Movies Gallery

 Photo Gallery

   States / Prants

 Branch PSTs

  Finance

 Some Useful Articles

   BVP in the News

   States' Publications

 News from the Branches

 Forms & Reporting Formats
More Information
 Feedback 
 Website Contents 
  FAQs

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 


समाचारों में भारत विकास परिषद्
 

 
राष्ट्रीय एकता और अखंडता की भावना से कार्य करें- डॉ सुरेश गुप्त
अजमेरनामा; 22 August, 2018
बीकानेर:  भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ सुरेश चन्द्र गुप्ता, रीजनल मंत्री अनिल गोयल व प्रांतीय अध्यक्ष विनोद आढ़ा ने बुधवार को भारत विकास परिषद की मीरा शाखा की ओर से विकसित सार्दुलगंज के पार्क, वरिष्ठ भ्रमण पथ पर किए गए वृक्षारोपण आदि कार्यों का अवलोकन किया तथा पार्क पैराडाइज परिसर में संगठन की बीकानेर जिले की शाखाओं की सामूहिक सभा में संबोंधित किया।

परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पहली बार बीकानेर पहुंचने पर भारत विकास परिषद की मीरा शाखा की अध्यक्ष श्रीमती शशि चुग, मुख्य शाखा अध्यक्ष डाॅ.हेमंत दाधीच, नगर इकाई अध्यक्ष  डॉ बी.के.बेनीवाल व अन्य पदाधिकारियों, समाज सेवी व पंजाबी महासभा के अध्यक्ष नरेश चुग ने स्वागत किया। तीनों संगठनों के पदाधिकारियों ने परिषद की ओर से किए गए कार्यों व संचालित किए जा रहे प्रकल्पों की जानकारी दी।

भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ गुप्ता ने कहा कि 1963 मंे स्थापित भारत विकास परिषद एक सेवा एवं संस्कार उन्मुख गैर राजनीतिक, सामाजिक तथा सांस्कृतिक स्वैच्छिक संगठन है। संस्था के दृष्टिकोण देशभक्ति, राष्ट्रीय एकता और अखंडता की भावना को जागृत कर सांस्कृतिक, सामाजिक, अकादमी, नैतिक व आध्यत्मिक क्षेत्रों में देश के विकास के लिए समर्पित होकर कार्य करना है। परिषद से जुड़े सभी पदाधिकारी व सदस्य संगठन की नीतियों और कार्यक्रम के क्रियान्वयन में सम्पर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण के सूत्रों को सर्वोपरि रखते हुए कार्य करें।

रीजनल मंत्री अनिल गोयल ने कहा कि परिषद के पदाधिकारी व सदस्य समाज के अभिजात एवं बुद्धिजीवी नागरिकों को संगठित कर उन्हें गरीबों, दिव्यांग व अशिक्षित बंधुओं की सेवा के लिए प्रोत्साहित करें। प्रांतीय अध्यक्ष विनोद आढा ने कहा कि सेवा कार्य दान के रूप में नहीं अपितु हमारी सांस्कृतिक परम्परा की वास्तविक भावना के अनुरूप होना चाहिए।

इस अवसर पर भारत विकास परिषद की समूह गान प्रतियोगिता के राष्ट्रीय मंत्री डाॅ.त्रिभुवन शर्मा, प्रांतीय उपाध्यक्ष दीपचंद अरोड़ा, जिला संगठन मंत्री योगेन्द्र भाटी मौजूद थे। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने स्वच्छ भारत अभियान में बीकानेर में सराहनीय कार्य करने पर मोहर सिंह यादव, रजनी कालरा का तथा मीरा शाखा की ओर से विकसित सार्दुलगंज के भारत माता पार्क के सौन्दर्यकरण व वरिष्ठ भ्रमण पथ पर पेड़ लगाकर पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर नरेश चुग का शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया। भारत विकार परिषद की मीरा शाखा की सचिव नीलू भार्गव ने संस्था तथा संगठन और अतिथियों का परिचय दिया। उमेश मेहंदीरता ने वंदेमातरम् की प्रस्तुति दी।
लेख पढ़ें

भारत को जानो प्रतियोगिता में दो हजार बच्चों ने लिया हिस्सा
दैनिक भास्कर; 25 August, 2018

सोनीपत | भारत विकास परिषद स्वर्णपथ शाखा द्वारा शहर के विभिन्न स्कूलों में भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें करीब दो हजार विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान विद्यार्थियों देश के इतिहास एवं देश की संस्कृति को लेकर अपने ज्ञान का प्रदर्शन किया। शाखा सचिव प्रवीन गोयनका ने बताया कि इस प्रतियोगिता के जरिए विद्यार्थियों की नाॅलेज की परख हुई। शाखा अध्यक्ष मनोज सपरा ने बताया कि इस प्रतियोगिता का दूसरा चरण 2 सितंबर को डीएवी मल्टीपर्पज स्कूल सेक्टर-15 में होगा।
लेख पढ़ें


शिविर में 242 ने किया रक्तदान
अमर उजाला
; 25 August
2018
बड़ौत (बागपत)। भारत विकास परिषद के तत्वावधान में जैन स्थानकवासी धर्मशाला में लगाए गए रक्तदान शिविर में 242 लोगों ने रक्तदान किया। गुरु तेग बहादुर अस्पताल दिल्ली के सहयोग से लगाए गए शिविर में भारत विकास परिषद के सदस्यों, महिलाओं, पुरुष, स्कूली छात्र-छात्राओं ने रक्तदान किया। शिविर का उद्घाटन चेयरमैन अमित राणा ने किया। रक्तदान के प्रति काफी उत्साह देखने को मिला। लोग एक दूसरे को प्रेरित करते हुए रक्तदान कर रहे थे। इस अवसर पर भारत विकास परिषद हस्तिनापुर प्रांत के अध्यक्ष नरेश गोयल, अनुराग दुबलिश, एसएन बंसल, मेजर सत्यप्रकाश गौड़, वीके सिंघल, अनुराग जैन, आलोक जैन, पारूल, संजय जैन, डा. आरए गर्ग, अनिल जैन, राकेश जैन, प्रवीण, डा. राम अवतार गर्ग, सुरेंद्र जैन, जितेंद्र जैन, राजेश जैन, योगेश जैन, अतुल जैन, दीपक, संजीव, प्रदीप जैन आदि शामिल रहे।
लेख पढ़ें


‘मां बच्चे को सुसंस्कारित कर अपराधों में कमी ला सकती है’
दैनिक भास्कर; 17 August, 2018


मंदसौर:
भारत विकास परिषद मध्य भारत पश्चिम प्रांत का प्रांतीय महिला सम्मेलन मन्दसौर में हुआ। शुभारंभ पर जिला पंचायत अध्यक्ष प्रियंका गोस्वामी ने कहा की प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं ने उत्ततम् स्तर पर पहुंचकर मुकाम हासिल किया है। चाहे वो राजनीति हो, बैंकिंग, सेना, पुलिस, खेल, अंतरिक्ष वैज्ञानिक आदि कोई भी स्थान हो, महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं है।

आपने कहा कि मां अपने बच्चे को सुसंस्कारित कर सामाजिक अपराधों में कमी कर सकती है। शा. माधव विज्ञान महाविद्यालय उज्जैन की प्राध्यापक डॉ. शोभा शौचे ने कहा कि महिला को साक्षर होने के साथ-साथ शिक्षित होने की आवश्यकता है। मां अपने बच्चे की प्रथम गुरू होती है इसलिए उससे अपेक्षा की जाती है कि वह अपने बच्चों को सुसंस्कार दे। बच्चों में आत्मविश्वास जागृत करें। सम्मेलन में प्रांत की 12 शाखाओं उज्जैन, देवास, नीमच, जावद, शामगढ़, गरोठ, नलखेड़ा, आगर-मालवा आदि स्थानों के कार्यकर्ता शामिल हुए। रीजनल सचिव जयराज आचार्य उदयपुर, प्रांत के संगठन मंत्री सुरेश दसानिया उज्जैन, प्रांतीय उपाध्यक्ष मनीष माहेश्वरी देवास, महासचिव सचिव सुनील सिंहल नीमच, प्रांतीय कोषाध्यक्ष प्रदीप चौपड़ा जावद ने भी विचार रखे। दो सत्रों में आयोजित इस सम्मेलन के प्रारंभ में प्रांतीय महिला प्रमुख रेखा पोरवाल ने स्वागत उद्बोधन दिया।

लेख पढ़ें


भारत को जानो प्रतियोगिता में शामिल हुए ग्यारह हजार छात्
दैनिक
जागरण;  04 August, 2018
हल्द्वानी : भारत विकास परिषद की ओर से आयोजित भारत को जानो प्रतियोगिता शनिवार को शहर के 63 सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में संपन्न हुई। प्रतियोगिता में 11,000 से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए। तकरीबन 45 मिनट की परीक्षा सुबह ग्यारह बजे से शुरू हुई और पौने बारह बजे समाप्त हुई।

भारत विकास परिषद की काठगोदाम और हल्द्वानी शाखा ने संयुक्त रूप से भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया। परिषद की काठगोदाम शाखा के अध्यक्ष डॉ. विनय खुल्लर ने बताया कि प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य विद्यालयों के छात्र-छात्राओं में अपने देश के प्रति प्रेम गर्व एवं समर्पण के भाव जागृत करना है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रों को भारत की प्राचीन संस्कृति, धर्म, इतिहास, भूगोल तथा संतों व आध्यात्मिक विषयों एवं महापुरुषों के साथ-साथ आधुनिक टेक्नोलॉजी उद्योग के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकेगी। प्रतियोगिता को लेकर छात्रों में उत्साह रहता है। यही वजह है कि हर साल इसमें भाग लेने वाले छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि नगर स्तर पर परीक्षा कनिष्ठ व वरिष्ठ वर्ग के छात्र-छात्राएं शामिल हुए। नगर स्तर के स्कूल से दोनों वर्गों से प्रथम, द्वितीय छात्र प्रदेश स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेंगे और प्रदेश स्तर पर सफल छात्र राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में शामिल होंगे।

स्कूलों में शिक्षकों के साथ ही परिषद की प्रतियोगिता की संयोजिका पाला मेहता, परिषद के प्रांतीय संगठन सचिव दीपक अग्रवाल, सचिव भवानी शंकर नीरज, दीपक माहेश्वरी, हल्द्वानी शाखा के अध्यक्ष जितेन्द्र साहनी सहित अन्य पदाधिकारियों ने परीक्षा संपन्न कराने में सहयोग किया।

परिषद के सचिव भवानी शकर ने बताया कि वर्ष 2001 में अखिल भारतीय स्तर पर भारत को जानो प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया था। तब से लेकर अब तक लगभग एक लाख छात्र-छात्राएं प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर चुके हैं। साल-दर-साल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र छात्राओं की संख्या बढ़ रही है।
लेख पढ़ें


 

एक बार फिर देश को सोने की चिड़िया बनाने में लगी परिषद : गुप्त
दैनिक भास्कर; 06 August,
2018
धनबाद: भारत विकास परिषद मातृभूमि की सेवा में समर्पित प्रबुद्ध नागरिकों का एक विशिष्ट संगठन है, जो देश सेवा और देश को एक बार फिर से सोने की चिड़िया बनाने में लगा है। वर्तमान में संगठन के पास 70 हजार परिवार हैं। परिषद में एक नहीं, पूरा-पूरा परिवार ही सदस्य बनता है। उक्त बातें छह दिनों के पूर्वी भारत के दौरे पर निकले परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ सुरेश चंद्र गुप्ता ने कहीं। वे रविवार को आईआईटी आईएसएम, धनबाद के स्कॉलोमिन गेस्ट हाउस में प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे। बताया कि राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता, भारत को जानो प्रतियोगिता, गुरु वंदन छात्र अभिनंदन, बाल, युवा, परिवार और प्रौढ़ संस्कार योजना, राष्ट्रीय संस्कृत समूहगान प्रतियोगिता, गुरु तेग बहादुर बलिदान दिवस जैसे संगठन के कई प्रकल्प चलते हैं। सेवा के क्षेत्र में विकलांग सहायता और पुनर्वास योजना, वनवासी सहायता योजना, ग्राम बस्ती विकास योजना, पर्यावरण (हरा भरा भारत), स्वास्थ्य, सामूहिक सरल विवाद, जरूरतमंद महिलाओं और बच्चों को कानूनी सहायता, राहत कार्य आदि भी चलाए जाते हैं। जनसंपर्क कार्यक्रम में संस्कृति सप्ताह, सेमिनार, प्रकाशन होते हैं। प्रेस वार्ता में पूर्वी क्षेत्र के राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव डॉ बाल्मिीकी कुमार, राष्ट्रीय सचिव शिव भगवान गुप्ता, पूर्वी क्षेत्र के चेयरमैन सच्चिदानंद पंडा, राष्ट्रीय सचिव प्रमोद कुमार अंबष्ठ, दीपक रूईया आदि मौजूद थे।

संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पहुंचे सहराज गांव
संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने धनबाद में सहराज गांव का भ्रमण किया। उन्होंने संगठन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर संगठन के लक्ष्यों से अवगत कराया। कहा कि वे जिले में इतना काम करें कि लोग परिषद का नाम जानें।

कोटा में बने अस्पताल का दिया उदाहरण
राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ गुप्ता ने राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर में जिले के पांच शाखाओं के सदस्यों को संबोधित किया। उन्होंने परिषद का एक सदस्य की कोशिश से कोटा में बने अस्पताल का उदाहरण दिया। बताया कि आज वहां 350 बेड का अस्पताल है। सरकार से एक रुपये की लीज पर जमीन ली थी। जल्द ही वहां कैंसर का भी इलाज संभव हो पाएगा। हरियाणा में चलाए जा रहे बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम, रक्तदान कार्यक्रम, आई डोनेशन आदि कार्यक्रमों की भी चर्चा की। इस दौरान पिछले दिनों हुए भारत को जानो प्रतियोगिता में सफल विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल थे। उन्होंने परिषद के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि परिषद के कार्यों से हो रहा बदलाव दिख रहा है। मौके पर योगेन्द्र तुलस्यान, केशव हड़ौदिया, आकाश, प्रेम, राजेश रिटोलिया, शंकर दयाल बुधिया आदि थे।

लेख पढ़ें
 

तुलसी का पौधा औषधि, घर में नहीं होता क्लेश
दैनिक
जागरण;  25 July 2018
मुजफ्फरनगर :
भारत विकास परिषद विवेक के तत्वावधान में संस्कृति सप्ताह के तहत बुधवार को पांचवें दिन सेवा के रूप में तुलसी पौधा तथा कढ़ी चावल वितरण किया गया। वक्ताओं ने तुलसी को औषधीय पौधा बताते हुए कहा कि जिस घर में यह पौधा होता है, उस घर में क्लेश कभी नहीं होता।

एसडी कालेज मार्केट शिव मंदिर प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता राजकुमार अग्रवाल ने की, जबकि संचालन अचिन कंसल ने किया। मुख्य अतिथि सुभाष चंद गुप्ता और विशिष्ट अतिथि संजीव अग्रवाल रहे। कार्यक्रम में सभी अतिथियों को माला तथा पटका पहनाकर सम्मानित किया गया। सभी को तुलसी का पौधा, कढ़ी-चावल और हलवा वितरित किया गया। मुख्य अतिथि सुभाष चंद गुप्ता ने कहा कि प्रत्येक घर में तुलसी का पेड़ होना चाहिए, क्योंकि यह घर-परिवार में औषधि का काम करता है। यह पौधा जिस घर में होता है, उस घर में क्लेश नहीं होता। रामकुमार तायल, नीरज शर्मा व सुमित मलिक आदि शामिल रहे।
लेख पढ़ें


148 यूनिट रक्त एकत्र, रक्तदाताओं को किया सम्मानित, दूसरों को भी किया प्रेरित
दैनिक भास्कर; 16 July, 2018
हिंडौन सिटी: शहर में कई ऐसे रक्तदाता हैं, जो अपने खून से दूसरों की जिंदगी सींच रहे हैं। किसी की जिंदगी को बचाने से बड़ा पुण्य भला क्या हो सकता हैं। इसलिए लोग ब्लड डोनेट करके एक अलग तरह का संतोष महसूस करते हैं। शहर के रक्तदाताओं में कई ऐसे हैं, जिनमें से किसी ने 38 बार से 27 बार तो कइयों ने 20 बार जरूरतमंदों को खून देकर जिंदगी बचाई। रविवार को भी भारत विकास परिषद की ओर से स्व. रमेशचंद गोयल की स्मृति में आयोजित हुए स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में रक्तदान के प्रति लोगों ने उत्साह दिखाया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर अभिमन्यु सिंह थे। मुख्य अतिथि की ओर से रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। शिविर के उदघाटन समारोह में एसडीएम डॉ. दूलीचंद मीना, पीएमओ डॉ. नमोनारायण मीना, अग्रवाल समाज के राधेश्याम गोयल, भामाशाह इंदिरा देवी गोयल विशेष रुप से मौजूद थे। शिविर में 148 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया।

भाविप के अध्यक्ष भीमसेन गेरा ने बताया कि शिविर का उद‌्घाटन मुख्य अतिथि कलेक्टर अभिमन्यु सिंह ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया। परिषद की ओर से अतिथियों का स्वागत किया गया। पीएमओ ने अपने भाषण में अस्पताल में ब्लड बैंक की आवश्यकता पर बल दिया। कलेक्टर अभिमन्यु सिंह ने कहा कि रक्तदान जीवनदान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। इसका अहसास हमें तब होता है जब हमारा काई अपना खून के लिए संघर्ष करता है। ऐसे में कहीं न कहीं आज हम सबकी यह नैतिक और सामाजिक जिम्मेदारी बनती है कि हम रक्तदान के प्रति जागरूक हों ताकि कल किसी की मौत खून की कमी से न हो। एसडीएम भाविप की ओर से किए जाने वाले कार्यों की सराहना की और कहा कि समय-समय पर चिकित्सा शिविर एवं रक्तदान शिविर होते रहने चाहिए। मंच संचालन अनिल गोयल ने किया।

लेख पढ़ें


पॉलिथीन के खिलाफ जागरुकता को निकाली रैली
अमर उजाला
; 20 July
2018
बिलासपुर: स्कूली छात्र छात्राओं के साथ एसडीएम डीएस गुप्ता व सीओ सलोनी अग्रवाल ने अपने कंधों पर झोले टांगकर पॉलिथीन के खिलाफ नगर की सड़कों पर रैली निकाली। रैली के जरिए उन्होंने शहर को पॉलिथीन मुक्त करने का आह्वान किया।
बृहस्पतिवार की सुबह करीब आठ बजे भारत विकास परिषद के तत्वावधान में डीएसवी कन्या इंटर कालेज व उदय सरस्वती विद्या मंदिर के छात्र छात्राएं मोहल्ला साहूकारा स्थित पुरानी रामलीला मैदान में एकत्र हुए। एसडीएम ने हरी झंडी दिखाकर रैली का शुभारंभ किया। रैली में सबसे आगे एसडीएम व सीओ के साथ ही परिषद के पदाधिकारी व स्कूलों के शिक्षक कंधे पर झोला टांगे सभी को पॉलिथीन से होने वाले नुकसानों के बारे में बताते हुए चल रहे थे। उनके बच्चे नारे लिखी पट्टिकाएं पकड़े नारे लगाते हुए चल रहे थे। सभी लोग नागिरिकों से पॉलिथीन का पूरी तरह से बहिष्कार करने व बाजार में झोला लेकर सामान खरीदने जाने के लिए प्रेरित कर हे थे। रैली भगवान महावीर मार्ग से पंजाबी कालोनी, सिनेमा रेाड, माठखेड़ा रोड, नैनीताल हाईवे से केमरी तिराहे, केमरी रेाड होती हुई तहसील पहुंचकर संपन्न हो गई। एसडीएम व सीओ ने रैली को संबोधित किया। रैली में अध्यक्ष सुनील जैन, सुदर्शन मदान, राजेश सैनी, डा रुपा अग्रवाल, शिव प्रकाश तिवारी, दीपक गुप्ता, सपन अग्रवाल, नीरज मिश्रा, विनय अग्रवाल, अमित अग्रवाल, साक्षी जैन, स्वाति खुराना, विशाल शर्मा, नवीन जैन, राजीव अग्रवाल, संचित अग्रवाल आदि ने व्यवस्था संभाली।

लेख पढ़ें


युवा शाखा ने 225 नए सदस्य बनाए
दैनिक भास्कर; 20 July, 2018

भीलवाड़ा: भारत विकास परिषद की युवा शाखा ने सदस्यता अभियान में 225 नए सदस्य बनाकर लक्ष्य पूरा किया। शाखा के अध्यक्ष अरुण बाहेती ने बताया कि रीजनल मंत्री गोविंद प्रसाद सोडानी ने सभी शाखाओं को संपर्क के माध्यम से प्रांत द्वारा निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति करने के निर्देश दिए।ा
लेख पढ़ें
दिनों दिन लोगों में संस्कार विकसित कर रहा भारत विकास परिषद
दैनिक
जागरण; 11June, 2018
मऊ : लोगों में संस्कार विकसित करने के लिए भारत विकास परिषद प्रतिबद्ध है। इसके लिए राष्ट्रीय स्तर से कई कार्यक्रम चलाए जाते हैं। हम अपने इन कार्यक्रमों को लेकर लोगों के बीच जाते हैं, बच्चों, विद्यालयों, युवाओं, बुजुर्गों व महिलाओं के लिए अपने अलग-अलग कार्यक्रम के माध्यम से संस्कार विकसित करने का प्रयास करते हैं। इस क्रम में हर महीने आयोजित होने वाले नि:शुल्क चिकित्सा शिविर के दौरान गोदभराई कार्यक्रम जो आज हमारे बीच से गायब हो गया है। इसे पुन: स्थापित करने के लिए जनपदीय शाखा द्वारा एक सराहनीय प्रयास किया जा रहा है। यह हमारी संस्कृति का एक हिस्सा था पर हम पश्चिमी सभ्यताओं में इतना ढलते गए की अपनी परंपराओं को भूलते गए और हमारे समाज में बिखराव व आपस में दूरियां आती गईं।

उक्त विचार परिषद के काशी प्रांत की महिला संयोजिका जमुना शुक्ला के हैं वे सोमवार को नगर के श्याम संजीवनी अस्पताल में परिषद द्वारा आयोजित निशुल्क चिकित्सा शिविर में महिलाओं से रूबरू थी। इस दौरान दर्जनों महिलाओं की निशुल्क जांच की गई उन्हें उचित परामर्श दिया गया।

श्रीमती शुक्ला ने आधा दर्जन गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की तथा सुकन्या समृद्धि योजना के तहत परिषद ने जनपद का पहला खाता खोलकर अभी जन्मी बेटियों की माताओं को प्रदान किया। इसकी पहली किस्त भी परिषद द्वारा दी गई तथा उनके परिजनों से आग्रह किया गया कि आगे की किस्त में स्वयं जमा करेंगे। परिषद की अध्यक्ष डॉक्टर अलका राय ने बताया कि बताया कि यह कार्यक्रम जनपद में परिषद के गठन के साथ ही शुरू किया गया जो हर माह निरंतर चला आ रहा है। इससे सैकड़ों महिलाएं लाभान्वित हो चुकी है। इस दौरान विद्या अग्रवाल, विनीता दीक्षित पांडेय, मधुर राय, डाक्टर रुचि राय, सचिव प्रकाश जैन, कोषाध्यक्ष रवीश तिवारी, मनीष राय, दीपक जैन, पुष्पा जायसवाल, रश्मि बरनवाल, सुमन पांडे आदि मौजूद रहे।
लेख पढ़ें


बच्चों को संस्कारित करना भाविप का मुख्य उद्देश्य: वधवा
दैनिक
जागरण; 13June, 2018
फतेहाबाद: भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित तीन दिवसीय प्रांतीय बाल संस्कार शिविर संपन्न हुआ। इसी उपलक्ष्य में आयोजित समापन समारोह के मुख्य अतिथि नगर परिषद् प्रधान दर्शन नागपाल थे जबकि अध्यक्षता परिषद् के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेंद्र कुमार वधवा ने की। परिषद् के क्षेत्रीय मंत्री सीपी आहूजा विशेष तौर पर उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ मां भारती व स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर संबोधित करते हुए परिषद् के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेंद्र कुमार वधवा ने कहा कि परिषद् का मुख्य उद्देश्य शिविर के माध्यम से बच्चों को संस्कारित करना है। उन्होंने शिविर के दौरान बच्चों द्वारा प्राप्त किए गए अनुभवों के प्रस्तुतिकरण पर प्रशंसा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि पूरे भारत वर्ष में इस तरह के शिविर चल रहे हैं। शिविर के सफल आयोजन पर उन्होंने पश्चिम प्रांत के अध्यक्ष केके अरोड़ा व अन्य पदाधिकारियों को बधाई दी। समारोह में पहुंचे डीसी डा. हरदीप ¨सह ने भी बच्चों के साथ अपने अनुभव और विचार सांझे किए। नगर परिषद् प्रधान दर्शन नागपाल ने भी परिषद् द्वारा समाजसेवा के लिए किए जा रहे कार्यों के लिए आभार व्यक्त किया तथा कहा कि परिषद् द्वारा समाज को सही दिशा देने का काम किया जा रहा है।

प्रांतीय अध्यक्ष केके अरोड़ा ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। प्रांतीय महासचिव जियालाल बंसल ने तीन दिन तक चले शिविर की रिर्पोट ‌र्प्रस्तुत की। तीन दिन तक चले शिविर में फतेहाबाद जिला के अलावा सिरसा, हिसार, जींद, भिवानी तथा चरखी दादरी के 206 बच्चों ने भाग लिया जिनमें 54 लड़कियां भी शामिल थी। शिविर के दौरान बच्चों को संस्कारित करने के साथ प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण, आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर, बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट प्रशिक्षण शिविर का प्रशिक्षण दिया गया। बच्चों को ये प्रशिक्षण लिम्का बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड में अपनी कृतियों के लिए जाने जाने वाले डॉ. राजेश जांगड़ा व उनके सहयोगियों ने दिया। परिषद् के शाखा अध्यक्ष राकेश मखीजा व सचिव विजय जग्गा ने शिविर में सहयोग करने वाले सभी सहयोगियों का आभार व्यक्त किया।
लेख पढ़ें


 


देश हित में काम करने वाली संस्थाएं ही राष्ट्रवादी संगठन: जयभान सिंह
दैनिक भास्कर; 04 June, 2018

ग्वालियर: देश हित में काम करने वाली सामाजिक संस्थाएं सही मायने में राष्ट्रवादी संगठन हैं। भारत विकास परिषद जैसी संस्थाएं इस दिशा में अच्छा काम कर रही हैं। यह बात उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने कही। श्री पवैया भारत विकास परिषद के मध्य भारत उत्तर प्रांत सेंट्रल रीजन प्रांतीय कार्यपरिषद की बैठक एवं कार्यकर्ता सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।

रविवार को चेम्बर ऑफ कॉमर्स के सभागार में आयोजित समारोह में श्री पवैया ने कहा कि भारत सांस्कृतिक राष्ट्र है, जिसने कभी अपनी संस्कृति को नहीं छोड़ा। हमारे देश में आज भी कश्मीर से कन्याकुमारी तक होली के रंग एक साथ बिखेरे जाते हैं। दीपावली में दीपों की ज्योति एक साथ जलाई जाती है और राखी की मर्यादा भी निभाई जाती है। पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि भारत विकास परिषद मानवता की सेवा के क्षेत्र में अच्छा काम कर रही है। कार्यक्रम की अध्यक्षता नेशनल चेयरमैन संस्कार भारत विकास परिषद पीके जैन ने की।

इस अवसर पर मंचासीन अतिथियों में प्रांतीय अध्यक्ष दीपक भार्गव प्रांतीय महामंत्री विनोद गर्ग प्रांतीय कोषाध्यक्ष अभय चिट्टा मंचासीन थे। भारत विकास परिषद मध्य भारत उत्तर प्रांत की शाखाओं द्वारा संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण भाव से काम करने वाली शाखाओं को सम्मानित किया गया।

लेख पढ़ें


अचानक नहीं हो सकता किसी राष्ट्र का निर्माण
दैनिक
जागरण;  04 June 2018
इलाहाबाद :
राष्ट्र का निर्माण साम‌र्थ्यवान, संस्कारवान और देशभक्त लोग करते हैं और किसी भी नीति में इसकी उपेक्षा नहीं होनी चाहिए। जीवन और जगत के प्रति भारतीय दृष्टिकोण सृष्टि को परमात्मा का ही स्वरुप मानता है। इसके केंद्र में सिर्फ मनुष्य नहीं बल्कि संपूर्ण प्रकृति है। इसलिए सामाजिक समरसता भारतीय संस्कृति के मूल में है और इसलिए समावेशी विकास भी भारतीय संस्कृति की विशेषता रही है। अचानक किसी राष्ट्र का निर्माण नहीं हो सकता। यह बातें भारत विकास परिषद प्रयाग शाखा के तत्वावधान में 'सामाजिक समरसता समावेशी विकास और जातिवाद' विषय पर आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि बीएचयू के पूर्व कुलपति और इविवि में अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने कही।

उन्होंने कहा कि जातिवाद का जो रूप आज है, वह हमारी पहचान नहीं रही है। समाज की पहचान सभी वगरें के साथ है, हम अलग-अलग वगरें को काट कर नहीं देख सकते। आज जातिवाद और आरक्षण एक मुद्दा है, चुनाव प्रबंधन का एक हिस्सा है। आज पूरे समाज की यह जिम्मेदारी है की सामाजिक समरसता केलिए कार्य करें। विशिष्ट अतिथि 'दैनिक जागरण' के संपादकीय प्रभारी जगदीश जोशी ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति ने आज योग्यता को किनारे कर दिया है। आज इस बात पर विचार करना आवश्यक है कि आरक्षण किस रूप में दिया जाए, जिससे कि योग्यता पर इसका विशेष प्रभाव न पड़े। हमें यह सोचने की आवश्यकता है कि भारतीय समाज को समाज से निकले लोग ही बदल सकते हैं। यहा कोई खूनी क्राति नहीं हो सकती है, यहा कबीर, तुलसी, रहीम जैसे लोग ही समाज परिवर्तन ला सकते हैं।

अध्यक्षता कर रहे प्रेरक शाखा के अध्यक्ष डॉ. उमेश प्रताप सिंह ने सामाजिक समरसता की बात कही। कार्यक्रम संयोजक प्रयाग शाखा के सदस्य जीके खरे ने कहा कि आरक्षण ने योग्यता को चोट पहुंचाई है जिससे हमारा शासन,प्रशासन और समाज कमजोर हो रहा है। संचालन शाखा के सचिव अरुण कुमार त्रिपाठी ने किया। आभार ज्ञापन पूर्व सचिव डॉ. शांति चौधरी ने किया। इस मौके पर डॉ. राजेश कुमार गर्ग, ओम प्रकाश, मेजर जनरल महेंद्र नाथ रावत, डॉ. शिखा मिश्रा, अश्वनी, प्रयाग प्रात के अध्यक्ष प्रमोद बंसल, राकेश मित्तल, चंद्र मोहन भार्गव, राजीव अग्रवाल, विजय नारायण कपूर, सुषमा कपूर, हेमलता दीक्षित, डॉ. हर्षमणि सिंह, सूर्यकात पाडे, श्याम सुंदर अग्रवाल, प्रकाश चंद्र दरबारी व अन्य रहे।
लेख पढ़ें


नशामुक्ति संकल्प गोष्ठी में लिया शपथ
अमर उजाला
; 31 May
2018
जौनपुर। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस की पूर्व संध्या पर भारत विकास परिषद ने नशा मुक्ति संकल्प गोष्ठी का आयोजन रूहट्टा में कर शपथ लिया। नशा मुक्ति के प्रांतीय प्रकल्प प्रमुख विक्रम कुमार गुप्त ने कहा कि दोहरा, गुटखा, सुर्ती, सिगरेट, शराब का सेवन जानलेवा है। इससे सभी को बचना चाहिए। सेवन करने वाले कई लोगों में भ्रांतियां हैं कि नशा छोड़ देने से उन्हें कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। कहा कि नशा मुक्ति के लिए सिर्फ संकल्प और मजबूत इच्छा शक्ति की जरूरत है।

डा. तूलिका मौर्य ने बताया कि तम्बाकू उत्पादकों में खतरनाक रसायन होते हैं जिसके सेवन से कैंसर जैसी बीमारी होती है। डा. गौरव प्रकाश मौर्य ने बताया कि तम्बाकू उत्पादकों को छोड़ने के लिए तत्काल दृढ़ निश्चय करें। इससे होने वाली समस्या से लोगों को अवगत कराएं, तलब लगने पर आंख बंद करके गहरी सांस लें, तलब सिर्फ दो मिनट की होती है। इसके बाद इच्छा समाप्त हो जाती है। इस मौके पर परिषद के सदस्य अतुल सिंह, अध्यक्ष भृगुनाथ पाठक, अंजू पाठक, शालू सिंह, सत्येन्द्र अग्रहरि, महेन्द्र प्रताप चौधरी, अमित श्रीवास्तव, रमेश पांडेय, यूपी सिंह, विकास सिन्हा, विवेक सिंह, अजीत विश्वकर्मा, प्रवीन यादव आदि मौजूद रहे।

लेख पढ़ें
 


महाराजा छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का भव्य लोकार्पण
समाचार; 21 May 2018
नीमच: भारत सेवा संस्कार में अग्रणी भारत विकास परिषद शाखा नीमच द्वारा महापुरुषों की प्रतिमा लगाने की श्रंखला में सर्वप्रथम हिंदवी स्वराज संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा विधायक निधि एवं नगर पालिका के सहयोग से का नीमच सिटी पिपली चौक पर भव्य अनावरण किया गया।

कार्यक्रम में श्याम जी शर्मा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भारत विकास परिषद, दिलीप सिंह परिहार विधायक नीमच, राकेश पप्पू जैन नगर पालिका अध्यक्ष, मुरली मनोहर जाधव अध्यक्ष मराठा समाज नीमच, ममता सोनी उपाध्यक्ष नगरपालिका नीमच, श्रीमती शोभा रानी बाफना पार्षद वार्ड क्रमांक 2 नीमच, अध्यक्ष अशोक मंगल सचिव मनोज माहेश्वरी आदि मंचासीन थे सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा भारत माता व स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके बाद वीर शिवाजी की स्वर्णिम गाथा के गीत व वंदे मातरम गीत पंकज दुबे द्वारा प्रस्तुत किया गया। उसके बाद अतिथियों व संस्था पदाधिकारी द्वारा भव्य मूर्ति का लोकार्पण किया गया। स्वागत उद्बोधन अध्यक्ष अशोक मंगल द्वारा दिया गया। मराठा समाज अध्यक्ष मुरली मनोहर जाधव ने भारत विकास परिषद का मराठा समाज की तरफ से अभिनंदन किया। नगर पालिका अध्यक्ष राकेश पप्पू जैन द्वारा शहर में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई व महाराणा प्रताप की मूर्ति लगने के बारे में बताया गया विधायक दिलीप सिंह परिहार द्वारा शिवाजी महाराज के गौरवमयी इतिहास से प्रेरणा लेने की बात कही गई। श्याम जी शर्मा कोटा द्वारा भारत विकास परिषद के कोटा मे चल रहे हॉस्पिटल के बारे में बताया गया व संस्कार व शिक्षा के माध्यम से समाज में बदलाव की बात कही।

कार्यक्रम के दौरान शिल्पकार मूर्ति बनाने वाले लक्ष्मीनारायण जी सोमपुरा बांसवाड़ा का अभिनंदन किया गया मूर्ति प्रकल्प के बारे में मूर्ति प्रकल्प संयोजक सुनील गर्ग एवं राजेश जायसवाल द्वारा जानकारी दी गई। इस अवसर पर अ्ध्यक्ष अशोक मंगल, सचिव मनोज माहेश्वरी, शांतिलाल पोरवाल, प्रान्तिय महासचिव सुनील सिंहल, प्रदीप चौपडा, सुशील गट्टानी, जितेन्द्र शक्तावत, पंकज दुबे, अशोक अग्रवाल, आशुतोश व्यास, आदित्य मालू, अशोक सुगंधी, रुपेश यादव बाबूलाल बंजारीया, दिनेश रत्नावत, कैलाश लाठी, कमल बींदल, प्रकाश गोयल ,राजेश गट्टानी, रवि पोरवाल, संदीप खाबीया, सुनिश चौरडिया, सुधीर मंगल विनोद होतवानी, महिला प्रकोष्ठ की सुनीता मंगल, सरिता पोरवाल, मीना जायसवाल आदि उपस्थित थे। इसके अलावा शहर के गणमान्य नागरिक, पार्षदगण विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी गण मीडिया जगत केलोग, मराठा समाज के लोग, आम जन आदि मौजूद थे। आभार सचिव मनोज माहेश्वरी ने माना।
लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद ने दी कैंसर पीड़ित वंशिका के इलाज के लिए आर्थिक सहायता
दैनिक
जागरण; 21 May, 2018
पिहोवा : भारत विकास परिषद शाखा पिहोवा की ओर से पृथु कॉलोनी की रहने वाली एक कैंसर पीड़ित वंशिका के इलाज के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की गई। शाखा प्रधान प्रकाश वर्मा ने बताया कि वंशिका हड्डियों के कैंसर से पीड़ित हैं। सही इलाज के अभाव में वंशिका को अपनी एक टांग गंवानी पड़ी। वंशिका पढ़ने में काफी होशियार है। बीकानेर के एक अस्पताल से इसका इलाज चल रहा है। अपील करते हुए उन्होंने कहा कि सभी संस्थाएं वंशिका के इलाज के लिए इसकी मदद करें ताकि वंशिका का जीवन बचाया जा सके। इस मौके पर पराग धवन, गौरव, गोरी बहल, संदीप कुश, श्याम सैनी, राम लाल, ज्ञान भूषण पपनेजा, मेघ राज गर्ग, नवीन गर्ग, वेद प्रकाश गर्ग, अनुज गर्ग, टोनी गर्ग, सुरेश वर्मा, महेंद्र महेता, लवली वर्मा, हैप्पी मौजूद रहे।
लेख पढ़ें


सात दिवसीय शिविर - 110 बालिकाओं ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया
दैनिक
जागरण; 18 May, 2018
पिलखुवा: भारत विकास परिषद विवेकानंद एवं भारत विकास परिषद सृष्टि के तत्वावधान में शुक्रवार से सात दिवसीय निशुल्क महिला नृत्य एवं पाक कला प्रशिक्षण शिविर शुरू हो गया है। शिविर के पहले दिन 110 बालिकाओं ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

चंडी मंदिर रोड स्थित आर्य समाज मंदिर में कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ है। सृष्टि की अध्यक्ष बीना गोयल ने बताया कि शिविर के दौरान बालिकाओं को नृत्य एवं पाक कला का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस मौके पर विवेकानंद शाखा से नितिन अग्रवाल, मनीष माहेश्वरी, राजीव मित्तल, मनीष ¨बदल, गौरव ¨बदल, मोहित गर्ग, निपुण जैन, हरीश अग्रवाल एवं पंकज गर्ग हनी गर्ग, श्रुति माहेश्वरी, गुंजन ¨बदल, रेनु अग्रवाल, पूर्वा गोयल, शालिनी अग्रवाल और सृष्टि शाखा से बीना गोयल, नीरा कंसल, कुसुम गर्ग, रानी बंसल, राजबाला चैधरी, कामिनी अग्रवाल, मानसी मित्तल आदि सदस्य उपस्थित रहे।

लेख पढ़ें


राजनीति को भी सुधार देगा राष्ट्रीयता का भाव : राज्यपाल
700 विद्यार्थियों को पाठ्य-सामग्री वितरण
खासखबर;13 May
2018
चण्डीगढ:
भारत संख्या से नहीं अपने विचार से जाना जाता है। पूरा संसार भारत को संपूर्ण मानवता के लिए इसकी सोच के लिए जानता है। हजारों सालों की परतंत्रता भी हमारी इस सोच को मिटा नहीं सकी और इसी कारण भारत को कभी भी तलवार के बल पर जीता नहीं जा सका।

ये उद्गार हरियाणा के राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी ने आज भारत विकास परिषद् द्वारा विद्याार्थियों को पाठ्य-सामग्री वितरण के लिए आयोजित समारोह में बोलते हुए व्यक्त किए। समारोह का आयोजन स्थानीय टैगोर थियेटर में किया गया। राज्यपाल ने दीप जलाकर समारोह का शुभारम्भ किया।

राज्यपाल ने आगे कहा कि आजादी के बाद भारत के विचार और जीवन-मूल्यों को पुन: स्थापित करने के लिए भारतीय समाज ने अनेक प्रयास किए। भारत विकास परिषद् ऐसा ही एक प्रयास है। यह संस्था अपने सम्पर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण के सूत्रों के माध्यम से भारतीय मूल्यों को आगे बढाने का काम कर रही है।

प्रो0 सोलंकी ने आगे कहा कि राष्ट्र के प्रति प्रेम का भाव जगाने के लिए राष्ट्र को जानना जरूरी है। इसलिए विद्यार्थियों को भारतवर्ष के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करनी चाहिए। इससे नागरिकों में राष्ट्रीयता का भाव जगेगा जिससे सब विसंगितियां समाप्त हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीयता का भाव राजनीति को भी ठीक कर देगा और फिर राजनीति समाज को तोड़ेगी नहीं, बल्कि जोड़ेगी।

भारत विकास परिषद् के साक्षरता प्रकल्प की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि परिषद् मानव कल्याण की राह पर चलते हुए होनहार विद्यार्थियों की मदद ही नहीं बल्कि गरीब मरीजों और अन्य जरूरतमंदों की सेवा कर रही है। उन्होंने कहा कि 1987 में में शुरू साक्षरता प्रकल्प के तहत 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों की मदद नए भारत के निर्माण में कारगर साबित होगी। राज्यपाल ने भारत विकास परिषद् की ओर से विद्यार्थियों में पाठ्य-सामगी का वितरण भी किया।

इससे पहले राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के महानगर संघचालक त्रिलाकीनाथ गोयल और भारत विकास परिषद् के अतिरिक्त महासचिव विनीत गर्ग ने भी विचार रखे। परिषद् के राज्य प्रधान एच0आर0 नारंग ने सबका स्वागत किया और साक्षरता प्रकल्प के निदेशक के0एल0 चैहान ने इस प्रकल्प की विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर भारत विकास परिषद् ट्रस्ट के चेयरमेन डॉ0 के0एल0 पासी, चण्डीगढ की पूर्व मेयर आशा जसवाल सहित अनेक समाजसेवक व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

लेख पढ़ें
 


समाज के शिल्पी होते हैं शिक्षक : रामप्रवेश
दैनिक
जागरण; 14 April, 2018
कोडरमा: भारत विकास परिषद झुमरीतिलैया के तत्वावधान में शनिवार को इंडियन पब्लिक स्कूल के प्रांगण में गुरु वंदन छात्र अभिनंदन एक समारोह आयोजित कर मनाया। कार्यक्रम की शुरुआत भारत माता, स्वामी विवेकानंद व डॉ. भीमराव अंबेडकर के चित्र के समक्ष संयुक्त रूप से अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर व माल्यार्पण कर की।

इस मौके पर भारत विकास परिषद के अध्यक्ष रामप्रवेश पांडेय ने कहा कि शिक्षक समाज का शिल्पी होते हैं। माता-पिता जन्म देते हैं। माता पिता के ऋण को कभी अदा नहीं किया जा सकता। परंतु शिक्षक हममें तेज, कर्मदाता, निपुणता, सौम्यता, शिष्टता का भाव भरकर समाज में हमारी पहचान दिलाने का काम करते हैं। शिक्षक से ही समाज को दिशा निर्देश मिलता है। उन्होंने छात्रों को नियम, संयम का पालन करते हुए अनवरत परिश्रम करने की सलाह दी।

परिषद के क्षेत्रीय सचिव रामरतन महर्षि व धर्मेंद्र कुमार ¨सह ने भी अपने-अपने विचार रखे। इस अवसर पर शिक्षक, शिक्षिकाओं तथा छात्र -छात्राओं को सम्मानित किया गया। समारोह का संचालन सचिव प्रो. कैलाश राणा ने किया।

मौके पर मधुसूदन दारूका, दीनदयाल केडिया, नारायण ¨सह, सुनील बड़गवे, कुंज विहारी त्रिवेदी, जूही दास गुप्ता, पंकज ¨सह,, पूनम ¨सह, माधुरी नंदा, वीणा कुमारी, लक्ष्मी कुमारी, आकाश कुमार, अनीता गुप्ता, रामाकांत ¨सह सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


 

Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved