Photo Gallery

 Audio Gallery

   States / Prants

 Branch PSTs

  Finance

 Some Useful Articles

   BVP in the News

   States' Publications

 News from the Branches

 Forms & Reporting Formats
More Information
 Feedback 
 Website Contents 
  FAQs

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 


समाचारों में भारत विकास परिषद्
 

 

किन कारन गुरु शीश दीयो विषय पर करवाए मुकाबले
8 स्कूलों के 13 विद्यार्थियों ने भाग लिया
दैनिक
जागरण; 17 November 2017
पटियाला: भारत विकास परिषद की तरफ से श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन पर आधारित किन कारन गुरु शीश दीयो और भारत को जानो विषय पर भाषण मुकाबले करवाए गए। इस मौके पर अध्यापक जुगप्रगट सिंह बतौर मुख्य मेहमान पहुंचे। इस दौरान प्रो. हरबंस ¨सह नागी और नीतू देवगण ने जज की भूमिका निभाई। किन कारन गुरु शीश दीयो विषय के मुकाबले में 8 स्कूलों के 13 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इसमें पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल समाना की छात्रा मनप्रीत कौर ने पहला, शालु रानी ने दूसरा और गांव फतेहगढ़ छन्ना की छात्रा मनप्रीत कौर ने तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं भारत को जानो विषय के मुकाबले में 4 स्कूलों के 8 विद्यार्थियों ने भाग लिया। मुकाबले के सीनियर डिवीजन में गोपाल ने पहला और जूनियर डिवीजन में अंकुश ने पहला स्थान हासिल किया। इस अवसर पर परिषद के प्रदेश कनवीनर विजय डावर ने बताया कि आज के मुकाबलों में विजयी विद्यार्थी 19 नवंबर को संगरूर में आयोजित किए जाने वाले प्रदेश स्तर के मुकाबलों में भाग लेंगे। इस मौके पर यशपाल ¨सगला, शशी भूषण ¨सगला, राकेश कुमार, पर¨मदर अरोड़ा, संदीप लक्की, संदीप बांसल, सुभाष पंजरथ, बल¨वदर कौर व अन्य सदस्य हाजिर थे।
लेख पढ़ें


भारतीय संस्कारों को आगे बढ़ा रही है भारत विकास परिषद: शर्मा
प्रांत स्तरीय भारत को जानो प्रतियोगिता में 30 टीमों ने भाग लिया
दैनिक
जागरण; 12 November 2017
महेंद्रगढ़:
भारत विकास परिषद का मुख्य उद्देश्य भारत के राष्ट्रीय गौरव, भारतीय संस्कारों व मूल्यों और प्रत्येक क्षेत्र में देश की उपलब्धियों के प्रति जन-जन को जागरूक करना है। परिषद के इसी उद्देश्य को पूरा करने वाला एक प्रमुख प्रकल्प है भारत को जानो प्रतियोगिता। यह प्रतियोगिता वर्ष 2001 से राष्ट्रीय स्तर पर स्कूली विद्यार्थियों के मध्य आयोजित की जा रही है। परिषद के अत्यंत लोकप्रिय प्रकल्प के रूप में इसकी स्वीकार्यता बनी है। यह बात शिक्षा मंत्री प्रो.रामबिलास शर्मा ने प्रांत स्तरीय भारत को जानो प्रतियोगिता में कही।

उन्होंने कहा कि देश का युवा वर्ग भी उपरोक्त राष्ट्रीय भाव के साथ जुड़े और युवाओं में आत्म सम्मान व आत्मविश्वास के भाव की अभिवृद्धि हो। यह भी परिषद का लक्ष्य है। यदुवंशी शिक्षा निकेतन में आयोजित इस प्रतियोगिता में कुल 30 टीमों ने भाग लिया। प्रथम, द्वितीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को मेडल व स्मृति चिन्ह देकर शिक्षामंत्री ने सम्मानित किया। उन्होंने भारत विकास परिषद शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रही है। इस तरह की प्रतियोगिता से विद्यार्थियों में आत्म विश्वास व मनोबल बढ़ता है। शिक्षा मंत्री ने आयोजकों को 2 लाख रुपये देने की घोषणा की। इस मौके पर क्षेत्रीय संगठन मंत्री राजकुमार अग्रवाल, केंद्रीय संगठन मंत्री सुधीर वर्मा, जिला सचिव संजय शर्मा, प्रांत संयोजक विजय रोहिल्ला, जगन्नाथ मिश्रा, प्रो. रमेश टाक, प्रो. हरी¨सह यादव, रामकुमार अग्रवाल, बीईओ राजेंद्र यादव आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


10 स्कूलों के 1836 विद्यार्थियों ने दी परीक्ष
दैनिक
जागरण; 07 November 2017
जुगियाल : भारत विकास परिषद शाखा शाहपुरकंडी टाऊनशिप की ओर से शाखा अध्यक्ष राजेन्द्र जौड़ा की अध्यक्षता में भारत को जानो पहले चरण की लिखित प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें शाखा खाहपुरकंडी टाउनशिप के पैट्रन रोशन लाल मित्तल, प्रांतीय कन्वीनर केके हैप्पी तथा अभियंता परस राम विशेष तौर पर शामिल हुए। प्रतियोगिता में 10 स्कूलों के 1836 विद्यार्थियों ने भाग लिया। जानकारी देते प्रकल्प प्रमुख सुभाष भट्ट ने बताया कि आज की प्रतियोगिता कनिष्ठ तथा वरिष्ठ वर्ग की प्रतियोगिता होगी। छठी कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को कनिष्ठ वर्ग तथा नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों को वरिष्ठ वर्ग में शामिल किया गया है। इसमें प्रथम तथा द्वितीय वर्ग में आने वाले विद्यार्थियों का दूसरे चरण का मुकाबला आगामी 12 नवंबर को सरकारी सीनियर सेंकेंडरी स्कूल शाहपुरकंडी में होगा। इनमें से जो विद्यार्थी प्रथम स्थान हासिल करेंगे, उनका स्टेट स्तरीय मुकाबला 12 नवम्बर को बटाला में होगा।

इस मौकेपर अभियंता परस राम, प्रिंसिपल मधुरमा गुरनाल, प्रिंिसपल कर्णदीप ¨सह, नीलम महाजन, गुरवंत कौर, राजीव महाजन, अनुपमा भारद्वाज, पूनम शर्मा, कुलवंत कौर, सरोज महाजन, सौरव बावा के अतिरिक्त अन्य मौजूद थे।

लेख पढ़ें


भाविप की ऑनलाइन भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन
दैनिक
जागरण; 06 November, 2017
फतेहाबाद: भारत विकास परिषद् द्वारा भारत को जानो की ऑनलाइन प्रतियोगिता के दूसरे चरण का आयोजन किया गया। पालिका बाजार स्थित हारट्रॉन कंप्यूटर सेंटर पर आयोजित प्रतियोगिता का शुभारंभ परिषद के हरियाणा पश्चिम प्रांत के क्षेत्रीय मंत्री संस्कार सीपी आहुजा, भारत को जानो के प्रांतीय संयोजक ललित चोपड़ा, शाखा अध्यक्ष राकेश मखीजा व हारट्रॉन सेंटर हेड आइएस मोंगा ने किया। प्रतियोगिता में विभिन्न कॉलेज के विद्यार्थियों ने भाग लिया। चोपड़ा ने प्रतियोगिता से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि आज सम्पन्न हुई प्रतियोगिता में 176 विद्यार्थी पंजीकृत हुए। इससे पहले 28 अक्टूबर को प्रतियोगिता के प्रथम चरण में 153 विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे। प्रतियोगिता में शामिल हुए प्रतिभागियों में काफी उत्साह देखने को मिला। उन्होंने बताया कि परिषद् द्वारा यह प्रकल्प स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए तो चल ही रहा है परंतु हमारी युवा शक्ति को भी हमारी भारतीय संस्कृति, सभ्यता, इसके गौरवमयी इतिहास, प्राचीन व पुरातन संस्कृति के ज्ञान के साथ-साथ वर्तमान भारत को भी जान पाएं इसी उद्देश्य से भारत विकास परिषद् के इस ऑनलाइन भारत को जानो प्रतियोगिता को आरंभ किया गया है। दोनो चरणों की प्रतियोगिता के बाद हरियाणा पश्चिम प्रांत से चयनित विद्यार्थी आगामी 7 जनवरी को मुम्बई में आयोजित होने वाली अखिल भारतीय भारत को जानो प्रतियोगिता में भाग लेंगे जहां विजेता के रुप में विद्यार्थियों को प्रथम पुरस्कार के रुप में तीस हजार, द्वितीय पुरस्कार के रुप में बीस हजार व तृतीय पुरस्कार के रुप में दस हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर शाखा अध्यक्ष राकेश मखीजा व सचिव विजय जग्गा आदि उपस्थित थे।
लेख पढ़े़


3 राज्यों के 150 बच्चों ने देशभक्ति गीतों से बिखेरे संस्कृति के रंग
दैनिक भास्कर; 06 Nobvember, 2017

कोटा: भारतविकास परिषद मध्य रीजन की ओर से रविवार को मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में हुई समूहगान प्रतियोगिता में मप्र, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की 13 टीमों के 150 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। प्रतिभागियों ने देशभक्ति गीतों की प्रस्तुतियां देकर संस्कृति के रंग बिखेरे। 

रंग-बिरंगे परिधान के साथ देशभक्ति के भावों में उन्होंने ...सबसे ऊंची विजय पताका लिए हिमालय खड़ा रहेगा, मानवता का मानव बिंदु यह भारत सबसे बड़ा रहेगा, ...सूरज बदले, चंदा बदले..., तन समर्पित मन समर्पित,भारत वंदेमातरम् जय भारत वंदेमातरम्..., अपनी धरती अपना अंबर, समेत हिन्दी और संस्कृत गीतों की प्रस्तुति दी। 

मुख्य अतिथि कोटा यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. दशोरा ने कहा कि ऐसे आयोजन राष्ट्रीय भावना को जगाने वाला सराहनीय प्रयास है। भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय वित्त मंत्री ओपी कानूनगो ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम से बच्चों ने गायन और राष्ट्रीय भावना पैदा करना है। प्रार्थना सभा में इनके गायन के प्रयास हो। मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. गिरीश वर्मा ने कहा कि संस्कार की कड़ी प्राथमिक स्कूल से शुरू होती है। अब गीतों में राष्ट्रीय भाव की कमी महसूस की जा रही है। आज इसकी जरूरत है। भारत विकास परिषद के केंद्रीय पर्यवेक्षक त्रिभुवन शर्मा ने कहा कि भारत विकास परिषद का 50वां वर्ष है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से देशभक्ति के संस्कार दिए जा रहे हैं। कार्यकम संयोजक रवि प्रकाश विजय ने बताया कि प्रतियोगिता में विजेता टीमें 10 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेंगी। कार्यक्रम में संगीत स्कूल के पूर्व प्रिंसिपल महावीर शर्मा, दूरदर्शन कलाकार रामदास राव, तरूणा शर्मा तथा दीपक सिंह ने निर्णायकों के रूप में मौजूद रहे। इस मौके पर अरूण डागा, राष्ट्रीय मंत्री सीताराम गोयल, अशोक कुमार वशिष्ठ, कमल सुरेका, ओमप्रकाश चतुर्वेदी, जितेंद्र गर्ग समेत कई लोग मौजूद रहे। 
लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद समाज सेवा को समर्पित: बिट्टू
दैनिक
जागरण; 05 November 2017
अहमदगढ़ (संगरूर) :
भारत विकास परिषद अहमदगढ़ इकाई की बैठक संस्था के सरपरस्त देसराज शर्मा की प्रधानगी में हुई। बैठक में पंजाब भारत विकास परिषद के महामंत्री बल¨जदर ¨सह बिट्टू व जिला प्रधान संगरूर जीत गोगिया ने विशेष तौर पर शिरकत की। बैठक को संबोधित करते हुए महामंत्री बीट्टू ने कहा कि संस्था की ओर से किए जा रहे कार्य जैसे गरीब बच्चों की फीसें, वर्दियों के अलावा जरूरतमंद व्यक्तियों को बनावटी अंग प्रदान करना प्रशंसनीय है। हमें सदा ही समाज सेवा के लिए तत्पर रहना चाहिए। अजीत गोगिया ने कहा कि संस्था पूरे ¨हदुस्तान में भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। यह प्रतियोगिता बच्चों में देश भक्ति का जज्बा पैदा करने में सहायक सिद्ध होती है। इस अवसर पर प्रधान राजेश शर्मा, महामंत्री रा¨जदर गोयल, एडवोकेट बल¨जदर शर्मा, राज ¨सगला, केके वर्मा, दीपक गोयल, शुभम गोयल आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


भारत को जानो प्रतियोगिता में शामिल हुए 1500 छात्
दैनिक
जागरण; 02 November, 2017
जलालाबाद (फाजिल्का): भारत विकास परिषद द्वारा स्कूल स्तर पर भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। जिसमें विभिन्न स्कूलों के 1500 बच्चों ने भाग लिया। प्रधान द¨वदर कुक्कड़, महासचिव राजेश परूथी तथा कोषाध्यक्ष प्रवेश खन्ना तथा नरेश कुक्कड़ ने बताया कि स्कूल स्तर पर करवाई गई प्रतियोगिता के बाद इनमें से चुने गए छात्रों की प्रतियोगिता जिला स्तर पर 12 नवंबर को सरस्वती कॉलेज में करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त स्टेट स्तर की प्रतियोगिता 19 नवंबर को फिरोजपुर में करवाई जाएगी।
लेख पढ़ें

भारत विकास परिषद ने करवाया सामूहिक विवाह
दैनिक भास्कर; 29 October, 2017

चंडीगढ़|
स्वयंसेवी संगठन भारत विकास परिषद् ने शनिवार को मर्चेंट नेवी आॅफिसर्स एसोसिएशन के सहयोग से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के 12 लड़के-लड़कियों का विवाह करवाया। विवाह समारोह सेक्टर-38 के स्टेपिंग स्टोंस स्कूल में हुआ। डीसी अजीत बालाजी जोशी चीफ गेस्ट थे। जोशी ने नव विवाहित दंपतियों को आशीर्वाद दिया और परिषद की सराहना की। परिषद के निदेशक मनोनीत पार्षद अजय दत्ता ने बताया कि इस वार्षिक आयोजन में विवाह से लेकर दंपतियों को घर के जरूरी सामान के साथ विदा करने की जिम्मेदारी भाविप की रही। आयोजकों ने बारात स्वागत, नाश्ता, कन्यादान, फेरे विधि विधान से पंडित द्वारा करवाए। डोली उठते ही माहौल बदल गया। दत्ता ने बताया कि सामूहिक विवाह में 5 सिख दंपतियों का श्री गुरुद्वारा साहिब में आनंद कारज करवाया। यहां मर्चेंट नेवी आॅफिसर्स एसोसिएशन अध्यक्ष कैप्टन भगत सिंह स्कूल के निदेशक नरेन्द्र कुमार, परिषद ट्रस्टी अनूप गुप्ता, अध्यक्ष एचआर नारंग, कार्यकारिणी सदस्य अवनीश बंसल, डीडी गुप्ता, आईसी वर्मा, महेश गुप्ता, राकेश दत्ता, देवेंद्र चौधरी, टीसी गोयल, विनोद पंडित शामिल हुए।
लेख पढ़ें


टेलेंट हंट प्रदर्शनी का किया गया आयोजन
Frontline Express; 26 October, 2017
खुर्जा। भारत विकास परिषद कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय में विज्ञान प्रदर्शनी, हस्तकला एवं कला प्रदर्शनी का आयोजन टेलेंट हंट के रूप में किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुरेशचंद्र गुप्ता, प्रांतीय अध्यक्ष राजीव गोयल द्वारा भारत माता व माता सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया। प्रदर्शनी में छात्राओं ने हस्तकला में विभिन्न वस्तुओं की सज्जा व निर्माण, कला वर्ग की छात्राओं द्वारा सुंदर पेंटिग गैलरी का प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा को उपस्थित लोगों के सम्मुख रखा। वहीं इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। विज्ञान क्विज में रितू व संजना, कराटे में रूपल व हितांशा, दौड़ में शिवानी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। विजेताओं को सुरेशचंद्र गुप्ता व राजीय गोयल द्वारा पुरस्कृत किया गया। वहीं टेलेंट हंट में भाग लेने वाली छात्राओं को कार्यक्रम में उपस्थित इंदू वार्ष्णेय व विद्यालय के संस्थापक प्रेमनाथ आहूजा, नवीन कुमार गुप्ता, प्रधानाचार्या अंजली शर्मा द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए। कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर जोर दिया गया। कार्यक्रम के दौरान संयोजक चंद्रप्रकाश तायल, राजीव बंसल, अजय सिंघानियां, मनोज सर्राफ, आरके सिंघल, डॉ डीएम बंसल, विनीत आर्य, नवीन कुमार, जितेंद्र गोस्वामी, संजू शर्मा, शशि शर्मा, राखी, ममता सिंह, आरती वर्मा सहित काफी लोग मौजूद रहे।
लेख पढ़ें


अब फुल बॉडी स्कैन मात्र 300 रुपए में,सांसद किरण खेर ने किया अनावरण
पंजाब केसरी; 26 October, 2017
चंडीगढ़ः भारत विकास परिषद की तरफ से सैक्टर 24 स्थित इंदिरा हॉलिडे में बने चैरिटेबल हॉस्पिटल के लिए फुल बॉडी स्कैन मशीन का अनावरण किया गया । इस अवसर पर चंडीगढ़ की सांसद और फिल्म अभिनेत्री किरण खेर मुख्य मेहमान थी। इसके साथ ही भारत विकास परिषद की तरफ से 1 एंबुलेंस भी हॉस्पिटल को डोनेट की गई।

इस मौके सांसद किरण खेर ने कहा कि यह एक बहुत ही अच्छा कदम है क्योंकि फुल बॉडी स्कैन का बाजार से 3000 रुपए चार्ज किए जाते हैं जबकि यहां पर यह सिर्फ 300 रुपए में ये स्कैन की जाएगी। सीनियर सिटीजंस की हड्डियां कमजोर हो जाती है जिसके बारे में पता चलना बहुत आवश्यक है। इस मशीन के द्वारा आम आदमी भी अपना टैस्ट करवा कर अपना इलाज सही ढंग से करवा पाएगा। श्रीमति खेर ने भारत विकास परिषद की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह लोग हमेशा सेवा कार्य में आगे रहते हैं।

भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री अजय दत्ता ने बताया कि यह मशीन बहुत आवश्यक थी क्योंकि सीनियर सिटीजन की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और उन्हें चैक करवा कर उनका भली-भांति इलाज कराना जरूरी होता है।

लेख पढ़ें


450 मरीजों के नेत्र जांच 33 को ऑपरेशन के लिए चुना
दैनिक
जागरण; 26 October 2017
फिरोजपुर कैंट : शहर की समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद की ओर से आंखों का नि:शुल्क जांच शिविर सिविल अस्पताल के स्टेट आई आर्ट में वीरवार को लगाया गया। सिविल सर्जन डॉ. गुर¨मद्र ¨सह की आई मोबाइल टीम की अगुआई में आयोजित 17वें तीन दिवसीय इस शिविर में डॉक्टरों की ओर से 450 मरीजों की आंखों की जांच की गई । शिविर का उद्घाटन मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल हुए लाइफ ग्रुप व शहीद भगत ¨सह नर्सिंग कॉलेज के चेयरमैन धर्मपाल बांसल ने किया। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. गुरमिंद्र ¨सह ने बताया कि भारत विकास परिषद की ओर से लगाया गया आंखों का नि:शुल्क जांच शिविर एक सराहनीय कदम है, जिससे कई लोगों को आंखों को रोशनी मिलेगी। भारत विकास परिषद के प्रधान कुलभूषण गौतम ने बताया कि आंखों के माहिर डाक्टरों द्वारा 450 मरीजों की जांच की गई ओर 33मरीजों को आंखों के आपरेशन के लिए चुना गया है और उनका आपरेशन 27 व 28 अक्टूबर को किया जाएगा। मौके पर पर एसएमओ प्रदीप अग्रवाल ,रमन शर्मा,विनोद गोयल,सुभाष चौधरी,सुरेश कुमार,शाम लाल कक्कड़ ,रोशन लाल सेठी के इलावा डीआर गोयल,नरेश कुमारी ग्रोवर आदि उपस्थित थे।
लेख पढ़ें

प्रांत स्तरीय राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता: देशप्रेम से ओतप्रोत समूह गान अभिभूत हुए लोग
दैनिक
जागरण; 15 October 2017
धनबाद : जयतु जननी जन्मभूमि, पुण्य.., जय जय भगवती..., जय भारत तो जय जननी.. जैसी राष्ट्रभक्ति गीतों से ओतप्रोत कार्यक्रम को देखकर श्रोता अभिभूत हो गए। राजकमल सरस्वती विद्यामंदिर में रविवार को आयोजित समूह ज्ञान प्रतियोगिता में छात्राओं ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी। भारत विकास परिषद् द्वारा रविवार को प्रांत स्तरीय राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। स्वरांजलि 2017 के नाम से आयोजित प्रतियोगिता में डीएवी एनआइटी जमशेदपुर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। जमसेदपुर की टीम ने संस्कृत में जय भारत जननी व हिन्दी भारत माता की संतान हम जैसी राष्ट्रभक्ति गीत गाकर ओवरऑल विजेता बनी। दूसरा स्थान राजकमल सरस्वती विद्यामंदिर, धनबाद ने प्राप्त किया। यहां की टीम ने संस्कृत में मनसा सततम्.. व हिन्दी में भारत वंदे मातरम का गायन किया। वहीं तीसरा स्थान डिनोबिली स्कूल, सिंदरी ने हासिल किया। यहां की टीम ने संस्कृत में सादरम सभीस्ताम.. व हिन्दी में रक्त शिराओं में राणा का.. का गायन कर तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में राज्य भर से 11 स्कूलों की टीम ने हिस्सा लिया। इन टीमों के 150 से अधिक छात्र व छात्राओं ने इसमें हिस्सा लिया।

इससे पहले इस राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता स्वरांजलि का उद्घाटन मुख्य अतिथि व धनबाद मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, विशिष्ट अतिथि विधायक राज सिन्हा, दैनिक जागरण के स्थानीय समाचार संपादक भारतीय बसंत कुमार ने किया। मेयर ने धनबाद में भारत विकास परिषद् के सफर का उल्लेख किया तो विधायक राज सिन्हा ने समूह गान के महत्व को बताया। कार्यक्रम को सफल बनाने में भारत विकास परिषद अध्यक्ष डॉ प्रदीप कुमार सिन्हा, दीपक रुइया, महासचिव राजीव रंजन, संयोजक मुकेश कुमार, शाखा अध्यक्ष संजय मोर आदि ने मुख्य भूमिका निभाई।

लेख पढ़ें


गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम - हमारे भविष्य को संवारते हैं गुरु : मेयर
दैनिक
जागरण; 14 October 2017
झरिया : भारत विकास परिषद झरिया शाखा की ओर से गुरु व शिष्य के संबंध को प्रगाढ़ बनाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत झरिया में पहली बार कृष्णा इन सभागार में गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। धनबाद नगर निगम के मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल व परिषद के शाखा अध्यक्ष डॉ. ओपी अग्रवाल ने स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर माल्यार्पण व कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। बालिका विद्या मंदिर के बच्चों ने स्वागत गान व किड्स गार्डेन के बच्चों ने वंदे मातरम प्रस्तुत किया। नन्हे-मुन्ने बच्चों ने गणेश वंदना की आकर्षक प्रस्तुति की। मेयर ने कहा कि गुरु शिष्य के भाग्य का निर्माण करते हैं। ये देश के निर्माता हैं। ये हमारे भविष्य को संवारते हैं। हम जितना भी सम्मान गुरुओं को दें। वह कम है। मेयर ने शिक्षाविद् केपी तिवारी को परिषद की ओर से प्रमाण पत्र, बुके व उपहार देकर सम्मानित किया।

झरिया के सीओ केदारनाथ ¨सह भी कार्यक्रम में शरीक हुए। केडी पांडेय, जगदीश प्रसाद गुप्ता आए। प्राचार्य, प्राचार्या, मीनू अख्तर, अजंता राय, रीता विश्वास, सुप्रिया मुखर्जी, बीके साहू, विजेंद्र नारायण दत्त, एम मिश्रा, शिक्षक मनीष शर्मा, जाहिदा परवीन, राजीव, आशीष आदि को प्रमाण पत्र व उपहार देकर सम्मानित किया गया। मारवाड़ी युवा मंच झरिया शाखा की अध्यक्ष सीमा अग्रवाल को भी सम्मानित किया गया। संचालन शैलेंद्र जायसवाल ने किया। अरुण साव, हरीश जोशी, विनोद चंद्रप्रकाश चोखानी, विनोद अग्रवाल, दिलीप आडवाणी, शरद दारुका, अखिलेश ¨सह, वीरेंद्र शर्मा बाबू जैना, सत्यनारायण भोजगढि़या आदि थे।
लेख पढ़ें


भाविप ने किया मेधावी छात्रों का सम्मान
दैनिक
जागरण; 12 October 2017
जालंधर : भारत विकास परिषद शाखा जालंधर के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अनिल कालिया की अध्यक्षता में केशव सर्वहितकारी विद्या मंदिर गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू में गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम करवाया गया। इस दौरान केशव सर्वहितकारी विद्या मंदिर के मेधावी छात्रों का सम्मान किया गया। इस मौके पर शाखा प्रधान विवेक शर्मा, सचिव पीके गर्ग, कोषाध्यक्ष कृष्णा जुनेजा, एसडी शर्मा, एके शर्मा, ज्ञान चंद वातिश, प्रिंसिपल मनोज व अन्य मौजूद थे।
लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद की पर्यावरण चेतना साइकिल रैली
दैनिक भास्कर; 06 October, 2017

चित्तौड़गढ़ :
भारतविकास परिषद् की स्थानीय इकाई द्वारा प्रति माह की 5 तारीख को संचालित हो रही पर्यावरण चेतना साइकिल रैली गुरुवार सुबह कलेक्ट्रेट चौराहा से प्रारम्भ होकर खातरमहल में विराजित श्रमण संघीय महामंत्री सौभाग्य मुनि के आशीर्वाद के लिए उनके द्वार पर पहुंची।

संतों के समक्ष अध्यक्ष अतुल शिशोदिया ने पर्यावरण चेतना के लिए मासिक प्रकल्प साइकिल रैली के बारे में बताया। भाविप द्वारा प्रकाशित पर्यावरणीय पोस्टर का विमोचन किया। पर्यावरण रक्षा-जीव रक्षा का संदेश देते हुये महाराजश्री ने कहा कि साइकिल अथवा धुआं रहित वाहन चलाने से वायु और ध्वनि प्रदुषण कम होगा और प्राणी रक्षा निश्चित रूप से होगी। इसलिए दैनिक व्यवहार में छोटी दूरियाें के लिये साइकिल का उपयोग अथवा पदविहार करना चाहिए। परिषद् के सचिव दिनेश खत्री ने अवगत कराया कि रैली के दौरान प्रांतीय उपाध्यक्ष कमल जैन, पूर्व प्रांतीय संरक्षक ऋषभ सुराणा, पूर्व शाखा अध्यक्ष शिव पुंगलिया, कैलाश न्याति, अनिल ईनाणी, नवीन वर्डिया, राजेश पगारिया, सीताराम मालीवाल, बलन्त बाघमार, राकेश जैथलिया, वरिष्ठ नागरिक मंच के कृष्णचन्द्र अग्रवाल, महेश पुरोहित, महेन्द्र जैन, गुरू अंबेश सौभाग्य सेवा समिति के अध्यक्ष हस्तीमल चौरडिया, कोशाध्यक्ष सुरेश डांगी, भूपेन्द्र कूकड़ा उपस्थित थे। खत्री ने बताया कि प्रत्येक माह की 5 तारीख को साइकिल यात्रा नियमित जारी रहेगी।
लेख पढ़ें

Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved