कन्या पूजन कर भाविप ने दिया संस्कृति रक्षा का संदेश
DJL¸FDY : S°F³F´F¼SF ¶»FFIY IZY ¦F¯F½FF ¦FFÔ½F dÀ±F°F ´FiF±Fd¸FIY d½FôF»F¹F ¸FZÔ ·FFS°F d½FIYFÀF ´FdS¿FQ õFSF dIY¹FF ªFF SWF IY³¹FF ´FìªF³FÜ

कन्या पूजन कर भाविप ने दिया संस्कृति रक्षा का संदेश

मऊ : भारत विकास परिषद की स्थानीय शाखा की ओर से रतनपुरा ब्लाक के गड़वा प्राथमिक विद्यालय में कन्या पूजा के अछ्वुत अनुष्ठान का आयोजन किया गया। कन्याओं की ऐसी पूजा और सम्मान देख बेटी को जन्म देने वाले हर माता-पिता की आंखें छलछला उठीं। जाति-पात और ऊंच-नीच के भेद से ऊपर आस्था के इस अनुष्ठान में पहुंची मलिन बस्ती की भी बेटियों के जब भाविप सदस्यों ने एक-एक कर दूध से पांव धोए, ग्रामीण भी इस ²श्य को देख भावुक हुए बिना नहीं रह सके। कन्या पूजन के सामूहिक और विहंगम अनुष्ठान को देख ग्रामीणों ने कहा कि सचमुच इन साक्षात देवियों को पूजे बिना हर अनुष्ठान अधूरा है।

भारत विकास परिषद की ओर से आमंत्रित सभी बेटियों को दूध, पानी व गंगाजल से स्नान कराने के बाद विधिवत नवदुर्गा रूप में सजाया गया। मां की चुनरी में लिपटी बेटियों ने जब सिर पर देवी का मुकुट लगाया तो लगा जैसे साक्षात देवी दुर्गा इन बेटियों के रूप में पृथ्वी पर अवतरित हो गई हों। सेवा और संस्कार से राष्ट्र के प्रति त्याग और समर्पण का भाव जगाने में लगे भारत विकास परिषद के सदस्यों ने 101 कन्याओं की विधिवत पूजा-अर्चना कर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के संकल्प को आगे बढ़ाने का जीवंत संदेश दिया। परिषद की सदस्य पुष्पा जायसवाल ने नौ बेटियों को दुर्गा का रूप देकर संवारा और प्रकल्प प्रमुख रश्मि बरनवाल ने पूजन हेतु सभी सामग्रियों की व्यवस्था की। मुख्य अतिथि परिषद की प्रांतीय पदाधिकारी डा.अलका राय ने कहा कि परिषद विलुप्त होती अपनी इस पुरानी परंपरा को कायम करने के लिए लगातार प्रयासरत है। इस दौरान ग्राम प्रधान हरिकेश यादव, प्रधानाचार्या, कंचन लता सिंह, आकांक्षा सिंह, सत्यप्रकाश गुप्त, डा. एसएन राय, धीरज अग्रवाल, रितिका राय, सुमन पांडे आदि शामिल थे।

दैनिक जागरण: 12 April, 2019

.

Close Menu