You are currently viewing भारत को जानो प्रतियोगिता में 2422 विद्यार्थियों ने भाग लिया

भारत को जानो प्रतियोगिता में 2422 विद्यार्थियों ने भाग लिया

जैसलमेर : भारत विकास परिषद शाखा जैसलमेर द्वारा भारत को जानो प्रतियोगिता का प्रथम चरण लिखित परीक्षा के रूप में विद्यालय स्तर पर संपन्न हुआ । प्रकल्प प्रभारी मुकेश बिस्सा ने बताया कि यह प्रतियोगिता जिले के 26 विद्यालयों में आयोजित की गई जिसमें 2422 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया । कक्षा 6 से 8 तक के कनिष्ठ वर्ग में 1622 तथा कक्षा 9 से 12 तक के वरिष्ठ वर्ग में 800 विद्यार्थी इस प्रतियोगिता के माध्यम से भारत के गौरवमयी अतीत वैभवशाली वर्तमान तथा सुनहरे भविष्य से परिचित हुए ।

शाखा अध्यक्ष आनंद जगाणी ने बताया कि भारत को जानो प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य विद्यालय के छात्र छात्राओं में अपने देश के प्रति प्रेम गर्व एवं समर्पण के भाव को जागृत करना है । आने वाली पीढ़ी को हम भारत के प्राचीन संस्कृति धर्म इतिहास भूगोल प्राकृतिक संपदा आर्थिक तकनीकी उद्योग आदि समस्त प्रकार कीजानकारी से परिचित कराने की उद्देश्य से ही यह प्रतियोगिता प्रतिवर्ष पूरे भारत में आयोजित होती आ रही है।

भारत को जानो ऑनलाइन प्रतियोगिता के प्रांतीय प्रकल्प प्रमुख मुकेश हर्ष भारत ने बताया कि सचिव मनोज व्यास प्रचार प्रमुख राजेंद्र अवस्थी क्षितिज शंकर शर्मा संजय व्यास परमानंद सोनी भरत व्यास और प्रद्युमन हर्ष के सफल प्रयासों से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इस प्रतियोगिता में शहरी क्षेत्र की 18 तथा ग्रामीण क्षेत्र की 8 विद्यालयों ने भाग लिया । शाखा सचिव रमेश चंद्र व्यास द्वारा सभी विद्यालयों तथा परीक्षा प्रभारी धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आशा जताई कि भविष्य में भी भारत विकास परिषद के द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में आप सहयोग परिषद को देते रहेंगे

aapnihathai.: 4 Sep 2022