You are currently viewing छात्राओं के लिए लर्न विद अर्न सेंटर शुरू किया

छात्राओं के लिए लर्न विद अर्न सेंटर शुरू किया

मेरठ : मेरठ के आरजी पीजी कॉलेज में अब छात्राएं पढ़ाई के साथ स्वरोजगार के गुर भी सीखेंगी। कॉलेज में छात्राओं के लिए इनोवेटिव स्टिचरी सेंटर भी शुरू हुआ है। इस सेंटर में छात्राओं को लर्न विद अर्न की शिक्षा दी जाएगी। कॉलेज के कौशल विकास प्रकोष्ठ के तहत यह स्टार्टअप शुरू किया गया है कॉलेज में भारत विकास परिषद, मुख्य शाखा, मेरठ तथा सिंगर इंडिया लिमिटेड के सहयोग से खोला गया। शुभारंभ प्रो. निवेदिता मलिक प्राचार्या, सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने किया।

प्रिंसिपल निवेदिता मलिक ने बताया कि इस सेंटर को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने तथा जीवकोपार्जन हेतु सशक्त बनाने के लिए व्यवसायिक प्रशिक्षण देना है। पढ़ाई के साथ जरूरी है कि छात्राएं एक अच्छा करियर भी बनाएं। उसी दिशा में आगे बढ़ाने के लिए यह सेंटर शुरू किया गया है। संचालन कौशल विकास प्रकोष्ठ की कोऑर्डिनेटर डॉ रेनू कॉम्बोज ने किया।

सेंटर में सिलाई, कढ़ाई, निटिंग का मिलेगा प्रशिक्षण
इस सेंटर में छात्राओं को सिलाई, कटिंग, कढ़ाई, ड्रेस डिजायनिंग, निटिंग, क्विलटिंग हर प्रकार का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही भारत के तमाम प्रांतों में कपड़े की जो कलाकारी मशहूर है। इसमें कलमकारी, फुलकारी, महेश्वरी, चंदेरी, मधुबनी इस कला को भी यहां सिखाया जाएगा। ताकि छात्राएं हस्तशिल्प में भी पारंगत हों। अनुराग दुबलिश, राष्ट्रीय मंत्री, भारत विकास परिषद,श्री शरत चंद्रा, प्रांतीय अध्यक्ष, भारत विकास परिषद तथा श्रीमती अल्पना सरना, जनरल मैनेजर, सिंगर इंडिया लिमिटेड, मुख्य अतिथि तथा डॉ सीमा जैन, आई. क्यू. ए. सी. को- ऑर्डिनेटर मुख्य तौर पर मौजूद रहे।

 Dainik Bhaskar: 6 March 2022