You are currently viewing जोधपुर मुख्य शाखा  के रक्तदान शिविर में 92 यूनिट रक्तदान

जोधपुर मुख्य शाखा के रक्तदान शिविर में 92 यूनिट रक्तदान

  • Post author:
  • Post category:BVP in News

जोधपुर: भाविप मुख्य शाखा ने लगाया पाल बालाजी मंदिर में रक्तदान शिविर।भारत विकास परिषद जोधपुर मुख्य शाखा द्वारा मंगलवार शाम को पाल बालाजी मंदिर प्रांगण में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। मीडिया प्रभारी डॉ प्रभात माथुर और संयोजक कैलाश नारायण राठी ने बताया कि शिविर में 92 यूनिट रक्तदान किया गया। मंदिर में आए दर्शनार्थियों में महिलाओं और पुरुषों ने स्वेच्छा से रक्तदान करने में बढ़ चढ़कर भाग लिया।

अध्यक्ष अर्चना बिड़ला और सचिव राजेंद्र मंत्री ने बताया कि प्रत्येक रक्तदाता को हेलमेट व प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। शिविर में रोटरी ब्लडबैंक के डॉक्टर और स्टाफ का सहयोग रहा। पश्चिमी राजस्थान माहेश्वरी महिला संगठन की प्रदेशाध्यक्ष मनीषा नीरज मूंदड़ा, जिन्होंने प्रथम बार रक्तदान करते हुए अपनी अभिव्यक्ति जाहिर करते हुए कहा कि लोगों द्वारा रक्त दान करने से दिल की सेहत में सुधार,दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है। नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है।

उन्होंने बताया कि कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरतमंद की मदद होगी।भारत विकास परिषद जोधपुर मुख्य शाखा के उपाध्यक्ष सुरेश चंद्र भूतड़ा व किशन बिड़ला,सचिव राजेंद्र कुमार मंत्री,कोषाध्यक्ष अरुण कच्छवाहा, सह सचिव नरसिंह दास शाह,भारत विकास संस्थान के अध्यक्ष हरि माहेश्वरी,सचिव डॉ प्रभात माथुर, श्यामसुंदर कैला,नीरज मूंदड़ा आदि का सहयोग रहा।

Doordrishti News: 15 May 2014