Photo Gallery

 Audio Gallery

   States / Prants

 Branch PSTs

  Finance

 Some Useful Articles

   BVP in the News

   States' Publications

 News from the Branches

 Feedback 
 Website Contents 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 


समाचारों में भारत विकास परिषद्
 

 

वैदिक संस्कृति परम्परा संगोष्ठी का आयोजन
दैनिक भास्कर: 12 July 2016
सांचौर: नगरके पंचायत समिति सभा भवन में भारत विकास परिषद एवं विवेकानंद शाखा के संयुक्त तत्वावधान में वैदिक संस्कृति परम्परा का अनुवर्तन एवं हम विषय पर राजस्थान संस्कृत विश्व विद्यालय साहित्य पीठ पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर अनन्त शर्मा के मुख्य आतिथ्य में संगोष्ठी का आयोजन हुआ।

इस मौके अध्यक्षता तहसीलदार प्रहलादसिंह भाटी एवं विशिष्ट आतिथ्य के रुप में राव गणपतसिंह चितलवाना एवं शिक्षाविद डॉ. हुसैन खां शेख उपस्थित रहे। संगोष्ठी को संबोधित करते हुए प्रोफेसर शर्मा ने कहा कि संस्कृति का आरंभ अंत दोनों मनुष्य से है एवं मनुष्य का शरीर, मन तथा बुद्धि रूपी तीन घटकों वाला बाहरी स्वरूप वेद त्रयी है। उन्होंने कहा कि लोग वेद के बारे में बोलते हैं किंतु स्वयं वेद को पढ़ने का श्रम कोई नहीं करना चाहता। डॉ. उदाराम वैष्णव ने वेद को सार्वभौमिक और सार्वकालिक बताते हुए उसके अध्ययन को राष्ट्रीय कर्त्तव्य बताया। तहसीलदार प्रहलादसिंह भाटी ने अध्यक्षीय वक्तव्य देते हुए संस्कारों पर बल दिया। कार्यक्रम का संचालन पंडित चिरंजीव दवे ने किया। कार्यक्रम में भेराराम पुरोहित, डॉ. विष्णुदास वैष्णव, श्रवणसिंह राव, पंडित भागीरथ व्यास, पुरेन्द्र व्यास, भारत विकास परिषद अध्यक्ष अश्विन भाई पटेल, युवा शाखा अध्यक्ष अशोक वैष्णव, भंवरलाल गांधी, शिवराम पुरोहित, बंशीदास वैष्णव सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

डॉ.प्रवीण पंडया का नागरिक अभिनंदन किया
सांचौरके नागरिकों एवं भारत विकास परिषद की ओर से इस अवसर पर राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त संस्कृत कवि, आलोचक एवं विद्वान डॉ. प्रवीण पंडया का नागरिक अभिनंदन किया। डॉ. पंड्या को इसी साल राजस्थान संस्कृत अकादमी ने अखिल भारतीय स्तर पर दिए जाने वाले सर्वोच्च माद्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। डॉ. पण्ड्या के कुल 21 ग्रंथ प्रकाशित हो चुके हैं। साहित्य अकादमी नई दिल्ली ने समकालीन भारतीय कविता के सर्वाधिक चर्चित कवियों के संकलन में संस्कृत के पांच कवियों को स्थान दिया है, जिनमें एक डॉ. प्रवीण पंड्या है।

लेख पढ़ें 


योजनाबद्ध तरीके से संस्कृति को समाप्त करने का प्रयास: पंड्या
दैनिक भास्कर: 09 July 2016
उदयपुर| भारतीय विकासपरिषद के 54वें स्थापना दिवस पर चार दिन के कार्यक्रम शुक्रवार से शुरू हो गए। मुख्य अतिथि सांसद अर्जुनलाल मीणा थे। अमेरिका से आए रिसर्च विशेषज्ञ अभिनव पंड्या ‘भारतीय संस्कृति पर अंतरराष्ट्रीय दबाव’ विषय पर बतौर मुख्य वक्ता कहा कि योजनाबद्ध तरीके से भारतीय संस्कृति और प्राचीन मान्यताओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बदनाम करके समाप्त करने का दुष्प्रयास किया जा रहा है। सांसद मीणा ने कहा कि परिषद शहरी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाकार्यों का विस्तार कर रहा है। सेवा के साथ भारतीय संस्कृति और पारम्परिक विशिष्टताओं को प्राथमिकता देता है। सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीताराम पारीक ने कहा कि सेवा और संस्कार के मुख्य ध्येय के साथ 10 जुलाई 1963 को दिल्ली में पंजीकृत ‘भारत विकास परिषद’ के देश में 1251 शाखाओं के 57285 सदस्य परिवारों के साथ राष्ट्र के विकास में योगदान देते रहे हैं। परिषद के राष्ट्रीय चेयरमैन अशोक जादव ने बताया कि जिंंदल फाउंडेशन कनाडा के सहयोग से परिषद विकास के लिए अभी 12 गांवों में विकास कार्य चला रहा है। प्रदीप कुमावत, जिलाध्यक्ष राम वार्ष्णेय भी मौजूद रहे। परिषद के कार्यक्रम 10 जुलाई तक चलेंगे।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद ने रियायती दर पर बांटे 70 हजार कॉपी-रजिस्टर
दैनिक भास्कर: 05 July 2016
ब्यावर। भारतविकास परिषद शाखा की ओर से विद्यार्थियों को रियायती लागत दर पर कॉपी रजिस्टर वितरण किया गया। इस कार्यक्रम का सोमवार को समापन हुआ। इस दौरान परिषद ने विद्यार्थियों को करीब 70 हजार कॉपी-रजिस्टर रियायती दर पर उपलब्ध कराए।

सचिव अनिल भराड़िया ने बताया कि भारत विकास परिषद का स्थाई प्रकल्प कॉपी-प्रकल्प समय संपन्न हुआ। रियायती दर पर करीब 20 हजार कॉपी करीब 50 हजार रजिस्टर वितरित किए गए। प्रकल्प प्रभारी प्रकाश ईनाणी ने कार्यक्रम में सहयोग करने वालों का आभार जताया। पवन जैन ने बताया कि इस बार महापुरुषों के चित्र वाले रजिस्टर कॉपिया उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि रजिस्टर कॉपियों पर सुभाष चंद्र बोस, शिवाजी, पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय एपीजे अब्दुल कलाम, पृथ्वीराज चौहान, गुरु गोविंदसिंह, डॉ. हेडगेवार, महाराणा प्रताप, रानी लक्ष्मीबाई सहित अन्य महापुरुषों के चित्रों को शामिल किया गया है। कार्यक्रम अध्यक्ष राजेंद्र बडग़ोती, संरक्षक लक्ष्मणदास गुरनानी, संजय गर्ग, नरेश मित्तल, पवन जैन, संदीप नाहटा, सौभागमल नाहर, धीरज खंडेलवाल, जसपाल सिंह हुडा, प्रेमकुमार जैन, ओमप्रकाश अरोड़ा, सतीश सर्राफ, प्रवीण खंडेलवाल, संजय जिंदल, कुश नामा, भागीरथ हेड़ा, डॉ. रमेशचंद शर्मा, प्रशांत पाबूवाल आदि ने सहयोग किया

लेख पढ़ें 


देशभर में काम कर रही भाविप की 1200 से ज्यादा शाखाएं
दैनिक
जागरण; 02 July 2016
सुजानपुर : भारत विकास परिषद शाखा सुजानपुर की ओर से भारत विकास परिषद के संस्थापक डॉ. सूरज प्रकाश के जन्मदिवस पर प्रधान अशोक कुमार की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित है। इस मौके पर परिषद के पंजाब उतर के उपाध्यक्ष बीडी शर्मा विशेष रूप से उपस्थित हुए। इस मौके विभिन्न वक्ताओं ने डॉ. सूरज प्रकाश के जीवन पर प्रकाश डाला गया। उपाध्यक्ष बीडी शर्मा ने कहा कि डॉ. सूरज प्रकाश ने जो पौधा भारत विकास परिषद के रूप में लगाया था वह आज बट वृक्ष का रूप धारण कर चुका हैं। डॉ. सूरज प्रकाश का जीवन त्यागमय था दीन दुखियों को देख कर उनका मन पिघल जाता था। दीन-दुखियों की सहायता के लिए हर समय तैयार रहते थे। आज भारत विकास परिषद की पूरे भारत वर्ष में 1200 के लगभग शाखाएं काम कर समाज व राष्ट्र के निर्माण में अपना अहम योगदान दे रही हैं। परिषद की ओर से समाज की सेवा के लिए कई प्रोजेक्ट चलाए जा रहे हैं। पर्यावरण सरंक्षण के लिए भी परिषद की ओर से प्रत्येक वर्ष विभिन्न प्रजातियों के पौधों को रोपा जाता है। इस मौके पर महासचिव योगराज शास्त्री ने कहा कि हम सब को डा. सूरज प्रकाश के दर्शाए मार्ग पर सिद्धांतों पर चलते हुए समाज वे देश की सेवा करनी चाहिए। इस मौके पर प्रधान अशोक कुमार, सचिव योगराज शास्त्री, सुनील सोनी, संतोष महाजन, ¨प्रसिपल त्रिभुवन ¨सह, डा. दर्शन त्रिपाठी, विनोद महाजन, विजय सच्चर, पवन महाजन, कैप्टन बोध राज, दयानंद धीमान आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


कन्या जन्मोत्सव मनाने पर परिजन सम्मानित
दैनिक
जागरण; 02 July 2016
नारनौल : बोये जाते हैं बेटे पर उग जाती हैं बेटियां, खाद पानी मिलता है बेटों को पर खिल जाती है बेटियां। इन खुबसूरत पंक्तियों के विपरीत आजकल मां-बाप बेटियों को भी खाद पानी देने और रतन मानने लगे हैं। भारत विकास परिषद् शाखा नारनौल भी ऐसे परिवारों को अपनी तरफ से सम्मानित कर उन्हें समाज में नई पहल के लिए बधाई देता है।

शाखा सचिव संजय शर्मा ने बताया कि 'आनंद उत्सव'' कार्यक्रम के तहत कैलाश नगर नारनौल में रहने वाले शिक्षक संजय सैनी और रेखा सैनी के निवास पर मंगलवार को कन्या जन्मोत्सव आयोजित किया गया। इस अवसर पर भारत विकास परिषद् शाखा नारनौल ने अध्यक्ष हितेंद्र बोहरा के नेतृतव में सैनी परिवार के घर जाकर नवजात कन्या के माता, पिता और परिजनों को सम्मानित किया तथा एक प्रशंसा पत्र, एक स्मृति चिह्न, बेटी के लिए एक उपहार और एक पौधा भेंट किया और बेटी के उज्जवल भविष्य की मंगलकामनाएं की। अध्यक्ष ने इस आयोजन को मील का पत्थर बताया।

सचिव संजय शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि बेटी का सफर मां- बाप के घर बहुत छोटा होता है। जन्म से लेकर डोली तक। उसके बाद बेटी किसी और घर को रोशन करने चली जाती है। कन्या के दादा बलराम ने कहा कि घर में जब एक नन्ही परी ने बेटी के रूप में जन्म लिया तो उन्होंने कुदरत के इस नायाब तोहफे को बहुत ही खुशी से अपनाया। बेटी के जन्मदिन पर मंगलवार शाम को कुआं पूजन ही नहीं बल्कि धूमधाम के साथ दसोटन उत्सव का आयोजन किया।

डॉ. जितेन्द्र भरद्वाज और नरोत्तम सोनी ने कहा कि बेटियां भगवान का दिया हुआ अनमोल तोहफा हैं और उनका मानना है की बेटी जन्म पर यह आयोजन उन्हें और अधिक सम्मान दिलवाएंगे। नवजात कन्या के नाना राम अवतार सैनी ने कहा की बेटी सौभाग्य से मिलती है पर बेटी की भी बेटी मिलना परम सौभाग्य की बात है। परिवार और कालोनीवासियों ने मिलकर इस अवसर पर धूमधाम से कुआँ पूजन कि रस्म में भाग लिया तथा सहभोज का आनंद लिया।

इस अवसर पर कृष्णा यादव, शंकरलाल सैनी, माया देवी, सुशीला देवी, मूला राम, हरिराम, लाला राम, धर्मपाल, प्रकाश, गिरधारीलाल, भागमल सैनी कांटी, रामावतार सैनी, पूरण चंद सैनी और अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


तालाब के जीर्णोद्धार के लिए भारत विकास परिषद  का एक माह से श्रमदान
दैनिक जागरण; 28 June 2016
पठानकोट: 150 वर्ष पुराने पक्का तालाब के जीर्णोद्धार के लिए श्री कृष्णा सेवा समिति ने भी अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं। सोमवार को बरसात रूकने के बाद तालाब स्थल पर समिति के संचालक स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज खुद संगत सहित पहुंचे। उन्होंने भारत विकास परिषद शाखा छतवाल, व्यापार मंडल मामून तथा ग्रामीणों के सहयोग से चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उसके बाद तालाब के चारों तरफ लगाई जाने वाली चारदीवारी पर मंत्रोच्चारण के बाद पत्थर डालने का काम शुरू करवाया। स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज ने कहा कि वर्तमान समय में जल संरक्षण के लिए तालाबों को बचाया जाना अत्यंत जरूरी है। यदि आज हम इनकी अनदेखी करेंगे तो वह दिन दूर नहीं जब पंजाब भी महाराष्ट्र की भांति सूखे का शिकार हो जाएगा।

उधर, भारत विकास परिषद शाखा छतवाल के क्षेत्रीय मंत्री सुशील शर्मा के नेतृत्व में पिछले लगभग एक माह से बिना ब्रेक के चल रहा श्रमदान आज भारी बरसात के बीच भी जारी रहा। 32वें दिन भाविप के सदस्य तथा ग्रामीण सुबह जैसे ही तालाब स्थल पर पहुंचे तो भारी बरसात शुरू हो गई। श्रमदान करने वालों ने सड़क, मंदिर के आसपास तथा गलियों में गिरने वाले बरसाती पानी को तालाब स्थल तक पहुंचाने के लिए खोदी गई नालियों की सफाई की तथा तालाब में बिखर चुके पत्थरों को बाहर निकाला।

बरसात के कारण तालाब के चारों तरफ लगाई जा रही चारदीवारी के कार्य को भी कुछ समय के लिये रोकना पड़ा। 11 बजे के बाद मौसम साफ होते ही इस तालाब पर पुन: कार्य शुरू करवा दिया गया।

लेख पढ़ें


गांव गोंदपुर में किया भाविप की शाखा का गठन
दैनिक
जागरण; 10 June 2016
होशियारपुर : भारत विकास परिषद की तरफ से गांव गोंदपुर गढ़दीवाला में नई शाखा खोलने के लिए समारोह करवाया गया। परिषद के अध्यक्ष जगमीत ¨सह सेठी के अथाह प्रयासों से खोली गई इस शाखा में स्थानीय लोगों ने भी भाग लिया। परिषद के प्रांतीय सचिव प्रो. एसएम शर्मा, प्रांतीय उपाध्यक्ष कमांडर संसार चंद शर्मा, प्रांतीय कनवीनर (नेत्रदान) संजीव अरोड़ा, गोल्डन सदस्य आरडी जैन, प्रांतीय अतिरिक्त सचिव केके भार्गव विशेष तौर से उपस्थित हुए।

शाखा का गठन करते हुए परिषद की तरफ से जस¨वदर ¨सह को शाखा अध्यक्ष, जस¨वदर कौर को सचिव तथा मनजीत ¨सह को वित्त सचिव नियुक्त किया गया। प्रो. एसएम शर्मा ने कहा कि परिषद अपने पांच सूत्रों, संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा व समपर्ण पर आधारित है। प्रधान जगमीत ¨सह सेठी ने ढ़दीवाला शाखा को हर संभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। मंच संचालन डॉ. केके भार्गव ने किया। रा¨जदर मोदगिल, व¨रदर चोपड़ा, ¨शगारा ¨सह, परमजीत ¨सह, रा¨जदर ¨सह, दीदार ¨सह लोग मौजूद थे।

लेख पढ़ें


समाज के विकास को हो संस्कार सेवा, समर्पण की भावना
दैनिक
जागरण; 06 June 2016
मोगा : लाला लाजपत राय इंजीनिय¨रग कालेज में भारत विकास परिषद की राज्यस्तरीय कार्यशाला का आयोजन मोगा शाखा द्वारा किया गया। जिसमें राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर के पदाधिकारियों ने भाग लिया। समागम की अध्यक्षता राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सु¨रदर कुमार वधवा ने की जबकि लाला लाजपत राय ग्रुप संस्थान के चेयरमैन कृष्ण कुमार कौड़ा समारोह के मुख्यातिथि थे। कार्यशाला का प्रारम्भ परिषद की परम्परागत शैली के अनुरूप ज्योति प्रज्वलित करके भारतमाता के साथ साथ स्वामी विवेकानंद के चित्रों पर माल्यार्पण करके पश्चात वंदेमातरम गाकर हुआ। भाविप पंजाब दक्षिण की अलग अलग शाखाओं के 160 सदस्यों ने भाग लिया।

प्रांतीय अध्यक्ष जयपाल गर्ग ने मंच पर सभी अधिकारियों और मेहमानों का विधिवत परिचय करवाया। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अध्यक्ष सु¨रदर वधवा ने कहा की देश और समाज के सर्वांगीण विकास के लिए हम सब को परिषद् के पांचों सूत्रों सम्पर्क सहयोग संस्कार सेवा और समर्पण के अनुरूप ही काम करना चाहिए। मंच का संचालन भाविप पंजाब दक्षिण के महासचिव सुनील जैन ने किया। कार्यशाला के प्रकल्प प्रमुख मोगा शाखा के वरिष्ठ सदस्य निशि राकेश विज थे। राष्ट्रीय मंत्री ह¨रदर गुप्ता ने उपस्थित सदस्यों को अपने अकाउंट ठीक तरीके से बनाने के बारे में विस्तार से बताया। डॉ. अनिल कालिया ने इस वर्ष परिषद के संविधान में आई नई तब्दीलियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने सभी शाखाओं को 2017 में लागू हो रहे नए संविधान को अच्छे तरीके से पढ़ने और पूरी तन्मयता के साथ अपनी शाखा में लागू करने पर जोर दिया। राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्रीनिवास बिहानी ने परिषद् की विचारधारा को जन जन तक पहुँचाने के लिए राज्य में नई शाखाएं खोलने और चल रही सभी शाखाओं में सदस्य संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। राष्ट्रीय कन्वीनर ¨प्रसिपल राकेश सचदेवा ने भारत को जानो प्रतियोगिता के बारे में बताया। प्रांतीय महिला प्रभारी मधु गुप्ता ने परिषद् के सभी कार्यक्रमों में महिला सहभागिता पर बल दिया। क्षेत्रीय सचिव (सेवा) डॉ. राजेश पुरी ने परिषद् के एक सूत्र सेवा बारे में जानकारी दी। राष्ट्रीय गान Ţ जन गण मन Ţ के गायन के साथ कार्यशाला का समापन हुआ।

लेख पढ़ें


पर्यावरण दिवस पर नई मिसाल, शवयात्रा के लिए देंगे स्टील की अर्थी
नई दुनिया; 03 June 2016
शिवपुरी। पर्यावरण बचाओ के संदेश को लेकर भारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे शाखा विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून को एक अनूठी मिशाल पेश करने जा रही है। इस दिवस को भाविप की वीर तात्याटोपे शाखा मानवता संस्था को प्रथम चरण में पांच स्टील पाइप की अर्थियां सौंपने जा रही है, जिसे पर्यावरण बचाने की दृष्टि से बांस की कम उपलब्धता तथा भविष्य के दृष्टिगत किया जा रहा है। इस प्रकल्प को प्रारंभ कर उसे अमल में लाने का बीड़ा संस्था ने उठाया है और जरूरत के मुताबिक आवश्यकतानुसार वीर तात्याटोपे शाखा ही आगे भी इन्हें मानवता को प्रदाय करती रहेगी।

संस्था अध्यक्ष हरिओम अग्रवाल ने बताया कि भाविप वीर तात्याटोपे शाखा की साधारण सभा की बैठक में इसकी आवश्यकता और भविष्य के दृष्टिगत इसके उपयोग को देखते हुए संस्था द्वारा निर्णय लिया गया कि वीर तात्याटोपे शाखा प्रथम चरण में पांच स्टील की अर्थियों को मानवता को प्रदाय करेगी जिसे कल्याणी धर्मशाला में रखा जाएगा।उन्होंने बताया कि बांस की धीरे धीरे कम उपलब्धता के साथ पर्यावरण बचाने के दृष्टिगत भी इस कदम को उठाया गया है। उन्होंने बताया कि कई अन्य शहरों में इस प्रकल्प को अमल में लाया गया है जो कि बहुत सार्थक सिद्घ हुआ है।

मानवता संस्था की होगी संचालन की जिम्मेदारी: संस्था अध्यक्ष ने बताया कि मानवता संस्था के सदस्यों के साथ बैठक में भी निर्णय लिया गया कि इस पूरे प्रकल्प को केवल भाविप की वीर तात्याटोपे शाखा ही संचालित करेगी और समय-समय पर मांग अनुसार उन्हें मानवता संस्था को उपलब्ध कराएगी। शाखा द्वारा उसे मानवता संस्था को सौंप दिए जाने के बाद मानवता संस्था द्वारा इसके रखरखाव, उपलब्धता एवं संचालन की पूर्ण जिम्मेदारी होगी।

निःशुल्क दी जाएंगी स्टील पाइप की अर्थियां: संस्था के सदस्यों ने बताया कि भाविप की तात्याटोपे शाखा द्वारा जो स्टील पाइप की अर्थियां हमें सौंपी जाएंगी, उन्हें हम निःशुल्क प्रदाय करेंगे, जबकि बांस की अर्थी के लिए शुल्क निर्धारित था। मांगे जाने पर केवल अमानत के रूप में धरोधर राशि जमा कराई जाएगी, बाद में वापस कर देंगे।मांगे जाने पर एक बांस व अन्य सामग्री भी मिलेगीसंस्था के सदस्यों ने बताया कि इस स्टील पाइप की अर्थी के साथ क्रियाकर्म के लिए एक बांस एवं अन्य सामग्री मांगे जाने पर दी जाएगी।

लेख पढ़ें


समाज सेवा में भाविप के कार्य स्तुत्य:मिश्रा
प्रदेश टुडे ; 01 June 2016
दतिया : भारत विकास परिषद शाखा दतिया द्वारा आयोजित प्रांतीय कार्यशाला, शपथ ग्रहण एवं पत्रकार सम्मान समारोह भव्य रूप में गरिमा के साथ सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वास्थ्य मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा, विशिष्ट अतिथि परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री तरूण शर्मा,प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. एसवी शर्मा, प्रांतीय महासचिव विनोद गर्ग, दतिया शाखा अध्यक्ष डॉ. रूपेश श्रीवास्तव मंचासीन रहे।
कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता तथा स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। इसके बाद अतिथियों का स्वागत दीपक सचदेवा, उमेश विजपुरिया, नितिन गुगौरिया एवं बल्लभ अग्रवाल द्वारा किया गया। स्वागत भाषण शाखा अध्यक्ष डॉ.रूपेश श्रीवास्तव द्वारा किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय मंत्री डॉ.तरूण शर्मा ने कहा कि दतिया शाखा द्वारा किए जा रहे कार्य सराहनीय व प्रशंसनीय है। दतिया शाखा इस कार्य के लिए बधाई की पात्र हैं। मुख्य अतिथि मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने परिषद की कार्यकारिणी को बधाई देते हुए कहा कि समाज सेवा के क्षेत्र में संस्था द्वारा किए जा रहे कार्य प्रेरणास्पद है। उन्होंने कहा कि संस्था और वृहद प्रयास करे। हमारा सहयोग संस्था को जहां आवश्यक होगा मैं तैयार हूं। अंत में मुख्य अतिथि को स्मृति चिह्न नितिन गुगौरिया, डॉ.कपिल गोयल, उमेश विजपुरिया ने भेंट किया। कार्यक्रम का संचालन शाखा सचिव प्रदीप काले द्वारा तथा आभार बल्लभ अग्रवाल द्वारा व्यक्त किया गया।

इस अवसर पर रतनसूर्यवंशी, डॉ.कपिल गोयल, डॉ.नीखरा, डॉ.रूपेश श्रीवास्तव, प्रदीप काले, अनूप निगम, दीपक सचदेवा, चन्द्रप्रकाश अग्रवाल, दीपक गंधी, अभय सक्सेना, संजीव नाहर, निजाम किदवई, जितेन्द्र श्रीवास्तव, अखिलेश दॉतरे, अमित गुगौरिया, संजय यादव, भगवान सिंह, कालीचरण आदि उपस्थित रहे।

लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद ने लगाया समर कैंप
दैनिक भास्कर: 02 Jun 2016
फतेहगढ़ साहिब। भारतविकास परिषद ने सरकारी एलिमेंट्री स्कूल भगत काॅलोनी में तीन दिवसीय समर कैंप लगाया। परिषद अध्यक्ष नरेन्द्र तकियार ने बताया कि कैंप में बच्चों को योगा सहायक क्रियाओं के साथ नैतिक शिक्षा दी जाएगी। बच्चों को नैतिक कदर कीमतों की जानकारी देने के साथ दूसरी खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों की भी जानकारी दी जाएगी। यहां अश्विनी बित्थर, दिनेश कुमार, राकेश भारद्वाज, अनिल सूद, पूर्ण चंद सहगल, संजीव कुमार, सुखविन्द्र सिंह मौजूद थे।

लेख पढ़ें 

भाविप के सेवाकार्य अनुकरणीय: पांडेय
प्रदेश टुडे ; 13 May 2016
शिवपुरी। अपने सेवाभावी कार्यों के तहत भारत विकास परिषद ने जेल में बंद कैदियों की सुविधा के लिए पंखे वितरित किए। इस अवसर पर अतिथि के रूप में जेलर ओपी पांडेय उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने संबोधन में जेलर पांडेय ने कहा कि परिषद के सेवा कार्य अनुकरण्ीय है, मैं इन कार्यों से बहुत प्रभावित हूं । जहां अन्य संस्थाएं जेल का नाम सुनकर दूर चलीं जाती हैं वहीं परिषद मानती है कि कैदी भी मानव श्रृंखला की एक कड़ी है। यह जरूर है कि उनके द्वारा कुछ ऐसे कार्य हो जाते हैं जिसके कारण उन्हें यहां आना पडता है, परंतु यदि हम उनकी तरफ से मुंह मोड़ लें तो संभवत: यह कष्टमयी जीवन उन्हें और आक्रामक बना देगा। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद सेवा कार्यों में सबसे अग्रणी संस्था है और लगातार इस संस्था के द्वारा विभिन्न सेवा कार्यों में अपना योगदान देकर मानव सेवा की जा रही है।

पिछले काफी समय में जेल में फल वितरण, प्रवचन इत्यादि कार्यक्रम तो बहुत हुए हैं, परंतु पहली बार परिषद ने जेल में पंखे दान कर मानव सेवा का फर्ज निभाया है। इस अवसर पर परिषद के अध्यक्ष अभय कोचेटा, सचिव संजीव जैन, कोषाध्यक्ष पुनीत भाण्डावत, संयोजक रीतेश जैन रोमी, उमेश मित्तल, शैलेष जैन, दीपक मित्तल आदि सदस्य मौजूद थे।

लेख पढ़ें


मिड-डे-मील की कमान भारत विकास परिषद को
दैनिक ट्रिब्यून; 16 May 2016
चंडीगढ : शहर के सरकारी स्कूलों में दिए जा रहे मिड डे मील की कमान अब भारत विकास परिषद द्वारा संभाली जाएगी। इसकी जानकारी आज भारत विकास परिषद् के राष्ट्रीय महामंत्री अजय दत्ता ने सेक्टर 18 स्थित टैगोर थियेटर में आयोजित साक्षरता 2016 के कार्यक्रम के दौरान दी।

इस नई जिम्मेवारी के अंतर्गत परिषद् को 70 हजार विद्यार्थियों को मिड डे मील की सप्लाई को सुचारू बनानी होगी। साक्षरता 2016 कार्यक्रम में चंडीगढ़ के करीब 50 चुनिंदा सरकारी स्कूलों के 600 मेधावी 9वीं और 10वीं के छात्र और छात्राओं को नि:शुल्क सहायतार्थ दी गई। परिषद् द्वारा चयन किये गये बच्चों को सहायतार्थ करीब 12 लाख रुपयों मूल्य की स्कूल की वर्दियां, जूते, किताबें और स्टेशनरी वितरित की गई।

इस अवसर पर चंडीगढ़ के प्रशासक प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी मुख्यातिथि के रूप में शामिल हुये, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता भारत विकास परिषद् के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीताराम पारिक ने की। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी चंडीगढ़ के अध्यक्ष संजय टंडन भी गेस्ट ऑफ आनर के रूप में शामिल हुये।

सोलंकी ने इस अवसर पर भारत विकास परिषद् के समाज के उत्थान में किये जा प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने परिषद् के कार्यक्रमो को मजबूती देने के लिए पांच लाख रुपए के दान की घोषणा भी की।

लेख पढ़ें


सेवा संस्कारों की जो छटा भारत विकास परिषद
दैनिक भास्कर: 03 May 2016
शिवपुरी | सेवा संस्कारों की जो छटा भारत विकास परिषद के संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण के रूप में देखने को मिल रही है, वह सेवा के नए प्रकल्पों को संजो रही है। ऐसी अनुकरणीय सेवा और संस्कारों से मैं स्वयं इतना प्रभावित हूं। इस सेवा कार्य का अवसर मुझे भी प्रदान किया जाए। उक्त वक्तव्य दिए मप्र जन अभियान परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष राघवेन्द्र गौतम ने जो स्थानीय परिणय वाटिका में भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी के वर्ष 2016-17 की नवीन कार्यकारिणी के दायित्व ग्रहण समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता एसबी शर्मा प्रांताध्यक्ष मध्य भारत उत्तर प्रांत ने की विशिष्ट अतिथि विधायक प्रहलाद भारती व भिंड से आए इकबाल अली प्रांतीय कार्यशाला संयोजक रहे। शाखा को मजबूती प्रदान करते हुए नव नियुक्त अध्यक्ष अभय कोचेटा व सचिव सजीव जैन के अथक प्रयासों से शाखा में 09 नए सदस्यों की भी वृद्धि की गई जिसमें शैलेष जैन, शैलू मित्तल, प्रदीप मित्तल, संदीप अग्रवाल, अनुज गोयल, अखिल गोयल, विनोद कंथरिया, प्रशांत गंधर्व व विवेक अग्रवाल शामिल है। चार सदस्य हेमंत ओझा, प्रेरणा सांड, डॉ. राजेन्द्र गुप्ता व वीरेन्द्र शर्मा को शाखा द्वारा प्रांत पदाधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया।

लेख पढ़ें 


 

संस्था के कार्य का लाखों जरूरतंमद लाभ उठा रहे: डॉ.परमिंदर शर्मा
दैनिक भास्कर; 27 April 2016
आनंदपुर साहिब : सेवा,संस्कार,सिमरन, सहयोग, संपर्क का उद्देश्य लेकर विश्व भर में कार्यशील भारत विकास परिषद संस्था की तख्तगढ़ नूरपुरबेदी इकाई द्वारा नए वर्ष से जनहित के लिए तैयार किए प्रोग्रामों को समर्पित भावना से आरंभ करने के लिए संस्था द्वारा एक विशेष समागम समर्पण 2016 आयोजित किया गया। 


संस्था की रिवायत अनुसार आयोजित परिवार मिलनी दायित्व ग्रहण समारोह के दौरान मुख्य मेहमान के तौर पर हाजिर हुए जिला योजना कमेटी रोपड़ के चेयरमैन डॉ.परमिंदर शर्मा ने कहा कि परिवार मिलनी रिश्तों की डोर को मजबूत करने के लिए एक परिभाषा है।

विशेष मेहमान के तौर पर भारत विकास परिषद के पदाधिकारी मनजीत सिंह ने कहा कि संस्था के नियम मुताबिक हर पुरुष मेंबर का जीन साथी भी इस संस्था का मेंबर समझा जाता है। इस मौके पर अध्यक्ष डॉ.राकेश राणा, सचिव अर्पण कुमार कैशियर मदन गोपाल को तिलक लगाकर अगले साल के लिए संस्था का काम सौंपा गया।

इस दौरान इंडोर खेलों का आयोजन भी किया गया। इस मौके पर सहायक जिला शिक्षा अफसर रोपड़ के पूर्व अध्यक्ष वरिंदर शर्मा शशिकांत शर्मा ने आए मेहमानों का आभार जताया। समागम में ऊषा शर्मा, दीपिका , अध्यक्ष डॉ.राकेश राणा, परमिंदर भीम, संगीता भंडारी, सुरजीत खटड़ा, संजीव सोनी, अर्पण कुमार, प्रदीप शर्मा, अमित चड्ढा, गौरव राणा, पंडित राम तीर्थ, संजीव मोठापुर, लखवीर सिंह, राकेश रानी आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


अंगदान को बढ़ावा देगा भारत विकास परिषद
दैनिक
जागरण; 16 April 2016
साहिबाबाद : भारत विकास परिषद वैशाली-वसुंधरा ने नए साल में नेत्रदान और अंगदान को बढ़ावा देने का संकल्प लिया है। शनिवार को परिषद के अधिष्ठापन समारोह में परिषद ने अपने सामाजिक सरोकारों के दायरे को विस्तृत करने का इरादा जताया। परिषद के पदाधिकारियों ने बताया कि पिछले साल वैशाली - वसुंधरा में परिषद की ओर से आठ चिकित्सा शिविर और एक रक्तदान शिविर लगाया गया।

इंद्रप्रस्थ इंजीनीय¨रग कॉलेज के रमन सभागार में शनिवार की शाम को आयोजित कार्यक्रम में दीप प्रज्जवलन के बाद डॉ रूपा शर्मा ने संगीत की धुनों पर वंदे मातरम और गणेश वंदना प्रस्तुत की। निवर्तमान संयुक्त सचिव अमित मिश्रा ने पिछले वर्ष के दौरान बच्चों के करियर काउन्स¨लग का कार्यक्रम विशेषज्ञों द्वारा कराया गया।

भारत को जानो प्रतियोगिता में 25 स्कूल के 4200 बच्चों की हिस्सेदारी रही और समूह गान प्रतियोगिता हिन्दी- संस्कृत में 21 स्कूलों के विद्यार्थी शामिल हुए। स्वामी विवेकानन्द जयंती के अवसर पर साहिबाबाद, झंडापुर, कड़कड़ व महाराजपुर गांव के 800 बच्चों ने मैराथन दौड़ में भाग लिया।

कार्यक्रम के अध्यक्षता परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष अरुण ¨सघल ने की उन्होंने शाखा की वेबसाइट का लोकार्पण भी किया। प्रांतीय महासचिव सतीश गर्ग प्रांतीय कोषाध्यक्ष राजीव कंसल और प्रांतीय महिला संयोजिका ममता शर्मा ने नव नियुक्त पदाधिकारियों को दायित्व बोध की शपथ दिलाई। 

लेख पढ़ें


भाविप ने कराई 11 निर्धन कन्याओं की शादी
दैनिक भास्कर;
14 April 2016
रादौर: भारतविकासपरिषद की ओर से बुधवार को निर्धन परिवारों की 11 बेटियों की शादी करवाई गई। समारोह में सीपीएस श्यामसिंह राणा ने सभी बेटियों को आशीर्वाद दिया। गांव मंधार के सरपंच रणबीर सिंह वशिष्ट अतिथि के तौर पर समारोह में मौजूद हुए। इसकी अध्यक्षता भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल गुप्ता ने की। राणा ने कहा कि कन्यादान महादान है। भारत विकास परिषद की ओर से समाजसेवा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्य सराहनीय है। जिनकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है। उन्होंने कहा कि परिषद पिछले 15 वर्षों से क्षेत्र में निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह का आयोजन कर ऐतिहासिक कार्य कर रही है। मौके पर मुकेश रोहिल मान सिह आर्य ने बताया कि संस्था की ओर से निर्धन कन्याओं को दैनिक उपयोग की चीजें दान स्वरूप भेंट की गई है। जिनमे डबल बैड, बिस्तर, जेवर, सात जोड़े, पंखा, सिलाई मशीन, 31 बर्तन, पेटी, घड़ी, श्रृंगार का सामान, टीवी, मेज, कुर्सी, पानी का कैंपर भी भेंट किया गया है।

कार्यक्रम में ललित माटिया रादौर को संस्था का नया सदस्य बनाया गया। सभी 11 कन्याओं के सामुहिक फेरे हिंदू धर्म के अनुसार करवाए गए। इस दौरान करीब 3 हजार से अधिक क्षेत्र के लोगों ने भाग लिया। संस्था के सदस्य संजय गुप्ता ने बताया कि 15 वर्षों के दौरान संस्था की ओर से 161 निर्धन कन्याओं का सामुहिक विवाह करवाया जा चुका है। जिसमें क्षेत्र के लोगों ने तन मन धन से सहयोग किया। सीपीएस श्यामसिंह राणा ने राज्यमंत्री नायब सैनी की ओर से संस्था को दो लाख रुपए की राशि दान दी गई। मौके पर अनुज अग्रवाल, राजकुमार गुप्ता, उमेश गुप्ता, संजय एरन, इंद्रजीत सिंह, मास्टर सतपाल मलिक, सरदार मेजर सिंह औजला, अरविंद रोहिला, राजेश कांबोज, सुभाष कांबोज, बंंसीलाल सैनी, ऋषिपाल सैनी, सुमेरचंद कांबोज, सुमित गोयल, सतीश गोयल, अनिल सेठी, बलदेव सैनी, मनोज कांबोज, मामचंद धौडंग, सतीश कांबोज, संजय गुप्ता, अनिल गुप्ता, अमित सारवाल, चन्द्रप्रकाश सचदेवा, सुशील सिंगला, अशोक आहुजा, विनोद गर्ग, सुभाष नागपाल, विकास गुप्ता, विरेंद्र गर्ग, जय कांबोज, राकेश रतनगढ़ भी उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद ने अंगदान शिविर लगा जरूरतमंदों को बांटे बनावट अंग
दैनिक भास्कर;11 April 2016

लुधियाना।भारत विकासपरिषद की आेर से रविवार को चंडीगढ़ रोड पर वर्धमान मिल के सामने कीर्ति नगर में अंगदान शिविर लगाया गया। परिषद की शहीद सुखदेव शाखा की आेर से लगे इस शिविर में चालीस जरुरतमंद लोगों को बनावटी अंग, सुनने वाले उपकरण और ट्राइसाइकिलें बांटी गई। यह शिविर सुबह 10 बजे से कीर्ति नगर स्थित श्री जैन मुनि श्याम विहार संस्कार एवं सेवा केंद्र में शुरु हुआ। इस दौरान चलने-फिरने और सुनने से लाचार लोगों ने बनावटी हाथ टांगें, पोलियो कैलिपर्स, ट्राई-साइकिलें और सुनने वाले उपकरण हासिल किए।

इस 11 वें सहायता शिविर में विधायक रणजीत सिंह ढिल्लों, सीनियर डिप्टी मेयर सुनीता अग्रवाल रामा चैरिटेबल अस्पताल के वाइस चेयरमैन रमेश गोयल की विशेष उपस्थिति रही। परिषद के प्रांतीय महासचिव एसएस शर्मा ने इस मौके पर बताया कि सुखदेव शाखा द्वारा साल में कई बार ऐसे शिविर लगाकर जरुरतमंद लोगों की मदद की जाती है। कीर्ति नगर में बनी डिस्पेंसरी में जल्द ही डेंटल चेयर प्रोजेक्ट भी शुरू होगा। इस दौरान परिषद की शाखा के प्रधान सतपाल विग, सचिव सुधीर चंद जैन, रमेश शर्मा, अश्वनी गोयल, सुरिंदर प्रसाद, बृजभूषण बांसल, दलबीर नंदा, परविंदर कुमार चोपड़ा, रमेश कुमार जांगड़ा, रविंदर चौधरी, राजकुमार अग्रवाल आदि उपस्तिथ रहे।
लेख पढ़ें


निशक्तजन शिविर में हाथोंहाथ हुए काम, ट्राई साइकिल लेकर खुश नजर आए विशेष योग्यजन
दैनिक भास्कर;06 April 2016
सांचौर  |
नगरके भारत विकास परिषद विकलांग सहायता केंद्र पर मंगलवार को विशेष योग्यजन के लिए निशुल्क शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जालोर - सिरोही सांसद देवजी पटेल मुख्य अतिथि तथा निशक्तजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित अध्यक्ष के रुप में मौजूद थे। वहीं परिषद के जोनल सचिव अनिल गोयल, प्रांतीय महासचिव सीताराम राठी, जिलाध्यक्ष पदमाराम चौधरी, उपखंड अधिकारी केशव मिश्रा बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे। सांसद देवजी पटेल ने कहा कि नगर में ऐसे शिविर के आयोजन से निशक्तजन को फायदा होने के साथ उनको वितरित की गई ट्राई साइकिल से आने जाने में किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने इस पद के योग्य एवं निशक्तजनों केे दर्द को जानने वाले व्यक्ति को आयुक्त का पद दिया है, जिससे हर निशक्तजन की समस्या का समाधान हो रहा हैं। विशेष योग्यजन आयोग के आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने कहा कि राजस्थान सरकार की ओर से निशक्तजनों को विभिन्न योजनाओं के तहत राहत दी जा रही है। जिसमें आस्था योजना, ट्राईसाईकल, बैशाखी, हियरिंग एड, कृत्रिम पैर, कृत्रिम हाथ जैसी योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। समाज कल्याण विभाग एवं भारत विकास परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित शिविर में लोगों को विशेष योग्यजन प्रमाण पत्र, विशेष योग्यजन छात्रवृत्ति, निशक्तजन पेंशन सहित विभिन्न प्रकार के फायदे मिल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सांचौर एवं चितलवाना क्षेत्र में लंबे समय से कैंप का आयोजन नहीं हुआ था। जोन सचिव अनिल गोयल ने कहा कि भारत विकास परिषद संपर्क, सेवा, संस्कार, समर्पण, सहयोग के पांच मूलमंत्र पर कार्य कर रही है। भारत विकास परिषद जिलाध्यक्ष पदमाराम चौधरी सहित विभिन्न वक्ताओं ने भी संबोधित किया। शिविर में समाज कल्याण विभाग की ओर से विशेष योग्यजन प्रमाण पत्र, विशेष योग्यजन छात्रवृत्ति, निशक्तजन पेंशन योजना हाथों हाथ शुरु की गई। शिविर संयोजक अश्विन पटेल ने आभार जताया। कार्यक्रम में प्रधान टाबाराम मेघवाल, चितलवाना प्रधान हनुमानप्रसाद भादु, अध्यक्ष मदनसिंह राजपुरोहित, सचिव शिवराम पुरोहित, कोषाध्यक्ष जुगराज बाफना, डॉ. सुरेश सागर, समाज सेवी श्रवणसिंह राव, केवलाराम पुरोहित, नगर पालिका पूर्व अध्यक्ष एवं पार्षद सांवलचंद संघवी, दिनेश पुरोहित दातिया, डूंगराराम पुरोहित, बंशीदास वैष्णव, सचिव जगदीश पुरोहित, कोषाध्यक्ष अर्जुन पुरोहित, सज्जन शर्मा तथा पार्षद अर्जुन देवासी उपस्थित थे।

हर काम हुआ हाथोहाथ
भारतविकास परिषद की ओर से आयोजित निशुल्क विशेष योग्यजन सहायता शिविर में 545 निशक्तजनों का रजिस्ट्रेशन हुआ। जिसमें 410 लोगों को पेंशन विकलांग प्रमाणपत्र दिया, 12 व्हील चैयर, 100 ट्राई साइकिल, 42 बेशाखी, 8 कृत्रिम पैर, 62 हियरिंग एड मशीन का वितरण किया गया। कार्यक्रम का आयोजन अरणाईय फाउंडेशन हाडेचा मुंबई के दानदाता अशोक जैन की ओर से विशेष सहयोग करने पर प्रशासन ने सम्मान कर आभार जताया।

ट्राई साइकिल लेकर मुस्कराए चेहरे
शिविरके दौरान ट्राई साइकिल मिलने पर निशक्तजनों के चेहरों पर मुस्कराहट देखी गई। ट्राई साइकिल लेने के बाद उन्होंने हाथ उठा आशीर्वाद दिया।

आयुक्त ने कहा, मैं आपका दर्द समझता हूं
भारतविकास परिषद की ओर से आयोजित शिविर के दौरान सांसद देवजी एम पटेल ने डॉक्टरों की टीम की ओर से बनाए जा रहे विकलांग प्रमाणपत्र देने के दौरान कहा कि निशक्तजनों को उनके पास जाकर प्रमाण पत्र बनाएं। इधर आयुक्त धन्नाराम पुरोहित के पास मंच पर एक निशक्तजन के फरियाद लेकर आने पर माईक उठा शिविर में कहा कि मैं आपका दर्द जानता हूं, अगर आपको कोई भी समस्या है तो मुझे बताएं मैं शाम पांच बजे तक बैठकर आपकी समस्या का समाधान करूंगा यहीं मेरा काम है इसीलिए सरकार ने मुझे ये पद दिया है।

लेख पढ़ें


विद्यालय में ब्लड ग्रुप टेस्ट का आयोजन
AbuTimes; 02 April 2016
आबू : माउंट आबू के राजकीय उच्च माद्यमिक विद्यालय में मंगलवार को छात्र-छात्राओं के लिए शहर के भारत विकास परिषद् व् राजकीय चिकित्सालय के तत्वाधान में ब्लड ग्रुप टेस्ट का आयोजन किया गया।

इस आयोजन में शहर के राजकीय चिकित्सालय के प्रभारी डॉ.एन के गोयल,पार्षद योगेन्द्र आदिवाल,कस्तूरी कंवर,भारत विकास परिषद् के अध्य्क्ष संजय सिंघल,संरक्षक सौरभ गागंडिया,एडवोकेट भूपेन्द्र सिंह जैन,जगदीश डाढ़, विद्यालय के प्रधानाध्यापक भूराराम चौधरी,डॉ.लाड़ कुंवर काबरा,सरिता सांख़ला समेत नर्सिंग् स्टॉफ के किशोर सेवाणी,ग़ुलाब ने सहयोग प्रदान किया।

लेख पढ़ें


Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved