40 वें स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 4 घंटे में 74 जनों ने रक्तदान किया

40 वें स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 4 घंटे में 74 जनों ने रक्तदान किया

हिण्डौनसिटी. कोरोना महामारी के तीसरी लहर की आशंका के बीच रविवार को शहर के रक्तदाताओं में जबरदस्त जोश देखा गया। बेहतर बंदोबस्त के बीच उपखंड मुख्यालय स्थित जिला राजकीय चिकित्सालय में भारत विकास परिषद की स्थानीय इकाई की ओर से लगे 40 वें स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 4 घंटे में 74 जनों ने रक्तदान किया। जरुरतमंदों की जान बचाने के लिए रक्तदान करने आए रक्तवीरों को एसडीएम अनूप सिंह, पीएमओ डॉ. नमोनारायण मीणा व भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों ने सम्मानित किया।

जिला अस्पताल की मातृ एवं शिशु इकाई भवन में करीब डेढ़ दशक तक कृषि उपज मंडी व्यापार मंडल अध्यक्ष रहे विशम्भर बंडी भोला की द्वितीय पुण्यतिथि पर उनकी पत्नी रुक्मणी देवी, पुत्र संजय गर्ग, सन्तोष गर्ग के सहयोग से सुबह 11 से दोपहर बाद 3 बजे तक चले रक्तदान शिविर का उद्घाटन अतिथियों द्वारा भारत माता व स्वामी विवेकानंद के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसडीएम अनूप सिंह ने कहा कि हिण्डौन की धरा सही मायने में रक्तवीरों की जननी है। जहां हर वर्ष अलग-अलग स्थानों पर विभिन्न समाजसेवी संगठनों के बैनर तले करीब एक दर्जन से अधिक शिविर लगते हैं। इनमें हजारों लोग स्वैच्छिक रक्तदान करते हैं। जिससे रक्तदान के क्षेत्र में पूरे प्रदेश में हिण्डौन पंाचवे स्थान पर है। एसडीएम ने कहा कि रक्तदाताओं का यह प्रयास ब्लड बैंक की दिशा में सार्थक कदम साबित होगा।

साथ ही रोगियों और गर्भवती महिलाओं के अलावा आपात स्थिति में रक्त की जरुरतें पूरी हो पाएंगी। पीएमओ डॉ. मीणा ने कहा कि रक्तदान महादान है। इससे एक नहीं बल्कि कई लोगों की जान बचाई जा सकती है। अधिकारियों ने लोगों में रक्तदान के प्रति जज्बे की सराहना की। परिषद अध्यक्ष देवेंद्र जांगिड़ व रक्तदान प्रकल्प प्रभारी शिम्भू गुप्ता ने परिषद की ओर से अब तक लगाए रक्तदान शिविरों की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन उमेश शर्मा ने किया।

शिविर के समापन पर संग्रहित किए 74 यूनिट रक्त को जयपुरिया अस्पताल जयपुर और करौली जिला चिकित्सालय की ब्लड़ बैंक की टीम को सुपुर्द किया गया। इस दौरान रक्तदान प्रकल्प के प्रांतीय प्रभारी मुकेश जैन, शाखा सचिव पवन ऐरन, कृषि उपज मंडी के व्यापार मंडल अध्यक्ष प्रदीप गर्ग, लायंस क्लब सेन्ट्रल के अध्यक्ष ओपी मंगल, एडवोकेट जेपी गुप्ता, दीनदयाल सिंहल, मोहित मित्तल, डॉ. आशीष शर्मा, हेमंत खत्री, ओमप्रकाश ढिंढोरा, केके अग्रवाल मौजूद रहे।

Patrika News : 31 August 21

Close Menu