Photo Gallery

 Audio Gallery

   States / Prants

 Branch PSTs

  Finance

 Some Useful Articles

   BVP in the News

   States' Publications

 News from the Branches

 Feedback 
 Website Contents 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 
 

समाचारों में भारत विकास परिषद्

 

देशभक्ति का जज्बा जगाता परिषद
जागरण;
  Aug 05, 2013
बोकारो थर्मल : डीवीसी के बोकारो थर्मल स्थित स्टेशन क्लब में रविवार को भारत विकास परिषद की ओर से समारोह का आयोजन किया गया।

बतौर मुख्य अतिथि बीटीपीएस के परियोजना प्रधान जीपी सिंह ने समारोह का उद्घाटन करते हुए कहा कि परिषद की ओर से गरीबों एवं असहायों की सेवा एवं मदद की जाती है। साथ ही शिक्षा एवं संस्कृति आधारित प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों में देशभक्ति का जज्बा जगाया जाता है। परिषद की प्रांतीय सचिव सरिता सिन्हा ने और ज्यादा बढ़-चढ़कर सामाजिक कार्य करने की अपील की।

बोकारो से आए बाल्मीकि कुमार ने परिषद के विस्तार में महिलाओं के योगदान पर चर्चा करते हुए कहा कि सामाजिक कार्यो में परिषद से जुड़ी महिलाओं के आगे आने से अन्य महिलाओं को भी सेवा कार्य की प्रेरणा मिल रही है। समारोह के पूर्व एनपी सिन्हा ने गायत्री मंत्रोच्चार कर स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्पार्पण किया।

मंच संचालन प्रांतीय अध्यक्ष प्रमोद कुमार अम्बष्ट ने किया। मौके पर एपी सिंह, अशोक तिवारी, भरत प्रजापति, राजेन्द्र राम, रागिनी कुमारी, उषा वत्रा, पूनम शर्मा, रेखा कुमार आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


भरत मंदिर स्कूल में औषधीय पौधे रोपे
जागरण;
  Aug 04, 2013
ऋषिकेश: भारत विकास परिषद की स्थानीय शाखा की ओर से श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज में पौधरोपण किया गया।

शुक्रवार को श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज में भारत विकास परिषद की ओर से पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इससे पूर्व आयोजित कार्यक्रम में परिषद की अध्यक्ष ममता धमीजा ने कहा कि संगठन द्वारा प्रत्येक वर्ष पौधरोपण कार्यक्रम चलाया जाता है। इस वर्ष खास तौर पर औषधीय पादपों के रोपण पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में पौधे लगाने चाहिए क्योंकि प्रकृति का दोहन भी हम ही करते हैं। कार्यक्रम का संचालन करते हुए संगठन की महासचिव कमलेश जैन ने कहा कि पर्यावरण में जिस तरह असंतुलन पैदा हुआ है वह एक बड़ी चुनौती से कम नहीं है। उन्होंने पर्यावरण को बचाने के लिए पौधरोपण पर जोर दिया। इस अवसर पर विद्यालय परिसर में आंवला, हरड़, बहेड़, जामुन, अर्जुन आदि पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर महिपाल त्यागी, पीके जैन, रमेश चंद्र जैन, अनिता ममगांई, ज्योति सजवाण, संदीप गुप्ता, इंद्र कुमार गोदवानी, मंजू बडोला, स्नेहलता शर्मा, सरोज डिमरी आदि उपस्थित रहे।

लेख पढ़ें 


छात्रों को क्रांतिकारियों की ड्रेस में लाएं
जागरण; July 29, 2013

औरैया : स्थानीय तिलक इंटर कालेज में रविवार को आयोजित आजादी की कहानी चित्रों की जुबानी प्रदर्शनी समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि स्कूल संचालकों से छात्रों को क्रांतिकारियों की ड्रेस में प्रदर्शनी में लाने का अनुरोध किया जाए। संयोजक मंडल ने बताया कि प्रदर्शनी की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है।

अखिल भारतीय पूर्व सैनिक संगठन, भारत विकास परिषद व शहीद स्मारक समिति के संयुक्त तत्वावधान में 12 से 15 अगस्त के बीच टीआईसी में आयोजित होने जा रही अपने तरह की प्रथम प्रदर्शनी को लेकर आयोजक मंडल में जबरदस्त उत्साह है। बैठक के दौरान सैनिक संगठन के अविनाश अग्निहोत्री ने बताया कि प्रदर्शनी में 12 गुणा 8 फीट से लेकर 3 गुणा 5 फीट तक के फ्लेक्सी चित्रों के जरिए देश के स्वाधीनता आंदोलन की स्मृतियां पुनर्जीवित की जाएगी। इसमें बड़ा हिस्सा जनपद की क्रांति घटनाओं और क्रांतिकारियों के चित्रों का होगा। भारत विकास परिषद के डा. रमेश शुक्ल व शहीद स्मारक समिति के धर्मेश दुबे ने प्रस्ताव रखा कि प्रदर्शनी में आने के लिए सभी स्कूल संचालकों को पत्र लिखा जाए। उनसे बच्चों को महात्मा गांधी, नेता जी सुभाष चन्द्र बोस, चन्द्रशेखर आजाद, भगत सिंह आदि क्रांतिकारियों के गणवेश में स्कूली छात्रों को लाने का अनुरोध भी किया जाए। संयोजन समिति के अनिल दीक्षित व अजय शुक्ल ने बताया कि अधिकांश फ्लेक्सी तैयार हो चुकी हैं। बैठक में स्टेट बैंक के प्रबंधक रंजीत सिन्हा, सलिल सक्सेना, विवेक विश्नोई, डा. गुरु प्रताप, कैप्टन निर्भय सिंह गुर्जर, ओम नारायण चतुर्वेदी, गोविंद दुबे समेत दो दर्जन से अधिक लोग मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


जीवन के लिए पौधे सहायक : प्रो. यशपाल
जागरण;
  July 29, 2013
चंडीगढ़ : पौधों से शुद्ध वायु और शुद्ध वायु से लंबी उम्र मिलती है। यह बात विख्यात गायक एवं सक्रिय समाजिक कार्यकर्ता प्रो. यशपाल शर्मा ने कहे। वह भारत विकास परिषद के सहयोग से सोमवार को चंडीगढ़ के सेक्टर 37 डी स्थित गवर्नमेंट माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के स्प्रिंग ईको क्लब पौधरोपण कार्यक्रम में पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि पेड़ों से लंबी एवं स्वस्थ्य जीवन जीने में सहायता मिलती है।

परिषद के सदस्यों द्वारा औषधीय पौधे जैसे रुद्राक्ष, आंवला, इलायची, सिनेमोन आदि के पौधे रोपे गए। इन पौधों की देखभाल के लिए ईको क्लब के विद्यार्थियों, स्कूल की एनएसएस यूनिट और स्काउट एंड गाइड्स ने प्रिंसिपल नीता संधू और स्कूल के ईको क्लब प्रभारी आरके शर्मा की उपस्थिति में शपथ भी ली। इस मौके पर भारत विकास परिषद के अध्यक्ष आरआर ठाकुर, परिषद के सचिव एवं स्कूल कमेटी के सदस्य आरके मोदगिल आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 

बीमारियों से बचाव की दी जानकारी
जागरण;
  July 29, 2013
घरौंडा : भारत विकास परिषद की ओर से विश्व हेपेटाइटिस बी सप्ताह के दौरान जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। चिकित्सक प्रवीण गुप्ता ने हेपेटाइटिस बी व लीवर से होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि जंक फूड खाने से लीवर पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है। इस कारण लीवर की बीमारियां लगातार बढ़ रही है। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए खान पान व जीवन पद्धति को नियमित करना जरूरी है। लीवर की समस्याओं से बचने के लिए साफ पानी का सेवन करना चाहिए। जंक फूड से दूर रहना चाहिए। चिकित्सकों की सलाह के बाद दवाइयों का सेवन करना चाहिए। इस मौके पर अजय सिंगला, डॉ. मुकेश अग्रवाल, विक्रांत राणा, मुकेश जैन, राजेश गर्ग, मोहिंद्र सोनी, धीरज भाटिया, राजेंद्र व मोहन राणा उपस्थित रहे।

लेख पढ़ें 


विवेकानंद की डेढ़ सौ प्रतिमाएं स्थापित करेगी भाविप
जागरण;23 July, 2013
मीरजापुर : भारत विकास परिषद का दायित्व ग्रहण समारोह सोमवार को महंथ शिवाला स्थित एक लॉज में हुआ। इसमें वक्ताओं ने कहा कि परिषद पूरे देश में स्वामी विवेकानंद की 150 प्रतिमाएं स्थापित कराएगा।

परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष हरीश जिंदल ने कहा कि स्वामीजी उनके परिषद के प्रेरणाश्रोत रहे हैं इसलिए परिषद द्वारा उनकी मूर्ति की स्थापना का संकल्प लिया गया है। वर्ष 1963 में स्थापित परिषद देश व विदेश में 1150 शाखाएं स्थापित करके समाज सेवा सामाजिक व सांस्कृतिक उन्नयन का काम कर रही है।

श्री जिंदल ने कहा कि मीरजापुर की शाखा ने विंध्याचल में स्वर्ण जयंती शाखा का विस्तार करके उत्कृष्ट कार्य किया है। इसके पूर्व सरस्वती विद्या मंदिर में विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण किया गया। समारोह को ब्रह्मानंद पेशवानी, रमेश लालवानी, आलोक, मोदराम, विवेक सूद, डा. रामहर्ष गुप्ता, सुभाष जी, राजेश्वर लाल, जवाहर, निधि व नीलू ने संबोधित किया। अध्यक्षता शशांक शेखर चतुर्वेदी व संचालन गणेश प्रसाद अवस्थी व राजेंद्र नाथ ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

लेख पढ़ें 


शहीद भगत स्कूल के विद्यार्थी छाये
जागरण;
  July 21, 2013
हिसार
: सेठ जुगल किशोर लाहौरिया स्कूल में रविवार को स्वामी विवेकानन्द सार्घसती समारोह के निमित्त जिला स्तरीय खुली प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में हिसार खंड के दस विद्यालयों की टीमें सम्मिलित हुई। कार्यक्रम का आरम्भ स्वामी विवेकानंद को पुष्पाजलि द्वारा हुआ। इस अवसर पर समारोह के अध्यक्ष भारत आयाम के जिला प्रमुख डॉ. नेपाल सिह वर्मा, आदमपुर से एचसी गोयल अध्यक्ष भारत विकास परिषद आदमपुर, बरवाला से साधुराम जाखड़ अध्यक्ष भारत विकास परिषद आदमपुर, हासी से शहीद भगत सिह हाई स्कूल के मुख्याध्यापक रामअवतार सिंह ने प्रतिभागी छात्रों को स्वामी जी के महान कार्य को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। इस प्रतियोगिता के प्रथम चरण में सभी 15 टीमों ने स्वामी जी के जीवन से सम्बन्धित प्रश्नों की प्रश्नोत्तरी परीक्षा के लिए भाग लिया।

प्रथम चरण की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के मूल्याकन के आधार पर 6 टीमों का चयन किया गया। द्वितीय चरण की क्विज-सात चक्रीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के आधार पर कड़े मुकाबले में हांसी की शहीद भगत सिंह हाई स्कूल टीम के छात्र हरीश व नरेश प्रथम स्थान पर तथा द्वितीय व तृतीय स्थान आदमपुर की टीम ने प्राप्त किया, द्वितीय स्थान पर आशीष व तरूण और तृतीय अंकित व ज्योति रहे। प्रथम टीम को 3100 रुपये, द्वितीय टीम को 2100 रुपये, तृतीय टीम को 1100 रुपये प्रदान किए गए और प्रमाण-पत्र दिए गए। जिले में प्रथम आने वाली टीम को कन्याकुमारी निश्शुल्क भ्रमण पर ले जाया जाएगा। भारत विकास परिषद हिसार के सचिव हरीश व राकेश शर्मा उपाध्यक्ष भारत विकास परिषद आदमपुर ने यह प्रतियोगिता सम्पन्न करवाई। इस अवसर पर डॉ. रमेश यादव, डॉ. सुरेन्द्र कुमार, डॉ. जगबीर सिंह, डॉ. भीम सिंह पूनिया, विजय कुमार, रवि कुमार, रामकुमार मनचंदा, हंसराज खिचड़, विजयपाल व आदमपुर से हुकम चन्द गोयल अध्यक्ष भारत विकास परिषद आदमपुर उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


पर्यावरण की स्वच्छता के लिए पौधारोपण आवश्यक
जागरण;20 July, 2013
होडल : भारत विकास परिषद के तत्वावधान में बृहस्पतिवार को पुंहाना चौक स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के मैदान में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर एसडीएम सत्यभान इदौरा मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के प्रांतीय संयोजक डा.जेके मित्तल ने की।

इस अवसर पर विद्यालय के मैदान में दर्जनों प्रकार के फल व छायादार सैकड़ों पौधे लगाए गए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि इदौरा ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए पौधारोपण करना बहुत आवश्यक है। उन्होंने विद्यालयों के छात्रों से भी घरों के आसपास पौधारोपण करने व उनकी रक्षा करने को कहा।

इस अवसर पर संस्था के डा.मित्तल, विद्यालय प्रधानाचार्य डा.जयकिशोर, रामकुमार मंगला, शिक्षाविद सुभाष मलिक ने भी पौधारोपण किया। कार्यक्रम से पूर्व संस्था के उदयपाल, नरेश गोयल, बिट्टू दीवान,गजेन्द्र ¨सह,भोजराज गर्ग ने मुख्य अतिथि का फूल मालाओं से स्वागत किया।

लेख पढ़ें 


पूर्व अध्यक्षों का सम्मान, आशीष भी लिया
जागरण; July 18, 2013

अलीगढ़ : भारत विकास परिषद की सुंदरम शाखा ने स्वर्ण जयंती वर्ष की शुरुआत में समारोह आयोजित कर पूर्व अध्यक्षों को सम्मानित किया। पदाधिकारियों उनसे आशीर्वाद भी लिया। बुधवार को रामघाट रोड स्थित नरेंद्र पैलेस में कार्यक्रम हुआ। मुख्य अतिथि परिषद की प्रांतीय अध्यक्ष डा. दिव्या लहरी ने कहा कि प्रोत्साहन से प्रेरणा मिलती है और सामाजिक कार्यो के लिए संबल भी।

इससे पहले डा. दिव्या लहरी, अनीता सहगल, प्रांतीय संरक्षक हरिराम गुप्ता ने भारत माता के चित्र के सामने दीप जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। लीला मित्तल ने गणेश वंदना प्रस्तुत की। इस मौके पर डा. उमा शर्मा, शशि गुप्ता, नीरजा कौशिक, गीता सिंह, सुशीला सिंह, दुर्गेश नंदनी, अंजना मित्तल, आभा सिंघल, इंदू अग्रवाल, पवित्रा सुहृद, सुनीता सिंघल, विनीता जैन, अलका गर्ग आदि मौजूद थीं।

छाया गर्ग रहीं प्रथम : कार्यक्रम में परिषद परिचय प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें प्रथम छाया गर्ग, द्वितीय कमलेश वाष्र्णेय व तृतीय रत्नेश शाह रही। भारत जानों प्रतियोगिता में सुशीला सिंह, रश्मि सिंह, अनिल वाष्र्णेय, मनीषा वाष्र्णेय व भारती डंग ने उपहार जीते।

हिना की सराहना : कार्यक्रम में जिला अस्पताल में रामवती की मदद करने वाली हिना वर्मा को भी सम्मानित किया गया। उसे जो प्रोत्साहन राशि दी गई, उसने वह मेधावी छात्रा शीतल को दे दी। अलका तायल ने शीतल को साइकिल दी। डा. दिनेश गुप्ता, पंकज गर्ग, राजेश अग्रवाल व प्रमोद सोमानी ने 11वीं की एक छात्रा को 12 हजार रुपये पढ़ाई के लिए दिए।

चलता रहेगा कारवां : सचिव लता गुप्ता ने कहा कि सम्मान समारोह का यह कारवां सुंदरम शाखा की ओर से सदैव चलता रहेगा। सामाजिक कार्यो में शाखा की और भी भागीदारी बढ़ाई जाएगी। अध्यक्ष डा. पुष्पलता ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। परिचय चंचल गुप्ता ने कराया।

लेख पढ़ें 


पारिवारिक मिलन के रूप में मनाया स्थापना दिवस
जागरण;  July 12, 2013
अंबाला शहर : भारत विकास परिषद महर्षि दयानंद शाखा अंबाला शहर ने परिषद का स्थापना दिवस मनाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता परिषद अध्यक्ष प्रियंका अग्रवाल ने की।

इस अवसर पर श्रीकृष्ण गौ धाम में गौ पूजन, गौ ग्रास व भजन कीर्तन किया गया। साथ ही उत्तराखंड में बाढ़ से हुई तबाही में बर्बाद हुए लोगों के लिए प्रभु से प्रार्थना की गई व 21000 रुपये की राशी उत्तराखंड पीडि़तों के लिए भेजी गई। शाखा सचिव रितु सबलोक ने बताया कि स्थापना दिवस कार्यक्रम पारिवारिक मिलन के रूप में मनाया गया। उन्होंने बताया 1963 में एक शाखा व कुछ सदस्यों से आरंभ हुई भारत विकास परिषद् की आज 1200 से अधिक शाखाएं व एक लाख से अधिक सदस्य हैं। 1963 में लगा एक छोटा सा पौधा आज एक वट वृक्ष का रूप ले चुका है। इस अवसर पर शाखा में शामिल हुए एसके शर्मा, मुकेश एब्बट व प्रिंस विज के परिवारों ने शपथ ग्रहण की। शाखा अध्यक्षा प्रियंका अग्रवाल ने सब सदस्यों को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी व सदस्यों द्वारा प्रकल्पों में दिए जा रहे सहयोग के लिए धन्यवाद भी किया। कार्यक्रम में एमआर खुल्लर, राजेश जैन, सुभाष जैन, हरिन्द्र शर्मा, राज पाल बहल, प्रदीप गोयल, रविन्द्र चानना, दीपक आनन्द आदि सदस्य परिवार सहित उपस्थित रहे।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद कर रहा 50 साल से जनसेवा
जागरण; July 11, 2013
अलीगढ़ : भारत विकास परिषद ने बुधवार को अपना 50 वां स्थापना दिवस मनाया। एसवी कालेज में गोल्डन जुबली समारोह आयोजित किया गया। वक्ताओं ने कहा कि इस संगठन का संस्कारों पर विशेष जोर रहा है। युवाओं को संस्कारों का महत्व बताने के लिए जल्दी ही विशेष अभियान चलाया जाएगा।

समारोह का उद्घाटन आरएएफ कमांडेंट भूपेंद्र सिंह, मेयर शकुंतला भारती व डा. केएल गुप्ता ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। महिला सदस्यों ने पहले गणेश वंदना की फिर देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में कई पूर्व पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया। डा. प्रदीप कुमार सक्सेना ने आठ नए सदस्यों को दीक्षा दी।

मुख्य अतिथि भूपेंद्र कुमार ने पूर्व अध्यक्ष डा. बीएस गुप्ता, डा. चंद्रशेखर, डा. श्रीशंकर वाष्र्णेय, डा. एलडी वाष्र्णेय, डा. केएल गुप्ता, विमल गुप्ता, वीसी गुप्ता, डा. एचएल गुप्ता, डा. मनमोहन गोयल और वर्तमान अध्यक्ष सुशील चंद्रा को सम्मानित किया।

मुख्य वक्ता डा. केएल गुप्ता ने बताया कि संगठन 1963 में शुरू हुआ था और पांच दशकों से जनसेवा में जुटा हुआ है। उन्होंने कहा कि इस संगठन का ध्येय संस्कारों का प्रचार करना है। विकलांग की सहायता, सामूहिक विवाह, वनवासी सहायता, चिकित्सा के क्षेत्र में लगातार सक्रिय है। अलीगढ़ की शाखा 23 साल से काम कर रही है।

एकत्र करेंगे एक करोड़
डा. केएल गुप्ता ने बताया कि उत्तराखंड के आपदा पीड़ितों के लिए संगठन ने अब तक 40 लाख रुपये एकत्र किए हैं। पूरे देश भर से एक करोड़ रुपये एकत्र किए जाएंगे।

लेख पढ़ें
 


मांसाहारी को हृदय रोग का खतरा अधिक
जागरण;08 July, 2013
अंबाला शहर : शाकाहारी लोगों के मुकाबले मासाहारी भोजन करने वालों के शरीर में चर्बी अधिक इकट्ठा होती है, जिससे हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। यह कहना है जानेमाने हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. कुलदीप का। वह रविवार का शहर के हर्बल पार्क में आयोजित निश्शुल्क मधुमेह जाच व चिकित्सा परामर्श कैंप में लोगों को संबोधित कर रहे थे। शिविर का आयोजन भारत विकास परिषद महर्षि दयानन्द शाखा अंबाला शहर ने एक निजी अस्पताल के सहयोग से किया।

इस कैंप में 160 मरीजों ने शूगर जाच करवाई व अस्पताल की डॉ. जसलीन ने मरीजों को चिकित्सा परामर्श दी। कैंप के अंत में डॉ. कुलदीप ने लोगों से बातचीत करते हुए बताया कि वर्तमान समय में शूगर, ब्लड प्रेशर व हृदय रोग की समस्या बहुत अधिक लोगों को होने लगी है, जिसका कारण हमारा खानपान व आधुनिक रहन सहन है। उन्होंने बताया प्रात: सैर करें, पैदल चलें, व्यायाम करें, पानी अधिक पीएं, छाछ, शाकाहारी खाना व हरी पत्तोदार सब्जियों, फलों का प्रयोग करने से इन रोगों से बचा जा सकता है। उन्होंने आगाह किया कि घी, तेल, मक्खन, तले पदार्थो, अधिक नमक, मासाहारी भोजन, धूम्रपान करने वाले लोगों में हृदय रोग, ब्लड प्रेशर, शूगर इत्यादि होने का खतरा अधिक होता है। पार्क में उपस्थित लोगों ने इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से लोगों में अपने रहन सहन व खानपान के प्रति जागरूकता बढे़गी। कैंप में परिषद की ओर से प्रियंका अग्रवाल, रितु सबलोक मीना गर्ग, यति गुप्ता, श्वेता, इन्दु, पूनम रावल, शिवानी, सुभाष जैन, प्रवीण लाल, अमित गुप्ता, विवेक गुप्ता, अमन रावल, भारती खन्ना, अशोक गोयल, राकेश जिंदल व अन्य उपस्थित रहे।

लेख पढ़ें 


शिविर में 57 मरीजों का किया चेकअप
जागरण; July 08, 2013
यमुनानगर : समाज सेवा की भावना से भारत विकास परिषद का गठन का किया गया है। जो विभिन्न क्षेत्रों में समाज सेवा के लिए कार्य कर रहा है। संगठन की स्वर्णजयंती के उपलक्ष्य में रादौर रोड पर स्थित फिजियोथेरेपी केंद्र में शिविर का आयोजन किया गया। इसमें तीन विशेषज्ञों ने 57 मरीजों का चेकअप किया। संगठन के संरक्षक डा. हर्षवर्धन ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

डा. हर्षवर्धन ने कहा कि समाज सेवा से पीछे नहीं हटना चाहिए। हमेशा यह याद रखना चाहिए कि नर की सेवा नारायण की सेवा है। दूसरों की सेवा करने से हम उस पर अहसान नहीं करते। बल्कि यह प्रत्येक मानव का नैतिक कर्तव्य है। इसके लिए हमें ईश्वर का शुक्रगुजार होना चाहिए कि हमें इस काबिल बनाया। संगठन शहर के दानी लोगों के सहयोग से लोगों को काफी सुविधाएं दे रहा है। लोगों को कम दाम में बेहतर चिकित्सा देने का प्रयास कर रहा है।

इस मौके पर संगठन अध्यक्ष भारत भूषण शर्मा, सचिव रविंद्र गुप्ता, कोषाध्यक्ष विपिन पराशर, उपाध्यक्ष प्रबोधपुरी, पुरुषोत्तम लाल परुथी, सुषमा जैन आदि उपस्थित थी।

लेख पढ़ें 


जरूरतमंदों को वितरित की ट्राइसाइकिल
जागरण;  July 08, 2013
करनाल : करनाल क्लब में भारत विकास परिषद की नई शाखा माधव शाखा का दायित्व व स्थापना दिवस पर समारोह मनाया गया। समारोह में जरूरतमंदों को ट्राइसाइकिल वितरित की गई।

माधव शाखा का गठन परिषद के पांच स्तंभ सहयोग, संस्कार व सेवा व समर्पण को जीवन में लागू करने के ध्येय से किया गया है। मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक शशांक आनंद की पत्नी वसुंधरा आनंद ने परिषद के कार्याें को सराहा। कार्यक्रम की अध्यक्ष प्रदेशाध्यक्ष सुशील बिंदलिस ने की। मुख्य वक्ता परिषद के चेयरमैन सीपी आहुजा रहे। उन्होंने परिषद के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। दायित्व प्रदाता राजकुमार मित्तल ने परिषद के नवनियुक्त 33 सदस्यों को सदस्यता की शपथ दिलाई। नई कार्यकारिणी का गठन किया गया और साधना सिंगला को अध्यक्ष बनाया गया। जबकि सीए संदीप अरोड़ा को सचिव व केबी मल्होत्रा को कोषाध्यक्ष बनाया गया। साधना सिंगला ने आगमी वर्ष में किए जाने वाले विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों का विवरण दिया। मंच संचालन सीए संदीप अरोड़ा ने किया। इस दौरान डॉ. अशोक गुप्ता, डॉ. सीके ठाकुर, डॉ. वीके सिंगला, प्रो. आरके शर्मा, प्रो. वीके बंसल, प्रो. संतोष बक्शी, प्रो. जेएस कल्याणा, विनय कोहली, डीपी मदान, पायल चौधरी, अनिला राजपाल, एसपी चौहान व सीए दिनेश गांधी मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 

Next 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved