Photo Gallery

 Audio Gallery

   States / Prants

 Branch PSTs

  Finance

 Some Useful Articles

   BVP in the News

   States' Publications

 News from the Branches

 Feedback 
 Website Contents 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 


समाचारों में भारत विकास परिषद्
 

 

भाविप ने 80 जरुरतमंदों को कृत्रिम अंग भेंट किए
दैनिक
जागरण; 10 December, 2016
होशियारपुर: भारत विकास परिषद की तरफ से राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड, जालंधर के सहयोग से कृत्रिम अंग वितरण समारोह करवाया गया। सीएम के राजनीतिक सलाहकार तीक्ष्ण सूद ने मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। उन्होंने ज्योति प्रज्जवलित करके शुभारंभ किया। इस अवसर पर गोपाल अग्रवाल ने केंद्रीय राज्य मंत्री की तरफ से विशेष तौर से उपस्थित होकर सांपला की तरफ से परिषद को 1 लाख रुपये की ग्रांट की घोषणा की। इस मौके पर वर्मा हुंडाई के एमडी रमन वर्मा ने भी परिषद को आर्थिक सहायता प्रदान की। तीक्ष्ण सूद ने कहा कि वह खुद भारत विकास परिषद के साथ जुड़े रह चुके हैं तथा उन्हें खुशी है कि आज भारत विकास परिषद संजीव अरोड़ा की अगुवाई में मानवता की सेवा में अग्रणीय संस्था के रुप में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि परिषद का एक-एक सदस्य पूरी तरह से निस्वार्थ भाव से सेवा कार्यो में लिप्त है तथा इसी के चलते आज परिषद के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है। उन्होंने अपनी तरफ से परिषद को हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया। इस दौरान श्री सूद ने जरुरतमंदों को लगाए जाने वाले कृत्रिम अंग की जानकारी हासिल की और जरुरतमंदों को ट्राईसाइकिल, व्हील चेयर, सुनने वाली मशीनें तथा अन्य अंग वितरित किए।


इस मौके पर विशेष तौर से पहुंचे मेयर शिव सूद व कृष्ण शर्मा, सेठ मोहन लाल जैन, रमन वर्मा ने भी परिषद के कार्यो की सराहना की। परिषद के प्रांतीय कनवीनर संजीव अरोड़ा ने कैंप में सहयोग करने वाली संस्थाओं का आभार व्यक्त किया। अरोड़ा ने बताया कि आज के इस कार्यक्रम में 10 ट्राइसाइकिल, 5 व्हील चेयर, कत्रिम अंग 21, सुनने वाली मशीनें 25 व 19 अन्य अंग जरूरतमंदों को वितरित किए गए। परिषद के प्रधान जगमीत ¨सह सेठी ने सभी मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए परिषद की गतिविधियों की जानकारी दी। इस मौके पर रा¨जदर मोदगिल, तिलक राज शर्मा, आज्ञापाल ¨सह साहनी, प्रशांत सेठी, द¨वदर अरोड़ा, जगदीश अग्रवाल, मास्टर कृष्ण कुमार अरोड़ा, अर¨वद शर्मा, रमेश भारद्वाज, हरजीत ¨सह मठारु, सुमित गुप्ता, यशपाल शर्मा, रामदेव यादव, र¨वदर अग्रवाल, डा. बिन्दुसार शुक्ला, डा. आशीष सरीन, आशीष गोयल, अमरजीत शर्मा, मास्टर गुरप्रीत ¨सह, गुरदीप ¨सह सचदेवा, कर्नल ललित विग, म¨हदर ¨सह, मनोज ओहरी, अतुल विकास शर्मा, बल¨वदर सैनी, ओम प्रकाश, संदीप सूद, सर्बजीत कौर, संदीप कुमारी, निशा रानी, निपुण शर्मा पार्षद, रमेश भाटिया, शाम नागपाल, कैप्टन मुनीश किशोर, व¨रदर चोपड़ा, जे.बी. बहल, पुरुषोत्तम दड़ोच, अश्रि्वनी गैंद, राजीव मनचंदा, पी.एस. शर्मा, सतनाम ¨सह, बी.एस. जसवाल, मुखी राम व अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

लेख पढ़ें



भाविप ने सरकारी स्कूल के बच्चों को 142 गर्म स्वेटर बांटे
दैनिक भास्कर; 07 December 2016
मंडी गोबिंदगढ़ | मोहल्लानसराली स्थित सरकारी एलीमेंट्री स्कूल में भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा ने 142 स्कूली बच्चों को स्वेटर बांटे। संस्था प्रधान विकास धीर ने कहा कि संस्था इस तरह के सामाजिक काम आगे भी करती रहेगी। स्कूल प्रिंसिपल सीमा चोपड़ा ने संस्था के कामों को सराहा। इस मौके पर अमनदीप कौर, रेखा, गुरविंदर कौर, परविंदर सिंह, सचिव प्रशांत गोयल, कैशियर पुनीत महावर, अंकुश जिंदल, अमन शर्मा, अमित गोयल, रोहित सिंगला, मोहित जिंदल, राज शाही, गगनदीप जंड, हरीश कौशल, संदीप जिंदल, मुकेश शर्मा और अन्य मौजूद थे।  

लेख पढ़ें 



भारत विकास परिषद  सम्मानित - 75 हजार रुपये राशि का चेक प्रशस्ति पत्
दैनिक भास्कर;
 06 December, 2016
फतेहाबाद:  भारतविकास परिषद द्वारा संचालित बागबां को बेस्ट डे केयर के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा सम्मानित किया गया।

 

पंचकुला में आयोजित राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में राज्य मंत्री कृष्ण बेदी, राज्यमंत्री ज्ञानचंद गुप्ता पंचकूला की उपायुक्त डॉ. गरिमा मित्तल द्वारा परिषद के राष्ट्रीय संयोजक सीपी आहूजा, प्रांतीय अध्यक्ष केके अरोड़ा बागबां के प्रकल्प प्रमुख अनिल अरोड़ा को 75 हजार रुपये राशि का चेक प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी इंद्रा यादव भी उपस्थित थी। परिषद को मिले सम्मान पर प्रकल्प प्रमुख अनिल अरोड़ा ने प्रदेश सरकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग का आभार व्यक्त किया। सम्मान मिलने पर उन्होंने परिषद के सभी सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि परिषद द्वारा संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा समर्पण की भावना को लेकर समाज सेवा के कार्य किए जा रहे हैं।

लेख पढ़ें



ऑनलाइन हुई भारत को जानो प्रतियोगिता
दैनिक
जागरण; 03 December, 2016
फतेहाबाद:
भारत विकास परिषद द्वारा संचालित की जाने वाली भारत को जानो परीक्षा का ऑनलाइन आयोजन हुआ। एमएम एजुकेशन कॉलेज की कंप्यूटर लैब में आयोजित परीक्षा के पहले चरण में 39 प्रतिभागियों ने परीक्षा दी। कॉलेज विद्यार्थियों के लिए आयोजित भारत को जानो प्रतियोगिता का प्रथम बार आयोजन किया गया जोकि ऑनलाइन थी। प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर कॉलेज प्रबंधन कमेटी के आत्म प्रकाश बतरा, कॉलेज प्राचार्या जनक मेहता, परिषद के शाखा सचिव गगनदीप गिरधर प्रतियोगिता प्रभारी ललित चोपड़ा, अंजू गिरधर, कविता बतरा व गुंजन बजाज उपस्थित थे।


प्रतियोगिता आयोजन में सहायक की भूमिका अर¨वद कुमार, बलवंत ¨सह, रोहित कुमार व शिव कुमार ने अदा की। चोपड़ा ने बताया कि प्रतियोगिता का दूसरा चरण 10 दिसंबर को आयोजित होगा। इसमें भाग लेने वाले विद्यार्थी 7 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली परीक्षा के लिए 8 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। चयनित 8 विद्यार्थी 31 दिसंबर 2016 व 1 जनवरी 2017 को राजस्थान के गंगानगर में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेंगे। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 30 हजार रुपये, द्वितीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 20 हजार रुपये व तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 10 हजार रुपये की राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। शाखा सचिव गगनदीप गिरधर ने बताया कि इस तरह की प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चों में देश की संस्कृति विभिन्न धरोहर इतिहास व वर्तमान के बारे में जानकारी मिलती है तथा उनके सामान्य ज्ञान में भी वृद्धि होती है।

लेख पढ़ें



तीन साल में बनेगा भारत विकास का कैंसर इंस्टीट्यूट, बाहर नहीं जाना होगा
दैनिक भास्कर; 02 December 2016
कोटा: कैंसरसे संबंधित सभी तरह का इलाज अब कोटा में ही होगा। मरीजों को इलाज के लिए दिल्ली मुंबई नहीं जाना होगा। इसके लिए कोटा विश्वविद्यालय के पास उच्च गुणवत्ता वाले कैंसर इंस्टीट्यूट एवं विश्वविद्यालय की स्थापना होगी। हालांकि इसके निर्माण में तीन साल का समय लगेगा। राज्य सरकार से जमीन मिलने की घोषणा होते ही भारत विकास परिषद की टीम ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है।

राज्य सरकार ने मंगलवार को हुई केबीनेट की मीटिंग में भारत विकास सेवा संस्थान को 11.88 हैक्टेयर जमीन देने की स्वीकृति दे दी थी। संस्थान इसके लिए लंबे समय से प्रयास कर रहा था। जमीन मिलने की स्वीकृति मिलते ही संस्थान की ओर से आगे की नीति तैयार करना शुरू हो गया है। संस्थान के अध्यक्ष श्याम शर्मा ने बताया कि जमीन के कागज मिलते ही हमारी कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

बेहतर सुविधाएं मिलेंगी
उन्होंनेकहा कि इस इंस्टीट्यूट को इस प्रकार से बनाया जा रहा है, जिसमें देश के अन्य शहरों में मिलने वाली सेवाएं मिलेंगी। मरीजों को इलाज के लिए दिल्ली मुंबई शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। हर प्रकार थेरेपी, हर प्रकार जांच, उनके रहने के अलावा परिजनों के लिए रहने की धर्मशाला कम कीमत पर खाने तक की व्यवस्था होगी। कैंसर के अंतिम चरण में होने वाले दर्द के दौरान भी यहां रहने की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि प्रयास यह है कि तीन माह के अंदर जमीन का भूमि पूजन करके काम शुरू करवा दें, ताकि तीन साल में इसे पूरा बना सकें। पहले चरण में इस पर 150 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके बाद योजना बनती जाएगी, काम होता रहेगा। इसमें शहर की जनता अन्य संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा।

कम पैसे में होगा इलाज
शर्माने कहा कि हमारी संस्था नो लोस-नो प्रोफिट पर काम करती है। कैंसर इंस्टीट्यूट में भी लोगों का इलाज सस्ते में होगा। अभी लोगों को शहर से बाहर बड़े शहरों में जाने इलाज कराने में लाखों रुपए खर्च करने होते हैं, इससे उन्हें राहत मिलेगी। हमारा भी प्रयास रहेगा कि लोगों को सस्ती दर पर अच्छी सुविधाएं दे। अच्छे एक्सपर्ट भी यहां लाए जाएंगे, जो बेहतर इलाज कर सकें।

हाड़ौती में 35 हजार कैंसर रोगी
शर्माने बताया कि कोटा में कैंसर इंस्टीट्यूट की स्थापना करने से पहले संस्थान यहांं पर कैंसर की बीमारी के बारे में सर्वे करवाया। इसमें पाया कि प्रथम स्टेज में लगभग दो लाख से अधिक लोग इससे पीड़ित हैं। दूसरी स्टेज में एक लाख तथा तीसरी स्टेज जो अंतिम मानी जाती है में 35 से 50 हजार मरीज हैं। इसे देखते हुए ही कोटा में इसकी स्थापना की जा रही है।
 

लेख पढ़ें 



निर्बल को सबल बनाना ही भारत विकास परिषद का उद्देश्य : लाहौरिया
दैनिक भास्कर; 15 November 2016
हिसार: अगर किसी व्यक्ति के शरीर का कोई अंग ठीक से काम नहीं कर रहा हो तो वह व्यक्ति समाज में अपने आप को कमजोर समझने लगता है। भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा ऐसे ही कमजोर व्यक्ति को सबल बनाने की कोशिश करती है। यह बात विकलांग पुनर्वास केंद्र के महासचिव सुरेन्द्र लाहौरिया ने कृत्रिम अंग वितरण समारोह में रखी। लाहौरिया ने कहा कि विकलांग पुनर्वास केंद्र द्वारा विकलांगों को कृत्रिम अंग प्रदान कर उनमें जीने के लिए आत्मविश्वास जगाती है।

 

इस अवसर पर अनेक विकलांगों को हाथ पांव के लिए कृत्रिम अंग, ट्राईसाइकिल, कानों के लिए सुनने वाले यंत्र, वाकर आदि गावडिय़ा परिवार के सहयोग से नि:शुल्क वितरित किए गए। केन्द्र के कार्यकारी प्रधान सुरेंद्र कुच्छल ने कहा कि केंद्र लोगों के सहयोग से अधिक से अधिक लोगों को कृत्रिम अंग देकर स्वावलंबी बनाने के लिए कृत संकल्प है। शाखा के सचिव अमर गोयल ने बताया कि इस अवसर पर कोषाध्यक्ष मनीराम बंसल, अशोक शर्मा, अजय सिंगला, प्रदीप अग्रवाल, नीरज जिंदल, विजय टक्कर, रमेश कुमार रहेजा, सुरेंद्र न्योली, जगमोहन जिंदल समेत शाखा के अनेक पदाधिकारी सदस्य मौजूद थे।

लेख पढ़ें 



66 स्कूलों के 10 हजार पांच सौ विद्यार्थियों ने दी भारत को जानो लिखित परीक्षा
दैनिक भास्कर;
 16 November, 2016
प्रतापगढ़:  भारतविकास परिषद की स्थानीय शाखा की ओर से मंगलवार को जिले के 66 स्कूल में भारत को जानो परीक्षा हुई। इसमें 10 हजार पांच सौ विद्यार्थियों ने भाग लिया। परिषद की सचिव रेखा वोरा ने बताया कि देश के इतिहास संस्कृति धर्म तथा आधुनिक भारत के सकारात्मक पक्ष की जानकारी के साथ ही प्रतियोगी परीक्षा के लिए सामान्य ज्ञान की जानकारी के उद्देश्य को दृष्टिगत रखते हुए जिले के अरनोद, पीपलखूंट, धरियावद और प्रतापगढ़ तहसील के 66 स्कूलों में भारत को जानो परीक्षा हुई। सुबह 10 बजे से 10.30 तक तक इस परीक्षा में धर्म, संस्कृति खेल पुरस्कार फिल्म कला स्वाधीनता संग्राम विज्ञान आदि विषयों के 50 प्रश्न शामिल थे। यह परीक्षा कनिष्ठ (कक्षा 6 से8)और वरिष्ठ वर्ग कक्षा (9 से 12) दो वर्गों में हुई। स्कूल स्तर पर प्रथम और द्वितीय रहे छात्र 20 नवंबर को शाखा स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में भाग लेंगे। शाखा अध्यक्ष शकीला हुसैन ने बताया कि सभी प्रथम और द्वितीय रहे छात्रों को परिषद की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा। विजेता दल को प्रांत स्तरीय प्रतियोगिता जो की 27 नवम्बर को आसपुर में होगी, उस मे भेजा जाएगा। प्रतियोगिता के लिए उन्होंने जिला शिक्षाधिकारी कैलाश जोशी, सभी प्रधानाचार्य तथा प्रभारी अध्यापकों, छात्रों परिषद के महेश व्यास, सुधीर वोरा, नरेंद्र उपाध्याय का आभार व्यक्त किया।
लेख पढ़ें
 



भारत विकास परिषद् ने दिव्यांगों को वितरित किए कृत्रिम अंग
दैनिक
जागरण; 16 November, 2016
दातारपुर:
भारत विकास परिषद की ओर से राष्ट्रीय लघु उद्योग और विकलांग सहायता केंद्र लुधियाना की सहायता से कृत्रिम अंग वितरित समारोह का आयोजन एसडी सर्वहितकारी विद्या मंदिर तलवाड़ा में किया गया। समारोह के दौरान 39 विकलांग लोगों को कृत्रिम अंग वितरित किए गए। इसमें ट्राई-साइकिल, व्हील चेयर, अपर लिम्स, लॉयर लिम्स तथा हेय¨रग मशीन दी गई।

 

कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में प्रो. एसएम शर्मा महासचिव पंजाब पधारे। शर्मा ने भारत विकास द्वारा चल रही समाज के प्रति गतिविधयों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर भारत विकास परिषद् शाखा के सरंक्षक ¨प्रसिपल देश राज शर्मा ने समाज में अभावग्रस्त लोगों के लिए अधिक से अधिक सहायता देने का आहवान किया। शाखा के अध्यक्ष जेबी वर्मा ने आए गणमान्यों का धन्यवाद किया। सर्वहितकारी स्कूल तलवाड़ा की रेडक्रास परिषद् के वालटियरों ने सारे कार्यक्रम के दौरान निस्वार्थ अपनी सेवाएं प्रदान की। इस मौके पर कमांडर संसार चंद, वाईस प्रेसिडेंट पंजाब प्रान्त, डा. केके भार्गव, डा. आईके शर्मा, नागेश केलकर, कुलदीप कौशल, जयदेव आशु वर्मा, रोहताश ¨सह राणा, राधेश्याम शर्मा, डा. आरके डोगरा, हरीश समाज सेवक न¨रदर ¨सह, डा. ध्रुव ¨सह व एसपी गुप्ता आदि भी उपस्थित रहे।

लेख पढ़ें
 


1,448 ने दी भारत को जानो प्रतियोगिता परीक्ष
दैनिक भास्कर;
 09 November, 2016
जैसलमेर : भारतविकास परिषद द्वारा मंगलवार को आयोजित भारत को जानो प्रतियोगिता में शहरी ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों के 1 हजार 448 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के संयोजक मुकेश हर्ष ने बताया कि प्रतियोगिता कनिष्ठ वर्ग कक्षा 6 से 8 वरिष्ठ वर्ग कक्षा 9 से 12 में आयोजित की गई। इसमें 1 हजार 448 विद्यार्थियों ने भाग लिया। आदर्श विद्या मंदिर में कनिष्ठ वर्ग में 174 वरिष्ठ वर्ग में 53 कुल 227, गांधी बाल मंदिर में 50 47 कुल 97 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। सरस्वती उप्रावि में 24 कनिष्ठ वर्ग के छात्रों ने, नेहरु बाल मंदिर उप्रावि में 35 छात्रों ने, सनराइज पब्लिक स्कूल में 40 कनिष्ठ वर्ग के छात्रों ने भाग लिया। इसी तरह राधाकृष्ण उप्रावि में 75, कर्मस्थली उप्रावि में 31, लवकुश उप्रावि 58, लालबहादुर शास्त्री उप्रावि में 72, चाणक्य मावि में 62 18 छात्र, करणी बाल उमावि में 22 45, मांटेंसरी स्कूल में 50, राउमावि दामोदरा में 48 39, राउमावि देवा में 47 51, विवेकानंद विद्यालय में 50 90 राउमावि किशनघाट में 20 20, राउमावि काठोडी में 81 90, सरस्वती विद्या मंदिर पोकरण में 10 41 छात्रोंं ने हिस्सा लिया। कनिष्ठ वर्ग में 904 वरिष्ठ वर्ग में 544 छात्रो ने परीक्षा दी।

 

परिषद के सचिव आनन्द जगाणी ने बताया कि धर्म, संस्कृति, इतिहास, राजनीति संविधान, भूगोल, साहित्य खेलकूद पर आधारित इस प्रतियोगिता के दूसरे चरण में प्रश्नमंच का आयोजन होगा। इसमें प्रत्येक विद्यालय के दो दो विजेता संभागी हिस्सा लेंगे। शाखाध्यक्ष गोपीकिशन मेहरा ने आयोजन में सहयोग करने वाले सभी विद्यालयों अध्यापकों छात्रों का आभार व्यक्त किया और कहा कि देश के नवनिर्माण में यह आवश्यक है कि हमारी युवा पीढ़ी भारत के इतिहास गौरव के बारे में जाने, यही इस प्रतियोगिता का उद्देश्य है। कार्यक्रम के आयोजन में जिलाध्यक्ष अरुण बलाणी, जिला सचिव लक्ष्मीनारायण श्रीमाली, कोषाध्यक्ष महेश वासू, सदस्य सुरेश हर्ष, ओमप्रकाश केवलिया, जुगल बोहरा, राजेंद्र, प्रमोद जगाणी ने विभिन्न विद्यालयों में जाकर सहयोग दिया।
लेख पढ़ें
 


खोया हुआ सम्मान पाने को महिलाएं करें संघर्
दैनिक
जागरण; 09 November 2016

आगरा: भारत विकास परिषद ब्रज प्रांत ने रविवार को महिला सहभागिता समारोह आयोजित किया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि भाजपा महिला मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष स्वाति सिंह थीं। होटल मधु श्री नुनिहाई में आयोजित कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि गंगा सिंह विवि, बीकानेर की कुलपति प्रो.चंद्रकला पंडिया थीं। उन्होंने कहा भारतीय समाज में नारी को वेदों के समय से सर्वोच्च सम्मान प्राप्त है। महिलाओं को उस खोये हुए सम्मान को पुन: पाने को संघर्ष करना होगा। इस अवसर पर आयोजित चिंतन सत्र में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, संयुक्त परिवार, भाविप में महिलाओं की भूमिका आदि विषय पर मंथन हुआ। सांस्कृतिक सत्र में नृत्य नाटिका, ब्रज की होली, महारास, राष्ट्र भक्ति का नृत्य मां तुझे प्रणाम आदि की प्रस्तुति दी गई।


कार्यक्रम की अध्यक्षता परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेशचंद गुप्ता ने की। इस दौरान राष्ट्रीय मंत्री डॉ. तरुण शर्मा, राजीव अग्रवाल, डॉ. जेके जुनेजा, जेपी गुप्ता, विशाल अग्रवाल, अंजू सिंघल, बिजेंद्र सिंह, डॉ. अमित अग्रवाल, विनय सिंह, विनय सिंघल, डॉ. कैलाश सारस्वत, प्रमोद सिंघल, तपन सेठ, अम्बा प्रसाद गर्ग, प्रशांत अग्रवाल आदि मौजूद थे।

 

लेख पढ़ें


 

भारत को जानो प्रतियोगिता में 8152 परीक्षार्थी बैठे
दैनिक भास्कर;
 09 October, 2016
हनुमानगढ़ | भारतविकास परिषद शाखा भटनेर की ओर से बुधवार को शहर के 28 स्कूलों में भारत को जानो लिखित परीक्षा कराई गई। इसमें 8152 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी। अध्यक्ष राजेश कुमार ने कहा कि परीक्षा का उद्देश्य बच्चों को अपने देश के गौरवपूर्ण अतीत तथा प्रगतिशील वर्तमान विषय की जानकारी देना है। प्रकल्प प्रभारी प्रवीण सिंगला हितेंद्र शर्मा ने बताया कि प्रत्येक स्कूल से कक्षा स्तर पर कक्षा अनुसार प्रथम, द्वितीय तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार दिए जाएंगे। जूनियर वर्ग तथा सीनियर वर्ग में स्कूल स्तर पर प्रथम द्वितीय आने वाले विद्यार्थियों को 13 नवंबर को आदर्श विद्या मंदिर में प्रश्न मंच प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा। परीक्षा आयोजन में प्रवीण सिंगला,नरोतम सिंगला,भूपेंद्र अरोड़ा,हरीश जगवानी,श्रीकांत चाचाण,आदित्य गुप्ता,राजकुमार जैन,रोहित भारद्वाज आदि का योगदान रहा।

लेख पढ़ें
 


ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी सब पर भारी
दैनिक भास्कर; 06 November 2016
भिवानी
: जबभी पढ़ाई से संबंधित बात आती है तो शहर के विद्यार्थियों का आईक्यू लेवल बेहतर बताया जाता है लेकिन हलवासिया विद्या विहार स्कूल में शनिवार को भारत विकास परिषद के तत्वावधान में करवाई गई भारत जानो स्पर्धा में अलग ही नजारा देखने को मिला। स्पर्धा के अंदर जब बजर खराब हो गया तो गांव राजगढ़ के विकास हाई स्कूल के विद्यार्थियों का मनोबल टूट सा गया और जब बजर पूरी तरह से ठीक हुआ तो दोनों विद्यार्थियों ने शहरी विद्यार्थियों को बजर बजाने का मौका तक नहीं दिया। स्क्रीन पर पूरा सवाल खुलने से पहले ही शुरू के चार सवालों के जबाव दोनों विद्यार्थियों ने दे डाले लिहाजा बजर खराब होने के चलते शुरू के तीन राउंड में पिछड़े सचिन और नितिन शर्मा दूसरे स्थान तक पहुंच गए।

सदन में बैठे अन्य स्कूलों के विद्यार्थी स्टॉफ सदस्य दोनों विद्यार्थियों की प्रतिभा देख खुद को तालियां बजाने से नहीं रोक पाए। राउंड समाप्त होने के बाद दोनों विद्यार्थियों को बजर नहीं बजने का मलाल रहा और कहा कि अगर बजर ठीक होता तो वह शायद पहले स्थान पर सकते थे।

बजर ठीक होने के बाद ये पूछे गए सवाल
बजरठीक होने के बाद चाैथा और आखिरी राउंड खेला गया। यह राउंड बजर राउंड था और इसमें जो टीम सबसे पहले बजर बजाएगी वो ही सबसे पहले प्रश्न का उत्तर देना था। राउंड में पहला प्रश्न पूछा गया कि साबरमती आश्रम के संस्थापक के रूप में किसे जाना जाता था इसमें सचिन और नितिन शर्मा ने महात्मा गांधी का सही जबाव दिया। दूसरे प्रश्न शत्रु के साथ युद्ध करते हुए वीरता का प्रदर्शन के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार कौन सा है इसका दोनों विद्यार्थियों ने परमवीर चक्र देते हुए सही जबाव दिया। तीसरा प्रश्न श्री रामकृष्ण के दिवंगत होने पर स्वामी विवेकानंद तथा अन्य शिष्यों ने सर्वप्रथम कहां मठ की स्थापना की इसका दोनों विद्यार्थियों ने सबसे पहले बजर दबाकर वराह नगर सही जबाव दिया। चौथा प्रश्न पूछा गया कि इंडियन एयर लाइंस मं नौकरी करने वाले किस व्यक्ति को भारत र| पुरस्कार से सम्मानित किया गया तो सचिन ने ही बजर दबाकर राजीव गांधी सही जबाव दिया। राउंड के पांचवे प्रश्न में सचिन बजर दबाने में थोड़ा सा लेट हो गया।

इन सवालों में फेल हुई टीमें
>गुरु गोबिंद सिंह के माता पिता का नाम क्या है तो इसमें जिस टीम ने प्रश्न का चयन किया था वो जबाव नहीं दे पाई तो बजर दबाकर टीम नंबर चार ने महामाया और सिद्धार्थ बताया जो गलत था। सही जबाव गुजरी और गुरुतेग बहादुर था जो हॉल में बैठे स्टॉफ सदस्यों ने बताया।
> केरल के पश्चिमी घाट में सबरीमाला मंदिर में किसकी मूर्ति स्थापित है तो इसका जबाव जगन्ननाथ बताया दिया गया जो गलत था सही जबाव स्वामी अयप्पन था।
> महाभारत युद्ध में कौन से दिन कृष्ण अपनी प्रतिज्ञा तोड़कर चक्र उठा भीष्म को मारने दौड़े तो इसका जबाव जिस टीम से पूछा गया वो नहीं दे पाई और समय समाप्त होने के बाद टीम नंबर दो ने तीसरे दिन बताकर सही जबाव दिया।
> किस शासक को सुरताण अर्थात हिंदुओं का बादशाह कहा गया है यह प्रश्न जिस टीम से पूछा गया उसने बहादुर जहां जफर का नाम लिया जो गलत था प्रश्न का सही टीम नंबर छह ने महाराणा कुंभा बजर दबाकर दिया।
> राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के संस्थापक कौन थे इसका जबाव प्रश्न का चयन करने वाली टीम ने गलत दिया तो टीम नंबर छह ने बजर दबाकर डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार सही जबाव दिया।
> किस क्रांतिकारी ने बचपन में जलियावाला कांड देखा था तो इसका जबाव बजर दबाकर टीम ने चंद्रशेखर आजाद बताया लेकिन यह गलत था इसका सही जबाव उद्यम सिंह था।
> किस भारतीय क्रिकेटर ने टेस्ट मैच में सबसे धीमी रफ्तार से दोहरा शतक बनाया है तो टीम ने सचिन तेंदुलकर का नाम लिया जो गलत था। सही जबाव नवजोत सिंह सिद्धू बजर दबाकर अन्य टीम ने दिया।
> पूर्वी कोने से पश्चिमी कोने तक भारत की अधिकतम दूरी कितनी है जिस टीम से यह सवाल पूछा गया वो इसका जबाव नहीं दे पाई तो 15 सेकंड समाप्त होने पर दूसरी टीम ने बजर दबाकर 2933 किलोमीटर सही जबाव दिया।
> शुंग वंश के बाद किस वंश का उदय हुआ इस सवाल का जबाव भी टीम नहीं दे पाई तो बजर दबाकर अन्य टीम ने कण्व वंश का सही जबाव दिया।

लेख पढ़ें 
 


4500 विद्यार्थियों ने दी भारत जानो की परीक्षा
अमर उजाला ; 06 November, 2016
नरवाना। भारत विकास परिषद की नरवाना शाखा के तत्वाधान में ब्लॉक के कई विद्यालयों में भारत को जानो परीक्षा का आयोजन किया। परीक्षा कनिष्ठ व वरिष्ठ वर्गों में ली गई। परीक्षा में आर्य कन्या महाविद्यालय, आदर्श बाल मंदिर, सनातन धर्म पब्लिक स्कूल, डिलाइट पब्लिक स्कूल, सनातन धर्म वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, डीएवी पब्लिक स्कूल, दीवान बाल कृष्ण पब्लिक स्कूल, देवीलाल पब्लिक स्कूल, वर्धमान जैन हाई स्कूल सहित शहर व गांवों के कई स्कूलों बच्चों ने भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता में दीपक प्रथम नरवाना। आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को हरियाणा स्वर्ण जयंती के पांचवें दिन भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता का विषय राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता था। प्रतियोगिता मेें विद्यालय के कई छात्रों ने भाग लिया। छात्रों ने अपने-अपने भाषण में राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता पर बल दिया। प्रतियोगिता में 9वीं कक्षा के दीपक प्रथम व साहिल द्वितीय रहे। इस अवसर पर प्राचार्य संजय चौधरी, अंगेजी अध्यापक राममेहर चहल, राजेंद्र शास्त्री व राहुल सिंगला सहित कई अध्यापक मौजूद रहे।
 

आदर्श स्कूल में करवाई ड्राइंग प्रतियोगिता अमर उजाला ब्यूरो नरवाना-आदर्श बाल मंदिर उच्च विद्यालय में शनिवार को ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें विद्यालय के प्रथम से दसवीं कक्षा तक के बच्चों ने भाग लिया। छोटे छोटे बच्चों ने रंगों से सजीव चित्रण किया। बच्चों ने महापुरुषों व प्राकृतिक आकृतियां भी बनाई। विद्यालय के प्राचार्य अनिल कुमार ने बताया कि रिलायंस कंपनी द्वारा प्रतियोगिता कराने का मुख्य उद्देश्य बच्चों में कला का प्रोत्साहन करना है। इस अवसर पर दीपक कुमार, जोगिंद्र कुमार, शिखा व सोम मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 
 


बारह सौ विद्यार्थियों ने दी भारत को जानो परीक्षा
दैनिक
जागरण; 04 November 2016

गोहाना : भारत विकास परिषद (भाविप) द्वारा शुक्रवार को क्षेत्र के 20 सरकारी-निजी स्कूलों में भारत को जानो की लिखित परीक्षा आयोजित की गई। प्रतियोगिता में 12 सौ विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। परिणाम उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के बाद घोषित होगा।

 

प्रतियोगिता की अध्यक्षता गोहाना भाविप के अध्यक्ष अशोक जैन ने की, संयोजन सचिव आशीष गोयल और कोषाध्यक्ष र¨वद्र गर्ग ने किया। परियोजना निदेशक राजेश गर्ग रहे। प्रतियोगिता में भारत की पृष्ठभूमि पर आधारित प्रश्न पूछे गए। प्रतियोगिता का उद्देश्य नई पीढ़ी की सांस्कृतिक विरासत के ज्ञान का आंकलन करना था। प्रतियोगिता के आयोजन में विशेष सहयोग महेंद्र भारद्वाज, ललित गोयल, विष्णु गोयल, पंकज मित्तल, सुमित बंसल, कृष्ण शर्मा, प्रशांत अग्रवाल, शशिकांत गोयल, राम दास सैनी, सुनील मनचंदा, पवन शर्मा, सुनील कुच्छल और ममता जैन का रहा।

 

लेख पढ़ें



गुरु-शिष्य परंपरा में आई गिरावट आज बड़ी विडंबना : रमेश कौशिक
दैनिक भास्कर; 17 October, 2016
सोनीपत  | सांसद रमेश कौशिक ने वर्तमान में गुरु-शिष्य परंपरा में आई गिरावट पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह आज के दौर की बड़ी विडंबना है। हमारी संस्कृति में गुरु-शिष्य का रिश्ता बेहद पवित्र, मजबूत, पूज्य तथा आदर वाला होता है। किंतु पाश्चात्य के दुष्प्रभाव ने इस अनूठे नाते पर कुठाराघात किया है। आज आवश्यकता है गुरु-शिष्य के रिश्ते को प्रगाढ़ता प्रदान करने की ताकि इस निराली परंपरा को जीवंत रखा जा सके।

कौशिक रविवार को भारत विकास परिषद की राजमार्ग शाखा के तत्वावधान में सोनीपत शाखा के सहयोग से आयोजित गुरु वंदन छात्र अभिनंदन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में गुरु को ईश्वर से भी बड़ा दर्जा दिया गया है। एक सच्चा गुरु अपने शिष्यों को सदैव सत्य पथ पर अग्रसर करता है। उन्होंने कहा कि आधुनिकता की दौड़ में संवेदनाएं क्षीण हो गई हैं। वृद्धाश्रमों में अपने बच्चों से दुत्कारे हुए माता-पिता रहने को विवश होते हैं। हमारी परंपरा में बच्चे अपने माता-पिता को पूर्ण आदर के साथ अपने साथ ही रखते हैं। उन्होंने परिषद द्वारा मिशन चौक पर संचालित किए जा रहे आस्था धर्मार्थ फिजियोथैरेपी केंद्र के लिए पांच लाख रुपये की अनुदान राशि प्रदान करने की घोषणा की। अंत में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों और शिक्षकों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित भी किया। सम्मानित किये गये शिक्षकों में अध्यापिका प्रीति कालरा, निर्मल श्योराण, वंदना सिंघल, शिप्रा गोम्बर, गीता दहिया, नीतू घावरी, अवधेश पालीवाल, आशीष अस्थाना, प्रमोद शर्मा, सोनी रुद्रा तथा निरंजन ढिंगरा आदि शामिल थे।

इस दौरान विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के समापन पर भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों ने सांसद रमेश कौशिक अन्य अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर चंद्रसेन जैन, एसके जैन, डा. अशोक शर्मा, संजय सैनी, हरिओम उपाध्याय, हनुमंत शर्मा, सतपाल अहलावत, मंडन मिश्रा आदि मौजूद रहे।


लेख पढ़ें 



अलग-अलग कस्बों और गांवों में 22 मॉर्चरी मशीनों की व्यवस्था
दैनिक भास्कर;
 09 October, 2016
पट्टी | भारत भारतविकास परिषद की ओर से पट्टी तहसील में किसी व्यक्ति की मौत हो जाने पर मृतक देह को रखने के लिए लोगों के सहयोग के साथ मॉर्चरी मशीन की व्यवस्था की जा रही है। यह विचार परिषद के पंजाब प्रधान विनोद कुमार शर्मा ने पत्रकारों से बातचीत करते समय पेश किए। उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग के साथ अलग-अलग कस्बों और गांवों में 21 मशीनों की व्यवस्था की जा चुकी है। इसी के तहत आज डाॅ. सुदर्शन त्रेहन की 33वी बरसी के मौके पर त्रेहन नर्सिंग होम के डा. रकेश त्रेहन और डा. प्रीति त्रेहन की ओर से डा. सुदर्शन त्रेहन और विमला त्रेहन की याद में 22वीं मॉर्चरी मशीन भारत विकास परिषद ब्रांच पट्टी के प्रधान भवन कुमार टाह को समर्पित की है। प्रधान भवन टाह ने कहा कि इन मशीनों को सुरक्षित स्थानों पर रखा गया है। इस मौके पर एमडी राजेश भारद्वाज, एसजीपीसी सदस्य जत्थेदार खुशविंदर सिंह भाटिया, सुरिंदर सिंह, निर्मल कुमार, संजीव कुमार, अन्नु जैन, अजय कुमार उपस्थित थे।

लेख पढ़ें



नशे के खिलाफ सेमिनार
दैनिक भास्कर; 30 September2016

अमृतसर:
 आज भारतविकास परिषद अमृतसर मेन द्वारा प्रधान तरसेम महाजन की अध्यक्षता में नशे के खिलाफ वीरवार को आर्य समाज स्कूल कटरा मोतीराम में सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में मुख्य वक्ता डा. परवीन नारंग तथा मेहमान इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन सुरेश महाजन तथा पार्षद राम चावल थे। वक्ताओं ने इस दौरान नशे को आतंकवाद करार दिया और उसे सभी को मिल कर खत्म करने को कहा। इस मौके पर सचिव नैनीश बहल, कैशियर सुधीर बजाज, जेएस नागपाल, एएन चाबा, सुमीत पुरी, अशोक धवन, मुकेश मेहरा, देव राज गुप्ता, अमित सूद, तिलक राज महाजन, जीके कालिया मौजूद थे।

भारत विकास परिषद अमृतसर मेन की तरफ से करवाए गए नशे के खिलाफ सेमिनार में प्रधान तरसेम महाजन, डा. परवीन नारंग, इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन सुरेश महाजन, पार्षद राम चावल और अन्य।

लेख पढ़ें 



भारत विकास परिषद छतवाल ने संस्कृति सप्ताह में 36 प्रोजेक्ट करवाए
दैनिक भास्कर; 23 September 2016
पठानकोट | भारतविकास परिषद छतवाल द्वारा मनाए जा रहा संस्कृति सप्ताह संपन्न हो गया। प्रधान संजीव शर्मा और महासचिव डॉ. मनु शर्मा के नेतृत्व शर्मा में संस्कृति सप्ताह के तहत 36 प्रोजेक्ट किए गए। परिषद सदस्यों ने कहा की भाविप छतवाल ने ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न स्कूलों-कॉलेज में प्रोजेक्ट किए। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में नैतिक शिक्षा पर सेमिनार, लोकगीत प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, राष्ट्र नायकों पर फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता करवाई जाएगी। इस मौके पर कार्यक्रम में क्षेत्रीय मंत्री सुशील शर्मा, सह विभाग संघ चालक अधिवक्ता ललित महाजन, पंजाब नार्थ के उपाध्यक्ष बीडी शर्मा,प्रधान संजीव शर्मा, प्रोजेक्ट चेयरमैन मुनीष शर्मा, कुलदीप कुमार मोहन लाल शर्मा, रमन गुप्ता, कुलदीप कुमार, अभी वर्मा, केके महाजन, कमल शर्मा, सुरजीत सिंह, मुकेश शर्मा, उमा शर्मा, डॉ.ब्रिज भूषण शर्मा आदि मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 



बेटा व बेटी में अंतर न रखें : कांसरा
दैनिक
जागरण; 23 September 2016
दीनानगर:

लेख पढ़ें



एक हजार से अधिक मरीजों ने कराई आंखों की जांच
दैनिक
जागरण; 18 September 2016
फाजिल्का: भारत विकास परिषद फाजिल्का द्वारा रविवार को स्थानीय श्री साधु आश्रम में पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष राज वाटस की अध्यक्षता में स्व. पुरुषोत्तम लाल पेड़ीवाल की याद में उनके परिवार के सहयोग से आंखों का 25वां नि:शुल्क जांच एवं फैको आपरेशन कैंप आयोजित किया गया।कैंप में सिविल सर्जन डा. जगपाल ¨सह बासी, सहायक सिविल सर्जन डा. दविन्द्र भुक्कल, आढ़तिया एसोसिएशन फाजिल्का के अध्यक्ष केवल चौधरी डा. सरिता कामरा, जतिन्द्र जैन, बिमला रानी, नंद लाल गुप्ता, पुरुषोत्तम सेठी, सोशल वेल्फेयर सोसायटी फाजिल्का के अध्यक्ष शशिकांत, राजिन्द्र पुपनेजा, अमृत लाल गुंबर, ¨प्रसिपल पंकज अंगी, लेक्चरर राजिन्द्र विखोना, प्रदीप धवन, बनवारी लाल बजाज, अमित गगलानी, बोबी सेतिया, शिव गोयल, प्रवीण तनेजा आदि शामिल हुए। परिषद अध्यक्ष विकास डागा ने बताया कि कैंप में आंखों की जांच हेतु लगभग 1000 लोगों की राजिस्ट्रेशन की गई। जिनकी जांच श्री जगदंबे आइ अस्पताल श्रीगंगानगर के विशेषज्ञों व उनकी टीम द्वारा की गई। कैंप में आपरेशन योग्य पाए गए 310 मरीजों की आंखों के सफेद मोतिए के आपरेशन करवाए जाएंगे। कैंप आयोजन में परिषद के राष्ट्रीय मंत्री श्रीनिवास बिहानी, प्रांतीय उपाध्यक्ष विक्टर छाबड़ा, प्रांतीय काउंसल मैंबर टेकचंद धूड़िया व रमेश चुचरा, सचिव दिनेश वशिष्ठ, कोषाध्यक्ष राजन ¨सगला, प्रकल्प प्रभारी सतिन्द्र पुपनेजा, सुनील मदान, पवन गोयल, नवदीप आहूजा, अशोक सुधा, सुनील कक्कड़, पवन गुप्ता, विनोद वाटस व अन्य सदस्यों ने सहयोग किया।
लेख पढ़ें


Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved