You are currently viewing उत्तर-मध्य क्षेत्र-1 की रीजनल कार्यशाला का आयोजन किया

उत्तर-मध्य क्षेत्र-1 की रीजनल कार्यशाला का आयोजन किया

मुजफ्फरनगर। भारत विकास परिषद उत्तर-मध्य क्षेत्र-1 की क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन भारत विकास परिषद हस्तिनापुर प्रांत के आतिथ्य में सफलता की नई ऊंचाईयों को छूता हुआ संपन्न हो गया। इस क्षेत्रीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुनील खेड़ा ने कहा कि भारत विकास परिषद अपने लक्ष्य की ओर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए व्यक्तित्व विकास एवं व्यक्तित्व निर्माण के माध्यम से समाज में सेवा और संस्कार को एक साथ समायोजित कर भारतीय दर्शन, भारतीय मूल्य व भारतीय संस्कृत को क्रियांवित करते हुए स्वर्थ, समर्थ एवं संस्कारित भारत की परिकल्पना को साकार करने में लगा है। इस क्षेत्रीय कार्यशाला में एन.सी.आर.-1 के सभी आठों प्रांत से 100 से अधिक रीजनल राष्ट्रीय व प्रांतीय दायित्वधारियों ने पिछले त्रिमासिक कार्यों को जहां एक ओर मंथन किया वहीं आगामी सत्र के लिए कार्य योजना पर भी मंथन किया।

रीजनल कार्यशाला को संबोधित करते हुए भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुनील खेड़ा ने कहा कि इस तरह की कार्यशाला में विभिन्न प्रकल्पों के लिए भावी रूपरेखा एवं आयोजनों को परिमार्जित एवं अधिक प्रभावी स्वरूप की संरचना के लिए गंभीर चिंतन एवं मनन करते है। उन्होंने संस्कार पर किए जा रहे भारत विकास परिषद के कार्यों पर विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर राष्ट्रीय वित्त मंत्री महेशबाबू गुप्ता कहा कि इस अधिवेशन में एक-दूसरे के विचारों के आदान-प्रदान एवं गतिविधियों के बारें में चिंतन से ऊर्जा लेकर दायित्वधारियों में परिषद के विविध आयामों को नए स्वरूप में करने की प्ररेणा देगी। विभिन्न सत्रों में डॉ. दिव्य लहरी, भगवान सहाय, डॉ. केशवदत्त गुप्ता, प्रवीण गर्ग, डॉ. नितिन दालभ, नवीन कुमार, शरत्चंद्रा जिन्हें भारत विकास परिषद के उद्देश्यों की पूर्ति में दायित्वधारियों के रोल पर विस्तार से चर्चा कर मार्गदर्शन दिया।

इस अवसर पर रीजनल कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे मध्य क्षेत्र-1 डॉ. तरूण शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि यह अधिवेशन देश की बदलती परिस्थितीयों, समाज की परिवर्तित आवश्यकताओं एवं परिषद की कार्य प्रणाली को अधिक व्यापक तथा अधुनातन बनाने की दृष्ट्रि से अत्यंत सार्थक सिद्ध हुई हैं अतः आने वाले समय में स्वस्थ, समर्थ, संस्कारित भारत की परिकल्पना को साकार करने में सफल होगी। उन्होंने आए हुए सभी अतिथियों को आभार जताया तथा भारत विकास परिषद में हस्तिनापुर प्रांत के आतिथ्य की जमकर प्रशंसा की।