You are currently viewing राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता: 2022-23 संपन्न

राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता: 2022-23 संपन्न

भीलवाड़ा. भारत विकास परिषद राजस्थान मध्य प्रांत की ओर से नगर परिषद के महाराणा प्रताप सभागार में शनिवार से राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता रविवार को संपन्न हुई। हिंदी गीत प्रतियोगिता में पंजाब की टीम ने राष्ट्र की जय चेतना का गान वंदे मातरम, राष्ट्र भक्ति प्रेरणा का गान वंदेमातरम…गीत की शानदार प्रस्तुति देकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। नवी मुंबई वेस्ट द्वितीय और ग्वालियर की टीम तृतीय स्थान पर रही।

विशेष बात रही कि विभिन्न प्रांतों से आई टीमों ने अपने क्षेत्र में प्रचलित भाषा नहीं होने के बावजूद हिंदी, संस्कृत और स्थानीय भाषा गीतों शानदार प्रस्तुति दी। दो दिवसीय प्रतियोगिता में 9 रीजन की टीमों ने 27 प्रस्तुति दी। समापन समारोह में केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि केंद्र सरकार मानव केंद्रित विकास की दिशा में काम कर रही है। भारत का स्वाभिमान बढ़ाने का सभी प्रण लें। हमने पांच प्रण लिए हैं। उसके अनुसार भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है। परिषद के रीजनल अध्यक्ष डीडी शर्मा ने कहा कि बच्चों को संस्कार देने व देखने का अद्भुत कार्यक्रम है।

परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री विक्रांत खंडेलवाल व उद्योगपति तिलोकचंद छाबड़ा ने कहा कि हमें अपनी संस्कृति को बढ़ावा देने में आगे रहना चाहिए। राष्ट्रीय वित्त सचिव महेश बाबू गुप्ता, सांसद सुभाष बहेड़िया ने भी विचार जताए। निर्णायक मुंबई के हरीश कुमार सुरेंद्र रोहिला, मनमोहन भटनागर आदि रहे। राष्ट्रीय चेयरमैन संस्कार संतोष गुप्ता, प्रतियोगिता संयोजक पारसमल बोहरा, अध्यक्ष डॉ एस एन मोदानी, संयोजक कैलाश अजमेरा, सह संयोजक अरुण बाहेती, सुमित जागेटिया मौजूद रहे।

Patrika: 19 December2022