Photo Gallery

 Audio Gallery

   States / Prants

 Branch PSTs

  Finance

 Some Useful Articles

   BVP in the News

   States' Publications

 News from the Branches

 Forms & Reporting Formats
More Information
 Feedback 
 Website Contents 
  FAQs

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 


समाचारों में भारत विकास परिषद्
 

 

भाविप ने विकलांग सहायता केंद्र में लगाया प्लेसमेंट कैंप
दैनिक भास्कर; 26 September, 2017
लुधियाना: विभिन्नहौजरी कारोबारियों ने भारत विकास परिषद के तहत चल रहे विकलांग सहायता केंद्र में प्लेसमेंट कैंप लगाया। इसमें भारत विकास परिषद में कंप्यूटराइज्ड कढ़ाई मशीन, फ्लैग निटिंग मशीन और लिंकिंग मशीन पर ट्रेनिंग ले चुके वर्करों का चुनाव किया गया। चीफ गेस्ट के तौर पर पहुंचे एनएससीआई के सीनियर ब्रांच मैनेजर डीडी महेश्वरी ने कहा कि सभी लोगों को तरक्की पाने के लिए मेहनत करनी चाहिए। अगर सभी लोग मेहनत करने लगे तो कोई बेरोजगार नहीं रहेगा। जीआरडी पॉलिटेक्निक कॉलेज फॉर गर्ल्स के प्रिंसिपल ने बच्चों को मशीनी ट्रेनिंग देने के लिए भारत विकास परिषद का धन्यवाद किया। ट्रस्ट के सेक्रेटरी नरिंदर मित्तल ने 1996 से लेकर आज तक की गई गतिविधियों की जानकारी दी। इस मौके पर ट्रस्ट के प्रधान जेपी गुप्ता, विशाल भटनागर, दविंदर गुप्ता, रमन कपूर, प्रसन्न जैन, सुमन गुप्ता, अरुणा पुरी, आरपी गुप्ता, आरके वालिया और आनंद तिवारी समेत कई लोग मौजूद रहे।
लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद ने शुरू की एंबुलेंस सेवा
दैनिक भास्कर; 25 September, 2017

बांसवाड़ा:
भारतविकास परिषद की ओर से हॉस्पिटल में एंबुलेंस सेवा शुरू की है। हॉस्पिटल परिसर से ही मरीजों को प्रति किमी के आधार पर तय दर के अनुसार ही सेवा दी जाएगी।

सचिव विनोद शाह ने बताया कि दरें तय करने के लिए कमेटी का गठन किया था, जिसने 8 रुपए प्रति किमी नोन एसी और 9 रुपए किमी एसी तय की है। दूसरी ओर रविवार को कार्यक्रम आयोजित कर एंबुलेंस का लोकार्पण किया गया। मुख्य अतिथि राज्यमंत्री धनसिंह रावत ने कहा कि भारत विकास परिषद मानव सेवा को सर्वोपरी मानता है। परिषद की दक्षिण प्रांत अध्यक्ष राजश्री गांधी ने कहा कि संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण के आधार पर ही संगठन काम करता है। कार्यक्रम में रविंद्रलाल मेहता, प्रदीप कोठारी, शांतिलाल सेठ, सत्यनारायण शाह, सुबोध मालोत, मनोज शाह, अनिता जैन, सरोज नगावत, मनोज शाह आदि मौजूद थे। संचालन सचिव संजय गुप्ता ने और आभार कोषाध्यक्ष अशोक शाह ने जताया।
लेख पढ़ें


निबंध प्रतियोगिता में 85 संभागियों ने हिस्सा लिय
दैनिक भास्कर; 26 September, 2017
शाहपुरा | भारतविकास परिषद शाहपुरा की ओर से आयोजित संस्कृति सप्ताह का समापन सोमवार को स्वामी विवेकानन्द राजकीय माॅडल स्कूल में समारोहपूर्वक किया गया। इस मौके पर भाविप की ओर से निबंध खंड स्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बेटियों के बढते कदम विषय पर दो वर्गों आयोजित प्रतियोगिता में 85 संभागियों ने भाग लिया। प्रधानाचार्य जयदेव जोशी ने बताया कि प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में सुहानी जैन प्रथम, भारती राठौड़ द्वितीय वेदांश शर्मा तृतीय रहे। इसी प्रकार जूनियर वर्ग में अंजली कुमावत प्रथम, नील निलेश्वरी राज पाराशर द्वितीय नन्दनी जैन तृतीय स्थान पर रही। भाविप की शाखा सचिव अनिता शर्मा, पूर्व प्रधानाध्यापिका उमा राजगुरु, पूर्व पुस्तकालयाध्यक्ष हरिशचन्द्र शर्मा, मधु पाटनी ने पारितोषिक प्रदान किए। इसी प्रकार भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित खण्ड स्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भारत को जानो विषय पर आधारित में विद्यार्थियों ने भाग लिया। जिसके वरिष्ठ वर्ग में पुलकित माहेश्वरी प्रथम मोनिका पेसवानी द्वितीय स्थान पर रही। इस मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि भाविप की ओर से विद्यार्थियों में संस्कार पैदा करने के लिए इस प्रकार के आयोजन किए जाते है।
लेख पढ़ें


भारत को जानो प्रतियोगिता में 23 केंद्रों पर 1018 बच्चों ने दी परीक्षा
दैनिक भास्कर; 18 September, 2017

सुमेरपुर:
भारतविकास परिषद शाखा सुमेरपुर-शिवगंज के तत्वावधान में रविवार को भारत को जानो लिखित प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुमेरपुर एवं शिवगंज तथा राजकीय माध्यमिक विद्यालय दादावाडी स्कूल में हुआ। प्रतियोगिता परीक्षा दो वर्गाें में आयोजित हुई। जिसमें कनिष्ठ वर्ग में 440 एवं वरिष्ठ वर्ग में 578 परीक्षार्थियों ने भाग लिया। सुमेरपुर शिवगंज के 23 विद्यालयों से 1018 विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। लिखित परीक्षा में चयनित प्रत्येक विद्यालय के 2 विद्यार्थियों का प्रश्नोत्तरी का आयोजन 27 सितंबर को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुमेरपुर में होगा। इस अवसर पर शिवगंज विद्यालय के प्रधानाचार्य मोहनलाल सोनी, व्याख्याता घीसुलाल, दादावाडी शिवगंज संस्था के रामचंद्र, सुमेरपुर विद्यालय के प्रधानाचार्य गजेंद्रगसिंह राणावत, सोनाराम कुमावत, व्याख्याता विक्रमसिंह देवड़ा, लक्ष्मणसिंह भाटी, श्याम सुंदर लोहार, पाबूसिंह आदि मौजूद थे।
लेख पढ़ें

कन्या भू्रण हत्या रोकने को लोग आएं आगे : सेठी
दैनिक
जागरण; 15 September 2017
गुरदासपुर : भारत विकास परिषद की ओर से गोल्डन इंजीनिय¨रग कॉलेज में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम परिषद के रमेश शर्मा उपप्रधान की अध्यक्षता में किया गया। इसमें पंडित मोहनलाल कॉलेज की ¨प्रसिपल नीलम सेठी बतौर मुख्य मेहमान उपस्थित हुई, जबकि कार्यक्रम में मंच का संचालन एनके सोई ने किया।
नीलम सेठी ने कहा कि हर वर्ग को अपनी बेटी को पढ़ाने व भू्रण हत्या को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने चाहिए। अगर हमारी बेटी शिक्षित होगी तो कल को अपना घर भी शिक्षित कर सकेगी। उन्होंने कहा कि भ्रूण हत्या के खिलाफ सभी लोगों को जागरूक करें और बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ मुहिम के साथ ज्यादा से ज्यादा जुड़े। इस मौके पर सुरजीत ¨सह अशोक पुरी इंदरजीत ¨सह जो¨गदर कालिया राजेंद्र कुमार आदि लोग उपस्थित थे।
लेख पढ़ें


'भारत विकास परिषद 1100 गरीब छात्राओं की पढ़ाई के लिए खर्च करेगी ~ 22 लाख’
दैनिक भास्कर; 12 September, 2017

हिसार:
भारतविकास परिषद् की ओर से 1100 गरीब छात्राओं को 22 लाख रुपए की सहायता उपलब्ध करवाएगी। साथ ही इन छात्राओं काे सम्मानित किया जाएगा। यह बात महामहिम राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने भारत विकास परिषद् के तत्वाधान में रविवार को हरियाणा पश्चिम प्रांत आतिथ्य-वीर शाखा हिसार द्वारा उत्तर क्षेत्रीय महिला सम्मेलन वीरांजलि के आयोजन में बतौर मुख्यातिथि कही।
उन्होंने कहा कि भारत शुरुआत से महिला प्रधान देश रहा है। भारत में आजाद होते ही महिलाओं को वोट का अधिकार दे दिया था। लेकिन आजादी के इतने वर्षों बाद भी वोट देेने के लिए विचार नहीं किया जाता। महिलाओं के लिए कहा कि अगर महिलाओं को देश के विकास में सहयोग दिया जाए तो देश का आधा-अधूरा विकास होगा। जबकि इंग्लैंड जैसे राष्ट्र में शुरू से ही मत का अधिकार होने के बावजूद महिलाओं को सन् 1931 के बाद वोट का अधिकार दिया। आज हम स्थानीय निकायों में भी महिलाओं काे 33 प्रतिशत का आरक्षण दे रहे हैं। कई प्रदेशों में तो यह 50 प्रतिशत तक है। राज्यपाल ने गरीब छात्रों की मदद के लिए दो लाख रुपए देने की भी घोषणा की। इस अवसर पर वीरांजलि नामक पुस्तक का विमोचन भी किया गया। इस दौरान 21 लड़कियों को पढ़ाई के लिए पुस्तकें बैग भी वितरित किए।

भारत विकास परिषद् की देशभर में 1350 शाखाएं
कार्यक्रम में पांच राज्यों से पहुंचीं 3 हजार महिलाएं
कार्यक्रममें पांच राज्यों से करीब 3 हजार महिलाएं पहुंचीं। भाविप की हरियाणा पश्चिम प्रांत आतिथ्य-वीर शाखा की ओर से दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, जम्मू कश्मीर से महिलाएं कार्यक्रम में शामिल हुई।

भाविप के राष्ट्रीय महामंत्री अजय दत्ता ने बताया देश में परिषद की 1350 शाखाएं कार्य कर रही हैं, जिसके साथ 61 हजार से भी अधिक परिवार जुड़े हुए हैं। जीजेयू के कुलपति टंकेश्वर, एचएयू के कुलपति के.पी सिंह, हरियाणा लोक सेवा आयोग की सदस्य नीता खेड़ा, उपायुक्त निखिल गजराज, पुलिस अधीक्षक मनीषा चौधरी, मेयर शकुंतला राजलीवाल, एसडीएम अशोक बांसल, भारत विकास परिषद के उपाध्यक्ष सुरेंद्र वधवा, भाजपा महामंत्री सुजीत, जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष गायत्री देवी, कार्यक्रम संयोजिका डाॅ. सुमन यादव, परिषद की महिला एवं बाल विकास राष्ट्रीय चेयरपर्सन मती अविनाश शर्मा, समाज सेविका पंकज संधीर, डाॅ. मनीषा महता, डाॅ. पूनम गोयल, प्रो. सुषमा यादव, डाॅ. अंजलि जैन, कृष्णा भार्गव, आर्ट ऑफ लिविंग के राष्ट्रीय प्रेरक भरत,दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की वैष्णो भारती, महीपाल यादव, अनुपमा अग्रवाल, चंद्र अरोड़ा, सोहिना, धर्मपाल गर्ग अंकूर यादव सहित भारत विकास परिषद के हरियाणा के पश्चिमी क्षेत्र के गणमान्य सदस्य उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं स्वामी विवेकानंद : पुरी
दैनिक
जागरण; 12 September 2017
बटाला : भारत विकास परिषद बटाला शाखा द्वारा स्थानीय हस्त शिल्प कॉलेज में स्वामी विवेकानंद जी की शिक्षाओं पर आधारित सेमिनार शाखा अध्यक्ष शिव राजन पुरी की अध्यक्षता में लगाया गया। इस अवसर पर हस्त शिल्प कॉलेज की ¨प्र.सरबजीत कौर एवं भाविप के स्टेट को कन्वीनर कमल अग्रवाल विशेष तौर से उपस्थित हुए।

मुख्य वक्ता भाविप के अध्यक्ष शिव राजन पुरी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद एक लोह पुरुष थे, उन्होंने ना सिर्फ भारतीय लोगों को नेतृत्व प्रदान किया बल्कि विदेशों में भी अपनी काबलियत का लोहा मनवाया। उन्होंने भारतीय युवाओं का मार्गदर्शन किया, अनेक धर्मों का अध्ययन कर मानवता धर्म को सर्वोच्च बताया। 11 सितंबर 1893 को अमेरिका के शिकागो शहर में हुए विश्व धर्म सम्मेलन में स्वामी जी के संबोधन को सर्वश्रेष्ठ माना गया। भाविप बटाला शाखा द्वारा हस्त शिल्प कॉलेज की अध्यापिका सर्बजीत कौर, रविन्द्रपाल ¨सह, मंजीत ¨सह, रूपेन्द्र कौर को सम्मानित किया गया। कॉलेज की ¨प्र.सरबजीत कौर ने परिषद द्वारा किए जा रहे कार्यक्रमों की प्रशंसा की। कॉलेज मैनेजमेंट की ओर से मुख्य वक्ता शिव रानज पुरी को समृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर भुवनेश, रमन शर्मा, राजेन्द्र राठौड़,रमेश त्रेहण, शक्ति,रंजन, पदम कोहली, विपन महाजन आदि उपस्थित थे।
लेख पढ़ें


स्वच्छता अभियान और बेटी बचाओ विषयों पर हुई प्रतियोगिता, 500 महिलाओं और बच्चों ने लिया भाग
दैनिक भास्कर; 12 September, 2017
राजसमंद | भारतविकास परिषद के संस्कृति सप्ताह के तहत रविवार को गांधी सेवा सदन में सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं हुई। प्रतियोगिताओं में भागीदारी करते हुए नन्हे-मुन्नों बच्चों और महिलाओं ने प्रस्तुतियां दी। सांस्कृतिक गतिविधियों के तहत नृत्य, भजन गायन, पोस्टर, रंगोली, फैंसी ड्रेस, सामाजिक मुद्दों पर जन जागरण, पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता अभियान, परोपकार, माता-पिता और बड़ों के प्रति आदर भाव, राष्ट्र सेवा का संदेश सहित कई प्रतियोगिताएं हुई। मिट्टी के मॉडल निर्माण स्पर्धा में तनुश्री जायसवाल प्रथम, पोस्टर मेकिंग में सुहानी कोठारी, रंगोली ग्रुप में अंश बड़ोला और बी ग्रुप में पूजा द्विवेदी प्रथम ने पहला स्थान प्राप्त किया। फैंसी ड्रेस में कार्तिक प्रजापत, भजन गायन में प्रीति बड़ोला, मेहंदी में सुरभि चपलोत, फोटो फ्रेम ग्रुप में हर्षल पगारिया और बी ग्रुप में यशस्विनी खत्री विजेता रहे। स्वच्छता अभियान और बेटी बचाओ जैसे विषयों पर भी स्पर्धाएं हुई। प्रतियोगिताओं में करीब 500 बच्चों और महिलाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि आभा मित्तल, नीलम शर्मा, सह प्रभारी सुमन सामसुखा, अनिता मित्तल, मनीषा कच्छारा, डॉ. सुमन बड़ोला सहित महिलाएं थी।
लेख पढ़ें


दस हजार विद्यार्थियों ने दी भारत को जानो परीक्षा
दैनिक भास्कर; 12 September, 2017

प्रतापगढ़|
भारतविकास परिषद की ओर से भारत को जानो लिखित परीक्षा में जिले के विभिन्न स्कूलों के दस हजार से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। भाविप्र के सचिव विशाल गांधी ने बताया कि 50 प्रश्नों की भारत के गौरव ज्ञान विज्ञान से संबंधित इस परीक्षा में कनिष्ठ वर्ग में कक्षा 6 से 8 के छात्र और वरिष्ठ वर्ग में कक्षा 9 से 12 के छात्र सम्मिलित हुए। जिले के 75 विद्यालयों के विद्यार्थी इसमें शामिल थे। भारत विकास परिषद की इस विद्यालय स्तर की प्रतियोगिता में प्रथम और द्वितीय रहे छात्र शाखा स्तरीय क्विज में भाग लेंगे। भारत विकास परिषद की इस परीक्षा के लिए प्रकाशित पुस्तक से छात्रों को 12 वीं के बाद की प्रतियोगी परीक्षाओं में काफी मदद मिलती है।

लेख पढ़ें

गुरुवंदन छात्र अभिनंदन में 17 शिक्षक, 34 छात्राएं सम्मानित
दैनिक
जागरण; 12 September 2017
मुजफ्फरनगर : भारत विकास परिषद विवेक के संस्कृति सप्ताह के समापन समारोह एवं गुरुवंदन-छात्र अभिनंदन में 17 शिक्षकों व 34 छात्राओं को सम्मानित किया। विधायक कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि शिक्षक के सम्मान से राष्ट्र का गौरव बढ़ता है। क्षेत्रीय सचिव अनुराग दुबलिश ने कहा कि बेहतर समाज की नींव बेहतर शिक्षा के माध्यम से की जा सकती है। शिक्षक के मार्गदर्शन से समृद्धिशाली, विकासशील व तेजस्वी राष्ट्र का निर्माण होता है। सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान इंदु मिश्रा ने राधा की भक्ति पर सुंदर नृत्य कर तालियां बटोरी। छवि मलिक, डा. सपना गर्ग, कुमुद गर्ग, सुनीता शर्मा व सारिका गोयल ने मनोहारी नृत्य प्रस्तुत किया। शशि गोयल, रजनी पंवार व अंजू शर्मा ने लोकगीत प्रस्तुत किया। गिरीश अग्रवाल, अजय तायल, सीमा अग्रवाल, मनमोहन वर्मा, दिलीप कुकरेजा, सारिका गोयल, मनीष गोयल, अजय तायल, सुमित मलिक, रजनी पंवार व अशोक आदि का सहयोग रहा।

लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद ने की यात्रियों की सहायता
दैनिक भास्कर; 30 August, 2017

बठिंडा|
शहर मेंकर्फ्यू लगा होने से ट्रेनों की आवजाही बंद होने के कारण बठिंडा रेलवे स्टेशन पर लगभग 300-350 यात्री फंस गए थे। भारत विकास परिषद के सदस्यों ने अध्यक्ष विजय कांसल की अगुवाई में इन यात्रियों से संपर्क किया और 26 अगस्त को उनके लिए चाय, पानी, रस ब्रेड का इंतजाम किया। इसी दिन शाम को परिषद के सदस्यों ने स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर, जो यात्री आस पास के इलाकों या शहरों से संबंध रखते थे के लिए बस का इंतजाम किया. यह बस गिद्दड़बाहा, मलोट और अबोहर के 45 यात्रियों को ले कर गई, जिससे ये लोग अपने अपने गंतव्य स्थान पर सुरक्षित पहुंच गए। 27 तारीख सुबह को भी परिषद के सदस्यों ने बचे हुए यात्रियों के लिए नाश्ता का प्रबंध किया। इस मौके परिषद के लगभग 25 सदस्य हाजिर थे। इस सामाजिक भलाई कार्य के लिए परिषद के पैट्रन प्रो अशोक गुप्ता, प्रधान विजय कांसल, वित्त सचिव राजिंदर पांडे, सचिव अश्वनी मंगला, मनोज गुप्ता, मदन गोपाल, राजीव महेश्वरी, हेमंत चावला, नरेश मोहन, मानव नागपाल, ललित पांडे, राजीव मल्होत्रा और एमआर जिंदल का विशेष सहयोग रहा।

लेख पढ़ें


शिविर में 280 लोगों की हुई  जोड़ एवं हड्डी जांच
दैनिक
जागरण; 30 Aug 2017
सोनीपत: गोहाना रोड पर सोमवार को भारत विकास परिषद की सोनीपत शाखा एवं राजमार्ग शाखा के संयुक्त तत्वावधान में मुफ्त जोड़ एवं हड्डी जांच शिविर आयोजित किया गया। इसका शुभारंभ भारत विकास परिषद हरियाणा दक्षिण के प्रांतीय अध्यक्ष एसएन बंसल ने भारत माता की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर किया। शाखा सचिव सतपाल ¨सह अहलावत ने बताया कि शिविर में 280 लोगों की स्वास्थ्य जांच के साथ शुगर, ब्लड प्रेशर व अन्य जांच की गई।

लेख पढ़ें


राष्ट्र गान लाता है बच्चों के मुख पर मुस्कान : शालिनी
दैनिक
जागरण; 28 Aug 2017
झुमरीतिलैया (कोडरमा): झुमरीतिलैया के श्री दिगंबर जैन भवन में रविवार को भारत विकास परिषद के तत्वावधान में जिलास्तरीय राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली शिवतारा सरस्वती विद्या मंदिर को राज्यस्तर के लिए चुना गया, जबकि द्वितीय सेक्रेड हार्ट स्कूल एवं तृतीय विक्रमशीला विद्यापीठ चाराडीह स्थान प्राप्त करने वाली टीम को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन भारत माता एवं स्वामी विवेकानंद के तस्वीर के समक्ष मुख्य अतिथि जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता, विशिष्ट नपं की उपाध्यक्ष कुलवीर सलूजा, भारत विकास परिषद के प्रांतीय संयोजक दीनदयाल केडिया, अध्यक्ष रामरतन महर्षि, सचिव रामप्रवेश पांडेय, कार्यक्रम के परियोजना निदेशक अशोक चौरसिया ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में सभी प्रतिभागी छात्र-छात्राएं भारतीय गणवेश में शामिल हुए। कोडरमा की शालू अरोड़ा ने भी राष्ट्रगान प्रस्तुत किया जिसे लोगों ने काफी सराहा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता ने कहा कि राष्ट्रीय समूह गान बच्चों के मुख पर मुस्कान देता है। वहीं नगर पंचायत की उपाध्यक्ष कुलवीर सलूजा ने कहा कि भारत विकास परिषद के द्वारा आयोजित राष्ट्रीय समूह गान बच्चों के लिए काफी सराहनीय कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि आज देश में कई ऐसी राष्ट्रविरोधी ताकते हैं जिससे देश कमजोर करने में लगे हैं। इसलिए बच्चों में शुरूआत से ही राष्ट्रीयता की भावना भरनी चाहिए।

स्वागत भाषण समिति के अध्यक्ष रामरतन महर्षि ने दिया और कहा कि लगातार कई वर्षों से झुमरीतिलैया में भारत विकास परिषद सामाजिक दायित्व के प्रति कार्य कर रही है। निर्णायक की भूमिका बीएड कॉलेज डोमचांच के एसएन ठाकुर, विजय ¨सह, असीम मुखर्जी ने निभाई।

इस अवसर पर सुनील बड़गवे, सनत राजगढि़या, सुरेश जैन, डॉ. नरेश पंडित, महेश दारूका, धर्मेंद ¨सह, प्रो. कैलाश राणा, नारायण ¨सह, प्रो. अशोक अभिषेक, प्रो. विजेंद्र कुशवाहा, राजेंद्र मोदी, रमेश साव, कृष्ण कुमार सोनी, सरयूचंद शर्मा, कुंजबिहारी त्रिवेदी, राकेश कुमार, महेश्वर प्रसाद, रंजीत ¨सह, अरुण सेठ, पवन भोजगढि़या, जूही दासगुप्ता, प्रो. नीरा सिन्हा के अलावा विभिन्न विद्यालय के निदेशक, प्राचार्य व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


औषधीय गुणों वाले एक हजार पौधे नि:शुल्क बांटे
दैनिक
जागरण; 16 Aug 2017
नंगल: श्री कृष्ण-जन्माष्टमी पर भारत विकास परिषद पंजाब पूर्व के प्रातीय अध्यक्ष इजी. केके सूद ने अपने निवास स्थान पर तैयार किए 1000 के करीब तुलसी, नीम, कड़ी-पत्ता, पीपल आदि पौधों का नि:शुल्क वितरण किया। भारत विकास परिषद नंगल इकाई के बैनर तले श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर के समक्ष एक स्टाल लगाकर पौधे वितरित किए गए। इस मौके पर इंजी. सूद ने कहा कि यह सभी पौधे प्राणियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व रखते हैं। भाविप पूरे देश में ऐसे सास्कृतिक व समाज सेवा के प्रकल्प करते रहने के लिए प्रतिबद्ध है। इस कार्यक्रम में परमदीप शैंटी के जन्म दिन के उपलक्ष में उनकी माता जी ने 50 पौधों का योगदान दिया। इस कार्यक्रम के दौरान परिषद के नंगल शाखा के सचिव ज्ञानेंद्र जैरथ, कोषाध्यक्ष एसके चोपड़ा, अमरनाथ शर्मा, ओपी पुरी, प्रेम प्रकाश, रेनू सूद, शशि चोपड़ा, डॉ. जीवन लता, जेपी शारदा, शाम कुमार वर्मा उपस्थित थे।
लेख पढ़ें


राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता में 24 से अधिक स्कूलों ने लिया हिस्सा
दैनिक भास्कर; 07 August, 2017

हिसार:
भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा ने तोशाम रोड स्थित एक निजी पैलेस में राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता करवाई। हिंदी संस्कृत में होने वाली प्रतियोगिता में नगर के दो दर्जन से अधिक स्कूलों के छात्र- छात्राओं ने हिस्सा लिया। समूहगान प्रतियोगिता के बाद गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम में विशिष्ट अध्यापक मेधावी छात्रों का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम प्रमुख आनंद प्रकाश गुप्ता, संजीव गोयल हरीश शर्मा ने संयुक्त जानकारी देते हुए बताया कि समूह गान प्रतियोगिता में हरियाणा स्टेट कॉर्पोरेटिव हाउसिंग फेडरेशन के चेयरमैन जोगी राम सिहाग ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। हुकमचंद गोयल, वीरभान बंसल, आनंद जिंदल, बृजमोहन गुप्ता व् एसएल गर्ग विशिष्ट अतिथि थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय मंत्री ( उत्तर क्षेत्र ) सुधीर वर्मा ने की। जबकि डाॅ. डीएस सैनी आमंत्रित अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

हरीश शर्मा ने बताया की जीजेयू के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार मुख्य अतिथि आरएसएस के जिला प्रचारक विक्रांत कुमार, डाॅ. पुनीत गोयल, सुरेंद्र पुनिया, सीए. राम निवास अग्रवाल योगेश मित्तल विशिष्ट अतिथि रहे। सड़क दुर्घटना में घायल सेक्टर 14 निवासी गोविन्द गोयल का प्रारंभिक उपचार कर अस्पताल पहुंचाने वाली नर्स सुमन मेडल को भी सम्मानित किया गया।

लेख पढ़ें


विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ संस्कारों के लिए किया प्रेरित
दैनिक भास्कर; 05 August, 2017

नागौर: 
सेंटजिवियर्स उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को भारत विकास परिषद के तत्वावधान में गुुरु वंदन छात्र अभिनंदन समारोह आयोजन किया गया। इस मौके पर संस्थापक सदस्य डाॅ. बीएल भूतड़ा ने जीवन निर्माण बच्चों को अच्छे संस्कार युक्त वातावरण में शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में बच्चों को मानसिक तनाव से मुक्त होकर शारीरिक बौद्धिक शक्ति का सदुपयोग करना चाहिए। वहीं व्यापार मंडल के अध्यक्ष भोजराज सारस्वत ने कहा- कि संसार में गुरु का पद सर्वश्रेष्ठ होता है, और अच्छे मार्गदर्शन में ही बच्चों का भविष्य उज्ज्वल होता है। वरिष्ठ सदस्य जगदीश मीणा ने कहा- कि विद्यार्थी राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभा सकते हैं। परिषद के पूर्व अध्यक्ष हरिराम धारणिया ने कहा कि प्रतिभाएं हमेशा देश राष्ट्र का नाम रोशन करती है। परिषद के प्रकल्प प्रभारी बजरंग लाल शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। संस्था के निदेशक शैतान राम चांगल ने बच्चों को दूसरों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने की बात कही। इस मौके पर प्रधानाचार्य रामरतन मिर्धा ने आभार जताया। समारोह में प्रतिभावान विद्यार्थी खुशबू भाटी, निकिता प्रजापत को प्रमाण पत्र प्रतीक चिह्न देकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन रामकिशोर राव ने किया। इस मौके पर व्याख्याता जितेंद्र शर्मा, उमाशंकर व्यास, रमाकांत, पूनमचंद टाक, विकास शर्मा, मनीष दहिया, श्रवण राम, कैलाशचंद्र, दामोदर व्यास, सांवताराम, मालचंद दहिया, ओमप्रकाश सैन, डोमेनिका मारिया, गुलशन बानो, पूनम कंवर, कीर्ति पोसवाल, विनिता, सुमन चौधरी, विमल कुमार, ओमनाथ, रिछपाल सहित स्टाफ विद्यार्थी मौजूद थे।

गुरुवंदनछात्र अभिनंदन समारोह का हुआ आयोजन
भारतविकास परिषद के तत्वावधान में शुक्रवार को शारदा बाल निकेतन उच्च प्राथमिक विद्यालय में गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन हुआ। प्रधानाचार्य अरविंद बोड़ा ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ भारत विकास परिषद के पूर्व अध्यक्ष एवं संरक्षक भवानी शंकर रांकावत, पूर्व अध्यक्ष वरिष्ठ सदस्य चन्द्रशेखर शर्मा, कार्यकारिणी सदस्य कैलाश सारड़ा ने मां भारती, ओम मां शारदा के चित्रों के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में भवानी शंकर रांकावत ने गुरु शिष्य परम्परा की महत्ता बताते हुए कहा कि किसी भी शिष्य की सफलता में गुरु की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। दो सर्वश्रेष्ठ छात्र अमित डिडेल करण सिंह चौधरी का सम्मान किया गया। इसी प्रकार भारत विकास परिषद शाखा नागौर के तत्वावधान में शुक्रवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गिनाणी में राष्ट्रीय प्रकल्प गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम के तहत आयोजन हुआ। परिषद की वरिष्ठ सदस्य बसंती राठी ने भारत विकास परिषद द्वारा चलाए जा रहे संस्कार एवं सेवा के विभिन्न प्रकल्पों की जानकारी दी सुधा अग्रवाल ने संबोधन दिया।

प्रधानाचार्या नीलम मीणा ने कहा कि शिशुओं के जीवन की अंधकार रुपी बाधाओं को गुरु हमेशा ज्ञानरुपी ज्योति के माध्यम से दूर करने का हर संभव प्रयास करता है। विद्यालय की प्रतिभाशाली बालिकाएं हिमांशु सोनी तथा समरीन परवीन का प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह तथा भारत को जानो पुस्तक प्रदान कर सम्मान किया गया।

लेख पढ़ें


नेत्र शिविर में सौ बच्चों के आंखों का परीक्षण
Frontlinexpress; 28 July, 2017

अलीगढ़:
 भारत विकास परिषद अलीगढ़ शाखा के सत्र 2017-19 के संस्कृति सप्ताह के पांचवें कार्यक्रम नेत्र शिविर को आयोजन अनुपम बाल विद्यालय महेंद्र नगर में जेपी गुप्ता विकास रत्न अध्यक्ष बृजप्रान्त, मार्गदर्शक बृजप्रान्त डॉ. विशन बहादुर सक्सैना, अतिरिक्त महासचिव कैलाश चन्द्र वार्ष्णेय, उपचेयरपर्सन अन्जुम गुप्ता द्वारा दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया। शाखा अध्यक्ष डॉ. गिर्राज किशोर, गांधी आई हॉस्पीटल की नेत्र चिकित्सक डॉ. प्रियल अग्रवाल, राकेश मोइन गौड़ प्रांतीय दायित्वधारी, शाखा कोषाध्यक्ष मुकेश वार्ष्णेय, डॉ. जेएम गुप्ता, इंजी. चंद्रभूषण शर्मा प्रभारी नेत्र शिविर द्वारा स्वामी विवेकानंद एवं मां भारती की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर किया गया। अनुपम बाल विद्यालय की प्रधानाचार्य मंजूलता शर्मा, प्रबंधक सीताराम शर्मा द्वारा विद्यालय के अध्यापकों एवं स्टाफ द्वारा लगभग सौ बच्चों का आंखों का परीक्षण कराने में सहयोग किया गया। गांधी आई हॉस्पीटल के योग्य चिकित्सकों भूतेश्वर, उमाशंकर शर्मा, कविता, ऋतु राघव द्वारा सभी बच्चों का परीक्षण मशीनों द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रवेश गुप्ता, प्रिंस भारद्वाज, डॉ. गोपेंद्र गुप्ता, वीएस गुप्ता, एडवोकेट मदन गोपाल, कमेंद्र कुमार, मुकेश गुप्ता सहसचिव आदि मौजूद रहे। (Click on the picture for larger image)

लेख पढ़ें


भाविप ने बांटे 300 तुलसी के पौधे
दैनिक
जागरण; 20 Jul 2017
समाना (पटियाला): भारत विकास परिषद की तरफ से तुलसी बांट समारोह का आयोजन किया गया। मास्टर परमजीत लाल की प्रधानगी में आयोजित इस समारोह में बेअंत ¨सह वर्मा मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंचे। इस मौके पर करीब 300 तुलसी के पौधे बांटे गए। समारोह को संबोधित करते अलग-अलग सदस्यों ने बताया कि भारत विकास परिषद की देशभर में 1500 शाखाएं चल रही हैं। इस मौके पर संस्था के कनवीनर विजय डाबर, सुभाष पंजरथ, शशि भूषण हिताभिलाषी, मास्टर राकेश कुमार, पर¨मदर अरोड़ा, नारायण दास, अशोक थरेजा, यश लूथरा, कर्म चंद अरोड़ा, नरेश शर्मा, संजय सेठी, दीपक खुराना आदि हाजिर थे।
लेख पढ़ें


पहचान नाम से नहीं, काम से होती है : कोकजे
नई दुनिया; 18 July, 2017

भिंड।
देश में भारत विकास परिषद ही एक ऐसी संस्था है जो लोगों में संस्कार जगाने का काम कर रही है। यही वजह है कि परिषद बिना किसी शोर-शराबे के अपना काम करती है। व्यक्ति की पहचान नाम से नहीं बल्कि काम से होती है। यह बात रविवार को हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल व राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश विष्णु सदाशिव कोकजे ने हाउसिंग कॉलोनी स्थित बद्रीप्रसाद की बगिया में भारत विकास परिषद की पदाधिकारियों के शपथ (दायित्व) ग्रहण कार्यक्रम में कही।

श्री कोकजे ने कहा कि व्यक्ति में संस्कार बचपन से डाले जाते हैं। अगर हमने बच्चों पर शुरूआत में ध्यान नहीं दिया तो वह बिगड़ जाते हैं। लेकिन भारत विकास परिषद यह काम पिछले कई सालों से बहुत ही अच्छे तरीके से करती आ रही है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मप्र बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ. राघवेन्द्र शर्मा ने कहा कि मैं भिंड खुद के लालच से आया हूं, क्योंकि यहां बहुत ही अच्छे लोग रहते हैं। इनसे हमेशा ही कुछ नया सीखने को मिलता है। श्री शर्मा ने कहा कि मैं तो छोटे बच्चों में रहने वाला हूं। इसलिए हमेशा बुजुर्गों से सीखने के प्रयास में रहता हूं। कार्यक्रम को भारत विकास परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष दीपक भार्गव, प्रांतीय महासचिव विनोद गर्ग, डॉ. एसबी शर्मा, डॉ. हिमांशु बंसल ने भी संबोधित किया।

महासचिव ने दिलाई शपथ :
कार्यक्रम में भारत विकास परिषद के महासचिव विनोद गर्ग ने परिषद की नई जिला कार्यकारिणी संरक्षक डॉ. विनोद सक्सेना, अध्यक्ष डॉ. हिमांशु बंसल, उपाध्यक्ष अवधेश दैपुरिया, धीरज द्विवेदी, सचिव डॉ. साकार तिवारी, कमलेश सेंथिया, जगतनारायण पाठक, राजीव गुप्ता, संस्कार शाखा की आभा जैन, संध्या शर्मा, ऊषा नगरिया के अलावा गोहद, रौन और गोरमी की शाखाओं को शपथ दिलाई।

लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद ने 55वां स्थापना दिवस मनाया
दैनिक
जागरण; 14 Jul 2017
गुरदासपुर : भारत विकास परिषद की ओर से 55वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। इसकी अध्यक्षता परिषद के प्रधान केदार नाथ शर्मा ने की। कार्यक्रम में हीरा अग्रवाल मुख्य मेहमान के तौर पर उपस्थित हुए। कार्यक्रम की शुरुआत हीरा मनी अग्रवाल ने ज्योति प्रज्जवलित करके की।

हीरा मनी अग्रवाल ने कहा कि डॉक्टर सूरज प्रकाश ने 10-07-1963 को भारत विकास परिषद की स्थापना की थी और उनके साथ उस समय 20 लोग उपस्थित थे, लेकिन आज के समय में पूरे भारत में 1300 से अधिक शाखाएं है और 65 हजार से अधिक सदस्य बन चुके है। उन्होंने कहा कि परिषद की ओर से समाज सेवी के कार्य भी किए जाते है। वहीं विकलांग कैंप भी मुफ्त लगाए जाते है। संस्था देश के सर्वागीण विकास के लिए प्रत्यनशील है। संस्था द्वारा सामाजिक उत्थान के लिए कई प्रतियोगिताएं आदि करवाई जाती हैं। इस मौके पर सुरजीत ¨सह, पुनीत, जो¨गदर, इंद्रजीत ¨सह, पुरुषोत्तम शर्मा, सतवंत ¨सह, अनिल अग्रवाल, अनिल महाजन आदि उपस्थित थे।
लेख पढ़ें

 

Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved