You are currently viewing परिषद ने ढोल-नगाड़ों के साथ नव वर्ष की शुरुआत की

परिषद ने ढोल-नगाड़ों के साथ नव वर्ष की शुरुआत की

Jahazpur: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है इसी दिन से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत मानी जाती है. हिंदू कैलेंडर चंद्र वर्ष पर आधारित माना गया है जिसमें एक साल में 354 दिन होते हैं. ये कैलेंडर अंग्रेजी कैलेंडर से 57 वर्ष आगे है. हेमाद्रि के ब्रह्म पुराण के अनुसार आज ही ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की थी और इसी दिन सूर्य देव पहली बार उदय हुए थे.

अक्षपाद न्याय शास्त्र के प्रणेता महर्षि गौतम का जन्मदिन, गुढी पाडवा, वरूण अवतार झूलेलाल भगवान की जयंती मनाई जाती है. भारत विकास परिषद जहाजपुर के कार्यकर्ता के साथ ब्रह्मज्ञान वेद विद्यालय घाटारानी के वेदपाठी छात्रों ने सर्वप्रथम बड़े गणेश जी के यहां सामूहिक गणेश वंदना के साथ वेद मंत्रों का उच्चारण किया और सभी को नव वर्ष की बधाई संस्कृत में दी और और सभी सुखी हों और सभी रोगमुक्त रहें. मंगलमय घटनाओं के साक्षी बनें और किसी को भी दुःख का भागी न बनना पड़े.

बधाई संदेश यात्रा ढोल नगाड़ों के साथ नोचोक, सदर बाजार बस स्टेंड से होते हुए बागर के बालाजी के यहां पहुंची. साथ ही वेदपाठी छात्र संस्कृत में वेद मंत्रों का उच्चारण और नववर्ष मंगलमय की बधाई दी. वहीं भारत विकास परिषद द्वारा हिंदू नववर्ष की पूर्व संध्या पर बागर के बालाजी मंदिर प्रांगण में महिला सदस्यों द्वारा रंगोली बनाई गई जिसमें नववर्ष शुभागमन और बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ, पेड़ बचाओ, जल हैं तो कल है और सड़क सुरक्षा संदेश में जीवन रेखा की कलाकृतिया बना कर नव वर्ष पर नया संदेश रंगोली के माध्यम से दिया. भारत माता और स्वामी विवेकानंद के समक्ष दीप जला कर नव वर्ष का स्वागत किया गया.

वहीं इस दौरान परिषद सदस्य घनश्याम नागोरी, दामोदर शाह, देवराज सुरतानियां, संजय बम्ब, योगेन्द्र सिंह गहलोत, मोहन सिंह खंगारोत, प्रशांत नागोरी, रामपाल नागोरी, अनिल जोशी, महावीर सनाढ्य, दीपक टांक, ओम दानी, घनश्याम जोशी,महिला प्रमुख किरण बम्ब, इंद्रा नागोरी, सोना शाह, उमा शर्मा, पूनम टांक, करुणा लड्ढा, सरिता तिवाड़ी, पूर्णिमा जोशी, रेणु लोहिया, नीता सोनी, लाल भाबी, वर्षा लोहिया, दिव्या जोशी, सुनीता मंडोवरा आदि सदस्यो ने गणमान्य नगरवासियों को तिलक लगा, नीम मिश्री, काली मिर्च वितरित करते हुए नववर्ष की बधाई दी. जिसका नगरवासियों ने हार्दिक स्वागत किया और वेद विद्यालय घाटारानी के छात्रों की वेदवाणी मन्त्रो से स्वागत किया.

Zee News: 4 April 2022