झुग्गी-झोपड़ियों के बच्चों में बांटी शिक्षण साम्रगी

झुग्गी-झोपड़ियों के बच्चों में बांटी शिक्षण साम्रगी

हरिद्वार। भारत विकास परिषद् पंचपुरी शाखा के तत्वावधान में जटवाड़ा पुल, ज्वालापुर की झुग्गी झोपड़ियों में निवास करने वाले गरीब 50 बच्चों को ब्लैक बोर्ड, बैग एवं काॅपी पेंसिल आदि का वितरण करते हुए गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रूपकिशोर शास्त्री ने कहा कि विश्वविद्यालय में शिक्षण एवं प्रशिक्षण और प्रसार शिक्षा के माध्यम से ग्रामीण अंचलों में कार्यक्रम संचालित किए जाते है। यह कार्यक्रम भी प्रसार कार्य का एक भाग है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के अध्यापक अलग से समय निकालकर यहां पर साक्षरता का केन्द्र खोले और अपनी सेवाएं देकर पुण्य के भागी बनें।

भारत विकास परिषद् पंचपुरी शाखा के अध्यक्ष डा. हेमवती नन्दन ने कहा कि शाखा के सभी सदस्यों ने धन संग्रह करके 50 स्कूली बैग एवं किताबें अलग-अलग अनुदानों से संग्रहित की है। इस संग्रह धन से समाज की इन बस्तियों का उत्थान किया जा सकता है। इस दिशा में यह शुरूआत है, इन बस्तियों को गोद लेकर शाखा शिक्षण और प्रशिक्षण के कार्य को जल्दी शुरू करना चाहेगी। 

भारत विकास परिषद् पंचपुरी शाखा सचिव डा0 ऊधम सिंह ने कहा कि जटवाड़ा पुल ज्वालापुर में झुग्गी झोपड़ी में गरीब बच्चों को पढ़ाने वाली बी0एस.सी0 की छात्रा मनु काजला ने साक्षरता केन्द्र संचालित किया, हेमन्त सिंह नेगी ने 50 बच्चों के लिए पुस्तकें एवं पेंसिल, विनोद कुमार नौटियाल ने व्हाइट बोर्ड, लोकेश जोशी ने बोर्ड स्टेंण्ड देकर सहयोग किया ।मौके पर डा0 कृष्ण कुमार, संजीव मिश्रा, जोंगेन्द्र कुमार मोंगा, रश्मि मोंगा, डा. शिव कुमार चैहान, सुमित, सागर सैनी, पवन कुमार, अंजु, मनु काजला, माला देवी, हेमन्त सिंह नेगी, डा. पंकज कौशिक इत्यादि उपस्थित रहे।

Manavjagat : 29 November, 2019

Leave a Reply

Close Menu