झारखण्ड प्रांत स्तरीय महिला सहभागिता कार्यशाला का आयोजन

झारखण्ड प्रांत स्तरीय महिला सहभागिता कार्यशाला का आयोजन

झुमरीतिलैया (कोडरमा): भारत विकास परिषद झुमरीतिलैया शाखा के तत्वावधान में स्थानीय रोटरी भवन में रविवार को प्रांत स्तरीय महिला सहभागिता कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य अतिथि कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी, विशिष्ट अतिथि डॉ. लूना मित्रा, डॉ. अभिजीत राय उपस्थित थे। कार्यशाला में परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष सरिता सिन्हा, प्रांतीय महासचिव रमन सिन्हा, राष्ट्रीय मंत्री पूर्व जॉन डॉक्टर बीडी साहू, प्रांतीय उपाध्यक्ष जटाधर दूबे मुख्य रूप से उपस्थित थे।

कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि भारत विकास परिषद समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। महिला सहभागिता पर बोलते हुए कहा कि बच्चियों को शिक्षित व सुरक्षित कर ही समाज और देश का सर्वांगीण विकास संभव है। बिना बच्चियों को शिक्षित किए समाज का संपूर्ण विकास संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि महिला व पुरुष गाड़ी के दो पहिए हैं एक भी पहिया अगर कमजोर हुआ तो गाड़ी सही से नहीं चल सकता। उन्होंने कहा कि पुरुषों का कर्तव्य है महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे लाने की और महिलाएं भी स्वयं आगे आने का प्रयास करें। वही प्रांतीय अध्यक्ष सरिता सिन्हा ने कहा कि महिलाएं किसी भी मामले में पुरुषों से कम नहीं है उन्हें सिर्फ अपने अंदर की शक्ति को जगाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि महिलाओं से ज्यादा कोई सशक्त हो ही नहीं सकता। उन्होंने कहा कि बेटी और बहू में किसी भी तरह का फर्क नहीं करना चाहिए उन्हें समान अधिकार दिया जाना चाहिए। वही राष्ट्रीय मंत्री डॉक्टर बीडी साहू ने कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे आ रही हैं। महिलाओं की सहभागिता के बिना ना देश का विकास संभव है ना ही भारत विकास परिषद का।

कार्यक्रम को परिषद के अध्यक्ष रामप्रवेश पांडे, रामरतन महर्षि, अजय अग्रवाल, जूही दासगुप्ता ,जयंती सेठ, बीबी दास सहित कई अन्य अधिकारियों ने भी संबोधित किया। कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी का परिचय परिषद के वरीय सदस्य अरुण कुमार ओझा ने कराया। कार्यक्रम का संचालन परिषद के प्रोफ़ेसर नीरा सिन्हा एवं जयंती ने किया। मौके पर गोल्डन फ्यूचर पब्लिक स्कूल की बच्चियों ने स्वागत गीत प्रस्तुत कर आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया। वहीं एस बी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने नृत्य संगीत प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। धन्यवाद ज्ञापन परिषद के सचिव प्रोफेसर कैलाश राणा ने किया। कार्यशाला में परिषद के संरक्षक मसूदन दारुका, दीनदयाल केडिया, प्रो. वीरेंद्र सिंह, सुनील बड़गवे, माया देवी दारूका, रिकू ओझा, रीता कुमारी, खुशबू गुप्ता, रजनी पांडेय, सोना राय, कोमल कुमारी, काजल सिन्हा, तूलिका सरावगी, अनीता गुटगुटिया, रामपुकार सिंह, शांभवी पाल, हीरालाल पांडेय, रजनी कुमारी आदि उपस्थित थे।

दैनिक जागरण : 10 February, 2020

Close Menu