Photo Gallery

 Audio Gallery

   States / Prants

 Branch PSTs

  Finance

 Some Useful Articles

   BVP in the News

   States' Publications

 News from the Branches

 Feedback 
 Website Contents 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 


समाचारों में भारत विकास परिषद्
 

 

110 छात्राओं ने किया रक्तदान
दैनिक
जागरण;  21March, 2017
फरीदाबाद: वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में मंगलवार को रक्तदान शिविर लगाया गया। शिविर में 251 विद्यार्थियों ने अपना रक्तदान दिया। इनमें 110 छात्राओं ने रक्तदान करके पुण्य फल कमाया। शिविर में महापौर सुमनबाला मुख्य अतिथि थीं और पार्षद धनेश अदलखा विशिष्ट अतिथि रहे। शिविर का शुभारंभ कुलपति दिनेश कुमार ने किया। भारत विकास परिषद(भाविप)के सहयोग से शिविर लगाया गया। शिविर की संयोजिका डॉ. सोनिया बंसल ने रहीं। शिविर को कामयाब बनाने में राष्ट्रीय सेवा योजना यूनिट की टीम जुटी रहीं। समन्वयक अरुण कुमार, हितेष आर्य, अनुज, उमंग गुप्ता, करिश्मा, वर्तिका, गुंजन का विशेष योगदान रहा। कुलपति डॉ. दिनेश कुमार ने कहा कि रक्तदान शिविर में हिस्सा लेना पुण्य कार्य है। भाविप के प्रांतीय अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल ने रक्तदाताओं के प्रति आभार प्रकट किया।

लेख पढ़ें



शिविर में 147 मरीजों ने कराई जांच
दैनिक भास्कर;  20 March, 2017
भिवाड़ी: ओमहॉस्पिटल के तत्वाधान में आशियाना आंगन में निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें डॉक्टर प्रसंग गर्ग, एमडी एवं हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर हेमंत चतुर्वेदी एवं डॉ. प्रवीण द्वारा 147 मरीजों की जांच की गई। शिविर में रोगियों को हड्डियों से संबंधित रोगों के विषय में परामर्श दिया गया। शिविर में ईसीजी, हड्डियों के रोगों की जांच, शुगर, ब्लड प्रेशर एवं बीएमडी( बोन मिनरल डेंसिटी) की जांच की गई। इससे आशियाना आंगन वह आसपास के क्षेत्र के निवासी लाभांवित हुए। शिविर का उद्घाटन आशियाना आंगन के अध्यक्ष शमशेर सिंह भारत विकास परिषद के अध्यक्ष योगेश जैन, पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर नवनीता शर्मा संजीव अग्रवाल एवं नव-निर्वाचित अध्यक्ष मनोज जैन एवं कोषाध्यक्ष जेके शर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर कन्हैया लाल शर्मा एवं आशियाना आंगन के निवासी उपस्थित रहे।
लेख पढ़ें



पर्यावरण के अनुकूल दाह संस्कार भट्टी की शुरुआत
दैनिक भास्कर;  19 March, 2017
बठिंडा:  भारतविकास परिषद की ओर से बीबीवाला रोड स्थित रामबाग में स्थापित आधुनिक दाह संस्कार भट्टी की शनिवार को शुरुआत की गई। इस भट्टी में नेशनल कॉलोनी गुरुद्वारा में धार्मिक पूजा-अर्चना ग्रंथी का काम करने वाली माता गुरदेव कौर के दाह संस्कार किया गया। दाह संस्कार का कार्य पूर्ण धार्मिक मर्यादा के अनुसार किया गया। प्रो. अशोक गुप्ता ने बताया कि दो लाख रुपए की लागत से निर्मित आधुनिक दाह संस्कार भट्टी दो महीने में तैयार हुई है जिसमें लकड़ी की खपत बेहद कम होने की वजह से पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ किफायती भी है। इस भट्टी में मात्र 65 किलो लकड़ी से दो घंटे मे शव का दाह संस्कार हो सकेगा साधारण परिवार कम खर्च मे साधारण सादगी से दाह संस्कार संपन्न करवा सकेगा। लावारिस लाशों के दाह संस्कार के लिए यह भट्टी बेहद उपयोगी है। प्रो. गुप्ता ने समाजसेवी संस्थाओं से इस भट्टी का अधिकतम उपयोग करने की अपील की आमजन को इस भट्टी के बारे में जानकारी देने के लिए सार्वजनिक स्थल पार्क, अस्पताल एवं मुख्य चौराहों पर बैनर लगाए जाएंगे। इस अवसर पर भारत विकास परिषद के पैटर्न प्रो. अशोक गुप्ता, प्रेम नाथ गर्ग, नरेश मोहन बंसल, रमेश गर्ग, राकेश गर्ग, मक्खन लाल मंगल एमआर जिंदल का सहयोग रहा।
लेख पढ़ें



फिटनेस कैंप में 122 मरीजों की जांच
दैनिक
जागरण; 14 March, 2017
संगरूर: स्थानीय सीनियर सिटीजन भलाई संस्था के दफ्तर में भारत विकास परिषद के सहयोग से दो दिवसीय मुफ्त जैरीएटरिक फिजिकल फिटनेस कैंप संस्था के प्रधान जगदीश कोहली व सीनियर उपप्रधान मेडिकल कोआर्डिनेटर आईएस बांसल की अगुआई में लगाया गया। कैंप में 122 मरीजों का चेकअप किया गया।

मंच संचालन करते हुए महासचिव कुलदीप ¨सह बागी व अतिरिक्त महासचिव कम मीडिया सलाहकार राज कुमार अरोड़ा ने बताया कि हड्डियों की समस्याएं समाज के उच्च वर्ग में अधिक देखने को मिलती है। इन बीमारियों का इलाज समय पर करवाना चाहिए। निश्चित समय पर भोजन न करना, बासी भोजन, तेल वाले पदार्थो के अधिक सेवन से बीमारियों होती हैं। कैंप में डॉ. अग्रवाल केयर एंड क्यूर सफिजीयोथेरेपी क्लीनिक के माहिर डॉ. दिलप्रीत कौर व डॉ. मानसी ने मरीजों को चेकअप किया। कोहली व आइएस बांसल ने कहा कि मुफ्त कैंप लगाना एक निष्काम सेवा है। इस मौके पर जगन्नाथ गोयल, दलजीत ¨सह जख्मी, मलकीत ¨सह खटड़ा, ब¨रदर, वेद सचदेवा, बीएम खोसला, आरके दानिया, देवी चंद गर्ग, डॉ. चरणजीत उडारी, आरके बांसल, ब¨रदर बजाज, मेघराज गुप्ता, सुरेश गुप्ता व आरए पांधी आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें



लड़कियों को कोख में मारना बड़ा अपराध
दैनिक भास्कर;  11 March, 2017
रानियां:  लड़कियों को कोख में मारना बहुत बड़ा अपराध है। जो व्यक्ति लिंग जांच करने में संलिप्त पाया जाए उसे पकड़वाओ और ईनाम के भागीदार बनो। यह आह्वान डीसी शरणदीप कौर बराड़ ने किया। वे शुक्रवार को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग भारत विकास परिषद रानियां के सौजन्य से दीप पैलेस रानियां में आयोजित लिंगानुपात नशामुक्ति सम्मेलन में आए गांवों के सरपंचों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, एएनएम आशा वर्करों को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला बधाई का पात्र है कि लिंगानुपात में प्रदेश भर में प्रथम स्थान पर है। सबने ही अच्छा प्रयास किया। स्वास्थ्य विभाग ने जिला सिरसा पंजाब तथा राजस्थान में भी लिंग जांच करने वालों को पकड़ा। उन्होंने सरपंचों से कहा कि जिन गांवों में लिंगानुपात कम है उन गांवों में लिंगानुपात बढ़ाने में पूरा सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जिला का शाहपुर बेगू गांव का लिंगानुपात 1000 लड़कों के पीछे 1574 लड़कियां है तो रानियां के गांव पीछे क्यों हैं जिले में कोई भी लड़की कोख में मरे, इसके विरुद्ध हम सब एकजुट होकर लड़ाई लड़ें। डीसी ने जिले में 10वीं की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली दीपाली को 75 हजार रुपये, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली प्रियंका को 45 हजार रुपये और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली लीजा को 30 हजार रुपये की राशि का चेक देकर सम्मानित किया।
लेख पढ़ें



रक्तदान में 52 यूनिट रक्त एकत्रित
दैनिक
जागरण; 09 March 2017
सोनीपत:  भारत  भारत विकास परिषद गो¨वद शाखा सोनीपत व बाबा बिशनदास धाम मुरथल के संयुक्त तत्वाधान में आज बाबा बिशनदास धाम मुरथल में डॉ. नवीन गोयल की पुण्यतिथि पर रक्तदान शिविर लगाया गया जिसमें 52 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। रक्तदान शिविर सरकारी अस्पताल की टीम की देखरेख में लगाया गया। मुख्य अतिथि के तौर पर श्री श्री 1008 स्वामी दयानंद सरस्वती जी ने शिरकत की। शाखा अध्यक्ष शालू त्यागी ने बताया कि रक्तदान करने से किसी भी प्रकार की कोई कमी नही आती है बल्कि एक स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान करते रहना चाहिए, ताकि हमारा रक्त जरूरतमंद के काम आ सके। शालू त्यागी ने बताया कि गो¨वद शाखा की तरफ से सभी रक्तदाताओं को प्रशंसा पत्र दिए गए। इस अवसर पर डॉ. मनोज राय, रेखा गोयल, सुशील गोयल, सचिन गर्ग, शशीकांत भारद्वाज, शशी भूषण, राजेश गर्ग, लोकेश दत्त, विकास मंगला व वाई के त्यागी आदि उपस्थित थे।
लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद ने करवाया नेत्रदान
07 March 2017
मदनगंज किशनगढ़: भारत विकास परिषद के नेत्रदान प्रकल्प के तहत अयोध्या देवी मालपानी पत्नी स्व.महावीर प्रसाद मालपानी के देहावसान पर नेत्रदान संपन्न करवाया गया। नेत्रदान के लिए रमेश अग्रवाल व् भगवान् बाहेती ने परिजनो को नेत्रदान के लिए प्रेरित किया। जिस पर नेत्रदान प्रक्रिया आई बैंक सोसायटी के भरत शर्मा एवं कुलदीप शर्मा ने सम्पन्न किया। भारत विकास परिषद् के नेत्रदान-देहदान प्रकल्प प्रभारी राज कुमार जैन, राजेश लोहिया, पिंटू टेलर ने विशेष सहयोग रहा। लेख पढ़ें



स्वास्थ्य शिविर में 260 महिलाओं की जांच

अमर उजाला; 06 March, 2017

एटा: समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद एवं विमल आरोग्य धाम के तत्वावधान में रविवर को आशा गुप्ता की स्मृति में जेपी हास्पिटल नोएडा के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने स्त्रीरोग एवं स्वास्थ्य शिविर में 260 महिलाओं की जांच की गई। शिविर में डॉक्टरों ने कैंसर से बचाव को लेकर जागरूक किया। शिविर का शुभारंभ करते हुए डिप्टी डायरेक्टर प्रवर्तन निदेशालय वैभव ने कहा कि सटीक जानकारी मिलने से बीमारियों पर तत्काल काबू भी पाया जा सकता है। कार्यक्रम का संचालन संजय मिश्रा ने किया। जेपी हास्पिटल की डाक्टर अरूणा, डाक्टर सुर्दशन डे, डाक्टर नितिन, डाक्टर टंडन नन्दाशाह मौजूद रहे। आयोजक रमेशचन्द्र गुप्ता, डाक्टर विजय गोतम, डाक्टर रामदास अग्रवाल, डाक्टर लालता प्रसाद पालीवाल, डाक्टर गौरव गोयल, सेवा सिंह, हरिओम पिण्डारा, प्रमोद जैन, रमेशचन्द्र ओझा, रवि जैन, प्रत्येन्द्रपाल सिंह पप्पू, आनंद स्वरूप वार्ष्णेय मौजूद रहे।

लेख पढ़ें



कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए लोगों की मानसिकता बदलनी जरूरी:आहलूवालिया
दैनिक भास्कर; 21 February
2017
लुधियाना:
भारतविकास परिषद की टैगोर नगर ब्रांच की ओर से ऋषि नगर स्थित विकलांग सहायता केंद्र में 5 स्कूलों और कॉलेजों की 102 जरूरतमंद स्टूडेंट्स को आर्थिक मदद दी गई। इस पर लगभग डेढ़ लाख रुपए रकम खर्च की गई। कार्यक्रम की अगुवाई जिला प्रेसिडेंट सुमन गुप्ता ने की। वहीं, परिषद की प्रांत संगठन मंत्री नीलम गुप्ता भी विशेष तौर पर पहुंचीं। मुख्य वक्ता और आर्य कॉलेज गर्ल्स सेक्शन की इंचार्ज सूक्ष्म आहलूवालिया ने कहा कि समाज में बेटी बचाओ का नारा हर कोई देता है, किंतु बेटियों की गर्भ में ही कत्ल किया जा रहा है। आजकल के पढ़े-लिखे और मध्यम उच्च वर्ग के लोग ही कन्या भ्रूण हत्या कर रहे हैं। इस कुप्रथा पर रोक लगाने के लिए पढ़े-लिखे और समाज के उच्च मध्यम वर्ग के लोगों की मानसिकता को बदलना होगी। कार्यक्रम की प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. विजय लक्ष्मी कपूर, अनीता रानी, भुवनेश गोयल, सुभाष कपूर, बीआर मड़िया, डॉ. लाजपत राय, आरपी गुप्ता और तृप्ता मेहता भी मौजूद रहीं।
 

लेख पढ़ें



डेगाना में शिविर: 1168 लोगों की हुई शुगर जांच
दैनिक भास्कर;  17 February, 2017
डेगाना:  मधुमेहजीवन शैली से जुड़ी बीमारी हैं इसका समय पर डायग्नोस हो जाए और जरूरी परहेज किये जाए तो मधुमेह रोग से समय पर मुक्ति मिल सकती है। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में समय पर जांच नहीं हो पाने से मधुमेह बीमारी बन जाती हैं, जिसके बाद चिकित्सा की जरूरत पड़ती हैं। ये विचार डॉ. लारा शर्मा ने आयुष विभाग भारत सरकार के दिशा- निर्देश में स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान केंद्र बेंगलुरू महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर के योग विभाग की ओर से चल रहे मधुमेह मुक्त भारत अभियान डेगाना शहर में भारत विकास परिषद के तत्वावधान में आयोजित शुगर जांच शिविर में कही। इस दौरान शहर के लोगों ने बढ़-चढ़कर शिविर में भाग लिया। वही अनुसंधान दल ने घर घर पहुंचकर मधुमेह रोग के बारे में जानकारी दी। डेगाना एसडीएम रविन्द्र चौधरी नगरपालिका अध्यक्ष राधा किशन बिंदा, तहसीलदार पूनाराम चौधरी ने भी शहर के लोगों से शिविर का लाभ उठाने की अपील की थी।

शिविर में 1168 जांचे हुई , 140 में शुगर पाई गई
भारत विकास परिषद के तत्वावधान में आयोजित शिविर में डॉ. लारा शर्मा उनके अनुसंधान दल ने कुल 1168 लोगों की शुगर जांच की। इनमें से 140 लोगों के रक्त में शुगर की मात्रा सामान्य से अधिक पाई गई, जिस पर डॉ. शर्मा ने परहेज की सलाह देते हुए दोबारा शुगर जांच की सलाह दी।

दिल्ली से एक और टीम आएगी
भारत विकास परिषद के प्रतिनिधियों ने बताया कि आगामी दिनों में डेगाना में सम् पूर्ण रक्त जांच के लिए एक और शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए दिल्ली से चिकित्सकों की टीम डेगाना आएगी। शिविर में ही इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई। शिविर में भानुप्रकाश टाक, सुरेश तापड़िया, कालूराम मुंडेल, राज बुलवानी, डॉ. आरके चौधरी, प्रकाश करवा, शिव गोदारा, घनश्याम, कैलाश पारीक समेत अनेक लोगों ने सहयोग दिया।
लेख पढ़ें



खुले में शौचमुक्त अभियान को सार्थक कर रही भाविप
दैनिक भास्कर;  13 February, 2017
मंडी आदमपुर सिटी: बिनाकिसी सरकारी मदद के भारत विकास परिषद की मंडी आदमपुर शाखा के सदस्यों ने कस्बे को खुले में शौचमुक्त बनाने की ठान रखी है। भाविप पहले उन स्थानों को चिह्नित करती है, जहां शौचालय की जरूरत हो। उसके बाद बजट तैयार कर वहां शौचालय का निर्माण करवाया जाता है।

प्रत्येक शौचालय निर्माण पर 40 हजार रुपये तक का खर्च किया गया है। विशेष बात यह है कि भविष्य में रखरखाव और सफाई के लिए भी कर्मचारी का खर्चा संस्था ही वहन करती है। परिषद के ही प्रयास से अब कस्बा खुले में शौच से पूरी तरह मुक्त होने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

स्कूल के सामने फैलाते थे गंदगी अब वहां बना दिया शौचालय
लेडीजमार्केट के दुकानदारों को पूरे बाजार में एक भी शौचालय नहीं होने के कारण पेशाब करने के लिए भी अनाज मंडी तक जाना पड़ता था। कई दुकानदार तो गर्ल्स स्कूल के सामने दीवारों पर पेशाब करने से भी बाज नहीं आते थे। दुकानदार लंबे समय से बाजार में शौचालय निर्माण की मांग कर रहे थे। प्रशासन पंचायत ने तो उनकी मांग को नहीं सुना लेकिन संस्था ने उनकी परेशानी को समझा और मार्केट में शौचालय बनवाकर खुले में शौचमुक्त अभियान को सार्थक किया। भारत विकास परिषद के प्रधान मुकेश भुटानी कहते हैं कि लोग खुले में पेशाब कर रहे थे। उनको शौचालय की सुविधा नहीं मिल रही थी। संस्था के संज्ञान में मामला आया तो सभी सदस्यों ने मशविरा कर शौचालयों का निर्माण करवाया है। आगे भी जरूरत रहेगी तो ऐसे प्रयास होते रहेंगे।

भारत विकास परिषद द्वारा नागरिक अस्पताल के सामने बनवाया गया शौचालय।
भारत विकास परिषद की ओर से नागरिक अस्पताल के सामने, रेलवे स्टेशन और लेडीज मार्केट में शौचालयों का निर्माण करवाया गया है। शौचालय निर्माण के बाद यहां पानी की भी बेहतर व्यवस्था की जाती है। रेलवे स्टेशन पर शौचालय के लिए जगह नहीं होने के कारण तो यात्रियों को भारी परेशानी उठानी पड़ती थी। खासकर महिला यात्रियों के लिए तो बड़ी दुविधा होती थी।

लेख पढ़ें



बीकानेर में भारत विकास परिषद् पार्क का किया लोकार्पण
दैनिक जागरण;  31 January, 2017
बीकानेर: वरिष्ठ नागरिक भ्रमण पथ पर भारत विकास परिषद् पार्क का लोकार्पण क्षेत्रीय संरक्षक डॉ. एस.एन. हर्ष, प्रान्तीय उपाध्यक्ष डॉ. बसन्ती हर्ष, नगर इकाई संरक्षक राम किशोर रावत एवं मीरा शाखा की अध्यक्ष शशि चुघ ने किया। यह पार्क परिषद् की मीरा शाखा की ओर से विकसित किया गया है। इस अवसर पार्क के विकास व जीर्णोद्धार तथा सौन्दर्यकरण की घोषणा मीरा शाखा अध्यक्ष शशि चुघ ने की। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा पौधरोपण भी किया गया।

लेख पढ़ें



निर्धन कन्याओं का कराया सामूहिक विवाह
दैनिक
जागरण; 31 January, 2017
बहजोई: भारत विकास परिषद के तत्वावधान में निर्धन कन्याओं का सामूहिक विवाह समारोह धूमधाम के साथ सम्पन्न हुआ। इस दौरान 13 निर्धन कन्याएं दाम्पत्य जीवन में बंध गईं। नगर में धूमधाम से दूल्हों की सामूहिक बारात निकली, जिसका नागरिकों ने जगह-जगह पुष्पवर्षा करके स्वागत किया। सोमवार को नगर के वाष्र्णेय इंटर कालेज परिसर में सामूहिक विवाह समारोह आयोजित हुआ। नगर में दूल्हों की सामूहिक बारात निकाली गई। बारात इस्लामनगर रोड से शुरू होकर ब्रहमबाजार, नारायन टोला, आर्यसमाज रोड, सम्भल रोड, पुराना बाजार, सर्राफा बाजार, नया बाजार, ऊपरकोट होती हुई विद्यालय प्रांगण में जाकर समाप्त हुई। समारोह में जनपद के अलावा गैर जनपद निवासी तेरह निर्धन कन्याएं दाम्पत्य जीवन में बंध गईं। मंत्रोच्चारण के बीच सात फेरे लिये गये। इस मौके पर परिषद सदस्यों के अलावा परिजनों ने नवदंपती को आशीर्वाद दिया। विवाह की रस्म अदायगी पूरी होने पर विदा के समय परिषद के अलावा नगरवासियों की ओर से सभी जोड़ों को उपहार, बर्तन, पलंग, कपड़े आदि दिये गये। नगर पालिका अध्यक्ष कमल वाष्र्णेय समेत तमाम लोगों ने आशीर्वाद देने के साथ जीवन भर एक-दूजे के साथ रहने की बात कही। इस अवसर पर नीटू कठेरिया, हृदेश सरपंच, रूपक वाष्र्णेय, राजेश शंकर राजू, हरीश सर्राफ, संज व निराला, मेहुल वाष्र्णेय, देवेन्द्र कुमार मऊ, जेपी, अमित आर्य, दीपक आर्य, भूशंकर गुप्ता आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें



शिविर में 90 लोगों ने किया रक्तदान
दैनिक जागरण;  23 January, 2017
गोहाना: भारत विकास परिषद की गोहाना इकाई द्वारा शहर की काठ मंडी में रक्तदान शिविर लगाया गया। शिविर में 90 लोगों ने रक्तदान किया। जिला रेडक्रास के तत्वावधान में आयोजित हुए शिविर में रक्त संकलन के लिए बीपीएस राजकीय महिला मेडिकल कॉलेज से डॉ. पुनीत गंभीर और डॉ. रामबीर ¨सह की टीम पहुंची। शिविर का उद्घाटन समाज सेवी बलजीत ¨सह दांगी ने किया और अध्यक्षता परिषद की गोहाना इकाई के अध्यक्ष अशोक जैन ने की। शिविर में परिषद के जिलाध्यक्ष महेंद्र भारद्वाज ने 39वीं बार, गोहाना इकाई के उपाध्यक्ष सुनील दांगी ने किया और अध्यक्षता परिषद की गोहाना इकाई के अध्यक्ष अशोक जैन ने की। शिविर में परिषद के जिलाध्यक्ष महेंद्र भारद्वाज ने 39वीं बार, गोहाना इकाई के उपाध्यक्ष सुनील कुच्च्छल, सचिव आशीष गोयल, सदस्य राजेश गर्ग और अमित ¨जदल ने रक्तदान किया। इस अवसर पर राकेश गंगाना ने 98वीं बार और श्याम सुंदर ¨जदल ने 92वीं बार रक्तदान किया। शिविर के आयोजन में हरीश कर्नाटक, अजय मंगल, विक्रम सैनी, डॉ. मनोज शर्मा, सुनील सैनी, डॉ. सुमित सैनी, इंद्रजीत विरमानी, वीना भारद्वाज, मीनू गोयल, संतोष कुच्च्छल, ज्योति गर्ग और ज्योति गोयल का सहयोग रहा।
लेख पढ़ें



भाविप ने 124 स्टूडेंट्स को छात्रवृति बांटी
दैनिक भास्कर; 17 January
2017
जालंधर:
भारत विकास परिषद ने मंडी रोड स्थित भाविप भवन में 15 स्कूलों के 124 स्टूडेंट्स को 148800 रुपए की छात्रवृतियां बांटी। स्टूडेंट्स को 12400 कापियां और पेन भी दिए। अतिथि पीएनबी के एजीएम अनिल शर्मा, वैधनाथ कत्याल थे। अध्यक्षता प्रधान रजिंदर ऋषि ने की। यहां हर्षवर्धन शर्मा, कमल अग्रवाल, राज सभ्रवाल, गोपाल लूंबा, विवेक शर्मा, पीके गर्ग, यश महाजन, शिव सोनिक, नीलम शर्मा, शंभूदत्त शर्मा, महेश गुप्ता, वीके दत्ता, अशोक शर्मा, ज्ञानचंद वातिश, जीसी भाटिया, मनोज हांडा, लखन आदि थे।

लेख पढ़ें


 

लेख पढ़ें



भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अधिवेशन में कार्यकर्ताओं को मिला उत्साह : शिवराजनपुरी
दैनिक भास्कर : 28 December 2016
भारतविकास परिषद के राजस्थान में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में बटाला शाखा के प्रधान प्रो. शिवराजन पुरी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के प्रतिनिधि मंडल ने भाग लिया।

जानकारी देते हुए बटाला के प्रधान प्रो शिवराजन पुरी ने बताया कि भारत विकास परिषद का राष्ट्रीय अधिवेशन राजस्थान के अजमेर नगर में आयोजित किया गया था। जिस में देश भर से भारत विकास परिषद के करीब चार हजार कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। सम्मेलन का शुभारंभ राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने किया।

समापन समारोह में महामहिम राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर मुख्यातिथि के रूप में शामिल हुए। दो दिनों तक चले अधिवेशन में कार्यकर्ताओं ने अपने क्षेत्रों में किए जा रहे सेवा कार्यों की जानकारी दी तथा आने वाले दिनों में किए जाने वाले भावी प्रकल्पों के बारे में बताया। अधिवेशन में कार्यकर्ताओं को भारत विकास परिषद के मूल उद्देश्य के बारे में बताते हुए पूरे उत्साह में जन सेवा में जुट जाने के लिए प्रेरित किया गया। विशेष सेवा कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं को भाविप की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया गया।

उन्होेंने कहा कि भारत विकास परिषद का मुख्य उद्देश्य सेवा कार्यों में बढ़-चढ़ कर भाग लेना है ताकि लोगों के हितों की सुरक्षा हो सके और भािवप का उद्देश्य भी पूरा हो सके। उन्होने कहा कि इस अधिवेशन से कार्यकर्ता बहुत उत्साहित हुए। राष्ट्रीय अधिवेशन में बटाला से कमल अग्रवाल, मीना अग्रवाल, राजेश अग्रवाल, साक्षी अग्रवाल, जुगल किशोर, स्नेहलता शामिल थे।

लेख पढ़ें



भारत विकास परिषद् का राष्ट्रीय अधिवेशन ‘ब्रह्म्रनांद’ का शुभारम्
Ajmernama ; 24 December 2016
अजमेर:आज 24 दिसम्बर 2016 को भारत विकास परिषद् का दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन ‘‘ब्रह्मनांद’’ का शुभारम्भ आजाद पार्क में शंखनाद एवं स्वस्ति वाचन वेद सावित्री पाठशाला द्वारा करके किया गया। कार्यक्रम के मीडिया प्रभारी अनीश मोयल ने बताया कि ध्वजारोहण श्री दिनेश कोग्टा कैलश अजमेरा ने किया। प्रथम सत्र के मुख्य अतिथि श्री आर.सी.वाजपेयी, भूतपूर्व एयरचीफ मार्शल, स्वागत समिति के अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी, शिक्षा राज्यमंत्री राजस्थान सरकार जयपुर, भारत विकास परिषद् के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सीताराम पारीक, श्री किशन गोपाल जी सहसर कार्यवाह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, श्री अजय दत्ता राष्ट्रीय महासचिव, ओ.पी. कानूनगो राष्ट्रीय सचिव, श्री पी.के. जैन अध्यक्ष राष्ट्रीय कार्यसमिति, दिनेश कोगटा, प्रान्तीय अध्यक्ष, प्रान्तीय महासचिव कैलाश अजमेरा, प्रान्तीय कोषाध्यक्ष पारसमल बोहरा रहे। भारत विकास परिषद् के राष्ट्रीय अघ्यक्ष श्री सीताराम पारीक ने कहा कि बड़ें ही हर्ष का विषय है कि भारत विकास परिषद् राजस्थान मध्य प्रान्त अजमेर शहर को 28वां राष्ट्रीय अधिवेशन करने का सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ। आज राष्ट्रीय अधिवेशन का जोरदार आगाज, ध्वजारोहरण एवं शंखनाद से हुआ।

स्वागत भाषण प्रान्तीय अध्यक्ष श्री दिनेश कोगटा ने दिया व स्वागत कार्यसमिति के अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत विकास परिषद् द्वारा किये गये सभी सामाजिक कार्य अत्यधिक प्रशंसनीय हैं जो भारत विकास परिषद् द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत अभियान, भारत को जानेा प्रतियोगिता एवं गुरुवन्दन छात्र अभिनन्दन द्वारा स्कूलों में बच्चों के संस्कार देने के जो कार्य किये जा रहे हैं वह प्रेरणादायी कार्य हैं। इस अधिवेशन में पूरे भारत से लगभग 26 राज्यों व केन्द्रशासित प्रदेशों के लगभग 3500 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। चित्र प्रदर्शनी का शुभारम्भ श्री वासुदेव देवनानी (शिक्षा राज्य मंत्री) ने किया। इस प्रदर्शनी में अजमेर से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी थी।

भूतपूर्व एयरचीफ मार्शल श्री आर.सी. वाजपेयी ने कहा कि राष्ट्रप्रेम की शुरूआत अपने घर से ही होती है। देश की पिछले शासनकालों में बहुत ही ढुलमुूल विदेश नीति रही जिसके कारण देश को बहुत नुकसान उठाना पड़ा है। भूतपूर्व शासन द्वारा अपनाई गई नीतियों से साम्प्रदायिक सौहार्द भी बहुत बिगड़े हैं।

द्वितीय सत्र की शुरूआत नुक्कड़ नाटक द्वारा की गई जिसमें पानी बचाओ स्वच्छता अभियान, शौचालय निर्माण का संदेश दिया गया। इसमें द्वितीय स़त्र में डॉ. कृष्णगोपाल जी, श्री सीताराम पारीक, श्री एस.सी.गुप्ता, श्री अजय दत्ता, श्री एस.एन.पाण्डा, श्री शिव शंकर हेड़ा, ए.डी.ए.अध्यक्ष, श्री कमल किशोर व्यास, प्रान्त पैटर्न मंचासीन रहे। द्वितीय सत्र में श्री रमेश सोनी जी द्वारा गीत गाया गया तुम मुझको विश्वास दो। द्वितीय सत्र के मुख्य वक्ता डॉ. श्री कृष्ण गोपाल जी ने कहा ‘‘भारत वर्ष में छुआछूत एवं अन्य किसी प्रकार की कुरीतियां नहीं थीं, लेकिन विदेशी आततियों के आक्रमण के बाद छुआछूत, बाल विवाह, घूूंघट प्रथा जैसी कुरीतियां तत्कालीन समय में आ गई जो आज तक चल रही है। सामाजिक समरसता बनाये रखने के लिये परिषद् के सदस्यों को समाज हित में कार्य करते रहना चाहिए’’ इसके पश्चात् श्री कमल जी व्यास ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

तृतीय सत्र की शुरूआत भी नुक्कड़ नाटक द्वारा की गई। इसमें श्री एस.एन.पाण्डा, श्री एस.के. वाधवा, श्री केशवदत्त गुप्ता, श्री पी.के. जैन, श्री दौलता राव, श्री विनीत गर्ग, श्री ओ.पी. कानूनगो, श्री आर.बी. श्रीवास्तव, श्री जी.पी. सिंह, श्री दत्तात्रैय बाल चितालय, श्री रमेश चन्द्र जैन, श्री अरूण डागा, मंचासीन रहे। इस सत्र में रीजन 1 से लेकर 6 तक की प्रान्तीय रिपोर्ट पेश की गई।

चतुर्थ सत्र में श्री ओ.पी. कानूनगो श्री यशपाल गुप्ता, श्री जीवनराम गुूप्ता, डॉ. तरूण शर्मा, डॉ. शुभकरण जैन, श्री अशोक जाधव, श्री चन्द्रसेन जैन, श्रीमती अविन्श शर्मा, श्री महेश शर्मा मंचासीन रहे। इसमें काबरा एवं काबरा द्वारा संस्कार के ऊपर फिल्म दिखाई गई। श्री महेन्द्र काबरा संस्कार बजट पर प्रस्तुति दी गई। श्री जीवन राम गुप्ता द्वारा संस्कार के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। श्री महेश शर्मा द्वारा सम्पर्क प्रकाशन एवं वेबसाईट के बारे में जानकारी दी गई। श्री यशपाल गुप्ता ने सेवा पर प्रकाश डाला। श्री अशेाक जाधव ने ग्राम विकास पर प्रकाश डाला। डॉ. तरूण शर्मा ने भारत को जानों के बारे में बताया। डॉ. शुभकरण जैन ने राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता के बारे में जानकारी दी। श्रीमती अविन्श शर्मा ने महिला एवं बाल विकास के बारे में जानकारी दी। अन्त में श्री ओ.पी. कानूनगो सभी विषयों पर टिप्पणी करते हुए सत्र का समापन किया।

पंचम एवं अन्तिम सत्र का मुख्य आकर्षण सांस्कृतिक समारोह रहा जिसके अन्त में राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा अध्यक्षीय उद्बोधन दिया गया।
कल दिनांक 25.12.2016 को राष्ट्रीय अधिवेशन का समापन समारोह सत्र के मुख्य अतिथ पंजाब के राज्यपाल श्री वी.पी.सिंह रहेंगे। समापन समारोह में दो सत्र होंगे प्रथम सत्र प्रातः 9ः30 से प्रारम्भ होकर प्रातः 11ः30 बजे समाप्त होगा एवं द्वितीय सत्र 12ः00 बजे से प्रारम्भ होकर दोपहर 2ः00 समाप्त होगा।
 

लेख पढ़ें



विकलाग पुर्नवास केंद्र के भवन के लिए सीपीएस ने किया भूमि पूजन
दैनिक
जागरण; 17 December, 2016
हिसार : भारत विकास परिषद् द्वारा संचालित तथा भारत विकास फाउंडेशन के अंर्तगत विकलाग पुर्नवास केंद्र के भवन के लिए शनिवार को हरियाणा सरकार में सीपीएस एवं हिसार के विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने भूमि पूजन किया गया। यह भवन हिसार के ऋषिनगर में बनेगा। 440 वर्गगज में बनने वाले इस भवन में विकालागों के पुर्नवास के लिए आधुनिक तरीके से कृत्रिम अंगों का निर्माण किया जाएगा। केंद्र के महासचिव सुरेन्द्र लाहौरिया ने बताया कि अभी यह विकलाग पुर्नवास केंद्र किराए के भवन में कार्य कर रहा है। अपना भवन बन जाने के बाद इसके सेवा कार्यो को गतिशीलता मिलेगी और कृत्रिम अंगों के निर्माण में तेजी आएगी इसी के साथ अनेक नए प्रोजक्ट भी शुरू किए जा सकेंगे।

 

सीपीएस डॉ. कमल गुप्ता बताया कि भारत विकास परिषद् राष्ट्रीय स्तर पर दिव्यागों के लिए प्रशसनीय कार्य कर रही है। सेवा भाव से ओतप्रोत इस संस्था की हिसार शाखा के सदस्य बधाई के पात्र है जिन्होंने अपने प्रयास से समाज में दिव्यांगों के जीवन में खुशिया भरने का उल्लेखनीय कार्य किया है। इस अवसर पर विकलाग पुर्नवास केन्द्र के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र कुच्छल, महासचिव सुरेन्द्र लाहौरिया, भारत विकास परिषद् की विवेकानंद शाखा के प्रधान राजेश जैन, सचिव अमर गोयल, कोषाध्यक्ष मनीराम बंसल, मनीश जैन, अशोक शर्मा, शक्ति अग्रवाल, नीरज गुप्ता, संजय गर्ग, नरेश रहेजा, प्रीति शर्मा, पुरूषोत्तम अग्रवाल, राजकुमार ग्रोवर, सुरेन्द्र न्योली, अजय सिंगला, आर एस एस के जिला प्रचारक विक्रात कुमार आदि अनेक लोग उपस्थित थे।

लेख पढ़ें



कन्या जन्मोत्सव पर परिवार को सम्मान
दैनिक
जागरण;  12 December, 2016
नारनौल : जिला और शहर में अब बेटियों के जन्म दिवस पर भी बेटों की तरह उत्सव मनाए जाने लगे हैं। आनंद उत्सव कार्यक्रम के तहत रविवार देर शाम भारत विकास परिषद् द्वारा मोहल्ला मोती नगर में कन्या जन्मोत्सव पर सम्मान समारोह आयोजित किया गया। परिषद् के शाखा सचिव संजय शर्मा ने बताया की मोती नगर निवासी सोनिया यादव एवं ऋषि यादव के घर पर पुत्री जन्म पर कुआं पूजन और उत्सव का आयोजन किया गया। नवजात कन्या सना के दादा ओम प्रकाश ने बताया कि उन्होंने बच्चे के जन्म से पूर्व ही निश्चय कर लिया था कि परिवार में आने वाले नए मेहमान का वह धूमधाम से स्वागत करेंगे फिर वह बेटा हो अथवा बेटी। उन्होंने कहा कि बेटी पैदा होना खुशियों को कम नहीं करता अपितु वृद्धि करता है। बेटी सौभाग्य का प्रतीक होती है।

 

परिषद् की तरफ से संरक्षक सरदार संतोख ¨सह और अध्यक्ष हितेंद्र बोहरा ने यादव परिवार को स्मृति चिह्न, एक पौधा, प्रशंसा पत्र और बेटी के लिए उपहार भेंट किया। इस अवसर पर संतोख ¨सह ने कहा कि बेटी किसी भी मायने में बेटों से कम नहीं है। समाज में कुछ लोगों की विकृत सोच के फलस्वरूप बेटियों को बोझ समझा जाने लगा है। हितेंद्र बोहरा ने कहा कि बेटियों को भार मानने के पीछे दहेज एक बड़ा कारण है। हम सबको इस बुराई से लड़ना होगा। सचिव संजय शर्मा ने कहा कि बेटियां अपने साथ साथ परिवार का भी सौभाग्य लेकर आती हैं। ईश्वर सिर्फ उन्हें ही बेटियां देता है जो उसकी नजर में समर्थ होते हैं। गौर हो कि भारत विकास परिषद् का यह प्रकल्प राज्य स्तर पर हो रहा है। कार्यक्रम में धीरज भयाना, नरोत्तम सोनी, कृष्णा आर्य, मुकेश दहिया, विजय ¨सह यादव, विद्या देवी, श्रीकांत, कुसुम, वासुदेव यादव और परिवार तथा समाज के अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved