दो मिनट राष्ट्र के नाम कार्यक्रम

दो मिनट राष्ट्र के नाम कार्यक्रम

ग्वालियर। देश की आजादी में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदानों को युवा पीढ़ी को उनके बारे में बताना आज के समय की बड़ी आवश्यकता है। इसी उद्देश्य को लेकर भारत विकास परिषद की राष्ट्रगान प्रसारण समिति ने अनूठी पहल 12 अगस्त 2018 से की है। इसमें दो मिनट राष्ट्र के नाम कार्यक्रम का शुभारंभ महाराज बाड़ा पोस्ट ऑफिस से किया गया।

इसके अंतर्गत हर रोज सुबह दो मिनट का जन- गण- मन राष्ट्रगान शहर के लोगों के साथ किया जा रहा है। इसमें हर वर्ग के लोग शामिल होते हैं। कार्यक्रम को लेकर अब धीरे-धीरे लोगों का जुड़ाव बढ़ता ही जा रही है। कार्यक्रम के संयोजक अरविंद दूदावत हर दिन नियमित लोगों को जोड़कर कार्यक्रम को कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।

स्कूली बच्चे भी शामिल होते हैं
महाराज बाड़ा पर सुबह इस कार्यक्रम में अक्सर स्कूली बच्चे भी शामिल हो जाते हैं। जिस दिन भी कार्यक्रम में स्कूली बच्चे शामिल होते हैं तब महाराज बाड़ा पर अलग से व्यवस्था कर ली जाती है।

सफाई का देते है संदेशसमिति के सदस्य
यहां आने वाले लोगों को राष्ट्रगान के साथ साफ- सफाई का भी संदेश देते हैं। इस संदेश के माध्यम से सभी को बताया जाता है कि हम अपने घर और दुकान का कचरा नियमित स्थान पर और समय से पूर्व बाहर रखें। जिससे कचरा सही समय पर साफ हो सके। इसके साथ ही लोगों को जागरुक करने के लिए भी समझाइश दी जाती है।

हर उम्र वर्ग के लोग हैं
पहुंचतेजन-गण-मन सुबह 8.30 बजे से दो मिनट का होता है। लेकिन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सुबह 8.25 बजे तक यहां पर हर रोज लोग पहुंच जाते हैं। राष्ट्रगान में पांच वर्ष से लेकर 70 वर्ष तक के लोग हर मौसम में आते हैं। कार्यक्रम बारह लोगों को लेकर शुरू किया गया था, लेकिन आज इसमें शामिल होने वाले लोगों की संख्या अच्छी खासी पहुंच गई है।

Patrika News : 29 January, 2020

Leave a Reply

Close Menu