Photo Gallery

 Audio Gallery

   States / Prants

 Branch PSTs

  Finance

 Some Useful Articles

   BVP in the News

   States' Publications

 News from the Branches

 Feedback 
 Website Contents 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 


समाचारों में भारत विकास परिषद्
 

 

अधिवेशन के अंतिम दिन
सीखे संस्कार, सिखाने निकले कर्मद्वार
जागरण; 23 Dec., 2013 

वाराणसी : कटिंग मेमोरियल इंटर कालेज प्रांगण में रविवार को उस समय माहौल बेहद भावुक हो गया, जब लघु भारत का रूप ले चुके भारत विकास परिषद के अधिवेशन में लोग बिछड़ने को हुए। एक-दूसरे को गले लगाया तो सभी की पलकें नम हो गईं। परिषद के सदस्यों ने भारत विकास का संकल्प लिया। साथ ही अगले अधिवेशन में मिलने का वादा कर विदा हुए।

दो दिवसीय अधिवेशन के अंतिम दिन सत्र की शुरूआत सेवा संस्कार से हुई। इसमें मुख्य वक्ता स्वामी यतींद्र जी महराज ने कहा कि सेवा एक ऐसा माध्यम है, जिससे जीव सीधा परमात्मा से जुड़ जाता है। सेवा में अहंकार नहीं होता। कहा कि जन्म के बाद तीन मित्र बनते हैं। इसमें पहला शरीर है जो सदैव पास रहता है। दूसरा सगे-संबंधी हैं जो समय पर मिलते हैं। तीसरा कर्म होता है जो मनुष्य के साथ जाता है। इसलिए कर्म के प्रति सजग रहने की जरूरत है।

परिषद की गतिविधियां होंगी तेज - अध्यक्षता करते हुए परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष जस्टिस सदाशिव कोगजे ने कहा कि परिषद की गतिविधियों के साथ आगामी योजनाओं पर विचार हुआ है। मानव संस्कार महत्वपूर्ण होता है जिसका लोप होता जा रहा है। परिषद इसे चुनौती के रूप में ले रहा है। कहा कि युवाओं में संस्कार निर्माण के लिए परिषद अपनी गतिविधियों को गति देगा। साथ ही इसका दायरा भी बढ़ाया जाएगा। चंडीगढ़ की बैठक में आगामी अधिवेशन के बाबत निर्णय होगा।

संपर्क में सावधानी जरूरी - तीसरे सत्र में स्वामी सत्यमित्र जी महराज ने कहा कि शरीर रहते जब आत्मा से संपर्क होता है तो व्यक्ति धन्य हो जाता है। जैसे-जैसे संपर्क बढ़ता है। आत्मीयता बढ़ती है लेकिन संपर्क में सावधानी बरते की जरूरत है। इसके अभाव में व्यक्ति प्रलोभन में फंस जाता है। सेवा से मेवा पाने की उम्मीद न रखे। यह अच्छे संस्कार के विरुद्ध है।

सत्र का संयोजन व भागीदारी - तीनों सत्रों का संयोजन ब्रrानंद पेशवानी, भोलानाथ बरनवाल, आलोक कपूर, प्रमोद राम त्रिपाठी, योगेश कुमार श्रीवास्तव, राम दास, श्रीराम महेश्वरी, महेश चंद, श्रीनारायण खेमका, डा. कविता साह, विवेक सूद आदि ने किया। अधिवेशन में वीडीए सचिव सर्वज्ञ राम मिश्र,डा.शशिकांत दीक्षित, दीपक माहेश्वरी, मुकुंद लाल टंडन, अनिल जाजोदिया, अमरनाथ अग्निहोत्री, शशि दीक्षित आदि ने भी भाग लिया। इस अवसर पर भारत विकास परिषद की स्मारिका का भी विमोचन किया गया। संपादन निर्मल जोशी व पराग मोदी ने किया है। संचालन रमेश लालवानी व धन्यवाद नवीन श्रीवास्तव ने ज्ञापित किया।

लेख पढ़ें 


दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय अधिवेशन
किसी देश की संस्कृति ही उसकी पाचन शक्ति

अधिवेशन में समर्थ, सहयोग, संस्कार, सेवा व समर्पण पर जोर
जागरण; 22 Dec., 2013
वाराणसी : भारत विकास परिषद के 50 वर्ष पूरे होने पर स्वर्ण जयंती और विवेकानंद की 150वीं वर्ष के उपलक्ष्य में स्वर्णिम समागम का आयोजन शनिवार को कटिंग मेमोरियल इंटर कालेज परिसर में किया गया। 1 इसमें देश भर के विद्वान व परिषद से जुड़े लोग शामिल हुए। समागम के दौरान विभिन्न प्रांतों से आए लोगों का एक साथ जुटान ने कालेज परिसर को लघु भारत का आकार दे दिया। इस दौरान मानवता के पांच सूत्रों समर्थ, सहयोग, संस्कार, सेवा व समर्पण पर जोर रहा। कार्यक्रम का आयोजन काशी प्रांत द्वारा किया गया।

दो दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय अधिवेशन का शुभारंभ करते हुए लोक लेखा समिति के अध्यक्ष व सांसद डा. मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि परिषद को दायरा बढ़ाना होगा क्योंकि भारतीय संस्कृति का विस्तार व्यापक है। पड़ोसी देशों के साथ ही सात समंदर पार तक चमक बिखरी है। किसी देश की संस्कृति उसकी पाचन शक्ति होती है। भारत विश्व को एक परिवार के रूप में देखता है जबकि अन्य देश दुनिया को बाजार के रूप में देखते हैं।

विवेकानंद का परिचय राष्ट्र का
प्रसिद्ध साहित्यकार नरेंद्र कोहली ने दूसरे सत्र को संबोधित करते हुए स्वामी विवेकानंद की स्मृतियों को सांझा किया। कहा कि विवेकानंद की माने तो व्यक्ति का मान व अपमान नहीं होता। यह सिर्फ राष्ट्र का होता है। यही वजह है कि उन्होंने अमेरिका में आयोजित धर्म संसद के दौरान खुद का परिचय बताया तो भारत की एकरूपता दिखी। विवेकानंद गरीबी व अशिक्षा को मुख्य समस्या मानते थे। इसलिए उनका अधिक जोर शिक्षा को बढ़ावा देने में रहा। राजा-महाराजाओं से मिले दान से स्कूल, कालेज बनवाए।

महिला पुरुष में समानता नहीं
महिलाओं के लिए विशेष सत्र में भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष स्मृति ईरानी ने कहा कि देश में महिलाओं व पुरुषों की तुलना ठीक नहीं है। जब ईश्वर ने दोनों को अलग बनाया है तो तुलना कैसे संभव। जीवन की राह में दोनों का अलग महत्व होता है। निष्ठा और समर्पण के कारण ही चंद्रगुप्त मौर्य ने अपनी सुरक्षा में महिला सेना लगायी थी। पहले महिलाओं को जो अधिकार प्राप्त था, अब नहीं है। 1

सांस्कृतिक कार्यक्रम ने मन मोहा |
अधिवेशन के प्रथम दिन आखिरी में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें गंगा आरती के प्रतिरूप की प्रस्तुति की गई। राजेश डोंगरा ने स्केटिंग के माध्यम से वंदे मातरम गीत सुनाया जिसने लोगों का मन मोह लिया।  अधिवेशन में पूर्व न्यायाधीश गिरधर मालवीय, मेयर रामगोपाल मोहले, कन्हैया लाल, डा. चंद्रकला पांड्या, डा. केएल गुप्ता, प्रमोद त्रिपाठी, बल्लभ भाई रमानी, चंपा श्रीवास्तव, नीलू दीक्षित, हरीश जिंदल, केशव दत्त श्रीवास्तव, जस्टिस रामा ज्वायस, डा. आरबी श्रीवास्तव विजय अग्रवाल, शमशेर प्रसाद गोयल, दीपक माहेश्वरी, सुनील चंद्र गोयल, पंकज पटेल, डा. संतोष गुप्ता, शिवम बरनवाल, अब्दुल हाजी आदि शामिल थे। स्वागत प्रांतीय अध्यक्ष भोलानाथ बरनवाल, संचालन एसके बाधवा व अध्यक्षता चेयरमैन ब्रrानंद पेशवानी ने की। कार्यक्रम के दौरान स्मारिका व सीडी का विमोचन किया गया।

लेख पढ़ें


चिकित्सा शिविर में ३८४ लाभान्वित
दैनिक भास्कर; 03 Dec., 2013 

मदनगंज किशनगढ़: आरके मार्बल ग्रुप व भारत विकास परिषद चेरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में मार्बल सिटी अस्पताल में सोमवार को नि:शुल्क नेत्र चिकित्सा व कृत्रिम लैंस प्रत्यारोपण शिविर का आयोजन किया गया।

निदेशक नीरज अजमेरा ने बताया कि सुबह ८ से दोपहर १ बजे तक चलने वाले शिविर में ३८४ रोगियों की जांच की गई तथा १९८ मरीजों का कृत्रिम लैंस प्रत्यारोपण के लिए चयन किया गया। निदेशक प्रदीप पापडीवाल ने बताया कि शिविर में भारत विकास परिषद चेरिटेबल ट्रस्ट के पदाधिकारी व सदस्यों ने व्यवस्था में पूर्ण सहयोग दिया। शिविर की व्यवस्था में भारत विकास परिषद के मुकुटबिहारी मालपानी, किशनगोपाल मालपानी, स्वरूपचंद जैन, लालचंद पाटनी, अनिल रांवक, महेंद्र मित्तल, हरिनारायण सोलंकी सहित अन्य ने सहयोग दिया।

निदेशक ओमप्रकाश मैनावत ने बताया कि शिविर में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. आरपी माथुर द्वारा मोतियाबिंद, काले पानी, आंखों के नासूर व नाखूना व अन्य नेत्र रोगों से संबंधित मरीजों की जांच कर परामर्श व दवाईयां दी गई। चयनित मरीजों के ऑपरेशन, दवाइयां, चश्मे आदि की व्यवस्था आरके मार्बल ग्रुप की ओर से की जा रही है।

लेख पढ़ें 


शहीदों के बलिदान से प्रेरणा लेने का आह्वान
जागरण; 30 Nov., 2013 

यमुनानगर : भारत विकास परिषद, यमुनानगर ने गुरु तेग बहादुर बलिदान दिवस पर एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया। कार्यक्रम के मुख्यातिथि उद्यमी अमरजीत सिंह ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि शहीदों के बलिदान से प्रेरणा लें।

उन्होंने कहा कि हमें समाज सेवा के लिए हर समय समर्पित रहना चाहिए। हमें अपने कर्तव्यों का निर्वहन ईमानदारी और निष्ठा के साथ निभाना चाहिए। प्रतियोगिता में गुरु नानक ग‌र्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल व संत निश्चल सिंह पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस अवसर पर डीएवी पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. वीएस ठाकुर, भारत विकास परिषद के संरक्षक डॉ. हर्षवर्धन, अध्यक्ष भारत भूषण शर्मा, सचिव रविंद्र कुमार गुप्ता, कोषाध्यक्ष विपिन पराशर, प्रदीप जैन, पुरुषोत्तम दास परूथी आदि उपस्थित थे। भाषण प्रतियोगिता में गुरु नानक ग‌र्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल की बलजीत कौर ने प्रथम स्थान व डीएवी पब्लिक स्कूल की विभूति ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। अव्वल आए बच्चों को सम्मानित किया गया।

लेख पढ़ें 
सफलता के लिए अच्छे संस्कारों का होना जरूरी : गुरलाल
जागरण; 29 Nov., 2013 

जुगियाल : हाल ही मे भारत विकास परिषद शाखा शाहपुर कंडी टाउन शिप द्वारा 10 स्कूलों के 850 विद्यार्थियों के बीच भारत को जानो प्रतियोगिता करवाई गई। इसमें दस स्कूलों के सीनियर और जूनियर वर्ग के विद्यार्थियों का मुकाबला शाखा शाहपुर कंडी टाउन शिप द्वारा शाखा अध्यक्ष राकेश महाजन की अध्यक्षता में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल शाहपुर कंडी टाउन शिप में करवाया गया।

प्रतियोगिता का शुभारंभ रणजीत सागर बांध परियोजना के इंजीनियर एस के गुरनाल ने भारत माता के चित्र समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस मौके पर मुख्य मेहमान के तौर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश सचिव दिपांशु घई उपस्थित हुए। भारत विकास परिषद के प्रांतीय अतिरिक्त महा सचिव विस्तार के के महाजन और भरत विकास परिषद के जिला पठानकोट के जिला सचिव के के हैप्पी ,सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पि्रंसिपल सुखवंत कौर विशेष तौर पर उपस्थित हुए। मंच संचालन शाखा के प्रकल्प प्रमुख सुभाष ने किया।

प्रतियोगिता परिणाम

प्रश्नोत्तरी में जूनियर वर्ग मे प्रेम ज्योति माडल स्कूल शाहपुर कंडी ने पहला और श्री राम विद्या मंदिर बड़ोई ने दूसरा तथा एमजी हाई स्कूल आदर्श नगर ने तीसरा स्थान हासिल किया। इसी तरह सीनियर वर्ग मे श्री राम विद्या मंदिर बड़ोई और सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल शाहपुर कंडी टाउन शिप की टीम दूसरे तथा सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल कोट मटी की टीम तीसरे स्थान पर रही। इस मौके पर अध्यक्ष विवेका नन्द आई टी आई कोट विवेक सैनी को सदस्यता दिलाई गई।

प्रदेश के अतिरिक्त महा सचिव के के महाजन ने बताया कि भारत विकास परिषद का गठन सन 1963 में हुआ था और अब इस समय पूरे भारत वर्ष मे 1200 शाखाएं कार्य कर रही हैं। उन्होंने बताया कि भारत विकास परिषद पाच सूत्रों सम्पर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण के उदेश्य को लेकर कार्य कर रही है। इस प्रकल्प भारत को जानों का उद्देश्य भी इसी मे से है। इस प्रकल्प के माध्यम से बच्चों मे अच्छे संस्कार और अपनी पुरानी संस्कृति से आज के वर्ग को जोड़ना है। उन्होंनें बताया कि भारत विकास अनेकों ऐसा प्रकल्प करता है जो आज के वातावरण मे अति आवश्यक है।

रणजीत सागर बांध परियोजना के इंजीनियर एस के गुरलाल ने भारत विकास परिषद के ऐसे आयोजन के लिये सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन से बच्चों को भारत के बारे मे जानकारी मिलती है। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि सफलता के लिए संस्कारों का होना जरूरी है। मुख्य अतिथि दिपांशु घई ने भारत विकास परिषद के इस सफल आयोजन के लिये बधाई देते हुए कहा कि आज के युग मे बहुत जरूरी है ऐसे आयोजनों की जिस से कि भारत के बच्चों को अपने देश अपनी संस्कृति और अपने देश की महत्वपूर्ण जानकारी हासिल हो। इस मौके पर सीसे सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसीपल सुखवंत कौर ने भारत विकास परिषद के इस आयोजन पर बधाई देते हुये सभी का धन्यवाद किया । इस मौके पर सभी विद्यार्थियों को परिषद की ओर से ईनाम वितरित किये। परिषद की ओर से मुख्यातिथि और विशेष अतिथियों का समृति चिन्ह दे कर स्वागत किया गया। इस मौके पर शाखा के सचिव ललित शर्मा, विवेक सैनी ,राजमोहन शर्मा, चरदास, दलीप, कर्णदीप सिंह, राजेश शर्मा, त्रिप्ता देवी, रीता, सरिता डोगरा, पर्मजीत कौर, मलकीत कौर ,सुनीता सहित सभी स्कूलों के बच्चों और उनके टीचर उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 

राज्य स्तरीय भारत जानो प्रतियोगिता
जागरण;  25 Nov., 2013
करनाल : भारत विकास परिषद की ओर से अंबाला में आयोजित राज्य स्तरीय भारत जानो प्रतियोगिता में दून इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर चार स्वर्ण पदक व प्रशस्ति पत्र पर कब्जा जमाया। इस उपलब्धि के लिए प्रबंध निदेशक कुलजिंद्र एमएस बाठ ने विद्यार्थियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय योग प्रतियोगिता में अरविन आर्य, आर्यन आर्य, साहिल आर्य व प्रांजलि ने प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया।

लेख पढ़ें 


सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में शामिल हुए छह सौ छात्र
जागरण; 27 Nov., 2013 

ऋषिकेश: भारत विकास परिषद की ओर से आयोजित 'भारत को जानो' सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में छह सौ छात्र शामिल हुए। यह छात्र नगर क्षेत्र के दस विद्यालयों से थे।

बुधवार भारत विकास परिषद द्वारा नगर तथा आसपास क्षेत्र में 'भारत को जानो' सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता के पहले चरण में क्षेत्र के दस विद्यालय पंजाब सिंध क्षेत्र इंटर कॉलेज, ऋषिकेश पब्लिक स्कूल, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, हरिचंद गुप्ता आदर्श कन्या इंटर कॉलेज, भरत मंदिर पब्लिक स्कूल, पूर्णानंद इंटर कॉलेज, गुरु रामराय पब्लिक स्कूल, विद्या मंदिर इंटर कॉलेज आवास विकास, ओंकारानंद सरस्वती नीलयम पब्लिक स्कूल तथा राइंका आइडीपीएल को शामिल किया गया।

परिषद की अध्यक्ष ममता धमीजा ने बताया कि द्वितीय चरण में प्रश्न मंच का आयोजन किया जाएगा। कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्र्गो में प्रथम आने वाले प्रतियोगियों को प्रांत स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने का अवसर दिया जाएगा। इस अवसर पर कमलेश जैन, रमेश चंद्र जैन, बीपी डोभाल, मनीष गुलाटी, अंजू रस्तोगी, स्नेहलता शर्मा, दीपक धमीजा, निखिल गोयल, राजेश बक्शी, संगीता आनंद, महिपाल त्यागी आदि ने सहयोग किया।

लेख पढ़ें 


850 विद्यार्थियों ने भारत को जाना
जागरण; 20 Nov., 2013 

जुगियाल: भारत विकास परिषद शाखा शाहपुर कंडी की एक विशेष बैठक शाखा अध्यक्ष राकेश महाजन की अध्यक्षता मे वीआइपी रेस्ट हाउस में हुई। इसमें भारत विकास परिषद के प्रांतीय संगठन सचिव विस्तार केके महाजन, जिला पठानकोट के महामंत्री के के हैप्पी विशेष रूप में उपस्थित हुए। शाखा सचिव ललित शर्मा ने बताया कि हाल ही में भारत विकास परिषद शाखा शाहपुर कंडी टाउनशिप की ओर से क्षेत्र के 10 स्कूलों में कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्ग के लिखित भारत को जानो का मुकाबला करवाया गया। इसमें करीब 850 से ज्यादा विद्यार्थियों ने भाग लिया। इनमें प्रेम ज्योति स्कूल के कनिष्ठ वर्ग से वैशाली ने पहला और शिल्पा ने दूसरा स्थान हासिल किया इसी तरह वरिष्ठ वर्ग में परुण शर्मा ने पहला और गुरविंदर ने दूसरा स्थान लिया। इसी प्रकार सरकारी माडल स्कूल की सिमरन ने कनिष्ठ वर्ग मे पहला स्थान और मनप्रीत कौर ने दूसरा स्थान व वरिष्ठ वर्ग में सौरव ने पहला स्थान और साहिल ने दूसरा स्थान पाया। सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल शाहपुर कंडी टाउनशिप के वरिष्ठ वर्ग के रवि कुमार ने पहला और राहूल शर्मा ने दूसरा स्थान व कनिष्ठ वर्ग के विशाल पहले और पूजा दूसरे स्थान पर रही। सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल कोट के कनिष्ठ वर्ग के नैन्सी गुलेरिया पहले और भूपिंदर दूसरे स्थान पर रहे व वरिष्ठ वर्ग की मनीशा पहले और अरीना दूसरे स्थान पर रही। सरकारी एलीमेंट्री स्कूल कलाहणू के कनिष्ठ वर्ग से अभि पहले स्थान और महक दूसरे स्थान पर रही।

उन्होंने बताया कि ऑकलैंड पब्लिक स्कूल जुगियाल के वरिष्ठ वर्ग से भानू प्रिया के पहला स्थान और अक्षय ने दूसरा स्थान और कनिष्ठ वर्ग मे प्रतिभा ने पहला और मनीषा ने दूसरा स्थान हासिल किया। सरकारी स्कूल डूंग के कनिष्ठ वर्ग के साजन ने पहला और सुमित ने दूसरा स्थान हासिल किया। इसी प्रकार एम जी हाई स्कूल के कनिष्ठ वर्ग में जानवी ने पहला और प्रिया ने दूसरा स्थान व वरिष्ठ वर्ग में कमल प्रीत को पहला और हरीश को दूसरा स्थान मिला। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल उच्चा थड़ा के अभिषेक ने पहले और सिद्धार्थ ने दूसरे स्थान पर रह कर कनिष्ठ वर्ग और वरिष्ठ वर्ग में मानवी ने पहले और जै कर्ण ने दूसरे स्थान के लिए बाजी मारी। इस मौके पर अध्यक्ष राकेश महाजन ने बताया कि इन सभी स्कूलों के पहले और दूसरे स्थान पर आने वाले सभी विद्यार्थियों का प्रश्नोत्तरी मुकाबला 29 तारीख को सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल शाहपुर कंडी में होगा। इसकेलिए सभी स्कूलों को लिखित रूप मे भेज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मे कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्ग मे पहले स्थान मे आने वाली टीम का प्रांतीय सत्र मुकाबला एक दिसंबर को बटाला में होगा। इस मौके पर सुभाष भट्ट, राजमोहन शर्मा, ध्यान सिंह, सुमन महाजन, गोपी, पवन कुमार रिशू, अश्वनी महाजन, अश्वनी शर्मा के व अन्य सदस्य मौजूद थे।

लेख पढ़ें 

ज्ञान से ही बचेगा भारतीय संस्कृति का अस्तित्व
जागरण; 17 Nov., 2013 

फतेहाबाद :  आज पाश्चात्य संस्कृति के प्रभाव में हमारे देश का भविष्य कही जाने वाली युवा पीढ़ी भारतीय संस्कृति और इतिहास के ज्ञान से दूर होती जा रही है। भारतीय संस्कृति के इस अस्तित्व को बचाए रखने के लिए आज बाल एवं युवा वर्ग का भारत, इसकी संस्कृति और इतिहास को जानना बेहद आवश्यक है। यह बात जिला शिक्षा अधिकारी आशा ग्रोवर ने भारत विकास परिषद शाखा फतेहाबाद द्वारा राजकीय महिला महाविद्यालय भोड़ियाखेड़ा प्रांगण में आयोजित भारत को जानो प्रतियोगिता के दौरान बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कही।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य आरके शर्मा मुख्य वक्ता, परिषद की जोन-2 के क्षेत्रीय अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश आहुजा बतौर कार्यक्रम अध्यक्ष व परिषद के प्रांतीय महासचिव केके अरोड़ा कार्यक्रम प्रवेक्षक के रूप में उपस्थित रहे। प्रतियोगिता में क्षेत्र के 18 विद्यालयों के 72 छात्रों ने कनिष्ठ एवं वरिष्ठ वर्गो में भाग लिया। परिषद के प्रांतीय महासचिव केके अरोड़ा ने बताया कि प्रतियोगिता के प्रतिभागी 72 कनिष्ठ-वरिष्ठ बच्चों का चयन स्कूल स्तर पर आयोजित करवाई गई प्रतियोगिताओं के विजेताओं में से किया गया है। उन्होंने बताया कि स्कूल स्तर पर आयोजित की गई प्रतियोगताओं में 25 स्कूलों के 4620 बच्चों ने भाग लिया था, जिनमें से 2-2 बच्चों की कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्ग टीमें आज शाखा स्तर की मौखिक प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागी टीमों से भारत से संबंधित धार्मिक, संस्कृत, इतिहास, राजनीतिक, संविधान, भूगोल, खेलकूद से संबंधित सवाल पूछे गए। साथ ही भारतीय इतिहास से जूड़ी अहम ऑडियो-वीडियो व तस्वीरों के माध्यम से भी प्रतिभागी टीमों के छात्रों के भारत से संबंधित ज्ञान को खंगालने का प्रयास किया गया।

इस अवसर पर नरेश सचदेवा, बंटी ग्रोवर, रिंकू मनचंदा, ललित चौपड़ा, प्रवीन मेहंदीरत्ता, राजीव मक्कड़, राजकुमार टूटेजा सहित क्षेत्र के अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। कनिष्ठ वर्ग में एसवीएम स्कूल की टीम प्रथम, लेखराज मैमोरियल स्कूल द्वितीय व डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल की टीम तृतीय स्तर पर रही। वरिष्ठ वर्ग में शारदा पब्लिक स्कूल से अक्षय शर्मा की टीम ने पहला, पॉयनीयर स्कूल व रामसेवा समिति वरि. मा. विद्यालय की टीम ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान पाया।फतेहाबाद: राजकीय महिला महाविद्यालय मे भारत को जानो प्रतियोगिता में प्रश्नों के उतर देते विद्यार्थी।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद की स्पर्धा में बच्चों ने दिखाए जौहर
जागरण; 20 Oct, 2013 

शिमला : विकासनगर के सरस्वति विद्या मंदिर विद्यालय में रविवार को भारत विकास परिषद ने राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसमें प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और समूहगान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भारत को जानो नामक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में शिमला और सोलन की टीमों ने भाग लिया। इसमें वरिष्ठ वर्ग में दयानंद पब्लिक स्कूल शिमला के अक्षित रघुवंशी और कार्तिकेय राना ने पहला स्थान हासिल किया। साथ ही दयानंद आदर्श विद्यालय सोलन के हर्ष शर्मा और मुकुल शर्मा ने दूसरा स्थान एवं वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाउनाजी सोलन के हेमलता और हितेश शर्मा ने तीसरा स्थान हासिल किया।

कनिष्ठ वर्ग में दयानंद पब्लिक स्कूल के यामिनि शर्मा और सार्थक चौहान ने पहला स्थान, डीएवी स्कूल के मानस कुमार और कार्तिक चढ्ढा ने दूसरा एवं राष्ट्रीय विद्या केंद्र के विपिन चौहान और आयुष गर्ग ने तीसरा स्थान हासिल किया। इसके साथ ही समूह गान प्रतियोगिता में डीएवी पब्लिक स्कूल न्यु शिमला के प्रतिभागियों ने भारत वंदे मातरम गीत के लिए पहला स्थान हासिल किया। दूसरा स्थान लॉरेटो पब्लिक स्कूल के छात्रों ने लक्ष्य न ओझल होने पाए गीत के लिए हासिल किया।

तीसरे स्थान पर डिवाइन पब्लिक स्कूल धर्मपुर के छात्र रहे जिन्होंने अखंड देश के लिए गीत का गायन किया। कार्यक्रम में सभी विजेताओं को मुख्य अतिथि अनिल कालिया ने सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद भारतीय संस्कृति का प्रसार करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। भारत को जानो नामक प्रतियोगिता में भारत के महान व्यक्तियों के बारे में जानने संबंधी विषय की उन्होंने सराहना की।

भारत विकास परिषद के सचिव रश्मीश सीपिया ने कहा कि परिषद लंबे समय से इस तरह की प्रतियोगिता का आयोजन करती रही है। इसका मुख्य उद्देश्य विश्व भर में भारतीय संस्कृति और यहां के महान व्यक्तित्वों की गाथाओं को प्रसारित करना है जिससे लोग समझ सकें कि दुनिया में भारत जैसा कोई दूसरा देश नहीं है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सौजन्य से आयोजित इस कार्यक्रम में भारत विकास परिषद के जोनल अध्यक्ष अनिल कालिया, प्रदेश अध्यक्ष एमपी सिंघल, सचिव सलिल शमशेरी, कोषाध्यक्ष जेएल सूद, परिषद शिमला अध्यक्ष बीएम शर्मा सहित कई अन्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

लेख पढ़ें 


भारत विभिन्न संस्कृतियों का देश : विवेक
जागरण; 09 Oct, 2013 

मथुरा : भारत के त्यौहार, पर्व, उत्सव अनेकता में एकता को दर्शाते हैं। यह बात भारत विकास परिषद के अध्यक्ष विवेक अग्रवाल ने परमेश्वरी देवी धानुका विद्यालय में आयोजित 'भारत को जानो' प्रतियोगिता के दौरान बुधवार को कही। उन्होंने कहा कि भारत देश की संस्कृति, सभ्यता, इतिहास, भूगोल आदि से परिचित कराने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन प्रतिवर्ष भारत विकास परिषद देशभर में करती है।

शिशुपाल सिंह ने कहा कि विद्यालय के छात्र-छात्राओं को अपने देश की जानकारी एवं संस्कृति से परिचय कराने को ऐसी प्रतियोगिताओं से छात्र-छात्राओं में गर्व का अनुभव होने के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और सामान्य ज्ञान में बढ़ोत्तरी होती है।

प्रतियोगिता के अन्तर्गत भारत विकास परिषद, शाखा वृन्दावन के उपाध्यक्ष एवं प्रतियोगिता संयोजक विनय गोस्वामी ने प्रतियोगिता के नियमों से अवगत कराया।

प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग (कक्षा 6 से 8) में परमेश्वरी देवी धानुका विद्यालय के छात्र-छात्राओं में प्रथम स्थान विपिन यादव और द्वितीय स्थान मोहित कुमार ने प्राप्त किया। संदीपनी स्कूल से प्रथम स्थान सविता बघेल और द्वितीय स्थान सुप्रिया ने प्राप्त किया। सीनियर वर्ग (कक्षा 9 से 12) में संदीपनी स्कूल से प्रथम स्थान अम्बिका इन्दौरिया व द्वितीय स्थान पूजा ने प्राप्त किया। प्रत्येक वर्ग व प्रत्येक विद्यालय से क्रमश: प्रथम एवं द्वितीय टीमों के मध्य प्रश्नोत्तर (मौखिक) प्रतियोगिता आगामी 18 अक्टूबर 2013 को प्रात: 11:30 बजे परमेश्वरी देवी धानुका विद्यालय में आयोजित होगी।

इस अवसर पर देवेन्द्र अग्रवाल, मयंक भारद्वाज, मुकुल गौतम, सोहन झा, कौशल किशोर भट्ट, विवेक गोस्वामी आदि उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन श्री देवेन्द्र अग्रवाल ने किया।

लेख पढ़ें


भारत को जानो प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किय
जागरण; 03 Sep, 2013 

गुलावठी (बुलंदशहर): भारत विकास परिषद संस्था द्वारा भारत जानो प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया जिसमें लॉरेंस एकेडमी के छात्रों का जलवा रहा। छात्र-छात्राओं ने गोल्ड, सिल्वर व ब्रॉन्ज मेडल जीते।

उप प्रधानाचार्या सतपाल कौर ने बताया कि हाल ही में भारत विकास परिषद के तत्वावधान में आयोजित भारत को जानो प्रतियोगिता में विद्यालय के अतीबा शाह व अखंड सिसौदिया प्रथम, श्रुति व हिमांशी तेवतिया द्वितीय तथा हिदा खान व कार्तिक सैनी तीसरे स्थान पर रहे। प्रबंधक शुऐब मेवाती व प्रधानाचार्या पुष्पलता शर्मा ने विजेता छात्रों को गोल्ड, सिल्वर, ब्रॉन्ज मेडल व सर्टिफिकेट देकर सम्मानित करते हुए उन्हें बधाई दी।

लेख पढ़ें 


Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved