नीम, पीपल व बड़ के पौधे लगाकर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया

नीम, पीपल व बड़ के पौधे लगाकर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया

रेवाड़ी : भारत विकास परिषद व एएम टीम की ओर से शुक्रवार को शहर के दिल्ली रोड स्थित किशन लाल पब्लिक कॉलेज में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मियावाकी पद्धति के तहत पौधे लगाए गए। कार्यक्रम का शुभारंभ भाजपा नेता सुनील यादव मूसेपुर व भारत विकास परिषद के संरक्षक लाला पूर्णचंद भट्टे वाले ने संयुक्त रूप से नीम, पीपल व बड़ के पौधे लगाकर किया। नगराधीश संजीव कुमार व वन मंडल अधिकारी सुंदरलाल सांभरिया विशेष तौर पर मौजूद रहे।

सुनील यादव ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करके ही हम इस पृथ्वी को बचा सकते हैं। हमारे आसपास हरियाली बेहद कम है तथा शहर कंक्रीट का जंगल बनकर रह गया है। हम सभी का प्रयास यही होना चाहिए कि अधिक से अधिक पौधे लगाएं। नगराधीश संजीव कुमार ने कहा कि भारत विकास परिषद व एएम टीम की ओर से जो प्रयास किए जा रहे हैं वह बेहतरीन है। वन मंडल अधिकारी सुंदरलाल सांभरिया ने बताया कि मियावाकी पद्धति के तहत छोटे स्थान पर ही अधिक से अधिक पौधे लगाए गए हैं। एक तरह से घना जंगल यहां पर विकसित किया जाएगा। इस पद्धति में पौधों की वृद्धि दर सामान्य पौधों की तुलना में 10 गुना अधिक हो जाती है।

शाखा सचिव प्रवीण कुमार ने बताया कि परिषद की ओर से लगातार इस तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। किशन लाल पब्लिक कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अभय सिंह यादव ने कहा कि कॉलेज परिसर में जो पौधे लगाए गए हैं उनका संरक्षण किया जाएगा तथा नियमित समय पर पानी दिया जाएगा। परिषद के अध्यक्ष डॉ. आरबी यादव ने कहा कि इस प्रकार के कार्यों के लिए सभी संगठनों को आगे आने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी मौजूद लोगों को मां भारती का चित्र भेंट किया। इस अवसर पर नरेश यादव, दिनेश सैनी, हुकुमचंद, यशपाल, अनिल मखीजा, अतुल बत्रा, प्रशांत गुप्ता, एएम टीम से कृपाल, यतीश, सूर्य कुमार, सुरेंद्र सिंह, तुषार, सूरज, यश, नीरज सैनी, अनुराग मौजूद रहे।

Close Menu