निशुल्क डायलिसिस यूनिट संचालन पर कार्य करेगी भारत विकास परिषद

निशुल्क डायलिसिस यूनिट संचालन पर कार्य करेगी भारत विकास परिषद

गुना: मानस भवन में भारत विकास परिषद गुना शाखा की नई कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह रविवार को देर शाम हुआ। इस अवसर राष्ट्रवाद में हमारी भूमिका पर व्याख्यान भी हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि अशोक पांडे प्रांत सह संचालक, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ एवं पूर्व अध्यक्ष मप्र लोक सेवा आयोग थे। विशिष्ट अतिथि युगल गर्ग, प्रांतीय महासचिव भाविप व शपथ विधि अधिकारी के रुप में प्रांतीय अध्यक्ष भाविप विनोद गर्ग मौजूद थे। कार्यक्रम अध्यक्ष सुरेश जैन राष्ट्रीय संगठन मंत्री थे।

निर्वतमान अध्यक्ष अनिरूद्ध सिंह सेंगर ने दो वर्षीय अध्यक्षीय कार्यकाल की सफलता का श्रेय परिषद के केंद्रीय नेतृत्व, पदाधिकारियों से प्राप्त मार्ग निर्देशन व कार्यकारिणी के सहयोग को दिया। निवर्तमान सचिव नीरज अग्रवाल परिषद द्वारा किए गए कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया परिषद की गुना शाखा को प्रांतीय नेतृत्व द्वारा सदस्य वृद्धि के लिए द्वितीय एवं सांस्कृतिक सप्ताह के लिए प्रथम पुरस्कार दिया गया है।

शपथ विधि अधिकारी विनोद गर्ग ने आगामी द्विवर्षीय सत्र 2019-2021, की नई कार्यकारिणी में अध्यक्ष आनंद कृष्णनानी, सचिव नीरज अग्रवाल, उपाध्यक्ष मधुबाला सक्सेना एवं मधुकर वर्मा, सह सचिव एवं मीडिया प्रभारी दिनेश श्रीवास्तव, कोषाध्यक्ष मनीष भार्गव, महिला कार्यक्रम संयोजक रेखा श्रीवास्तव, सह संयोजक सुरेखा भदौरिया, प्रशिक्षण केंद्र प्रभारी कंचन वर्मा एवं अन्य विभिन्न प्रकल्पों के संयोजकों को उनके पद एवं दायित्वों का वाचन व सदस्यता ग्रहण करने वाले नए सदस्यों को परिषद के संविधान एवं परिषद के प्रति समर्पण, एकनिष्ठा की शपथ दिलाई।

“डायलिसिस यूनिट” के लिए जगह देने की घोषणा : कार्यक्रम अध्यक्ष सुरेश जैन ने शाखा गुना के द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए परिषद के गुना नगर में चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में स्थायी प्रकल्प पर बल देते हुए न केवल गुना शहर व आसपास के क्षेत्र के लिए एक “डायलिसिस यूनिट” के निशुल्क संचालन पर कार्य करने के निर्देश देकर सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। इस आमंत्रण को गंभीरता से लेते हुए परिषद की गुना शाखा की संरक्षक एवं पूर्व अध्यक्षा संतोष अरोरा ने अपनी ओर से लगभग दो हज़ार वर्ग फुट जगह इस यूनिट के लिए उपलब्ध कराने की घोषणा की। जिसका सभी ने जोरदार तालियों से स्वागत किया।

“राष्ट्रवाद में हमारी भूमिका”
अशोक पांडे ने अपने विशेष व्याख्यान “राष्ट्रवाद में हमारी भूमिका” विषय में संतुलित एवं सारगर्भित व्याख्यान में सभी से राष्ट्रवाद को वर्ग, जाति, धर्म एवं क्षेत्रीयता से सर्वोपरि बताया। उन्होंने वर्तमान परिप्रेक्ष्य में राष्ट्रवाद की तुलना करते हुए पूर्व में संपूर्ण भारतवर्ष में चक्रवर्ती सम्राट की अवधारणा से की एवं बताया कि किस प्रकार उस समय में भी विभिन्न वर्णों, जातियों, वर्गों, धर्मों, भाषाओं और संस्कृतियों के बावजूद भी संपूर्ण भरत खंड एक ही भारतवर्ष के रूप में राष्ट्रवाद की संकल्पना पर ही अस्तित्व में कई-कई युगों तक रहा है।

सदस्यों का किया सम्मान
इस अवसर पर परिषद के सभी पूर्व अध्यक्षों को व कुसुम शर्मा का परिषद द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में व यदुनंदन पाठक का समर्पण एवं विशेष सहयोग के लिए सम्मान-पत्र देकर सम्मान किया। सदस्यों को वैवाहिक वर्षगांठ पर स्मृति चिन्ह दिए। नए अध्यक्ष आनंद कृष्णानी ने आगामी योजनाओं व कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की टज्ञेश्र चिकित्सा सेवा के स्थायी प्रकल्प “डायलिसिस यूनिट” की स्थापना के संकल्प को दोहराया। संचालन रेखा श्रीवास्तव, ऋषिकेश भार्गव तथा मंच व्यवस्था दिनेश श्रीवास्तव एवं हेमेंद्र ने की। आभार संतोष अरोरा ने माना।

दैनिक भास्कर: 30 April, 2019

Close Menu