परिषद कर रहा है राष्ट्रीय बालिका सप्ताह का आयोजन

परिषद कर रहा है राष्ट्रीय बालिका सप्ताह का आयोजन

भारत विकास परिषद केंद्रीय कार्यकारिणी द्वारा संपूर्ण भारतवर्ष में आज से राष्ट्रीय बालिका सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है । भारत विकास परिषद की रीजनल मंत्री सविता कपूर ने बताया कि उक्त आयोजन पूरे भारतवर्ष में भारत विकास परिषद की सभी शाखाओं द्वारा आयोजित किया जाएगा जिसका मुख्य उद्देश्य बेटियों को प्रोत्साहन देना उन्हें पढ़ाना और बढ़ाना है। 

इस आयोजन के 17 जनवरी को बेटियों का हीमोग्लोबिन टेस्ट कराया जाएगा । 18 जनवरी को उन्हें गुड़ चना कढ़ाई और स्टेशनरी का वितरण किया जाएगा । इसी प्रकार 19 तारीख को संस्कारित बेटियां महाकाती घर आंगनराष्ट्र के उत्थान में बेटी पढ़ाओ बेटी पढ़ाओ शिक्षित करना है । वरदान इन में से किसी भी एक बिंदु पर भाषण नृत्य नाटिका या स्किट किया जाएगा जाएगा। 20 जनवरी को बेटियों को स्वेटर वितरण किया जाएगा तथा जिस स्थान पर ठंड नहीं हो वह अन्य वस्त्र वितरित किए जाएंगे । 21 जनवरी को शाखा के सप्ताह समापन दिवस को संस्कारशाला के रूप में मनाया जाएगा जिसमें परिषद की गरिमा के अनुरूप ज्ञानवर्धक कार्यक्रम एवं पारितोषिक वितरण किया जा सकेगा

केंद्र के निर्देशानुसार उपरोक्त सभी कार्यक्रमों में बेटियों की संख्या कम से कम पांच होना आवश्यक है । इस कार्यक्रम का फाइनल 24 जनवरी को राष्ट्रीय ऑनलाइन लाइव कार्यक्रम पूरे देश में दिखाया जाएगा तथा राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम जीते जीते को पारितोषिक भी किया जाएगा उत्तराखंड की सभी शाखाएं बड़े उत्साह के साथ कार्यक्रम को कराने के लिए तैयार है ।

Uttarakhand News : 18 January 2021

Close Menu