परिषद् की ओर से बनवायी गयी झांसी की रानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा का अनावरण

परिषद् की ओर से बनवायी गयी झांसी की रानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा का अनावरण

नारियों के लिए प्रेरणापूंज है झांसी की रानी : राज्यपाल
 झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की युद्धरत मुद्रा प्रतिमा का अनावरण मंगलवार की शाम राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किया। छावनी क्षेत्र स्थित कीर्ति चौक पर काशी की बेटी मनु (रानी लक्ष्मीबाई) की 16 फीट ऊंची प्रतिमा के अनावरण के दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम (सन 1857) के दौरान युवावस्था में रानी लक्ष्मीबाई ने देश की रक्षा करते हुए बलिदान देकर देश का मस्तक ऊंचा किया था।

साहस और बलिदान के लिए काशी की बेटी झांसी की रानी समस्त नारी जाति के लिए प्रेरणापूंज हैं। युद्धरत मुद्रा की यह प्रतिमा नागपुर में 14 फीट के बेस पर 16 फीट कांस्य कोटेड फाइबर में तैयार किया है। रानी लक्ष्मीबाई स्मारक प्रोजेक्ट को भारत विकास परिषद, कई प्रबुद्धजों से लेकर छावनी बोर्ड, विधान परिषद सदस्य लक्ष्मण आचार्य ने विधायक निधि से सहयोग देकर पूरा कराया। मूर्ति स्थापना कार्यक्रम के संयोजक श्रीनारायण खेमका ने बताया कि यह प्रतिमा बनने में पूरे एक साल लगे। पहले प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के हाथों प्रतिमा का अनावरण सुनिश्चित हुआ था, लेकिन बाद में टल गया। संस्था ने निर्णय लिया कि रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा का अनावरण कोई महिला ही करें, तब राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से वार्ता हुई तो कार्यक्रम तय हुआ। समारोह में भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सुरेश गुप्ता, ब्रह्मानंद पेशवानी ने विचार रखे। 

अनावरण के दौरान राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी, राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल, पूर्व विधायक ज्योत्सना श्रीवास्तव, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, मेयर मृदुला जायसवाल, पूर्व विधायक अजय राय, छावनी परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी अभिमन्यु सिंह आदि रहे। संचालन व स्वागत सुभाष चंद्र बागला व सीए शिशिर वाजपेयी ने किया।

अमर उजाला : 13 November, 2019

वाराणसी : शहर के कैंटोमेंट इलाके में भारत विकास परिषद् शिवा की ओर से बनवायी गयी काशी की बेटी और झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की 16 फुट ऊँची प्रतिमा का अनावरण मंगलवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी। राज्यपाल अपने तीन दिवसीय दौरे पर कल वाराणसी आ रही हैं।

कैंटोमेंट इलाके में स्थित JHV मॉल के सामने कीर्ति चौक पर भारत विकास परिषद् शिवा की तरफ से 14 फुट के बेस पर 16 फिट की महारानी लक्ष्मीबाई की फाइबर से बनी प्रतिमा बन कर तैयार है। इसका उद्घाटन देव दीपावली पर वाराणसी पहुँच रहीं उत्‍तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी।

इस सम्बन्ध में श्रीनारायण खेमका ने बताया कि इस कार्य में छावनी परिषद और सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने खासा सहयोग दिया है। यह मूर्ति महाराष्‍ट्र के नागपुर स्‍थित खामगांव में तैयार की गयी है।

Varanasi News Today : 12 November, 2019

Leave a Reply

Close Menu