You are currently viewing दिव्यांग पुर्नवास स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

दिव्यांग पुर्नवास स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

हिसार : ऋषि नगर स्थित भारत विकास परिषद (विवेकानंद शाखा) द्वारा संचालित दिव्यांग पुर्नवास स्वास्थ्य केंद्र का उपायुक्त डा प्रियंका सोनी ने शुक्रवार को निरीक्षण किया। इस केंद्र में दिव्यांगजनों के साथ-साथ आम नागरिकों को भी स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न प्रकार की सेवाएं निश्शुल्क प्रदान की जा रही है।

उपायुक्त ने पुनर्वास केंद्र में फिजियोथेरेपी कक्ष, दंत चिकित्सक कक्ष, कृत्रिम अंग कार्यशाला, सामान्य रोग चिकित्सा कक्ष, नेत्र कक्ष तथा सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का भी जायजा लिया। पुनर्वास केंद्र के प्रभारी रामनिवास अग्रवाल ने प्रदत्त की जा रही सुविधाओं के बारे में उपायुक्त को अवगत करवाया कि भारत विकास परिषद द्वारा आम नागरिकों के सहयोग से दिव्यांगजनों व रोगियों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं निश्शुल्क प्रदान की जा रही है। इस केंद्र में गरीब परिवारों की लड़कियों को सिलाई का भी निश्शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि वे अपनी आजीविका का सुचारू ढंग से निर्वहन कर सके।

उन्होंने बताया कि केंद्र में आंखों की जांच से लेकर सफेद मोतिया तक के आपरेशन निश्शुल्क किए जाते हैं। केंद्र द्वारा जरूरतमंद व्यक्तियों को हाथ व पैर के सहायक उपकरण भी प्रदान किए जाते हैं। इस अवसर पर दिव्यांग पुनर्वास स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी रामनिवास अग्रवाल, मांगेराम गुप्ता, संजय गर्ग, सुरेंद्र, ऋषिराज, विजय धमीजा, डा साहिल, डा दीपिका गौस्वामी, डा कश्रिमा सौनी, डा गीतांजलि सहित अनेक चिकित्सक एवं परिषद के सदस्य भी उपस्थित रहे।