तीन दिवसीय प्रांतीय बाल संस्कार शिविर का समापन

तीन दिवसीय प्रांतीय बाल संस्कार शिविर का समापन

करनाल : द सेंचुरी स्कूल घरौंडा में भारत विकास परिषद (माधव शाखा) की ओर से तीन दिवसीय प्रांतीय बाल संस्कार शिविर का समापन हो गया। शुभारंभ महिला एवं बाल विकास अधिकारी अर्चना सिघल ने किया, जबकि ओपीएस विद्या मंदिर की डायरेक्टर सुषमा बंसल ने मुख्यातिथि की भूमिका निभाई। ब्रह्मकुमारी प्रजापति विश्वविद्यालय से बहन रेणु ने मुख्य वक्ता के रूप में वक्तव्य प्रस्तुत किया। समापन समारोह में केंद्रीय अधिकारी सुधीर वर्मा व डॉ. राजीव गुप्ता विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

सात जून आदित्य बंसल ने सायंकालीन सत्र में छात्र-छात्राओं का परिचय करवाया। कम्युनिकेशन स्किलज डीके सरीन एवं डॉ. वधान ने ‘बच्चों की संतुलित विकास’ विषय पर प्रस्तुति दी। डॉ. पूनम शर्मा ने संस्कार महत्व पर विचार साझा किए। आठ जून को विनय कोहली ने योग व ध्यान की कक्षा लगाई गई। डॉ. सिमरन सिंह ने ‘आत्मरक्षा’ की सैद्धांतिक व व्यवहारिक ज्ञान छात्र-छात्राओं के साथ साझा किया गया। पर्यावरण संरक्षण पर संजय गुप्ता ने स्लाइड के माध्यम से छात्र छात्राओं के ज्ञान में वृद्धि की गई। 9 जून को प्रतिभा बंसल की ओर से योग एवं क्रियाएं करवाई गई।

वंदे मातरम के प्रारंभ से शिविर गीत पायल चौधरी एवं बच्चों के द्वारा प्रस्तुत किया गया। प्रांत के अधिकारियों ने शाखा को प्रोत्साहित किया। प्रांतीय अध्यक्ष परमजीत पाहवा, महासचिव प्रो. अमरनाथ शर्मा, कोषाध्यक्ष सुरेश शर्मा व जोगिद्र मदान मौजूद रहे।

जागरण 11 June, 2019 
Close Menu