Photo Gallery

 Audio Gallery

   States / Prants

 Branch PSTs

  Finance

 Some Useful Articles

   BVP in the News

   States' Publications

 News from the Branches

 Feedback 
 Website Contents 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 


समाचारों में भारत विकास परिषद्
 

 

कन्या जन्मोत्सव मनाने वाले परिवार हुए सम्मानित
दैनिक भास्कर; 20 March 2016
नारनौल: बेटीबचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत भारत विकास परिषद् शाखा नारनौल की ओर से शनिवार नापला गांव में कन्या जन्मोत्सव मनाने वाले परिवार को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सचिव संजय शर्मा ने कहा कि उनकी संस्था की ओर से चलाए जा रहे अभियान आनंद उत्सव के तहत उस परिवार को सम्मानित किया जाता है, जो बेटी के जन्म को एक उत्सव के रूप में मनाता है। इसी लिए आज नापला की सरपंच सुमन देवी के आवास पर सह सम्मान समारोह रखा गया है। बता दें कि नवनिर्वाचित सरपंच सुमन देवी ने हाल ही में एक कन्या को जन्म दिया। इसलिए उनके परिवार को भारत विकास परिषद् की ओर से अध्यक्ष हितेंद्र बोहरा, सचिव संजय शर्मा ने प्रशंसा पत्र स्मृति चिन्ह दिया। इस अवसर पर वीरेंद्र सिंह, बुधराम, मनकौरी देवी, गीता, सुमित्रा, नीटू भी मौजूद रहे

लेख पढ़ें 


सद्भावना हवन से एकता बनाए रखने का प्रयास
दैनिक
जागरण ; 14 March 2016
नारनौल : भारत विकास परिषद्शाखा नारनौल द्वारा रविवार देर शाम नेताजी सुभाष पार्क में सद्भावना हवन का आयोजन किया गया। भाविप शाखा सचिव संजय शर्मा ने बतायाकी परिषद् द्वारा प्रांतीय स्तर पर सद्भावना हवन का प्रकल्प संचालित किया हुआ है। इसी कड़ी में नारनौल में भी इस हवन का आयोजन किया गया।

गौर हो कि गत दिनों हरियाणा में हुई ¨हसा, आगजनी, लूटपाट और जातीय विघटन के फलस्वरूप जो हालात बने, उनकी वजह से हमारे सामजिक ताने-बाने को भारी क्षति हुई है। उस सद्भावना को कायम रखने के मकसद से भारत विकास परिषद् पूरे प्रांत में इस तरह का आयोजन कर सामजिक एकता को बनाए रखने का प्रयास कर रही है। संजय शर्मा ने आगे बताया कि शाखास्तर पर हुए इस हवन में मुख्य यजमान शाखा अध्यक्ष हितेंद्र बोहरा रहे।

इस अवसर पर बोहरा ने कहा कि सामाजिक समरसता हरियाणा की पहचान है। हम हर कीमत पर इसकी रक्षा करेंगे। सामजिक कार्यकर्ता हरेंदर ढाणी कनीना ने कहा कि चंद हवाओं के तेज झोंके हरियाणा के जातीय माहौल और सामाजिक सछ्वावना को नहीं तोड़ सकते। हमारी हरियाणवी और ग्रामीण पृष्ठभूमि हमें सदा से एक रहने का संदेश देती रही है। कोषाध्यक्ष धीरज भयाना, नरोत्तम सोनी, अमित शर्मा, लोकेश कुमार, मुकेश दहिया, हरेन्द्र शर्माने परिषद् के इस प्रयास की सराहना करते हुए इसे सामजिक सद्भाव के क्षेत्र में एक अनूठी पहल बताया।

आचार्य रणधीर आर्य ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हवन का आयोजन किया और समस्त जीव कल्याण और भाईचारे की मंगलकामना की। परिषद् के सदस्य रमेश सैनी, कुलभूषण शर्मा एवं सुभाष ¨सगला ने भी यज्ञ मेंआहुति डालकर राज्य में शांति और सद्भाव कायम रहने की प्रार्थना की।

इस कार्यक्रम में रमेश सैनी, पूर्णमल, सूबेदार धर्म ¨सह, डॉ मनोज, टोडा राम, राजपाल नापला, कुलभूषण सहित अनेक गणमान्य महिलाएंव पुरुष उपस्थित रहे।

लेख पढ़ें


रानीवाड़ा में भारत विकास परिषद का हुआ गठन


दैनिक भास्कर;
12 March 2016
रानीवाड़ा | समाजमें सेवा और संस्कार क्षेत्र में लंबे समय से सक्रिय भारत विकास परिषद के विस्तार को लेकर उपखंड मुख्यालय पर बैठक का आयोजन कर शाखा का गठन किया गया। शुक्रवार को जिलाध्यक्ष पदमाराम चौधरी की अध्यक्षता में परिषद की बैठक का आयोजन कर 25 सदस्यों ने संस्था की सदस्यता ग्रहण की। इसके बाद प्रांतीय चुनाव पर्यवेक्षक पदमाराम चौधरी एवं सह पर्यवेक्षक बालकिशन शर्मा के निर्देशन में शाखा की नई कार्यकारिणी का गठन कर गुमानसिंह राव को निर्विरोध आम सहमति से शाखा का अध्यक्ष घोषित किया गया।

सचिव पद पर मफतलाल चौधरी एवं कोषाध्यक्ष के रूप में छगनलाल माहेश्वरी को नियुक्त किया। जिलाध्यक्ष चौधरी ने बताया कि भारत विकास परिषद संस्था मातृभूमि की सेवा में समर्पित प्रबुद्ध नागरिकों का सांस्कृतिक संगठन है। संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा समर्पण से पांच प्रकल्प इसके मूल मंत्र है। चौधरी ने बताया कि रानीवाड़ा शाखा जिले में सातवीं शाखा हैं। इससे पूर्व सांचौर शहर, युवा शाखा सांचौर, जालोर, आहोर, भीनमाल सायला में संस्था की शाखाएं प्रभावी ढंग से सामाजिक कार्यक्रम कर रही है। नवगठित शाखा की निर्वाचित कार्यकारिणी को बधाई देते हुए परिषद के मूल सक्रियता से कार्य करने का आह्वान नव निर्वाचित अध्यक्ष गुमान सिंह राव ने सभी का आभार जताते हुए संगठन के लिए सदैव समर्पित रहकर कार्य करने का संकल्प दोहराया। इस मौके मोहनसिंह मीणा, मफतलाल, सवदाराम चौधरी, नानजीराम, हरीसिंह देवड़ा, पुरेश पटेल, छगनलाल, गोदाराम, जवानमल रावल, हरीश माहेश्वरी, बाबूलाल मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद की वैशाली शाखा का हुआ शुभारंभ
दैनिक
जागरण; 07 March 2016
वैशाली: रविवार को वैशाली में भारत विकास परिषद की वैशाली शाखा का शुभारंभ हुआ। एक सादे समारोह में नई कार्यकारिणी का गठन व 'दायित्व बोध' समारोह संपन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रांतीय अध्यक्ष सुभाष खुराना ने की। इस अवसर पर वहां उपस्थित समाज के शिक्षित, समर्थ और संपन्न लोगों ने वैशाली शाखा को हर संभव सहयोग देने की बात कही।

वैशाली में शाखा के प्रमुख सूत्रधार मनोज अवस्थी ने संभावनाओं एवं सामाजिक संपर्क, सहयोग, संस्कार सेवा एवं समर्पण द्वारा समाज के लिए काम करने की बात कही। क्षेत्रीय संस्कार मंत्री कुलभूषण ने विद्यालयों में निर्धन वर्ग के विद्याíथयों की सहायता का प्रस्ताव रखा। राजीव गोयल व अरुण ¨सघल ने कहा कि वैशाली में पहले ही इस शाखा को शुरू कर देना चाहिए था। इंदू वाषर्गेय ने वैशाली क्षेत्र में महिला सहभागिता की बातों पर जोर दिया। इस अवसर पर सुनील गुप्ता, मनीष जोशी, प्यारेलाल राजदान, अनुपमा झा, महेन्द प्रकाश गोयल, बबीता जोशी, श्रद्धा तिवारी, चन्द्रकांता शर्मा, राखी अग्रवाल, निर्मल कुमार प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

लेख पढ़ें 



महिला सशक्तिकरण से भारत बनेगा विश्व गुरु
दैनिक भास्कर; 09 March 2016
गुरदासपुर: गुरदासपुर के पंडित मोहन लाल एसडी कालेज फॉर वूमेन में भारत विकास परिषद द्वारा आयोिजत कार्यक्रम में एसडीएम डा. सईद सहाजिश असगर मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल हुईं। विशेष मेहमान जिला प्लानिंग बोर्ड की चेयरपर्सन नीलम महंत थी। कार्यक्रम का उद्घाटन एसडीएम ने ज्योति प्रज्ज्वलित करके किया। प्रोफेसर सुनीता ने मंच संचालन किया। प्रिंसिपल डा. नीलम सेठी ने मेहमानों का धन्यवाद किया।

इस मौके पर छात्रा काजल और अमनप्रीत ने कविताएं पेश की। जगदीश राज अरोड़ा ने महिलाओं की मौजूदा स्थिति और पिछले समय की स्थितियों के बारे विचार पेश किए। एसडीएम ने महिलाओं को और सशक्त सुदृढ़ होने के साथ-साथ अपने परिवार और संस्कारों के साथ चलने को कहा ताकि समाज उन्नति कर सके। डा. नीलम सेठी, सुखबीर कौर ने कविताओं और विचारों से बच्चों को जागरूक किया। इस मौके पर भाविप के प्रधान इंद्रजीत सिंह बाजवा, बलविंदर डोगरा, एनके सोई, सुरजीत सिंह, अशोक पुरी, प्रोफेसर पुनीता सहगल और प्रेम खोसला मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


मंदरो गांव में 14 शौचालयों का उद्घाटन
दैनिक
जागरण ; 6 March 2016
रांची : भारत विकास परिषद रांची महानगर इकाई के तत्वावधान में मंदरो गांव में बने 14 शौचालयों का उद्घाटन रविवार को परिषद के राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव जीपी सिंह ने किया। इस अवसर पर झारखंड के नवनिर्वाचित अध्यक्ष डॉ. पीके सिन्हा विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महानगर अध्यक्ष सत्येंद्र कुमार मल्लिक ने की। गांव की रीता कुमारी ने तिलक लगाकर सभी का स्वागत किया।
 
संयुक्त महासचिव ने बताया कि परिषद के इस सेवा कार्यक्रम में जिंदल फाउंडेशन का भी सहयोग है। इस अवसर पर डॉ. आरबी सिंह, डॉ. एपी सिन्हा, किशुन उरांव, रामगोविंद महतो, रागिनी सिन्हा, दुर्गावती उरांव, मंजू सिन्हा, किरण देवी, संतोष प्रजापति आदि उपस्थित थे। अंत में ग्रामीणों के साथ सामूहिक भोज भी हुआ।

लेख पढ़ें


106 लोगों ने कराया परीक्षण , 69 को मिलेंगे कृत्रिम हाथ व कैलीपर्स
दैनिक भास्कर;

05 March 2016
दतिया : भारत विकास परिषद के कृत्रिम अंग वितरण शिविर में शुक्रवार को 106 मरीजों ने पंजीयन व परीक्षण कराया। इनमें से 69 मरीजों को कृत्रिम अंग के लिए चिन्हित किया गया। शिविर का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष अवधेश नायक, भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम बुंदेला, नपा अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल ने किया। शिविर में 5 मार्च शनिवार को भी मरीज पंजीयन व परीक्षण करा सकते हैं।

शिविर को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि भारत विकास परिषद, राष्ट्रीय स्तर पर सराहनीय काम कर रहा है। दतिया इकाई का काम भी सराहनीय है। दिव्यांगों को परिषद नि:शुल्क अंग देकर उनका जीवन आसान कर देती है। पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष श्री नायक ने परिषद की सेवा व संस्कार की सराहना करते हुए कहा कि यह अनुकरणीय है। कार्यक्रम को भाजपा जिलाध्यक्ष बुंदेला, नपा अध्यक्ष अग्रवाल द्वारा भी संबोधित किया गया। अतिथियों का स्वागत माल्यार्पण व तिलक लगा कर दीपक सचदेवा, दीपक गंधी, अनिल खरे, डॉ. आरसी नीखरा, विजय गुप्ता आदि ने किया। स्वागत भाषण संस्था के संरक्षक प्रो. डॉ. रतन सूर्यवंशी ने दिया। कार्यक्रम में परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. एसबी शर्मा, प्रांतीय संयुक्त सचिव नितिन गुगौरिया, जिला संयोजक वल्लभ अग्रवाल, शिविर संयोजक डॉ. कपिल गोयल, प्रदीप काले, रुपेश श्रीवास्तव आदि मंचासीन रहे। कार्यक्रम का संचालन रुपेश श्रीवास्तव व आभार प्रदर्शन प्रदीप काले ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में प्रभारी सीईओ जिला पंचायत धनंजय मिश्रा, नपा उपाध्यक्ष योगेश सक्सेना, कालीचरण कुशवाह, गोविन्द ज्ञानानी, राजेन्द्र गुप्ता मुनीम, उमेश ब्रिजपुरिया, नीरज श्रीवास्तव आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

आज भी होंगे पंजीयन: शिविर का लाभ मरीजों को अधिक से अधिक मिले, इसके लिए परिषद द्वारा शनिवार को भी मरीजों के पंजीयन व परीक्षण किए जाएंगे। जो मरीज अंग के लायक होंगे, उनके अंग तैयार कर उन्हें उपलब्ध कराएं जाएंगे।

69 मरीज चिह्नित: शुक्रवार को शिविर में कुल 106 मरीजों ने पंजीयन कराया था। इनमें से 69 मरीजों को कृत्रिम अंग के लिए चिह्नित किया गया। इनमें 32 मरीजों को पैर, 12 मरीजों को हाथ, 14 मरीजों को वैशाखी व 11 मरीजों को कैलिपर्स प्रदान किए जाएंगे।

छह मार्च को होगा वितरण: जिन मरीजों को कृत्रिम अंग के लिए चिह्नित किया गया है, इन्हें छह मार्च को शाम चार बजे से कार्यक्रम स्थल गहोई वाटिका में अंग वितरित किए जाएंगे।

मौके पर ही तैयार किए जा रहे अंग - मरीजों के अंगों को मौके पर ही तैयार किया जा रहा है। बाहर से आए तकनीकी लोगों ने परीक्षण के बाद मरीजों का माप लेकर अंग तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी। दो दिन में अंग बन कर तैयार हो जाएंगे। इस दौरान भी अगर कोई मरीज पहुंचता है तो परिषद उन्हें भी शिविर का लाभ देगी।

लेख पढ़ें 


राष्ट्रहित में आगे आएं सामाजिक संस्थाएं
दैनिक
जागरण ; 27 January 2016
फरीदाबाद:
केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा है कि दिव्यांगों तथा जरूरतमंद लोगों की मदद करना प्रशंसनीय है। सभी सामाजिक संस्थाओं को राष्ट्र हित में आगे आना चाहिए। वे शनिवार को भारत विकास परिषद (भाविप) हरियाणा दक्षिण प्रांत की ओर से आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि थे। हुडा प्रदर्शनी सभागार, सेक्टर-12 में आयोजित कार्यक्रम में देश के लगभग 300 राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का उद्घाटन ध्वजारोहण से किया गया। कृष्णपाल गुर्जर ने विधिवत दीप जलाया। केंद्रीय राज्य मंत्री ने भाविप की गतिविधियों की सराहना की साथ ही उन्होंने स्मारिका का विमोचन भी किया। पुनर्वास केंद्र, हिसार की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सलाहकार डॉ. योगेंद्र मालिक, क्राउन ग्रुप के चेयरमैन जेपी गुप्ता, इंडो ग्रुप के चेयरमैन एसके जैन विशिष्ट अतिथि थे।

भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीताराम पारीख, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार वधवा, राष्ट्रीय महामंत्री अजय दत्ता, राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुरेश गुप्ता, चेयरमैन आयोजन समिति चंदर सेन जैन, क्षेत्रीय चेयरमैन सुधीर वर्मा उपस्थित थे। परिषद के हरियाणा दक्षिण प्रांत के प्रांतीय अध्यक्ष राज कुमार अग्रवाल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। राज कुमार अग्रवाल ने कहा कि परिषद का उद्देश्य समाज में जरूरतमंद लोगों की मदद करना है। उन्होंने कहा कि इस बार बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ तथा नशा मुक्ति अभियान पर जोर रहेगा। दो दिवसीय कार्यक्रम का समापन रविवार को किया जाएगा। कार्यक्रम में भारत विकास परिषद के कार्यक्रम संयोजक दिनेश अग्रवाल, अरुण सर्राफ, डॉ.ललित अग्रवाल,अनिल गुप्ता, प्रमोद टिबड़ेवाल, अशोक जोशी, राकेश गुप्ता, संजीव शर्मा, मयंक पारीख, जितेंद्र जैन, प्रदीप टिबड़ेवाल तथा मनोज गुप्ता उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


राष्ट्रहित में वर्ष भर सक्रिय रहेगा भाविप
दैनिक
जागरण ; 26 January 2016
फरीदाबाद:  विश्व  भारत विकास परिषद (भाविप) की ओर से इस वर्ष पूरे देश में राष्ट्रहित से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, जल संरक्षण अभियान के साथ नशा मुक्ति के खिलाफ अभियान तेज किए जाएंगे। हर प्रदेश में परिषद की टीमें रक्तदान शिविरों का आयोजन करेंगी। नेत्रदान तथा अंगदान के प्रति जनचेतना पैदा की जाएगी।

भाविप हरियाणा दक्षिण प्रांत की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शुक्रवार को परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीताराम पारीख ने विस्तार से उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। शुक्रवार को संयोजक मंडल ने किसान भवन, सेक्टर-16 में विचार विमर्श किया। सीताराम पारीख, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार वधवा, राष्ट्रीय महामंत्री अजय दत्ता, राष्ट्रीय संगठन सुरेश गुप्ता, चेयरमैन आयोजन समिति चंदर सेन जैन, राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी कासी वी. राव ने अपने विचार प्रकट किए।

राष्ट्रीय अध्यक्ष सीताराम पारीख ने बताया कि भारत विकास परिषद ने 2016-17 के लिए प्रस्तावित कार्य योजना तैयार की है। शनिवार तथा रविवार को सेक्टर-12 प्रदर्शनी सभागार में दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी। दक्षिण प्रांत के अध्यक्ष राज कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्घाटन शनिवार सुबह दस बजे केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर करेंगे। फरीदाबाद के विधायक विपुल गोयल, क्राउन ग्रुप के चेयरमैन जेपी गुप्ता, लखानी ग्रुप के चेयरमेन केसी लखानी, इंडो ग्रुप के चेयरमैन एसके जैन विशिष्ट अतिथि होंगे। शाम साढ़े छह बजे आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा, बल्लभगढ़ के विधायक मूलचंद शर्मा विशिष्ट अतिथि होंगे।

कार्यक्रम संयोजक दिनेश अग्रवाल, अरुण सर्राफ, अनिल गुप्ता, प्रमोद टिबड़ेवाल, डॉ.ललित अग्रवाल, राकेश गुप्ता, प्रदीप टिबड़ेवाल, संजीव शर्मा, मयंक पारीख, जितेंद्र जैन, अशोक जोशी, मनोज गुप्ता की अहम भूमिका रहेगी। दक्षिण प्रांत के महासचिव एसएन बंसल ने बताया कि पूरी टीम तन्मयता से जुटी हुई है।

लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद ने मनाई छत्रपति शिवा जी की जयंती


दैनिक भास्कर;
21 February 2016

गुरदासपुर: भारत विकास परिषद की ओर से आईटीआई लड़कियों में छत्रपति शिवा जी की जयंती पर समारोह का आयोजन किया गया। प्रिंसिपल निमरता देवी मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंचीं। सबसे पहले भारत माता के चित्र के समक्ष ज्योति प्रज्जवलित की गई। एसडीओ बीबी गुप्ता ने सभी का स्वागत किया। स्टूडेंट्स ने देशभक्ति के गीत पेश किए। टीचर प्रभनीत ने शिवा जी पर कविता पेश की। परिषद के मुख्य वक्ता प्रिंसिपल रमेश शर्मा ने छत्रपति शिवा जी के जन्म और जीवन के बारे में जानकारी दी। मंच संचालन सचिव अशोक पुरी ने किया। प्रिंसिपल ने सभी का धन्यवाद किया। इस मौके पर परिषद के प्रधान इंद्रजीत सिंह बाजवा, सुरजीत सिंह, महिंदर सिंह, सतीश चंद्र गुप्ता, सतपाल शर्मा आदि मौजूद थे।

स्टूडेंट्स को सम्मानित करते भारत विकास परिषद के प्रधान इंद्रजीत सिंह बाजवा और अन्य।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद शाखा पिछोर का गठन

दैनिक भास्कर;
20 February 2016
पिछोर:
जिले की पिछोर तहसील में भारत विकास परिषद की नई शाखा का गठन किया गया। हेमंत ओझा ने इस शाखा का गठन किया। शाखा पिछोर के संस्थापक अध्यक्ष मनीष गुप्ता, सचिव नरेन्द्र गुप्ता एवं कोषाध्यक्ष के पद पर संजीव गुप्ता को मनोनीत किया गया है जिसमें मध्य भारत उत्तर प्रांत की 32वीं शाखा के रुप में शाखा की मान्यता दी गई। शाखा में प्रारंभिक रुप से 25 सदस्य होंगे।

इस अवसर पर भाविप के प्रांतीय महासचिव उमेश शर्मा द्वारा सभी नवीन सदस्यों एवं नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को भाविप की उद्देश्य कार्यक्षेत्र एवं कार्यप्रणाली को विस्तृत रुप से बताया गया एवं संस्था के प्रकल्पों को प्रारंभ करने की सलाह दी गई। इस अवसर पर गुरु तेगबहादुर के सचिव अनुज गुप्ता एवं गजेंद्र यादव मौजूद थे। नवीन संस्था के गठन पर सभी सदस्यों ने बधाई दी।

लेख पढ़ें 


रैली निकाल कैंसर के प्रति किया जागरूक
दैनिक
जागरण ; 07 January 2016
जौनपुर:  विश्व कैंसर दिवस गुरुवार को नगर में जागरुकता रैली निकाली गई। सद्भावना पुल पर कैंसर का प्रतीक पुतला दहन किया गया। इस मौके पर आयोजित संगोष्ठी में वक्ताओं ने कैंसर के कारकों और बचाव के उपाय बताए।

भारत विकास परिषद के तत्वावधान में पालीटेक्निक चौराहा से निकली रैली ओलंदगंज, चहारसू चौराहा होते हुए सद्भावना पुल पर पहुंची। वहां कैंसर का प्रतीक पुतला दहन किया गया। रैली का नेतृत्व कर रहे विक्रम गुप्त ने कहा कि संस्था सदैव जागरुकता कार्यक्रम चला रही है।

दंत रोग विशेषज्ञ डा. गौरव प्रकाश मौर्य ने बताया कि मुख कैंसर के सर्वाधिक रोगी हैं। मुख कैंसर होने से पहले कई प्रारंभिक लक्षण होते हैं जिनकी पहचान कर उनका निदान कर इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि मुख में किसी प्रकार का घाव जो ठीक न हो रहा हो, मुख में सफेद मखमली दाग, कम मुंह खुलना, आवाज में बदलाव, मुंह में अपने आप खून आना, मसालेदार भोजन लगना, छोटे घाव अचानक बड़ा होना आदि मुख कैंसर के प्रारंभिक लक्षण हैं।
डा. तुलिका मौर्या ने बताया कि कैंसर से बचाव के लिए तंबाकू, दोहरा, सुपारी, गुटका, सिगरेट व अन्य तंबाकू उत्पादों से दूर रहें, संतुलित आहार लें, मसालेदार, पैकेट बंद खाने आदि से बचें। फलों में किवी, संतरा, सेब, केला, अंगूर आदि का सेवन करें। प्रारंभिक लक्षण पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें।

बाल रोग विशेषज्ञ डा. मुकेश शुक्ला ने कहा कि बच्चों में रक्त एवं मस्तिष्क कैंसर की संभावना अधिक होती है। उल्टी, चक्कर आने पर जांच कराकर संपर्क करें। स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. शिखा शुक्ला ने बताया कि महिलाओं में स्तन व बच्चेदानी के कैंसर की संभावना अधिक होती है। यह जानकारी के अभाव में घातक होती है। जागरूकता रैली में प्रमुख रूप से डा.वीरेंद्र यादव, डा. मिथिलेश कुमार, लोकेश कुमार, शरद पटेल, अवधेश गिरि, अतुल जायसवाल, भृगुनाथ पाठक, रमेश पांडेय, रमेश गुप्ता, अतुल ¨सह, महेंद्र प्रताप चौधरी, डा. आरएन मिश्रा, सुनील शर्मा, गो¨वद मोदनवाल, मोहित शर्मा, सतीश, संजय, नवीन, धीरज, अभिषेक गुप्ता आदि शामिल रहे।

लेख पढ़ें


परिषद का उद्देश्य अंतिम छोर पर बैठे मानव का विकास
अजमेरनामा; 07 February 2016

     

अजमेर, भारत विकास परिषद अजमेर द्वारा आयोजित प्रबुद्ध नागरिक मीट में ये उद्गार व्यक्त किए परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सीताराम पारीक ने। श्री पारीक ने आज आयोजित इस कार्यक्रम में अजमेर के प्रबुद्ध नागरिकों को सम्बोधित करते हुए विश्व में अनेक संगठन सेवा कार्यों में लगे हुए हैं लेकिन भारत विकास परिषद ही एकमात्र संगठन है जो सेवा के साथ साथ संस्कार के कार्यक्रमों को भी जनता के बीच में अयोजित करता है। परिषद का लक्ष्य भारत के प्रत्येक व्यक्ति का सर्वागीण विकास करना है। इस हेतु परिषद द्वारा सेवा और संस्कार के अनेक प्रकल्प देशभर की अपनी 1200 शाखाओं के 1,50,000 दम्पत्ति सदस्यों के माध्यम से संचालित किए जाते हैं।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए शिक्षा राज्य मंत्री प्रोफेसर वासुदेव देवनानी ने कहा कि परिषद का ध्येय भारत का विकास करना है जिसमें परिषद सतत् रूप प्रयासरत् है। आज की इस कार्यशाला का मूल भी भारत के विकास में आपके सहयोग व समर्पण की भावना से जुड़ा हुआ है। श्री देवनानी ने इस अवसर पर परिषद के पांच सूत्रों सम्पर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा एवं समर्पण की व्याख्या करते हुए कहा कि सम्पर्क के माध्यम से लोगों को जोड़ते हुए उनके सहयोग व समर्पण द्वारा मानव की सेवा के संस्कार उत्पन्न करना, यही परिषद का उद्देश्य है और आप सभी महानुभवों को परिषद से जुड़कर अपना योगदान देना चाहिए।

कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि श्री शिवशंकर हेड़ा ने परिषद द्वारा आयोजित प्रकल्पों की सराहना करते हुए कहा कि भारत के उत्थान हेतु परिषद द्वारा किए जाने वाले कार्य सराहनीय है। परिषद स्वामी विवेकानंद के सिद्धांतों का अनुसरण करते हुए मानव सेवा को सच्ची सेवा मानते हुए कार्य कर रही है।

परिषद के सेवा प्रकल्पों की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय मंत्री संगठन श्री मालचंद गर्ग ने परिषद के सेवा प्रकल्प बताए जिनमें नेत्र चिकित्सा शिविर, पशु चिकित्सा शिविर, रक्तदान शिविर, वनवासी कल्याण आदि प्रकल्पों के माध्यम से सेवा कार्य में लगी है।

परिषद के संस्कार प्रकल्पों की जानकारी क्षेत्रीय मंत्री श्री पवन जी अग्रवाल ने दी। परिषद के संस्कार प्रकल्पों के में मुख्यतः राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता, भारत को जानो प्रतियोगिता, गुरूवंदन, छात्र वंदन कार्यक्रम संस्कार शिविर आदि हैं।

कार्यक्रम की शुरूआत में सर्वप्रथम माॅं भारती का द्वीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। परिषद के अध्यक्ष श्री सुरेश गाबा ने मंचस्थ अतिथिगण का परिचय कराते हुए अपना स्वागत उद्बोधन किया। कार्यक्रम की प्रस्तावना श्री दीलिप पारीक ने रखी। धन्यवाद डाॅ. कमला गोखरू ने दिया। कार्यक्रम का संचालन श्री शरद गोयल ने किया।

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सीताराम पारीक के अजमेर प्रवास की विस्तृत जानकारी देते हुए श्री शरद गोयल ने बताया कि आज प्रातः 11 बजे भगवंत विश्वविद्यालय के ए.आई.टी. काॅलेज परिसर में रक्तदान शिविर का शुभारम्भ श्री पारीक द्वारा किया गया। शिविर में छात्र-छात्राओं ने उत्साह दिखाते हुए 62 यूनिट रक्तदान किया तत्पश्चात राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पारीक लोहागल रोड़ स्थित अपना घर आश्रम गए जहाॅं पर उन्होंने वहाॅं के आवासीयों को भोजन कराया और आश्रम का अवलोकन किया। श्री पारीक दोपहर 1 बजे पुष्कर पहुॅंचे और भारत विकास परिषद की पुष्कर शाखा का शुभारम्भ अपने कर कमलों द्वारा किया।

आज के कार्यक्रम में श्री भारत भूषण बंसल, श्री मोहनलाल कुमावत, श्री रामचन्द्र जी शर्मा, श्री अनिल गोखरू, अनिल गोयल, अनुपम गोयल, श्यामसुंदर पाराशर, श्री हरीश बेरी, श्री राजेश अग्रवाल, श्री विभोर गर्ग, श्री राजेन्द्र अग्रवाल, श्री सुनील अग्रवाल, श्री राधेश्याम अग्रवाल, श्री विनोद कपूर, श्री विनोद पाठक, श्री कमलकिशोर वर्मा, श्री आजाद अपूर्वा, श्री अनिल शर्मा, सहित अनेक परिषद के सदस्य उपस्थित थे।


लेख पढ़ें 


2 स्कूलों के 120 विद्यार्थियों को दीं छात्रवृत्तियां
दैनिक
जागरण ; 31 January 2016
जालंधर : भारत विकास परिषद की मुख्य शाखा व चेरिटेबल ट्रस्ट की तरफ से रविवार को भारत विकास भवन, मंडी रोड में छात्रवृत्ति वितरण व परिवार मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इसमें 12 स्कूलों के 120 विद्यार्थियों को छात्रवृत्तियां वितरित की गई। विपिन ढींगरा क्षेत्रीय जोनल सचिव संगठन की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में पीएनबी के उपमहाप्रबंधक अनिल शर्मा मुख्य अतिथि थे।

संस्था के प्रधान गोपाल लूंबा व संरक्षक गुलजारी लाल गुप्ता ने समारोह का संचालन किया। योग संस्थान से कमल अग्रवाल ने योग के लाभ बताए। संस्था की तरफ से बच्चों को स्टेशनरी व अन्य जरूरत का सामान दिया गया। राज कुमार चौधरी व राज सभ्रवाल ने संस्था द्वारा प्रदेश स्तर पर किए जा रहे कार्यो की जानकारी दी। संस्था के सचिव विवेक शर्मा ने परिषद के आगामी प्रोजेक्टों के बारे में विस्तार से बताया। सरकारी कन्या स्कूल भार्गव कैंप की छात्राओं ने गिद्दा डाला व विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किया। मौके पर संस्था के पूर्व संरक्षक अशोक सरीन, यश महाजन, परीक्षित वधवा, कमल सभ्रवाल, कैशियर सुनील कुमार दत्ता, बलदेव राज कत्याल, अरुण कांत, एमएम नैय्यर, वीके गर्ग, सर्वेश शर्मा, अजय गोस्वामी, एके शर्मा, कृष्ण जुनेजा, सुरिंदर वशिष्ठ व अन्य मौजूद थे।

लेख पढ़ें


व्यक्तिनिर्माण, राष्ट्र निर्माण के मूल मंत्र को ध्यान
दैनिक भास्कर; 31 January 2016

भीलवाड़ा | व्यक्तिनिर्माण, राष्ट्र निर्माण के मूल मंत्र को ध्यान में रखकर भारत विकास परिषद कार्यक्रम करती है। मेडिकल कैंप, विकलांग सहायता, प्याऊ संचालन आदि सेवा और संस्कार के कार्यक्रम साध्य नहीं हैं अपितु साधन मात्र है। ये विचार परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पीके जैन ने परिषद की चारों शाखाओं की संयुक्त बैठक में व्यक्त किए। कार्यक्रम में प्रांत अध्यक्ष मुकन सिंह राठौड़, पारस मल बोहरा, मुकेश लाठी, केके जिंदल, श्याम कुमावत ने भी विचार प्रकट किए।
लेख पढ़ें 


रक्तदान से बढ़कर नहीं कोई पुण्य कार्य: सर्राफ
दैनिक
जागरण ; 23 January 2016
चरखी दादरी
: प्रदेश के जनस्वास्थ्य एवं अभियात्रिकी मंत्री घनश्याम दास ने कहा कि रक्तदान से हम किसी का जीवन बचाने का कार्य करते हैं। इसलिए रक्तदान से बढ़कर पुण्य का कार्य नहीं है। रक्तदान शिविर में हर व्यक्ति की भागीदारी होनी चाहिए। यह बात शनिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती के उपलक्ष्य में भारत विकास परिषद् दादरी द्वारा स्थानीय श्री बालावाला मंदिर में आयोजित रक्तदान शिविर में बोले हुए कही। रक्तदान शिविर संयोजक एडवोकेट सौरभ गोयल ने बताया कि शिविर में 49 स्वयंसेवकों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। रक्तदाताओं को महन्त सच्चानाथ व जनस्वास्थ्य मंत्री घनश्याम दास सर्राफ ने बैज लगाकर प्रोत्साहित किया। अतिथियों ने रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए। रक्तदान शिविर में भारत विकास परिषद के महासचिव डा. एमके जैन ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। संस्था संरक्षक ईश्वर चन्द्र गुप्ता ने बैज व माल्यार्पण से मंत्री घनश्याम दास सर्राफ का स्वागत किया। संस्था उपप्रधान अरविंद गर्ग ने कहा कि रक्तदान जैसे पुण्य के कार्य करते रहना चाहिए।

इस अवसर पर अधिवक्ता जीतराम गुप्ता, डा. एमके जैन, रामकिशन शर्मा एडवोकेट, संजय मड़िया, इन्दू यादव, लोकेश गुप्ता, जय भगवान बंसल, सतीश जागड़ा, विशम्बर गोयल, पुरुषोत्तम सर्राफ, नरेन्द्र बंसल, राजू सैन, डा. सुदेश वर्मा, मोहनलाल सैनी, सौरभ गोयल, अमित सैनी, राजीव अरोड़ा, विकास शर्मा, गौरव धवन, विकास, दीपक बेनीवाल, रविन्द्र कादयान, दिनेश यादव, शिवकुमार चिमनी वाले सहित काफी संख्या में गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

लेख पढ़ें


शिविर में हुई 961 मरीजों की जांच, 118 का होगा ऑपरेशन
दैनिक भास्कर;; 11 January 2016

शिवगंज| भारतविकास परिषद शिवगंज-सुमेरपुर के तत्वावधान एवं ग्लोबल अस्पताल नेत्र संस्थान आबूरोड की ओर से सुनारों की बगीची में रविवार को आयोजित नेत्र चिकित्सा शिविर में 961 मरीजों के आंखों की निशुल्क जांच की एवं 118 मरीज का ऑपरेशन के लिए चयन किया गया। शिविर का शुभारंभ सुबह 10 बजे एसडीएम शक्तिसिंह भाटी के मुख्य आतिथ्य एवं नगर पालिकाध्यक्ष कंचन सोलंकी के विशिष्ट आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम में प्रांतीय सलाहकार शिवराज भाटिया, शाखा अध्यक्ष जगदीश चंद्र मेवाड़ा, शिविर संयोजक डा. अरविंद जैन, समाज सेवी पारसमल सोनी मौजूद रहे। भारत विकास परिषद के सचिव गजेंद्रसिंह ने बताया कि स्व. पेपीबाई माणकचंद सोनी की स्मृति में शिविर आयोजित किया गया। दानदाता परिवार के गोरधन सोनी समेत सदस्यों का साफा पुष्पमाला पहना एवं शॉल ओढ़ा कर स्वागत किया गया। शिविर में रमेश चौहान, गिरीश राठी, भंवरलाल जैन, नारायणलाल परिहार, चरणजीतसिंह, योगेश मेड़तिया, श्रवण गहलोत, प्रेम कंवर आदि का सहयोग रहा।

लेख पढ़ें

भारत विकास परिषद ने लिया 51 बेटियों को शिक्षा देने का संकल्प
दैनिक भास्कर; 06 January 2016
सिरसा

|
भारतविकास परिषद ने 51 बेटियों को निशुल्क शिक्षा देने का संकल्प लिया है। सदस्यों ने संस्था के परिवार मिलन समारोह में यह संकल्प लिया। समारोह सिरसा रोड़ स्थित डेरा सच्चा सौदा की कैंटीन में हुआ। समारोह में विशेष अतिथि आरएसएस के पदाधिकारी एसके दुआ ने प्रधान कालू राम मैहता अन्य सदस्यों के साथ मां सरस्वती के चित्र के समक्ष ज्योति प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया। सुनील जिंदल ने वंदे मातरम गाकर मां भारती को नमन किया। इसके बाद भाविप के जिला संयोजक सतपाल जग्गा ने संस्था द्वारा पूरे वर्ष के दौरान लगाए गए सामाजिक प्रकल्पों,परिषद के इतिहास उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। सचिव भजन मैहता ने संस्था की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विकलांगों के लिए दिव्यांग शब्द का प्रयोग करने की प्रशंसा की एवं कहा कि यदि इरादे दृढ़ हो तो विकलांगता कभी भी सफलता के आड़े नहीं सकती। इसके बाद परिवार परिचय हुआ सदस्यों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी।

 विशेष अतिथि एसके दुआ अन्य वक्ताओं ने भारत विकास परिषद द्वारा अस्पताल में मरीजों को चाय नाश्ता, रात्रि लंगर शाम को फल निशुल्क उपलब्ध करवाने के स्थायी प्रकल्प तथा शहर में महिलाओं को निशुल्क प्रशिक्षण देने के लिए चलाए जा रहे दो सिलाई केंद्रों के प्रकल्पों की सराहना की। अंत में प्रधान कालू राम मैहता के नेतृत्व में परिषद सदस्यों ने 51 लड़कियों को निशुल्क शिक्षा देने का संकल्प लिया। इसके अलावा भाविप द्वारा वर्ष 2016 में भी सामाजिक कार्यों में बढ़चढ़ कर भागीदारी की जाएगी।

प्रियंका वधवा ने बेटियों को प्रेरणा देने के लिए कविता सुनाई। यश ईश पुजानी ने लतीफे सुनाकर सभी को लोट-पोट किया। मंच संचालन करते हुए पूर्व प्रधान वेद प्रकाश भारती ने पंजाबी, मुल्तानी भाषा की नई शैली में चुटकुले, प्रसंग कहानियां सुनाकर सबका खूब मनोरंजन किया।



लेख पढ़ें


 

Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved