बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया

बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया

गन्नौर: शाखा द्वारा आयोजित छह दिवसीय निःशुल्क आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में शनिवार को राष्ट्रीय मंत्री तरुण प्रताप त्यागी ने कहा है कि आत्मरक्षा का गुर बच्चियों को संरक्षण देता है, यह प्रशिक्षण सकारात्मक पहल है। यह गुर सिखाए गए प्रशिक्षण दिलाएं।

आत्मरक्षा कैम्प के प्रशिक्षक मनोज देसवाल के द्वारा बालिकाओं को आत्मरक्षा के कुछ और गुर सिखाए गए प्रशिक्षण दिया, अभ्यास करवाया गया। परिषद की काजल सिंघल ने बताया कि 60 लड़कियां व महिलाएं इस शिविर से लाभान्वित हो रही है उन्हें सिखाया जा रहा है कि हम हर परिस्थिति में आत्मरक्षा इस तरह करें। निशा कौशिक महिला संयोजिका ने बच्चियों और बेटियों के साथ आत्मरक्षा कैंप में उनको आत्मरक्षा के गुर सिखाए।

महिला संयोजिका निशा कौशिक ने बताया कि भारत विकास परिषद गन्नौर शाखा के द्वारा आत्मरक्षा शिविर का आयोजन निशुल्क किया जा रहा है सभी बालिकाएं आ सकती हैं जो शहर से बाहर पढ़ने जाने वाली हैं इस शिविर में भीड़भाड़ वाली जगह पर होने वाली छेड़खानी बस में सफर करते समय, नए दोस्त बनाने से पहले सावधानियां बरते यहां प्रैक्टिकल टेक्निक सिखाई जा रही है।

वीरांगना दिवस के अवसर पर शकुंतला कोशिक के द्वारा बच्चों से सामान्य ज्ञान के प्रतियोगिता कराई गई जिसमें बच्चों से सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न उत्तर पूछे गए और सही जवाब देने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया। राष्ट्रीय मंत्री तरुण प्रताप त्यागी क्षेत्रीय उपाध्यक्ष संस्कार योगेश कौशिक, शाखा अध्यक्ष डॉ. राकेश जैन, महिला संयोजिका निशा कौशिक, शकुंतला कौशिक, काजल सिंघल आदि ने भारत माता की चित्र पर दीप प्रज्वलन कर एवं पुष्प अर्पित करके किया।

Doon Horizon : 26 June 2021

Close Menu