You are currently viewing राजस्थान मध्य प्रांत की प्रांतीय परिषद सभा व दायित्व ग्रहण समारोह संपन्न

राजस्थान मध्य प्रांत की प्रांतीय परिषद सभा व दायित्व ग्रहण समारोह संपन्न

अजमेर। भारत विकास परिषद राजस्थान मध्य प्रांत की प्रांतीय परिषद एवं प्रांतीय दायित्व ग्रहण समारोह रविवार को वैशाली नगर स्थित लायंस भवन में संपन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय मंत्री संपर्क मालचंद गर्ग ने की।

इस मौके पर मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रमुख सेवा कार्य कैलाश चंद शर्मा ने कहा कि संगठन को समाज के लिए उपयोगी बनाने के लिए प्रत्येक सदस्य को अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण मनोयोग से करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद सेवा कार्यों के लिए जाना जाता है तथा प्रत्येक सदस्य को प्रतिदिन अपना कुछ समय निकालकर संगठन को देना चाहिए एवं संस्कार के कार्यों को भी आगे बढ़ाना चाहिए।

राष्ट्रीय मंत्री मालचंद गर्ग ने नवीन दायित्व धारियों, प्रांतीय अध्यक्ष गोविंद प्रकाश सोड़ानी, प्रांतीय महासचिव गोविंद अग्रवाल, प्रांतीय सचिव शिवम प्रहलादका को संकल्प करवाया साथ ही संगठन मसा विजय शर्मा, प्रांतीय संरक्षक रामेश्वर काबरा व कमला गोखरू व उपाध्यक्ष राधेश्याम अग्रवाल को भी संकल्प करवाया गया। उन्होंने ने सभी दायित्व धारियों से आग्रह किया कि वे भारत विकास परिषद के कार्यों को जन-जन तक पहुंचाएं एवं सेवा कार्य को नई ऊंचाइयों प्रदान करें।

प्रांतीय महासचिव गोविंद अग्रवाल ने भावी योजना प्रस्तुत करते हुए कहा कि प्रांत द्वारा यह वर्ष अमृत वर्ष के रूप में मनाया जाएगा जिसमें सेवा और संस्कार के क्षेत्र में नए आयाम तय किए जायेंगे। उन्होंने शाखा विस्तार और सदस्यता वृद्धि की योजना भी बताई।

कार्यक्रम के प्रारंभ में पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष पारसमल बोहरा ने सभी पधारे हुए अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने अपने उदबोधन में कहा कि भारत विकास परिषद राजस्थान मध्य प्रांत अपने सेवा कार्यों के कारण ही विशिष्ट पहचान रखता है इसे हमें और आगे बढ़ाना है। उन्होंने कार्यक्रम में दायित्व पर मार्गदर्शन भी प्रदान किया।

रीजनल मंत्री गुणमाला अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में बताया कि भारत विकास परिषद अपने विभिन्न प्रकल्पों के माध्यम से सेवा, संस्कार एवं समर्पण के कार्य कर रहा है उन्होंने यह भी बताया कि किस प्रकार महिला प्रमुखों को महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनाने के लिए कार्य किए जाने चाहिए।

पूर्व प्रांतीय वित्त सचिव पवन बांगड़ ने सत्र 2022- 23 के लेखों का अनुमोदन करवाया तथा वित्त सचिव के दायित्व के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। रीजनल संयोजक मीडिया कमल किशोर व्यास ने सचिव पद के दायित्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि सचिव को अध्यक्ष से प्राप्त निर्देशों का पालन करते हुए अपनी कार्य योजना बनानी चाहिए।

उन्होंने बताया कि सचिव को अपनी शाखा सदस्यों से मिलकर व निरंतर संपर्क करते हुए सेवा कार्य करने चाहिए। कार्यक्रम में प्रांतीय वित्त सचिव शिवम प्रहलादका ने सत्र का अनुमानित बजट प्रस्तुत किया।

समारोह में अजमेर, भीलवाड़ा और राजसमंद की 33 शाखाओं के अध्यक्ष, सचिव व वित्त सचिव, महिला प्रमुख सहित राजस्थान मध्य प्रांत के प्रांतीय दायित्वधारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में गोपाल लाल वर्मा को विकास रत्न बनने पर सम्मानित किया गया। श्यामसुंदर दरगड व मुकुट बिहारी मालपानी ने विकास रत्न के लिए केंद्र को एक एक लाख रुपए राशि सहयोग देने की घोषणा की।

कार्यक्रम का संचालन जिला समन्वयक एवं प्रांतीय मीडिया संयोजक दिलीप पारीक तथा संगठन सचिव विजय शर्मा ने किया। आयोजक शाखा अजमेर मुख्य के अध्यक्ष संजय शर्मा ने आभार व्यक्त किया। सचिव रमेश चंद्र जाजू, वित्त सचिव राजकुमार गोयल, डॉ सुरेश गाबा, सुरेश चंद गोयल, लक्ष्मीनारायण बंसल, हनुमान दयाल बंसल, हितेश मंगरोला, हरीश बेरी, सुषमा शर्मा, भारती कुमावत, नीता भटनागर आदि का योगदान रहा।परिषद की प्रांतीय कार्यकारिणी की प्रथम बैठक संपन्न

भारत विकास परिषद राजस्थान मध्य प्रांत की प्रांतीय कार्यकारिणी की प्रथम बैठक आयोजित हुई। बैठक में वर्ष पर्यन्त चलने वाले प्रकल्पो जैसे भारत को जानो प्रतियोगिता, गुरु वंदन -छात्र अभिनंदन, सामूहिक सरल विवाह ,बाल संस्कार शिविर, रक्तदान शिविर आदि के बारे में चर्चा की गई तथा विभिन्न प्रांतीय स्तर के कार्यक्रमों के आयोजन हेतु शाखाओं को दायित्व भी सौंपा गया।

बैठक में संघ के क्षेत्रीय प्रमुख कैलाश चंद शर्मा, राष्ट्रीय मंत्री संपर्क मालचंद गर्ग ने अपना उद्बोधन प्रदान किया। प्रांतीय महासचिव गोविंद अग्रवाल ने बैठक का संचालन करते हुए कहा कि सभी शाखाओं की सहभागिता के साथ वर्ष पर्यन्त सुनियोजित तरीके से सभी प्रकल्प संपादित किए जाएंगे। संगठन सचिव विजय शर्मा ने संगठनात्मक विकास के बारे में विचार व्यक्त किए। प्रांतीय वित्त सचिव शिवम प्रह्लादका द्वारा सत्र 2023 -24 के लिए अनुमानित बजट का अनुमोदन लिया गया। बैठक में केन्द्रीय दायित्वधारी डा बलराज आचार्य, प्रांतीय अध्यक्ष गोविंद प्रसाद सोडाणी सहित प्रांतीय कार्यकारिणी के सदस्य उपस्थित थे।

Sabguru News: April 5, 2023