Photo Gallery

   States / Prants

 Finance

 Discussion Forum

  More lnformation

  BVP in the News

 Feedback 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 
 

समाचारों में भारत विकास परिषद्

 

सेवा के दौरान कभी सद्भाव न टूटे: दिव्यानंदजी
अस्पताल का लोकार्पण

दैनिक भास्कर;  May 21, 2013
रामगंजमंडी : जुल्मी रोड स्थित छगन भाई की बगीची में भारत विकास परिषद द्वारा बनाए अस्पताल का शंकराचार्य दिव्यानंद महाराज ने सोमवार को लोकार्पण किया। दिव्यानंद जी ने परिषद के पदाधिकारियों को नसीहत दी कि अस्पताल के जरिए सेवा के दौरान कभी सद्भाव नहीं टूटना चाहिए। सद्भाव से की गई सेवा ही फलित होती है। परिषद द्वारा अस्पताल बनाने की सराहना करते हुए दिव्यानंद महाराज ने कहा कि रामगंजमंडी क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। देश के राजनीतिक हालात पर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि आज की राजनीति प्रदूषित हो गई है। भारत का इतिहास, संस्कृति बहुत समृद्ध रहा। अब लोग पाश्चात्य संस्कृति की नकल कर रहे हैं। शंकराचार्य ने देश में दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए कहा संस्कृति बचाने के लिए हमें सावधान रहना होगा। विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने कहा कि परिषद द्वारा अस्पताल खोलने से क्षेत्र के लोगों को सुविधा मिलेगी। वे भी अपने स्तर से परिषद के इस प्रयास में सहयोग करती रहेंगी।

स्वास्थ्य सेवा पर रहेगा परिषद का जोर
परिषद के राष्ट्रीय मंत्री सुरेंद्र कुमार वधवा ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में लोगों की सेवा करना भी परिषद का उद्देश्य है। कोटा और दूसरी जगह परिषद द्वारा बनवाए गए अस्पताल के बाद रामगंजमंडी में भी इसकी शुरुआत अ\'छा संकेत है।

समारोह में ये रहे मौजूद
अस्पताल के लोकार्पण समारोह में परिषद के शाखाध्यक्ष बालाराम गुप्ता, कमल जैन, संजय सतीजा, राधेश्याम संघवी, संजय विनायका, प्रकाश धारीवाल, श्याम बिहारी माहेश्वरी, रमेशचंद गुप्ता, दिनेश डपकरा, संजय विजावत समेत परिषद के पदाधिकारी तथा जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। समारोह में चेयरमैन मुकेश पटेल, पूर्व चेयरमैन विजय गौतम, तेजमल सर्राफ, यतीश अग्रवाल, रूपचंद जैन, केवलचंद रांवका, राहुल चतर, जयसिंह भादोरिया, महावीर पोरवाल, मनीष विनायका, नरेंद्र काला, अखलेश मेड़तवाल, कालू नाकोड़ा, मोहन चौधरी, श्याम पोरवाल, कन्हैयालाल पोरवाल, किशन बागोरा समेत काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।

भामाशाह के दूर किए गिले-शिकवे
भाविप अस्पताल को 47 हजार वर्ग फीट भूमि दान करने वाले भामाशाह स्व. राधा बेन पत्नी छगन भाई भाटिया को पर्याप्त सम्मान नहीं मिलने, दान की शर्तों का उल्लंघन करने की शिकायत को लेकर उनके पुत्र महेंद्र भाटिया अस्पताल परिसर में धरने पर बैठ गए। परिषद पदाधिकारियों ने भामाशाह को पर्याप्त सम्मान देने का लिखित में भरोसा दिलाया। मान-मनौव्वल के बाद भाटिया मंच पर बैठे। उन्हें सम्मानित किया गया। परिषद के वरिष्ठ पदाधिकारी प्रकाश धारीवाल का कहना है कि भामाशाह को पूरा सम्मान दिया जाएगा। अस्पताल व्यक्तिगत नहीं, बल्कि जनसेवा के उद्देश्य से ही बना है।

लेख पढ़ें 

भीषण गर्मी में भी 151 ने किया रक्तदान
भास्कर; May 21, 2013
अंबाला शहर : भीषण गर्मी की परवाह नहीं करते हुए रविवार को 151 समाजसेवियों ने रक्तदान कर मानवता को प्रेरणा देने का काम किया।

रक्तदान शिविर का आयोजन भारत विकास परिषद महर्षि दयानन्द शाखा अंबाला शहर ने किया। घास मंडी के गोधाम में आयोजित शिविर से रक्त एकत्र करने का काम पीजीआइ चंडीगढ़ की टीम ने किया। प्रचंड गर्मी भी रक्तदानियों के हौसले पस्त नहीं कर सकी। शाखा के सदस्य राजेन्द्र अग्रवाल के पिता जी की पुण्य स्मृति में इस शिविर का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ गोधाम के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल, सचिव तरुण अग्रवाल, नरेश अग्रवाल, सतीश छाबड़ा, पीसी गुप्ता, राज कुमार अग्रवाल, भाविप की अध्यक्षा प्रियंका अग्रवाल केआर बाठला, रविन्द्र चानना, विवेक गुप्ता, दीपक आनंद ने भारत माता एवं स्वामी विवेकानन्द जी के चित्र के आगे दीप प्रज्ज्वलित कर किया। शिविर में सुशील छाबड़ा ने 23वीं बार, पवित्र सिंह बाजवा ने 19वीं बार, राजन गर्ग ने 39 बार, संजय अग्रवाल ने 11वीं बार जगमोहन कुमार ने 7वीं बार व रुचिका जगमोहन कुमार ने पहली बार व अनुभव अग्रवाल, शैली अग्रवाल, शीनू अग्रवाल ने भी रक्तदान किया। महिलाओं व युवाओं में रक्तदान के लिए विशेष उत्साह देखा गया। महर्षि दयानन्द शाखा वर्ष में चार से पांच रक्तदान शिविर लगाती है तथा आपातकालीन परिस्थितियों में भी सदस्यों द्वारा मरीजों व घायलों को रक्त उपलब्ध करवाया जाता है। शिविर में माधव नेत्र बैंक के सहयोग से 25 लोगों ने नेत्रदान के संकल्प पत्र भी भरे। शिविर में अनेक गणमान्य लोगों ने भाग लिया। शाखा के सदस्यों में सचिव ऋतु सबलोक, मीना गर्ग, पायल छाबड़ा, श्वेता आनन्द, रचना गुप्ता, पूनम रावल, शिवानी जिंदल, भारती खन्ना, अमन रावल, अशोक गोयल, राकेश जिंदल, ललित मदान इत्यादि उपस्थित रहे।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद विकलांग सहायता केन्द्र से 778 लाभान्वित
जागरुक टाइम्स;  May 21, 2013
सांचौर। भारत विकास चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित प्राथमिक हॉस्पीटल द्वारा विकलांग सहायता केन्द्र पर अप्रेल माह में 778 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क दवाइयां उपलबध करवाई गई। परिषद के सोहनराज मेहता ने बताया कि अप्रेल माह में फिजियोथेरेपी सेंटर के अन्तर्गत 317 मरीजों को लाभाविंत किया गया। केन्द्र पर 4 को कृत्रिम पैर, 3 को बैशाखी, 1 को केलीपर्स व 8 कृत्रिम अंगों को रिपेयर कर लाभाविंत किया गया। विकलांग सहायता केन्द्र की सेवाएं सदैव लोगों के जारी रहती है।

लेख पढ़ें 


भगवान कृष्ण ने दी अधर्म को नाश करने की प्रेरणा : सत्यदेव
जागरण;16 Apr., 2013
सोनीपत : स्वामी सत्यदेव ने कहा कि भगवान कृष्ण ने अधर्म का नाश करने के लिए प्रेरणा दी थी। महाभारत के युद्ध के समय उन्होंने गीता का उपदेश देकर कर्म को प्रधानता दी। उन्होंने युद्ध के वातावरण में भी सत्संग किया और ज्ञान का स्मरण किया। इससे बुराई पर अच्छाई की जीत संभव हो सकी।

वे बृहस्पतिवार को भारत विकास परिषद गोविंद शाखा की तरफ से बाबा बिशनदास धाम मुरथल में आयोजित की जा रही श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में श्रद्धालुओं को प्रवचन दे रहे थे। इस दौरान राम जन्म व कृष्ण जन्मोत्सव का मनोहारी मंचन किया गया। इस दौरान कथा व्यास भागवत आचार्य स्वामी सत्यदेव (हरिद्वार वाले) ने कहा कि भगवान कृष्ण का जेल में रात को जन्म हुआ। बचपन में ही अनेक राक्षसों ने उनकी हत्या का प्रयास किया। भगवान श्रीकृष्ण ने हमें विपरित परिस्थितियों में भी हसते-हसते जीवन जीने का दर्शन दिया। भगवान ने युद्ध जैसे भयानक वातावरण में भी सत्संग किया और ज्ञान का स्मरण किया। गीता का उपदेश दिया और अधर्म का नाश करने की प्रेरणा दी। साथ ही उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या पर रोकथाम व बेटियों को बचाने का आह्वान करते हुए कहा कि जहा स्त्रियों का सम्मान होता हो वहा दैवीय-शक्तियों का वास होता है। सभी को कन्याओं की रक्षा करनी चाहिए। भक्ति तो मनुष्य अपने कल्याण के लिए करता है। अपनी शाति के लिए करता है, पर सामाजिक बुराइयों, कुरीतियों के खिलाफ सामूहिक जिम्मेदारी बनती है औरसामूहिक प्रभाव से ही इनको रोका जा सकता है। कृष्ण जन्म पर भजनों पर आनंदित हो भक्तजन नाचने व झूमने लगे। इससे माहौल उत्सवमय हो गया। इस दौरान साउथ प्वाइट संस्थान के चेयरमैन दिलबाग खत्री, शाखा अध्यक्ष वाइके त्यागी, शालु त्यागी, कथा में साईं जनसेवा समिति के अध्यक्ष सतपाल सिंह अहलावत, काता देवी, टेकराम अहलावत, नसीब देवी अहलावत, एमपी गर्ग, सुशील गोयल, संजय सिंगला, इंद्रा बंसल, रेखा गोयल, कोमल गोयल आदि मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 


मातृ दिवस : महिलाओं को किया सम्मानित
भारत विकास परिषद की ओर से किया गया मातृ दिवस कार्यक्रम का आयोजन

भास्कर; May 12, 2013
करनाल : भारत विकास परिषद की अभिमन्यु शाखा की ओर से मातृ दिवस के उपलक्ष्य में मानव सेवा संघ में शनिवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर 8 महिलाओं को सम्मानित किया गया। इनमें वे महिलाएं शामिल थीं जो घर का कामकाज करने और परिवार की देखरेख के बाद संघ के प्रांगण में आकर सैकड़ों लोगों का भोजन बनाती हैं।
क्षेत्रीय मंत्री डॉ. केएल चावला व संस्कार प्रमुख एसएम कुमार ने कहा मां की महिमा अपरंपार होती है। संघ के संचालक स्वामी प्रेममूर्ति ने कहा कि भगवान का दूसरा नाम मां है। मौके पर अध्यक्ष रजनीश चोपड़ा, क्षेत्रीय मंत्री डॉ. केएल चावला, संस्कार प्रमुख एसएम कुमार, सचिव हरीश चुघ, कोषाध्यक्ष रमेश, मोहन ग्रोवर, सुरेंद्र आहूजा, ज्ञान भूषण, वीरेंद्र चावला, सुरेंद्र अघी, शशि चुघ, एसएन सिंगला व गुरमीत सिंह मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


मिल सकेगा ठंडा पानी
नई दुनिया;  May 14, 2013
ग्वालियर। भारत विकास परिषद शाखा शिवाजी द्वारा अक्षय तृतीया के अवसर पर कैंसर पहाड़िया पर रहने वाले जरूरतमंद लोगों को पानी के मटके, बिस्किट व टॉफी बांटे। इस अवसर पर सचिन दुबे, राजीव वैश्य, रमेश चन्द्र गुप्ता, संजय धवन, गुलाब सिंह प्रजापति, हितेन्द्र अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


१९८ रोगियों का परीक्षण
नई दुनिया;  May 08, 2013
ग्वालियर। वरिष्ठ नागरिक सेवा संस्थान के तत्वावधान में बुजुर्गों के लिए निःशुल्क डायबिटीज एवं ब्लड प्रेशर जांच शिविर हॉस्पिटल रोड स्थित एपेक्स सीटी स्केन सेंटर पर आयोजित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बुजुर्गों के लिए वरिष्ठ नागरिक सेवा संस्थान द्वारा प्रतिदिन स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इसी तारतम्य में मंगलवार को मुरार बारादरी चौराहा स्थित कल्याण मेमोरियल केडीजे हॉस्पिटल में डायबिटीज एवं ब्लडप्रेशर जांच शिविर आयोजित किया गया। मरीजों का परीक्षण डॉ.अभिनव शर्मा एवं उनकी टीम ने किया। शिविर का संचालन आरसी शर्मा एवं आभार प्रदर्शन पूरनसिंह बघेल ने किया।

लेख पढ़ें 


मातृ दिवस : महिलाओं को किया सम्मानित
भारत विकास परिषद की ओर से किया गया मातृ दिवस कार्यक्रम का आयोजन

दैनिक भास्कर; May 12, 2013
करनाल : भारत विकास परिषद की अभिमन्यु शाखा की ओर से मातृ दिवस के उपलक्ष्य में मानव सेवा संघ में शनिवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर 8 महिलाओं को सम्मानित किया गया। इनमें वे महिलाएं शामिल थीं जो घर का कामकाज करने और परिवार की देखरेख के बाद संघ के प्रांगण में आकर सैकड़ों लोगों का भोजन बनाती हैं।
क्षेत्रीय मंत्री डॉ. केएल चावला व संस्कार प्रमुख एसएम कुमार ने कहा मां की महिमा अपरंपार होती है। संघ के संचालक स्वामी प्रेममूर्ति ने कहा कि भगवान का दूसरा नाम मां है। मौके पर अध्यक्ष रजनीश चोपड़ा, क्षेत्रीय मंत्री डॉ. केएल चावला, संस्कार प्रमुख एसएम कुमार, सचिव हरीश चुघ, कोषाध्यक्ष रमेश, मोहन ग्रोवर, सुरेंद्र आहूजा, ज्ञान भूषण, वीरेंद्र चावला, सुरेंद्र अघी, शशि चुघ, एसएन सिंगला व गुरमीत सिंह मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


रचनात्मक कार्यो में लें हिस्सा
जागरण;  09 May, 2013
रामपुर। भारत विकास परिषद के प्रान्तीय अध्यक्ष हरी गोपाल शर्मा ने कहा सभी सदस्य परिषद के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में रचनात्मक कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें। वह नैनीताल मार्ग स्थित एक होटल में आयोजित परिषद की स्थानीय शाखा के अधिष्ठापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कहा कि यह साल स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। सभी सदस्य सामाजिक कार्यो में सहयोग करें। इ मौके पर नवनियुक्त कार्यकारणी में अध्यक्ष श्यामाधार अग्रवाल, अनिल मदान उपाध्यक्ष, सचिव सुनील तनेजा उर्फ सोनू, सुदर्शन खुराना कोषाध्यक्ष, अलका अग्रवाल को महिला संयोजिका एवं रुचि अग्रवाल को सांस्कृतिक सचिव की शपथ ग्रहण कराई गई। इससे पूर्व मुख्य अतिथि एवं प्रान्तीय सचिव डा.एस.पी.सिंह ने कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर सुदर्शन मदान, संचित अग्रवाल, अविनाश आहूजा, अजय मित्तल, नमित अग्रवाल, बीना सैनी, कुमकुम जैन, शोभा अग्रवाल, मंजू मदान, रेशु तनेजा, ईतिका अग्रवाल, श्रेया मदान, मंजू खुराना, काजल तनेजा आदि मौजूद रहे। संचालन सुनील जैन किया। निवर्तमान अध्यक्ष राजेश सैनी ने आभार जताया।

लेख पढ़ें 


चिकित्सा शिविर में ३०७ रोगी हुए लाभान्वित
दैनिक भास्कर; May 07, 2013
मदनगंज किशनगढ़ ! आरके मार्बल ग्रुप व भारत विकास परिषद चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में मार्बल सिटी अस्पताल में सोमवार को नि:शुल्क नेत्र चिकित्सा व कृत्रिम लैंस प्रत्यारोपण शिविर का आयोजन किया गया।

निदेशक नीरज अजमेरा ने बताया कि सुबह ८ से दोपहर १ बजे तक चलने वाले शिविर में ३०७ रोगियों की जांच की गई तथा १७० मरीजों का कृत्रिम लैंस प्रत्यारोपण के लिए चयन किया गया। निदेशक प्रदीप पापड़ीवाल ने बताया कि शिविर में भारत विकास परिषद चेरिटेबल ट्रस्ट के पदाधिकारी व सदस्यों ने व्यवस्था में पूर्ण सहयोग दिया। शिविर की व्यवस्था में भारत विकास परिषद के किशनगोपाल मालपानी, स्वरूपचंद जैन, श्यामसुंदर दरगड़, घनश्याम दास अग्रवाल, सुनील गोयल, सुनील व्यास, भगवतशरण तांबी, प्रदीप काबरा, भंवरसिंह चौहान सहित अन्य ने सहयोग दिया। निदेशक ओमप्रकाश मैनावत ने बताया कि शिविर में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. आरपी माथुर द्वारा मोतियाबिंद, काले पानी, आंखों के नासूर व नाखूना, आंखों में पानी आना, आंखों में जलन व अन्य नेत्र रोगों से संबंधित मरीजों की नि:शुल्क जांच कर परामर्श व दवाइयां दी गई। चयनित मरीजों के ऑपरेशन, दवाइयां, चश्मे सहित अन्य की व्यवस्था आरके मार्बल ग्रुप की ओर से की जा रही है।

चर्मरोग शिविर कल : मार्बल सिटी अस्पताल में बुधवार को चर्म रोग परामर्श शिविर का आयोजन किया जाएगा। निदेशक प्रदीप पापड़ीवाल ने बताया कि सुबह ९ से दोपहर १ बजे तक चलने वाले शिविर में जयपुर के चर्म रोग विशेषज्ञ व सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर डॉ. आरपी मेहता चर्म से संबंधित रोगों का ईलाज करेंगे। जैसे कील मुंहासे, झुर्रियां, झाईयां, काले धब्बे, दाद, खाज, खुजली, सफेद दाग, कुष्ठ, यौन रोग सभी प्रकार की स्कीन एलर्जी सहित अनचाहे बाल, बालों का झडऩा, डेंड्रफ सहित अन्य बीमारियों के उपचार के लिए परामर्श देंगे।

लेख पढ़ें 


निश्शक्तों का सहयोग पुनीत कार्य
जागरण;  05 May, 2013
कथारा : भारत विकास परिषद की ओर से बोकारो थर्मल स्थित डीवीसी स्टेशन क्लब मे रविवार को निश्शक्त सहायता शिविर का आयोजन किया गया। यहां निश्शक्तों के बीच 5 ट्राईसाइकिल, 4 व्हील चेयर व कई कृत्रिम अंग वितरण किया गया। भारत विकास परिषद के पटना स्थित अस्पताल से आए चिकित्सकों ने कृत्रिम अंग विकलांगों को लगाया। कृत्रिम अंग की मापी पिछले 7 अप्रैल को यहां आयोजित शिविर में ली गई थी।

परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष रामाधार झा एवं डीवीसी बोकारो थर्मल पावर प्लांट के परियोजना प्रधान गिरीश प्रसाद सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर शिविर का शुभारंभ किया। स्वागत भाषण एपी सिंह ने देते हुए परिषद के कार्यकलापों का उल्लेख किया।

वहीं मुख्य अतिथि श्री झा ने बताया कि देश के 70 प्रतिशत निश्शक्तों का उपचार ठीक ढंग से नहीं हो पाता है। निश्शक्तों को हरसंभव सहयोग देना सबसे बड़ा पुनीत कार्य है। परियोजना प्रधान श्री सिंह ने कहा कि गरीबों व असहायों की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म है।

यहां परिषद की महिला विंग की प्रांतीय अध्यक्ष सरिता सिन्हा, परिषद के प्रांतीय सचिव पीके अम्बष्ट व डॉ. आर द्विवेदी ने भी संबोधित किया। मौके पर एनपी सिन्हा, बालमुकुंद प्रजापति, राजेन्द्र राम, कमलेश कुमार झा, एलबी शर्मा, एपी मेहता, एसएन झा, ए. तिवारी, अनिल मिश्रा, भरत यादव, प्रमोद सिंह आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे। संचालन राजीव रंजन व धन्यवाद ज्ञापन एसपी सिंह ने किया।

लेख पढ़ें 


मानव सेवा ही सबसे बड़ा पुण्य
दैनिक भास्कर; May 04, 2013
धौलपुर:  भारत विकास परिषद बाड़ी के कार्यकर्ताओं द्वारा रक्तदान कर तीन महिलाओं की जान बचाई है। परिषद द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन कर निशुल्क रक्त दिया जाता है। साथ ही परिषद के 125 स्वै\'िछक रक्तदाता हैं, जो आपात स्थिति में रक्त देकर जीवन प्रदान कर रहे हैं। एक माह में तीन महिलाओं को रक्त देकर सराहनीय कार्य किया है। रक्तदान करने वालों में दिलीप चाहर, आकाश मंगल, अतीस गोयल ने मीरा सोनी, प्रेमवती त्यागी, डौली दिवाकर को रक्त देकर जीवनदान दिया है। अध्यक्ष सुनील गर्ग व उपाध्यक्ष बृजेंद्र सोनी ने कहा कि मानव सेवा ही सबसे बड़ा पुण्य है तथा लोगों को रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए। विष्णु दयाल शर्मा, मुकेश शर्मा आदि ने बताया कि परिषद द्वारा किए जा रहे कार्य सराहनीय हैं, जो पीडि़त को जीवनदान देने में कारगर साबित हो रही हैं।

लेख पढ़ें 


'समाज हित में कार्य कर रही परिषद'
जागरण;  02 May, 2013
यमुनानगर : भारत विकास परिषद पांच सूत्र संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा, समर्पण पर आधारित गैर राजनीतिक संगठन है। जो समाज हित में कार्य कर रहा है। यह बात परिषद संरक्षक डा. हर्षवर्धन ने कही। वह बृहस्पतिवार को परिषद कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि संगठन की स्थापना 1963 में हुई। इसका दृष्टिकोण समाज के प्रत्येक व्यक्ति का सर्वागिण विकास करता है। संगठन का आधार अपनी भाषा, संस्कृति, अस्मिता, जीवन पद्धति, रीति रिवाज के प्रति गौरव की भावना जगाना, स्वाभिमान जागृत करना, सच्ची समता, एकता की स्थापना करना है। समिति के सदस्य संगठन के पांचों सूत्रों को अपना ध्येय मानकर चलते हैं व सामाजिक कार्य करते हैं। संगठन द्वारा समय-समय पर स्वास्थ्य, जागरूकता शिविर लगाए जाते हैं। इस मौके पर अध्यक्ष भारत भूषण शर्मा, उपाध्यक्ष प्रबोध पुरी, भारत भूषण बंसल, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य पुरुषोत्तम, सुषमा जैन, सचिव रविंद्र गुप्ता, कोषाध्यक्ष विपन पराशर, महिला प्रमुख नीना कोहली, पूर्व अध्यक्ष प्रदीन जैन, प्रेस सचिव कमल मलिक, सेंटर इंचार्ज डा. धीरज भारद्वाज आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 

भारत विकास परिषद ने लगाया प्याऊ
दैनिक भास्कर;
 03 May, 2013
मलोट : सिविल अस्पताल में इलाज करवाने के लिए आए मरीजों एवं आम जनता को राहत देने के मद्देनजर भारत विकास परिषद द्वारा सिविल अस्पताल में प्याऊ लगाया गया। इसका शुभारंभ पंजाब रिसोर्ट के संचालक गुलशन भठेजा ने भारत विकास परिषद के प्रांतीय सचिव राज वाट्स, नेशनल कन्वीनर एसपी नरूला, अनिल सुखीजा, सुखदेव सिंह गिल की उपस्थिति मे लोगों को जल पिलाकर किया। परिषद के सदस्यों ने बताया कि शहर में विभिन्न जगहों पर ऐसे प्याऊ लगाए गए हैं, जो गर्मियों के मौसम में निरंतर चलते रहेंगे। इस अवसर पर विनोद गोयल, करण चराया, दविंदर मोंगा, मूल चंद , विशाल चलाना, रोहित , संदीप झांब आदि सदस्य उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


'मुझे तुमने मालिक बहुत..' सुन विभोर हुए श्रोता
जागरण;  29 Apr., 2013
मोगा : भारत विकास परिषद की मोगा शाखा द्वारा शहीदी पार्क में रविवार सायं शपथ ग्रहण एवं परिवार मिलन समारोह आयोजन हुआ। समागम में 70 परिवारों ने भाग लिया। इस दौरान आयोजित सांस्कृतिक प्रोग्राम में स्नेह विज ने 'मुझे तुमने मालिक बहुत कुछ दिया है..' गाकर श्रोताओं को भावविभोर कर दिया।

भाविप जोन के सचिव जयपाल गर्ग ने ज्योति प्रज्ज्वलित कर समागम आरंभ किया। मुख्य अतिथि अक्षित जैन ने भारत माता के चित्र पर फूल माला अर्पित की। समागम में बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं क्विज किए गए। प्रकल्प प्रमुख सुमनकांत विज ने उपस्थित गणमान्य का स्वागत कर गत वर्ष की रिपोर्ट पेश की। वरिष्ठ सदस्य सुनील जैन ने कहा कि परिषद 50 वर्ष से देश के सर्वागीण विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है।

इस दौरान कोटकपूरा शाखा के संरक्षक सुभाष गोयल ने मोगा शाखा के नए प्रधान महेन्द्र जिंदल, सचिव जयदीप कटारिया, कोषाध्यक्ष मदन लाल बांसल व मोगा शाखा में शामिल नए सदस्यों और नए पदाधिकारियों को परिषद के संविधान के तहत शपथ दिलाई। सांस्कृतिक प्रोग्राम में पूनम गोयल ने 'ये जीवन है इस जीवन का यही है रंग रूप..' व स्नेह विज ने 'मुझे तुमने मालिक बहुत कुछ दिया है..' गीत गाए। गोरी ग्रोवर ने क्विज प्रोग्राम से सदस्यों का मनोरंजन किया।

समागम के अध्यक्ष जयपाल गर्ग ने कहा कि भारत विकास परिषद पूरे देश की अग्रणी संस्थाओं में एक है। युवा पीढ़ी को एक मजबूत सांस्कृतिक, सामाजिक, धार्मिक एवं राष्ट्रव्यापी धरोहर देने के लिए परिषद अपने मूलभूत पांच सूत्रों संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण पर पिछले 50 वर्षो से कार्यरत है। मोगा शाखा में शामिल नए सदस्यों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। भाविप के डा. राजेश पुरी ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डाला।

लेख पढ़ें 

सरबजीत की सलामती के लिए प्रार्थना
जागरण;  29 Apr., 2013
होशियारपुर : भारत विकास परिषद की विशेष बैठक प्रधान व प्रमुख समाजसेवी संजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में हुई। इसमें विशेष तौर पर परिषद के संरक्षक भूपिंदर सिंह व श्रीधर शर्मा उपस्थित थे। बैठक में लाहौर की कोट लखपत जेल में जानलेवा हमले का शिकार सरबजीत सिंह की लंबी आयु व शीघ्र स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना सभा की गई।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद ने कन्याओं में वितरित किया प्रसाद
जागरण;  18 Apr., 2013
सोनीपत : भारत विकास परिषद गोविंद शाखा की तरफ से शहर के हिंदू प्राइमरी स्कूल, मंडी में दुर्गाष्टमी पूजन किया गया। इस दौरान स्कूल में 108 कन्याओं का पूजन कर उन्हें प्रसाद वितरित किया गया।

बृहस्पतिवार को आयोजित हुए कार्यक्रम में परिषद के प्रदेश संगठन मंत्री प्रवीण सिंघल ने कहा कि समाज में कन्याओं का घटना लिंगानुपात चिंता कारण बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई के खिलाफ लगातार आंदोलन चलाए हुए है। उन्होंने कहा कि कन्या पूजन कार्यक्रम का आयोजन कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम के लिए ही किया गया है। इस दौरान कन्याओं को पाठ्य सामग्री भी वितरित की गई। इस दौरान गोविंद शाखा अध्यक्ष वाइके त्यागी ने कहा कि महिला सशक्तीकरण व बालिका शिक्षा समय की आवश्यकता बन गई है। इसे लगातार बढ़ावा दिया जाएगा। इस मौके पर सतपाल अहलावत, डा.विजय पाल नैन, विपुल कुच्छल, संजय सिंगला, दीपक गुप्ता, सुशील गोयल, अशोक गर्ग, मुख्याध्यापक अनिल खत्री, अमरजीत, आशीष, ओपी गर्ग, मुकेश गोयल, पुनती गुप्ता व पंकज आदि मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 


सेवा की शपथ
नई दुनिया; 22 Apr., 2013

ग्वालियर। भारत विकास परिषद शाखा शिवाजी दायित्व ग्रहण एवं कार्यशाला जैन छात्रावास में आयोजित की गई। जिसमें नवीन पदाधिकारियों ने समाज सेवा की शपथ ली। दायित्वान कार्यकर्ता विषय पर आयोजित कार्यशाला में मुख्य वक्ता प्रांतीय मार्गदर्शक डॉ. एसके मंगल ने साधारण कार्यकर्ता और दायित्ववान कार्यकर्ता के अंतर को स्पष्ट किया। पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष अखिलेश पाण्डेय ने संस्कार प्रकल्प पर एवं प्रांतीय सह सचिव राजीव वैश्य ने सेवा प्रकल्प पर विस्तार से प्रकाश डाला।

इन्होंने ली शपथ : अध्यक्ष पद पर रमेशचंद्र गुप्ता, उपाध्यक्ष प्रेमनारायण अग्रवाल, संतोष अग्रवाल, संयुक्त सचिव संजय श्रीवास्तव और सहसचिव गुलाब प्रजापति सहित कार्यकारिणी सदस्य डॉ. वैभव दीवान, मुकेश अग्रवाल, शालिगराम, मनीषा श्रीवास्तव, रमेशचंद्र अग्रवाल और महेश धीमान आदि ने समाजसेवा की शपथ ली।

लेख पढ़ें 


नैतिक पतन रोकने को सेवा और संस्कार जरूरी
जागरण;  21 Apr., 2013
आगरा: आने वाला समय सेवा और संस्कार का है। समाज का नैतिक पतन हो रहा है और व्यभिचार में इजाफा हो रहा है। संस्कारित होने से ही समाज का नैतिक पतन रुकेगा।

रविवार को होटल रॉयल रेजीडेंसी में हुए भारत विकास परिषद ब्रज प्रांत के प्रांतीय परिषद अधिवेशन और दायित्व ग्रहण समारोह 'स्वर्णिम अनुभूति-2013' में परिषद के राष्ट्रीय वित्त मंत्री डॉ. केएल गुप्ता ने उक्त बातें कहीं। उन्होंने ब्रज प्रांत की वेबसाइट का उद्घाटन भी किया। राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुरेशचंद गुप्ता और राष्ट्रीय अतिरिक्त महामंत्री जोन केशव दत्त गुप्ता ने समाज की समस्याओं को दूर करने के लिए संगठन के आगे आने और ज्वलंत मुद्दों पर अग्रणी भूमिका निभाने पर जोर दिया। ब्रजेंद्र सिंह वर्मा ने संस्कृति सप्ताह में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी। डॉ. तरुण शर्मा ने नेतृत्व क्षमताओं के विकास पर व्याख्यान दिया। जोनल महामंत्री संजीव जैन और आलोक आर्य ने ब्रज प्रांत की नवीन कार्यकारिणी को शपथ ग्रहण कराई। ब्रज प्रांत की अध्यक्ष डॉ. दिव्या लहरी, महासचिव राजीव अग्रवाल, कोषाध्यक्ष आनंद मित्तल ने अपनी कार्यकारिणी के साथ कार्यभार ग्रहण किया। समारोह में प्रो. सुगम आनंद, हरिनारायण चतुर्वेदी, डॉ. हरेंद्र चौहान, डॉ. ब्रजेश सक्सेना, दिनेशचंद अग्रवाल, अजय गोयल, डॉ. जेके जुनेजा, प्रदीप अग्रवाल, विजय अग्रवाल, मनीष अग्रवाल, सुनील अग्रवाल, सुधीर गुप्ता, रमाशंकर गुप्ता, अरुण महाजन, श्यामसुंदर माहेश्वरी, उमेशबाबू अग्रवाल, अखिलेश कुमार आदि मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 


महिला मोर्चा ने बनाई मानव शृंखला
दैनिक भास्कर; 22 Apr., 2013
अजमेर : मासूम गुडिय़ा के साथ हुए दुराचार के मामले अजमेर में विरोध बढ़ता जा रहा है। ........भारत विकास परिषद की अध्यक्ष डॉ. कमला गोखरू ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार में महिलाएं अपने को असुरक्षित महसूस करने लगी है। दिल्ली में महिलाओं पर आए दिन अत्याचार के मामले बढ़ते जा रहे हैं दिल्ली सरकार अपराधों को रोकने में नाकाम रही है। प्रदर्शन करने वालों में मोर्चा उपाध्यक्ष कुसुम मिश्रा, महामंत्री कमला जीरोता, प्रेमलता बुगालिया, हेमा गहलोत, अनिता बैरवा, रश्मि शर्मा एवं अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


शिविर में 42 रोगियों का उपचार
दैनिक भास्कर; 22 Apr., 2013
केकड़ी. भारत विकास परिषद शाखा की ओर से एक दिवसीय निशुल्क कील, आंटन निवारण शिविर माहेश्वरी प्रगति मंडल संस्था भवन में संपन्न हुआ। इस अवसर पर समारोह में सर्वप्रथम मां भारती व स्वामी विवेकानंद के चित्र के सम्मुख अतिथियों ने दीप प्र\'\'वलित कर शिविर का शुभारंभ किया। समारोह में मुख्य अतिथि भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व प्रदेश कोषाध्यक्ष रामेश्वर बम्बोरिया थे। समारोह की अध्यक्षता पालिका अध्यक्ष रतनलाल नायक ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में व्यवसायी महावीर डसाणियां, प्रांतीय प्रकल्प प्रभारी अनिल राठी, नरेंद्रसिंह राठौड़, आयुर्वेद शल्य चिकित्सक वैद्य कमलेश पाराशर मौजूद थे। संबोधित करते मुख्य अतिथि रामेश्वर बम्बोरिया ने कहा कि लोग को भ्रम है कि पीडि़त मानवता की सेवा के लिए भारत विकास परिषद केवल शहरों में ही कार्य करती है जबकि आज का यह शिविर ही विशुद्ध निर्धन ग्रामीण परिवेश के काश्तकारों से संबंधित व्याधि को दूर करने के लिए किया है। क्योंकि गांवों में लोगों को इसके इलाज के लिए भटकना पड़ता है। बम्बोरिया ने भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वह ऐसे शिविर अगली बार गांवों में लगाए तो और बेहतर होगा वह हर प्रकार के सहयोग के लिए तैयार हैं।

लेख पढ़ें 

Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved