You are currently viewing राजस्थान पश्चिम प्रान्त की प्रान्तीय महिला कार्यशाला सम्पन्न

राजस्थान पश्चिम प्रान्त की प्रान्तीय महिला कार्यशाला सम्पन्न

  • Post author:
  • Post category:BVP in News

जोधपुर: भारत विकास परिषद की प्रान्तीय महिला कार्यशाला सम्पन्न। भारत विकास परिषद की प्रान्तीय महिला कार्यशाला एवं सम्मेलन का आयोजन नन्दनवन शाखा के आतिथ्य में स्थानीय लघु उद्योग भारती भवन में सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्बोधन में साहित्यकार डॉ.पद्मजा शर्मा ने कहा कि बिना त्याग व समर्पण के समाज व राष्ट्र का विकास सम्भव नहीं है। कविता के माध्यम से उन्होंने त्याग का महत्व समझाते हुए कहा कि बिना किसी चाहत के देना ही त्याग है।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय महामंत्री दुर्गा दत्त शर्मा ने कहा कि राष्ट्र का विकास बिना महिलाओं की भागीदारी के सम्भव नहीं है। उन्होंने कहा कि अधिकारों की बात सभी करते हैं लेकिन जब तक हम नागरिक कर्तव्यों का पालन नहीं करेंगे सकारात्मक सामाजिक बदलाव सम्भव नहीं है। क्षेत्रीय प्रतिनिधि गुणमाला अग्रवाल ने महिलाओं में आत्मविश्वास के लिए स्वालम्बन पर जोर दिया।

प्रान्तीय अध्यक्ष जगदीश शर्मा ने बताया कि कार्यशाला में प्रान्त की 17 शाखाओं से 141 प्रतिनिधियों ने सहभागिता की। प्रान्तीय महिला संयोजक प्रमिला गहलोत ने बताया कि कार्यशाला में डाॅ.सूरज माहेश्वरी ने एनीमिया मुक्त भारत,जोधपुर मुख्य शाखा अध्यक्ष अर्चना बिड़ला ने आत्मनिर्भर भारत,प्रमिला गहलोत ने संस्कृति सप्ताह,नूतन बाला कपिला ने संस्कार प्रकल्पों तथा इन्दु शर्मा ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर मार्गदर्शन किया।

प्रान्तीय अध्यक्ष जगदीश शर्मा ने भारत विकास परिषद के उद्देश्य एवं अवधारणा की व्याख्या की। प्रान्तीय महासचिव डॉ.महेन्द्र गहलोत ने बताया कि इस अवसर पर श्रेष्ठ कार्य करने वाली महिला कार्यकर्ताओं तथा जन कल्याण निधि में अनुदान देने वाले कार्यकर्ताओं का सम्मान किया गया। प्रान्तीय सम्पर्क प्रमुख लोकेश मित्तल तथा प्रकाशन प्रभारी सुरेश चन्द्र भूतड़ा ने बताया कि कार्यशाला में प्रांतीय परिषद सदस्य निर्देशिका, शाखा मार्गदर्शिका पुस्तक तथा परिचय पेम्पलेट का विमोचन किया गया।

आयोजक शाखा अध्यक्ष शैलेश माहेश्वरी तथा महिला संयोजक बीना बालानी ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा प्रान्तीय महासचिव डॉ.महेन्द्र गहलोत ने आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर क्षेत्रीय सचिव सेवा भवानी शंकर गौड़,प्रान्तीय संरक्षक ब्रिगेडियर नरेन्द्र मल सिंघवी, प्रान्तीय वित्त सचिव रामाकिशन भूतड़ा, प्रान्तीय मीडिया प्रभारी रामस्वरूप भटनागर,प्रान्तीय सह सम्पर्क प्रमुख जगदीश झंवर तथा प्रान्तीय व शाखाओं की दायित्वधारी महिला कार्यकर्ता उपस्थित थीं। संचालन डॉ.सूरज माहेश्वरी,डॉ.कमला कैला,उषा अखावत तथा मधु शेखावत ने किया।

Doordrishti News