सात दिवसीय ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर में 155 प्रतिभागी

सात दिवसीय ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर में 155 प्रतिभागी

हिण्डौन सिटी। भारत विकास परिषद शाखा विवेकानंद हिण्डौन सिटी द्वारा बचपन प्ले स्कूल में चल रहे सात दिवसीय ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर में 155 प्रतिभागी महिलाएं व बालिकायें विभिन्न विधाओं का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। परिषद सचिव शैलेश गुप्ता ने बताया कि स्थानीय स्काउट संघ प्रधान ओपी मंगल, सक्षम प्रांतीय सहसचिव सुनील सिंघल, डाॅक्टर दीपक चौधरी व अशोक भगत ने शिविर का अवलोकन कर शाखा विवेकानंद के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि ग्रीष्मकालीन कालीन अवकाश में अभिरुचि शिविर का आयोजन परिषद द्वारा नारी सशक्तीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 

शैक्षणिक योग्यता के साथ विभिन्न विधाओं का ज्ञान आत्मविश्वास में वृद्धि के साथ साथ विषम परिस्थितियों में स्वावलंबन का अवसर भी प्रदान करता है। जब तक महिलाएं सम्मान के साथ स्वावलंबन की दिशा में अग्रसर नहीं होंगी एक समर्थ और सशक्त भारत की परिकल्पना संभव नहीं हो सकती। डाॅ दीपक चौधरी ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर शिविर में भाग ले रही महिलाओं को तम्बाकू युक्त लाल मंजन के दुष्प्रभाव बताते हुए कहा कि यह भी धूम्रपान की लत ही हैं दृढ़ इच्छाशक्ति से इसे छोड़ा जा सकता हैं।

परिषद अध्यक्ष महेंद्र खेड़ला व कोषाध्यक्ष सुनील अग्रवाल ने बताया कि सात दिवसीय ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर प्रांतीय संगठन मंत्री मनीष आर्य व शाखा समन्वयक भीमसेन गेरा के मार्गदर्शन में नियमित प्रतिभागी महिलाएं व बालिकायें प्रशिक्षक बिंदास डांस एकेडमी के विनीत केवट, गगन, श्वेता गुप्ता, अक्षरा मित्तल, मनीषा गोयल, अनिता गुप्ता, सरोज जैतवाल, शालू बड़ेजा, राधा गुप्ता द्वारा मेहंदी, सिलाई, नृत्य, ढोलक सौंदर्य, कर्व राइटिंग का नियमित प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है।

संजीवनी टुडे: 02 June, 2019

Close Menu